Hindi remedies to treat dark patches on face & cheeks – चेहरे और गालों के काले दाग धब्बों का घरेलु उपचार

चेहरा एक मनुष्य के शरीर का सबसे अहम भाग होता है, क्योंकि चेहरे के माध्यम से ही किसी के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है। चेहरे से मनुष्य के व्यक्तित्व की पहचान होती है। चेहरे को सुरक्षित और स्वस्थ रखना आपका महत्वपूर्ण कार्य होना चाहिए। जब आप इंटरव्यू देने भी जाते हैं तो इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति आपके चेहरे की ओर ही सबसे पहले ध्यान देता है और आपकी कार्यक्षमता को तय करता है।

विवाह योग्य पुरुष हमेशा ही अपने जीवनसाथी के रूप में किसी सुन्दर लड़की का ही साथ चाहते हैं। एक आकर्षक और सुन्दर महिला के पास अपना वर चुनने के अनेक विकल्प होते हैं। पर आजकल कई महिलाओं के चेहरे पर काले धब्बे और निशान पाए जाते हैं। पर ऐसी कुछ घरेलू विधियां हैं जिनकी मदद से इन्हें ठीक किया जा सकता है।

काले धब्बे चेहरे पर गहरे दाग की तरह दिखाई देते हैं। ये कभी कभी भूरे तो कभी काले होते हैं। गहरे दाग, इनका सबसे बड़ा कारण सनबर्न, मेलेस्मा, सन डैमेज, और रंजकता इत्यादि होता है। गर्भ का समय भी काले धब्बों का एक महत्त्वपूर्ण कारण माना जाता है। हार्मोन्स का असंतुलन गर्भ के समय अधिक होता है।

चेहरे तथा त्वचा पर काले दाग धब्बों का उपचार प्राकृतिक तरीके से रसोई मे आसानी से पायी जाने वाली चीज़ों के द्वारा मुमकिन है। नीचे लिखे तरीकों से इनका आसानी से घर पर ही उपचार किया जा सकता है।

आजकल के दौर में चेहरे पर काले धब्बों का पैदा होना काफी सामान्य बात है। एक समय था जब काले धब्बों को सिर्फ अधेड़ उम्र की महिलाओं के साथ जोड़कर देखा जाता था। पर आजकल किशोर उम्र के लोगों के चेहरे पर भी काले धब्बे दिखाई देते हैं। जिन लोगों की त्वचा गोरी होती है, उनके चेहरे पर काले दाग पैदा होने पर अलग से ही दिखते हैं, क्योंकि ये दाग उनके चेहरे की रंगत से बिलकुल उलट होते हैं।

इससे आपको भविष्य में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अतः हमेशा ही शुरुआत से ही अपनी त्वचा की देखभाल करना आवश्यक है। रसायन युक्त उत्पादों के इस्तेमाल की बजाय आप कुछ सामान्य घरेलू नुस्खों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

स्किन केयर टिप्स – त्वचा तथा चेहरे पर भूरे तथा काले धब्बों का घरेलू उपचार (Home remedies for dark patches on face & cheeks)

चेहरे के काले और गहरे दाग का घरेलू उपचार

  1. एक चम्मच “बेसन” तथा एक चम्मच “हल्दी” को अच्छी तरह से गुलाब जल मे मिलाकर पेस्ट की तरह बना लें। इस पेस्ट को काले दाग धब्बों पर अच्छी तरह लगा लें। 15 (पंद्रह) मिनट तक सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  2. दो चम्मच मलाई मे एक चम्मच हल्दी को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे तथा त्वचा के दाग धब्बों पर लगाऐं, दस मिनट्स तक लगाये रखने के बाद ग्लिसरीन साबुन लगा कर गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। हल्दी आपकी त्वचा पर एंटीसेप्टिक का काम करती है जो कि काले दाग धब्बों पर पनप रहे बैक्टीरिया को पूर्णतः समाप्त कर त्वचा में निखार लाती है।
  3. एक चम्मच शहद , एक चम्मच नीबू का रस, एक चम्मच दूध पाउडर, और आधा चम्मच बादाम के तेल को अच्छी तरह से मिला कर पेस्ट बना ले इस पेस्ट को काले धब्बों पर लगा कर 15 मिनट तक रखें फिर गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।
  4. नींबू का रस त्वचा को स्वच्छ तथा निर्मल करने का प्राकृतिक और आसानी से उपलब्ध हो जाने वाला तरीका है। एक चम्मच नीबू के रस को एक चम्मच टमाटर के पल्प के साथ मिला कर दस मिनट के लिए काले दाग धब्बों पर लगा कर रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा साफ़ तथा चमकदार दिखने लगेगी।
  5. एक चम्मच दही के साथ एक चम्मच नीबू के रस या संतरे के रस को अच्छी तरह से मिला लें इस मिश्रण को फिर अच्छी तरह से अपनी त्वचा पर लगा कर पांच से दस मिनट तक रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें। दही मे लैक्टिक अम्ल होता है जो कि त्वचा की सफाई उसकी ऊपरी गन्दगी की परत को जला कर करती है। सिर्फ दही भी काले धब्बों पर लगाने से गुणकारी फल प्रदान करती है।
  6. संतरे और टमाटर दबे हुए रंग वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। टमाटर या संतरे को निचोड़ कर उसका रस निकाल लें फिर उस रस को काले दाग धब्बों पर लगा कर दस मिनट तक रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें। विटामिन “सी” वाले फलों के रस त्वचा पर एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं जो कि काले दाग और धब्बों को हल्का करने में गुणकारी सिद्ध होते हैं।

चेहरे के काले दाग धब्बे – दही (Chehre par daag dhabbe ke liye yogurt)

अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे, भूरे धब्बे हैं तो इन्हें कम करने के लिए आप दही की सहायता ले सकती हैं जो दूध को खट्टा करके बनाई जाती है। सिर्फ दही के एक या दो चम्मच लें और इसे अपने चेहरे के भूरे निशानों पर लगाएं। अगर आपको एक एक निशान पर अलग अलग रूप से दही लगाने में परेशानी हो रही है तो आप अपने सारी चेहरे पर दही लगा सकती हैं। इसे 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें और फिर ठन्डे पानी की मदद से अच्छे से धो दें। वैकल्पिक तौर पर आप सादे दही को दलिये और नींबू के रस के साथ मिला सकती हैं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। क्योंकि इस मिश्रण में दलिया मिला होता है, अतः यह पैक त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर एक एक्सफोलिएट का काम भी करता है। एक स्क्रब का प्रभाव बनाने के बाद इस फेस पैक को त्वचा पर 30 मिनट तक रखें और फिर सादे पानी से धो दें।

चेहरे के काले और गहरे दाग का शीर्ष घरेलू उपचार

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के उपाय – अरंडी का तेल (Face k daag dhabbe kam kare castor oil)

आपने कास्टर आयल नामक चिपचिपे पदार्थ के बारे में अवश्य सुना होगा और यह काले धब्बों को हटाने में काफी प्रभावी सिद्ध होता है। इस तेल में घाव ठीक करने के चमत्कारी गुण होते हैं, अतः इसके प्रयोग से आप हर प्रकार के उम्र के निशानों से मुक्ति पा सकती हैं। अच्छे परिणाम पाने के लिए कास्टर आयल में एक रुई का फाहा डुबोएं तथा चेहरे के हर काले धब्बे पर इसे लगाएं। अगर आप इसे और प्रभावी बनाना चाहती हैं तो यह तेल लगाने के बाद प्रभावित भागों को धीरे धीरे ओलिव आयल, नारियल के तेल और बादाम के तेल से मालिश करें। काले धब्बों को दूर करने में यह काफी चमत्कारी सिद्ध होता है।

दाग धब्बे मिटाने के उपाय – पपीता (Papaya kale daag ke liye)

पपीते में कई तरह के एन्जाइम्स होते हैं जो एक्ने, त्वचा की अशुद्धियों तथा दाग धब्बों से आपको मुक्ति दिलाते हैं। एक ताज़ा कच्चा पपीता लें, इसे छीलें और इसे एक चौथाई बनाएं। किसे हुए पपीते को चेहरे के काले और भूरे धब्बों पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर रहने दें और फिर गुनगुने पानी की मदद से धो लें। यह आपकी त्वचा को चमकदार और साफ़ बनाने का काफी प्रभावी तरीका है। अगर आप इन धब्बों को गायब करना चाहती हैं तो इस विधि को दिन में दो बार अवश्य दोहराएं।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के उपाय – प्याज का रस (Onion juice)

आप अब काले धब्बों के ऊपर प्याज का रस लगाकर तुरंत असर पा सकती हैं। इसके लिए सिर्फ चेहरे के प्रभावित भागों की पहचान करें और उनपर कटे प्याज का टुकड़ा रगड़ें। अगर दिन में तीन बार आप इस विधि को अपना लें तो काले धब्बे हटाना काफी आसान हो जाता है। परन्तु प्याज का चुनाव करते समय सफ़ेद की बजाय लाल प्याज चुनें, क्योंकि लाल प्याज ब्लीचिंग एजेंट की भूमिका काफी अच्छे से निभाते हैं। इससे काले धब्बे आसानी से गायब हो जाते हैं। वैकल्पिक तौर पर आप प्याज के पल्प में 2 चम्मच शहद तथा थोड़ा सा नींबू का रस मिश्रित करके कहीं ज़्यादा प्रभावी फेस पैक बना सकती हैं। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर ठन्डे पानी से धो दें।

ठुड्डी पर से ब्‍लैक हेड्स को तेज़ी से हटाने के तरीके

दाग धब्बे मिटाने के उपाय – कच्चा आलू और शहद (Raw potato and honey)

कच्चे आलू को एक प्राकृतिक सब्ज़ी के रूप में देखा जाता है और अपने ब्लीचिंग के गुण की बदौलत यह चेहरे के काले धब्बों को काफी अच्छे से हटाता है। कच्चे आलू का एक पल्प या गूदा बनाएं और इससे रस निकालें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाने के बाद प्रभावित भागों पर विटामिन इ का तेल भी लगाएं। अगर इसका प्रयोग आप रोज़ाना करें तो काले धब्बों से आसानी से मुक्ति पा सकती हैं।

छाछ का नुस्खा (Buttermilk remedy)

भारतीय और पाश्चात्य रसोइयों में छाछ आसानी से उपलब्ध होता है, क्योंकि जब इसका खाना बनाने में प्रयोग किया जाता है तो यह काफी स्वास्थ्यकर एवं स्वादिष्ट होता है। अब आप इसका अपने सौन्दर्य गुणों में वृद्धि करने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं। जी हाँ, यह आपके चेहरे से काले धब्बों को भी दूर करता है। इसके लिए 2 चम्मच छाछ लें और इसमें थोड़ा सा टमाटर का रस भी निचोड़कर मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करके अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें और इसके बाद इसे हटा दें।

चन्दन का उपचार (Chehre ke daag kaise mitaye sandalwood remedy se)

भारतीय घरों में आपको चन्दन आसानी से प्राप्त हो जाएगा, क्योंकि इसका प्रयोग पूजा के लिए किया जाता है। चन्दन की बेहतरीन खुशबू लोगों को काफी प्रभावित करती हैं। इस प्राकृतिक उत्पाद में कई सौन्दर्य गुण होते हैं। चन्दन की लकड़ी की मदद से आपके चेहरे के ऊपर जमे दाग धब्बे दूर हो जाते हैं। आप चन्दन के पाउडर को थोड़े से पानी और शहद की कुछ बूंदों के साथ मिश्रित करें। इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें और फर्क देखें।

काले धब्बे दूर करने के लिए आलू (Potato for dark spots)

आपको आलू के द्वारा चेहरे के काले धब्बे दूर करने के गुणों के बारे में जानकर काफी आश्चर्य होगा। एक छोटे आकार का आलू लें, इसे छोटे टुकड़ों में काटें और एक ब्लेंडर (blender) में डालकर इसे पीस लें। एक बार जब इसका गूदा तैयार हो जाए तो इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें डाल दें। इसे अपने चेहरे के खासकर उन भागों पर लगाएं, जिन भागों पर आपके काले धब्बे पैदा हो गए हैं। यह काले और बदसूरत धब्बों से दूर रहने का एक आसान तथा प्रभावी तरीका साबित होता है। आज ही इसका प्रयोग करें और फर्क देखें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday