Hindi tips for darken bikini line area – गहरे और सांवले बिकनी लाइन के लिए घरेलू उपचार

एक बिकनी पहने हुए आप आकर्षक और उत्साहित लगते हैं। हालांकि, गहरी बिकनी लाइन एक बहुत उबाऊ अनुभव हो सकता है। इन गहरी और काली लाइनों की अलग अलग वजह हो सकती हैं जैसे पसीना, चकत्ते, रगड़ और छीलन । आमतौर पर सांवले जननांग क्षेत्र को छुपाने के लिए कई तरीके हैं, लेकिन इसके लिएआपको निश्चित रूप से कपड़ों से समझौता करने की जरूरत नहीं है, ख़ासतौर पर तब जबकि आप बहुत अच्छी तरह से इन शर्मनाक बिकनी लाइन से छुटकारा पा सकते हैं, और वो भी कुछ वास्तव में बहुत प्रभावी और आसान प्राकृतिक उपचार का उपयोग करके।

बिकिनी लाइन के भाग का काला पड़ना कई महिलाओं के लिए परेशानी का कारण बन जाता है। यह वह भाग होता है जो आपके गुप्तांगों के काफी नज़दीक होता है। कुछ महिलाएं सिर्फ अपने पुरुष साथी के सामने ही इस भाग का प्रदर्शन कर पाती हैं। परन्तु अभिनेता, मॉडल्स (models) और प्रसिद्ध व्यक्ति तसवीरें खिंचवाने के समय इस भाग का समाज में प्रदर्शन करने के लिए स्वतंत्र रहते हैं। इसके अलावा तैराक भी तैराकी सीखते समय बिकिनी ही पहनती हैं। इन सभी महिलाओं के बिकिनी वाले भाग में काले दाग हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में अगर आपको लोगों के सामने आना पड़े तो स्थिति काफी शर्मनाक हो जाती है। आइए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानें, जिनकी मदद से बिकिनी लाइन की काले दागों को दूर किया जा सकता है।

गहरे और सांवले बिकनी लाइनों के कारण क्या हैं ? (What causes dark bikini lines?)

रगड़ (Chafing)

जिन महिलाओं का वज़न थोड़ा अधिक होता है, उनकी ऊपरी जांघ थोड़ी भारी होती है। वे जांघों की रगड़ (chafing) का अनुभव करती हैं, जिसके कारण बिकनी क्षेत्र में चकत्ते हो सकते हैं और सांवले गुप्तांग हो सकते हैं।

पॉलिएस्टर पहनावा (Polyester outfits)

इस कपड़े के कारण हवा की कमी हो जाती है जिसकी वजह से जरूरत से ज्यादा पसीना आता है। जिसके फ़लस्वरूप बिकनी क्षेत्र की बाह्य त्वचा को नुक़सान पहुँचता है।

कांख का काला गहरा रंग हल्का करने के लिए घरेलु स्क्रब

डिओड्रेंट्स (Deodorants)

यदि आप ऐसा सोचते हैं कि कुछ प्रकार के गंधहारक आपको जननांग की गंध से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं, तो आप गलत हैं। हालांकि अधिकांश प्रकार के ये रासायनिक स्प्रे एक छोटी सी अवधि के लिए गंध से छुटकारा प्राप्त करने में मदद करते हैं, किन्तु ये गहरी और सांवली बिकनी लाइनों को स्थायी रूप से त्वचा में पीछे छोड़ देते हैं।

बाल निकालना (Hair Removal)

नियमित रूप से बिकनी क्षेत्र की शेविंग और बालों को हटाने वाले क्रीम का उपयोग भी त्वचा को आसानी से सांवला करने के लिए कारण बनता है। इसमें शक की कोई गुंजाइश ही नहीं है कि सांवले जननांग क्षेत्र पर इस्तेमाल किये जाने वाले रसायन आधारित उत्पाद फ़ायदे से ज्यादा नुकसान करते हैं।

गहरी बिकनी लाइन को हल्का करने के लिए घर का उपचार (Homemade remedies to lighten dark bikini line)

जैतून का तेल (Essential Olive Oil)

जैतून के तेल के साथ गहरे बिकनी क्षेत्र की मालिश करें और रात भर छोड़ दें। यह उपाय न सिर्फ बिकनी क्षेत्र में गहरी लाइनों को हल्का करने में मदद करता है,बल्कि यह इस क्षेत्र की झुर्रियों को भी कम कर देता है और सतह को मुलायम बनाता है। जैतून का तेल, पसीने के कारण बनने वाले एपिडर्मिस चकत्ते को भी रोकता है।

हल्दी का लेप (Turmeric Paste – बिकनी लाइन darkness)

हल्दी का लेप काले धब्बे को हल्का करने के लिए, और चमकदार त्वचा प्राप्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है, ये प्राकृतिक नुस्खा त्वचा की देखभाल के लिएबहुत उपयोगी है। आप आसानी से अपने रसोई घर में इस पैक में प्रयुक्त सामग्री को प्राप्त कर सकते हैं। 1 चम्मच हल्दी पाउडर को लें, इसमें 2 चम्मच नींबू कारस और 1 चम्मच दही मिलायें । सारी सामग्री को एक पेस्ट के रूप में अच्छी तरह से मिश्रण करें और प्रभावित क्षेत्र पर एक परिपत्र गति (circular motion) में इसे धीरे धीरे लगायें। 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, और ठंडे पानी से धो लें। सामान्यतः स्नान से पहले, एक हफ्ते में तीन बार इस उपाय का पालन करें।

अंडरआर्म के बालों को स्वाभाविक रूप से कैसे हटायें?

नींबू स्क्रब (Lemon scrub)

पसीना निस्संदेह, बदबू वाला होता है जिससे त्वचा गहरी हो जाती है । जननांग क्षेत्र शरीर का वह हिस्सा है, जहाँ ज्यादा पसीना होने की सम्भावना होती है इसलियेजाँघों और बिकनी क्षेत्र पर नियमित रूप से नींबू का रस रगड़ने की सलाह दी जाती है, यह ना सिर्फ गहरे लाइनों को हल्का करता है बल्कि मृत त्वचा कोशिकाओंऔर झुर्रियों को दूर करता है और भविष्य में उन से बचने में मददगार है। ये बात ध्यान में रखना चाहिए कि यदि आपको प्रभावित क्षेत्र में किसी प्रकार के चकत्ते हैंया त्वचा कटी या छिली हुई है तो जब तक ये ठीक नहीं हो जाता तब तक तो इसमें नींबू का रस लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे गंभीर जलन हो सकती है औरमामला खराब हो सकता है।

टमाटर (Tomatoes)

गहरे नितंब या भीतरी जांघें, शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में अक्सर सांवली होती हैं। आप टमाटर की लुगदी (पेस्ट) बनाकर, बिकनी क्षेत्र और जांघ के अन्यभागों पर लागू कर सकते हैं। मुख्य रूप से काले धब्बों पर रगड़ें और 20 मिनट के लिए उस पर रहने दें। फिर पानी से धो लें । नियमित रूप से इस्तेमाल करने परकाले धब्बे साफ हो जायेंगे।

पपीता (Papaya)

यह एक ऐसा फल है जिसे आप काले बिकनी क्षेत्र को उजला करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। एक पके हुए पपीता के भीतरी भाग को त्वचा क्षेत्र पर रगड़ें। 20 मिनट के लिए वहाँ छोड़ दें और फिर धो लें। आप नियमित अंतराल पर इस पेस्ट का उपयोग करें, तो यह बेहतर काम करेगा।

पुदीना के पत्ते (Mint leaves)

इन पायसकारक (emulsified) पत्तों को एक त्वचा क्रीम के साथ मिश्रित करके एक अच्छा त्वचा सफेदीकारक (whitening) यौगिक बनता है। आसान तरीके से बेहतर परिणाम के लिए इस उपाय का प्रयोग करें।

बिकनी लाइन का कालापन दूर करे बादाम (Almonds)

काँखों या अंडरआर्म से कालापन

बादाम नट्स हैं, और सबसे अच्छे परिणाम के लिए रात भर उन्हें पानी में भिगोना चाहिए। एक पेस्ट बनाने के लिए इसे पीस लें, और फिर पेस्ट में थोड़ा सा दूध मिलायें। अपने बिकनी क्षेत्र पर इस पेस्ट का उपयोग करें, और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह में क्षेत्र को साफ करें। 2 सप्ताह के लिए इस का प्रयोग करें औरआपको यह क्षेत्र बदलता हुआ नज़र आयेगा।

चीनी, शहद और नींबू का रस (Sugar, honey and lemon juice)

शहद का एक बड़ा चम्मच और आधे नींबू का रस लें। इस मिश्रण में चीनी क्रिस्टल डालें और इसे एक स्क्रब के रूप में लगायें। परिपत्र गति (circular motion) इस मिश्रण को लागू करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी के साथ क्षेत्र को धो लें। चीनी, मृत त्वचा को हटाने में मदद करताहै, और शहद, क्षेत्र की नरम संवेदनशील त्वचा का ख्याल रखता है। नींबू का रस विरंजन यौगिक के रूप में काम करता है और रंजकता कम कर देता है।

बादाम का तेल, दूध, नींबू का रस और शहद (Almond oil, milk, lemon juice and honey)

बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है और दूध में मौज़ूद क्रीम त्वचा में नमी करता है। शहद, क्षेत्र की कोमल त्वचा के लिए अच्छा है, और विरोधी बैक्टीरियल लाभ प्रदान करता है। नींबू काले क्षेत्र के समाशोधन के लिए काम करता है। दूध के 3 चम्मच लें और एक बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलायें। इस पेस्ट में बादाम के तेल का एक बड़ा चम्मच डालें और अच्छी तरह से मिश्रण करें। इसे क्षेत्र में लागू करें। यह पैक त्वचा को पोषण प्रदान करेगा और एक हीसमय में काले क्षेत्र को साफ करने में मदद करेगा।

कुछ साधारण देखभाल (How to avoid darkness of bikini line / darkness of बिकनी लाइन )

बिकनी वैक्सिंग (Waxing)

बिकनी क्षेत्र के बालों को काटना या शेव नहीं करना चाहिये और न ही यह कठोर रासायनिक आधारित बालों को हटाने के क्रीम का उपयोग कर साफ किया जाना चाहिए। इसके बजाय बालों को हटाने के प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करें जैसे, ठंडा या गर्म वैक्सिंग। यह निश्चित रूप से थोड़ा तकलीफ़ दायक है लेकिन यह उन शर्मनाक सांवली लाइनों और झुर्रियों को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है।

प्राकृतिक सूती अंडरवियर पहनें (Wear natural cotton underwear)

खूबसूरत ब्रेस्ट / स्तन प्राप्त करने के टिप्स

अगर समय पर और उचित ध्यान न दिया जाए तो, गीले जननांग क्षेत्र के कारण, तीखी गंध हो सकती है जो बिकनी क्षेत्र को काला कर सकती है। इसलिये बुद्धिमानी इसी में है कि ऐसी अंडरवियर का उपयोग किया जाए, जो हलके और पतले कपड़े से बनी हों जैसे सूती कपड़ा। वे आसानी से सूख जाती हैं और त्वचा मेंहोने वाले चकत्तों को अच्छी तरह से रोकने के लिए मददगार हैं।

धोने के लिए बिना सुगंध वाले पदार्थों का उपयोग (Use unscented wash)

विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए ही बने साबुन का प्रयोग करें। यह डिटर्जेंट रसायनों से मुक्त होना चाहिए और त्वचा पर मुलायम होना चाहिए। गैर अम्लीय साबुन इस क्षेत्र को धोने के लिए सबसे  अच्छे हैं ।

स्वस्थ आहार (Healthy diet)

बेहतर त्वचा की गुणवत्ता के लिए ताजा सब्जियों और फलों का सेवन करें। साबुत अनाज और अनाज भी आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं।

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जल (Water for flushing out toxins)

बहुत सारा पानी पियें, जिससे भीतरी अंग हाइड्रेटेड (जलीय) रहें, और आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ कम बनें।

यह कतई जरूरी नहीं है कि एक बहुत अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए त्वचा के उपचार पर हज़ारों मँहगे डॉलर खर्च किये जाएँ। कुछ सरल और आसान घरेलू उपचारों का नियमित रूप से पालन करें तो बेहतर परिणाम प्राप्त किये जा सकते हैं और यह समय के साथ फिर से सिद्ध हुआ है।

बिकिनी लाइन के काले दाग दूर करने के नुस्खे (Home remedies to remove bikini lines ka kalapan)

किशोरियों के स्तन वृद्धि को बढाने के उपाय – छाती बढाने का उपाय

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel)

आप अब एक प्राकृतिक नुस्खे की मदद से अपनी बिकिनी लाइन के कालेपन का प्रभावी रूप से इलाज कर सकती हैं। जी हाँ, प्राकृतिक एलोवेरा आपकी इन दागों को दूर करने में काफी मदद करेगा। इसके लिए अपने बगीचे में उगे एलो वेरा के पौधे से एक पत्ती तोड़ लें। इस पत्ती को बीच में से काट लें और जेल बाहर निकाल लें। अब इस जेल का प्रयोग अच्छे से अपने शरीर के बिकिनी वाले भाग पर करें।

आलू (Potato)

हाल फिलहाल में लोगों को इस बात का भी ज्ञान हो गया है कि आलू की मदद से भी त्वचा के कालेपन को दूर किया जा सकता है। अगर आपकी बिकिनी लाइन के ऊपर कालेपन की छाया है तो आलू का रस इसके लिए काफी बेहतरीन नुस्खा साबित होता है। इसके लिए आलू के टुकड़े काटें और अपनी त्वचा पर उस जगह रगडें जहां काली रेखाएं हैं। वैकल्पिक तौर पर आप आलू का गूदा तैयार करके अपनी बिकिनी लाइन के भाग के ऊपर लगा सकती हैं।

बेकिंग सोडा का उपचार (Baking soda remedy)

बिकिनी लाइन और गुप्तांग ऐसे स्थान होते हैं, जहां पर आपकी त्वचा काली हो जाती है। पर इस प्राकृतिक नुस्खे का प्रयोग करके आप इस कालेपन को 1 से 2 हफ़्तों के अन्दर ही दूर कर सकते हैं। इसके लिए एक पात्र में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालें और इसे पानी के साथ मिश्रित करें। अब इस पेस्ट का प्रयोग बिकिनी लाइन या गुप्तांगों के उन भागों पर करें, जहां पर आपको कालेपन की मात्रा दिख रही है। इसे 5 मिनट तक रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह आपकी बिकिनी लाइन से काले दागों को दूर करने का काफी बेहतरीन उपाय सिद्ध होता है। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में 2 बार अवश्य करें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday