Best hindi home remedies for whiteheads – वाइट हेड्स (सफ़ेद कील) के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार

चेहरे पर और शरीर के अन्य भागों पर मुंहासे, वाइट हेड्स और कीलें (blackheads) होना सामान्य है। वाइटहेड्स का घरेलु उपचार के लिए अन्य नाम बंद कमडोन्स (comedones) है। वाइट हेड्स त्वचा के नीचे विकसित होते हैं और वे टीले की तरह दिखते हैं। वाइट हेड्स तैलीय त्वचा के लोगों के साथ बहुत आम है। मृत त्वचा कोशिकाएं  वाइट हेड्स के रूप में जमा होती है और इसी के अन्य कारण हैं।

वाइट हेड्स अस्वास्थ्यकर आहार, अनावश्यक तनाव, अशुद्ध चेहरे और धूम्रपान के हानिकारक आदत के कारण हो सकता है। वाइट हेड्स बिलकल मुंहासे की तरह दिखाई देते हैं लेकिन वे इतने दर्दनाक नहीं होते। वाइट हेड्स को दूर करना आसान है और कई सारे घरेलु उपाय हैं जो आपको इससे छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

भाप (Steam)

वाइटहेड्स का घरेलु उपचार, में सबसे पहले भाप का प्रयोग आजमाया जा सकता है। अगर आपकी नाक के ऊपर या आस पास के हिस्से में वाइटहेड्स हो रहे हैं तो इसे स्टीम या भाप के द्वारा आसानी से घर पर ही हटाया जा सकता है। इसके लिए एक कप पानी गर्म कीजिये और इसे कप में लेकर नाक को इसके ऊपर आने वाली भाप के संपर्क में ले जाइये। अपने सिर को किसी मोटे तौलिये से ढँक लेना बेहतर होता है। इसके बाद आप देखेंगे की वाइटहेड्स भाप की गर्मी की वजह से नर्म हो गए हैं फिर तोलिये की खुरदुरी सतह से रगड़ कर इसे साफ़ कर लें।

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil)

वाइटहेड्स का घरेलु उपचार, टी ट्री ऑइल एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने की वजह से त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। एंटीबैक्टीरियल होने के कारण यह डेड स्किन या त्वचा के इन्फेक्शन आदि में भी खास तरह से लाभदायक है। नाक में वाइटहेड्स की समस्या होने पर टी ट्री ऑइल का प्रयोग किया जा सकता है। प्रभावित हिस्से में इसकी कुछ बूंदे लेकर गोल घुमाते हुए हलकी मसाज करें। इसके बाद इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर वाइटहेड्स को रगद कर साफ़ कर लें।

दलिया (Oatmeal)

जब आप त्वचा को रगड़ते हैं तब अवरुद्ध बालों के रोम खुल जाते है। आप त्वचा को ठीक से स्क्रबिंग के लिए चीनी, शहद और जौ का एक प्राकृतिक स्क्रब (scrub) बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक तिहाई कप जौ, एक चौथाई कप ब्राउन शुगर के और शहद का एक चौथाई कप लेना है। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाया जाना चाहिए और उसके बाद इसे थोड़ी थोड़ी मात्रा में त्वचा पर लगाना चाहिए। मिश्रण की धीरे धीरे कम से कम पांच मिनट के लिए त्वचा पर मालिश की जानी चाहिए और फिर गर्म पानी से धो लेना चाहिये।

मुँहासे की रोकथाम के लिए बाजार मे उपलब्ध क्रीम

टमाटर (Tomatoes)

यदि आपकी त्वचा बेजान है और आपके चेहरे पर वाइट हेड्स है, तो आप निश्चित रूप से टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। टमाटर विटामिन सी में अत्यंत समृद्ध हैं। यह सबसे अच्छा है कि आप चेहरे पर टमाटर का गूदा रगड़े और यह विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहाँ वाइट हेड्स स्थायी हैं , पर मला जाना चाहिए। आपके वाइट हेड्स पर टमाटर मलने के बाद , यह पांच मिनट के लिए रखा जाना चाहिए और उसके बाद सामान्य पानी से धो लेना चाहिये।

दूध और नींबू (Milk and lemon)

दूध और नींबू का रस भी वाइट हेड्स पर बाहत बढ़िया काम करते हैं। इसके लिए आपको नींबू के रस के एक चम्मच के साथ दूध के दो चम्मच मिलाने है। इसी में आप  एक चम्मच नमक मिलाइये। अब समय है कि आप मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएँ। फिर इसी को घुमावदार गति में चेहरे पर लगाएं। इस के बाद आप त्वचा को अच्छी तरह से  से धो लें और फिर इसे बिल्कुल सूखा बना लीजिए।

आपके पास एक और उपाय है। आप एक कटोरा ले और उसमें चार चम्मच दूध और एक चम्मच सामान्य नमक लेंकर अच्छी तरह मिलाएं। इसकी धीरे धीरे चेहरे पर मालिश करनी चाहिए और बीस मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लेना  चाहिए। यह एक दिन में कम से कम दो बार दोहराना चाहिए।

आलू का फेस मास्क (Potato face mask)

वाइट हेड्स का इलाज, सफ़ेद कील हटाने के लिए आप आलू के फेस मास्क का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास कुछ कच्चे आलू होने चाहिये और उनका  एक पेस्ट बनाइये। पेस्ट तैयार हो जाने के बाद इसे चेहरे पर लगाना चाहिए और तीस मिनट के लिए रखना चाहिए और फिर इसे समुचित रूप से धो लेना चाहिए। आलू त्वचा के लिए बेहद अच्छे हैं और आलू का रस कीटाणुओं को मारने और वाइट हेड्स का अच्छे से इलाज कर सकते हैं।

नींबू के बने घरेलू फेसपैक

फ्लोराइड टूथपेस्ट (Fluoride toothpaste)

फ्लोराइड टूथपेस्ट वाइट हेड्स का इलाज के लिए सबसे अच्छा है और यही यहां तक कि मुंहासे और त्वचा के बाकी अशुद्धियों का इलाज तक  कर सकते हैं।। सफ़ेद कील हटाने के लिए आपको व्हाइटहेड क्षेत्र पर जेल आधारित पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाना होगा। आप कुछ समय के लिए टूथपेस्ट को रहें दे सकते है और फिर इसे धो लीजिए।

चीनी और जैतून के तेल (Sugar and olive oil)

चीनी और जैतून का तेल एक साथ वास्तव में वाइट हेड्स में बढ़िया काम कर सकते हैं। सफ़ेद कील हटाने के लिए आपको जैतून के तेल की बूंदों को लेना है और इसमें आपको एक चम्मच चीनी मिलाना है। फिर आपको एक नरम टूथ ब्रश का इंतज़ाम करना चाहिए और आपको इसी से  इस मिश्रण को चेहरे पर लगाना चाहिए और फिर इसे अच्छी तरह से मलना चाहिए। आप दस से पंद्रह मिनट के लिए एक ही रगड़ना चाहिए और फिर आप एक ही दूर धोने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग करना चाहिए। इस प्रक्रिया को एक दिन में दो बार दोहराना चाहिए। इस उपाय का वाइट हेड्स पर बढ़िया काम करना निश्चित है।

वाइट हेड्स का इलाज करने के लिए और कई सारी चीज़ें हो सकती है। ये रसोई के शुद्ध उपचार हैं और वास्तव में त्वचा को ताजा और रोगाणु मुक्त महसूस करा सकते हैं।