Hindi remedies in hindi for Blackheads removal at home naturally – स्वाभाविक रूप से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए घरेलू उपचार

नाक के पास से होते हुए ठुड्डी तक जाने वाले काले रंग के धागे सरीखे आकार को ब्लैकहेड्स कहते हैं। ब्लैकहैड के पनपने का एक महत्वपूर्ण कारण त्वचा का तैलीय होना है। त्वचा में अतिरिक्त तेल होने की वजह से लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अपनी त्वचा की परत से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इसे निरंतर रूप से एक्सफोलिएट करें। काले से बाल जैसे पदार्थ पर कार्बन जमने से भी नाक के आसपास ब्लैकहेड्स पनप सकते हैं। कई लोगों के शरीर में हॉर्मोन आधारित परिवर्तन होने की वजह से ये ब्लैकहेड्स होते हैं। हवा जब जमे हुए रोमछिद्रों (pores) के संपर्क में आती है तो प्रदूषक तत्व वहां जम जाते हैं। डॉक्टर इस स्थिति में कई दवाइयाँ लेने के लिए कह सकते हैं, पर प्राकृतिक तरीका ही ज़्यादा प्रभावी होता है। ज़्यादातर प्राकृतिक पदार्थ आपकी रसोई में ही पाये जाते हैं जिनका आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्लैकहेड्स होंठ और नाक के आसपास उगने वाले छोटे बालों को कहा जाता है। त्वचा पर अतिरिक्त तेल की वजह से ब्लैकहेड्स बनते हैं। जैसे ही आपकी त्वचा के क्षेत्र में मौजूद तेल का ऑक्सीकरण होता है ब्लैकहेड्स बनते हैं। कुछ लोगों को व्हाईटहेड्स होते हैं। यह कोई बीमारी नहीं है और इसके बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए। यह तैलीय त्वचा वाले लोगों में दिखाई देता है। यह ज्यादातर किशोर अवस्था से गुजर रहे युवक और युवतियों में दिखाई देता है। लेकिन यह विशेष रूप से स्वच्छ और स्पष्ट त्वचा पाने के लिए तैयार लड़कियों के लिए वास्तव में परेशानी होती है। यहां तक कि सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करने के बाद भी लोगों को ब्लैकहेड्स का पर्याप्त उपाय नहीं मिलता है। अगर आप सही औषधियां जानते हो तो ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए घरेलू उपाय (List of home remedies for blackhead removal)

ब्लॅकहेड्स के लिए नींबू का रस (Lemon juice)

नींबू के रस से त्वचा की कई समस्याओं का समाधान हो सकता है। एक बर्तन में नींबू के रस की 4 बूंदें लें और उसमे 1 बड़ा चम्मच शक्कर मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर पुरे चेहरे पर लगाएं।

खाने का सोडा (Baking soda se blackheads hatane ke gharelu upay)

ब्‍लैक हेड्स कम करने के लिए बाजार में मौजूद फेस वॉश

खाने का सोडा कई सौंदर्य उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है। 1 बड़ा चम्मच खाने का सोडा और 2 बड़े चम्मच पानी मिलाकर तरल पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को त्वचा पर रगड़कर लगाएं। 

ब्लॅकहेड्स के लिए टूथपेस्ट (Toothpaste) 

टूथपेस्ट अपनी त्वचा पर लगाकर थोड़े समय तक रखें। फिर गरम पानी से धो डालें। इससे ब्लैकहेड्स मिटते हैं। ब्लैकहेड्स से प्रभावित त्वचा पर टूथब्रश से घिसने से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। ब्‍लैकहेड मिटने से त्वचा मुलायम होती है।

नमक का पानी (Salt water se keel ka gharelu upchar)

नमक मिश्रित पानी से त्वचा से अतिरिक्त तेल सोख लिया जाता है। रोज नहाते समय नमक मिश्रित पानी का इस्तेमाल करके ब्लैकहेड्स हटायें। नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपको त्वचा में बदलाव जरुर दिखाई देगा।

काले कील के लिए शहद (Honey)

शहद में दालचीनी की पाउडर मिलाकर त्वचा पर लगाएं। थोड़ी देर रखकर फिर धो डालें। त्वचा पर से ब्लैकहेड्स पूरी तरह मिट जायेंगे।

कैसे पाएं ब्‍लैक हेड्स से मुक्ति? – ब्लैकहेड्स हटाने की घरेलू विधियां (Top remedies for blackheads at home)

दालचीनी (Cinnamon se blackheads hatane ke tarike)

दालचीनी को किसी भी सब्ज़ी में या मीठे व्यंजन में मिलाने से एक अलग ही ज़ायका मिलता है। आप इसे छाल या पाउडर के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। एक पात्र लें तथा इसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा नींबू निचोड़कर डाल दें। इसे अच्छे से मिलाएं तथा ऊपर से एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और इसे अपने चेहरे, खासकर अपनी नाक और ठुड्डी के पास लगाएं जहां आपको काले धब्बे दिख रहे हों।

आप दालचीनी और शहद का भी एक मिश्रण बना सकते हैं और इसका प्रयोग प्रभावित भाग पर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल सोने जाने से पहले करें। सारी रात इसे चेहरे पर लगाकर रखें जिससे कि इसका असर अच्छे से हो। एक बार सुबह उठने पर सामान्य ठन्डे पानी से चेहरा धो लें।

चेहरे के काले कील के लिए ग्रीन टी (Green tea)

हम सभी जानते हैं कि ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। इसी तरह त्वचा की समस्याओं पर भी इसका असर काफी प्रभावी होता है। इस उपचार के लिए एक छोटा पात्र लें और एक चम्मच सूखी ग्रीन टी की पत्तियां डालें। ध्यान रखें कि ये पत्तियां पाउडर के रूप में हों। इसका पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा पानी भी मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करना शुरू करें। इसके प्रयोग से आपके बंद पोर्स खुलेंगे और चेहरा अंदर से साफ़ होगा। इसके बाद इसे हलके गुनगुने पानी से धो लें।

ब्‍लैकहेड को कैसे हटाए?

ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय दलिया से (Oatmeal)

अगर आप अपने चेहरे को ब्लैकहेड्स से मुक्त रखना चाहते हैं तो दलिये का स्क्रब और एक्सफोलिएट एक बेहतरीन विकल्प होगा। इसके लिए चार टमाटर लें और इनका रस निकालें तथा इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसमें दलिया डालें और अच्छे से मिलाएं। एक बार इस मिश्रण के तैयार हो जाने पर इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और स्क्रबिंग करने की प्रक्रिया की शुरुआत करें। अपनी उँगलियों की मदद से अपने चेहरे पर धीरे धीरे मसाज करें। एक बार 10 मिनट की समय सीमा पूरी हो जाने पर आप आसानी से इसे सादे पानी से धो सकते हैं।

वैकल्पिक तौर पर दही और दो चम्मच दलिये का मिश्रण बनाएं। आप इसमें 2 चम्मच नींबू का रस तथा एक चम्मच जैतून का तेल(olive oil)भी मिला सकती हैं। अब इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट के बाद अच्छे से धो दें।

कैसे पाएं ब्‍लैक हेड्स से मुक्ति? – एप्सोम नमक (Epsom salt)

आप एप्सोम नमक की मदद से ब्लैकहेड्स का उपचार कर सकते हैं। इसके लिए एक गर्म पानी की बोतल लें और इसमें आयोडीन की कुछ बूँदें डालें। आपको इसमें एक चम्मच एप्सोम नमक डालने की आवश्यकता पड़ेगी। इसे अच्छे से हिलाएं तथा कमरे के तापमान में इस मिश्रण को कुछ देर तक ठंडा होने दें। अब इस मिश्रण को एक छोटे पात्र में लें और इसमें रुई का एक फाहा डुबोएं। इसे चेहरे पर धीरे धीरे उन जगहों पर लगाएं जहां आपको ब्लैकहेड्स दिख रहे हों।

अब कुछ समय तक प्रतीक्षा करें और इसके सूखने का इंतज़ार करें। सूख जाने पर एक गीला कपड़ा लें और धीरे से उन जगहों पर रगड़ें जहाँ आपको ब्लैकहैड दिख रहे हों। आप पाएंगे कि सारे ब्लैकहेड्स इस गीले कपड़े पर निकलकर आ रहे हैं। अब अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

मेथी (Fenugreek se blackheads ka ilaj)

मेथी के पत्तों से भी आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स पूरी तरह गायब हो जाएंगे। इसके लिए मेथी के पत्तों को 2 चम्मच पानी के साथ मिलाएं। इसे अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 10 मिनट तक इसे रखें तथा गुनगुने पानी से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday