Hindi tips for blackheads – ब्लैकहेड्स कैसे हटाएँ, ब्‍लैक हेड्स के घरेलू नुस्खे

जब आप किसी व्यक्ति के साथ कहीं बैठे होते हैं तब आपकी नाक पर तथा आस पास काले कील काफी अनाकर्षक दिखाई देते हैं। ब्‍लैक हेड (Blackheads) का उम्र से कोई लेना देना नहीं है और किसी भी उम्र के व्यक्ति को नाक पर या कहीं और काले धब्बे हो सकते हैं। आमतौर पर जो लोग अपनी त्वचा पर क्लीन्ज़र,टोनर और मॉइस्चराइज़र लगाकर त्वचा का अच्छे से ख्याल रखते हैं उन्हें काले कील होने की संभावना काफी कम होती है।

पर आजकल की भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में त्वचा का नियमित रूप से ध्यान नहीं रख पाते। सबसे बड़ी बात यह है कि बाज़ार में मिलने वाले महंगे सौंदर्य पदार्थ खरीदना सबके बस की बात नहीं होती। अतः इस लेख में ब्लैक हेड्स हटाने (blackheads hatane)  के घरेलू नुस्खे दिए गए हैं।

ब्‍लैकहेड का कारण या तो हॉर्मोन में परिवर्तन होते हैं या तो ये ढाबे उन्हें होते हैं जो काफी ज़्यादा मात्रा में सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल करते हैं। आपको बाज़ार में कई औषधियां भी मिल जाएंगी जो काले धब्बों को हटाने में पूर्णतः सक्षम हैं। पर साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए प्राकृतिक उपायों का इस्तेमाल ही हितकर होगा।

काले कील आपकी खूबसूरत त्वचा को बदसूरत कर सकते हैं। इससे आपके आत्मविश्वास पर भी असर पड़ता है और आप लोगों के सामने जाने से हिचकते हैं। सफ़ेद और काले कील उन्हें ज़्यादा होते हैं जिनकी त्वचा तैलीय होती है। इसके अलावा किशोरों में काले कील आम होते हैं और दाग बढ़ती उम्र में भी चेहरे पर रह जाते हैं।

भाप विधि से ब्लैकहैड निकालने का तरीका हिंदी में (Steam treatment to remove blackhead )

पानी को पर्याप्त रूप से गर्म करें ताकि इससे निकलने वाली भाप ली जा सके. अब दो मोटे तौलिये इस गर्म पानी में भिगो कर निचोड़ लें और इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर रखें. इस्ससे निकलने वाली गर्म वाष्प से ब्लैकहेड्स मुलायम हो जाते हैं जिन्हें निकालना आसान होता है. तौलिये को कुछ देर रखने के बाद हटाकर दूसरा तौलिया गर्म पानी में निचोड़ कर रखें. इस विधि में कुछ कुछ समय के अंतराल में तौलिये बदलते रहे और जब ब्लैकहेड्स नर्म हो जायें तो इसे उस तौलिये से रगड़कर साफ़ कर लें.

इसके अलावा गर्म पानी की भाप को सीधे तौर पर भी लिया जा सकता है. ब्लैकहेड्स निकालने के लिए बाज़ार में स्टीमर आसानी से मिल जाते हैं.

चेहरे के काले कील के लिए घरेलू नुस्खे –  (Gharelu nuskhe for blackheads or kale keel kaise hataye)

ब्लैकहेड्स के घरेलू उपाय में मेथी (Fenugreek – Blackheads removal mask in Hindi)

अगर आपकी नाक के ऊपर के हिस्से में ब्लैकहेड्स हैं तो आप इसके उपचार में मेथी का प्रयोग कर सकती हैं. मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रखें और भीग जाने पर पीस कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाकर रखें और हल्का सा सूखने पर हाथों से रगड़कर साफ़ कर लें. इसके बाद ठंडे पानी से त्वचा को धो लें.

ब्‍लैक हेड के लिए टूथपेस्ट (Toothpaste to remove blackheads)

घरेलू उपचार से मुँहासे कैसे दूर करे

ब्‍लैकहेड को हटाने में टूथपेस्ट काफी कारगर साबित होता है। टूथपेस्ट की एक पतली परत काले धब्बों पर लगाएं और 25 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद इसे अच्छे इसे अच्छे से धो लें। शुरुआत में इससे थोड़ी जलन होगी पर धीरे धीरे यह जलन गायब हो जाएगी। अगर इस पद्दति का 2 हफ़्तों तक प्रयोग किया जाय तो इससे काफी लाभ मिलेगा।

टमाटर (Tomatoes for blackheads)

टमाटर में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कि काले एवं सफ़ेद धब्बों को सुखा देते हैं। टमाटर को छीलकर उसका कचूमर बनाएं और इसे ब्‍लैकहेड पर लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए इसे रात में चेहरे पर लगाकर रात भर रहने दें और सुबह उठकर मुंह धो लें। इससे ब्‍लैकहेड को हटाने में मदद मिलेगी।

नींबू (lemon)

ब्‍लैकहेड को हटाने के लिए नींबू के रस में नमक मिलाकर ब्‍लैक हेड पर लगाएं, पर इसके पहले त्वचा को गर्म पानी से धोएं। नमक एवं नींबू के रस के मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रखें और इसके बाद त्वचा को गर्म पानी से धो लें।

दही (Yogurt)

ब्‍लैक हेड के लिए 2 चम्मच दलिये को 3 चम्मच दही के साथ मिलाएं तथा इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल एवं 1 चम्मच नींबू का रस भी डालें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं एवं अच्छे परिणामों के लिए 5 से 6 मिनट तक रखें।

शहद (Honey)

शहद एक काफी अच्छा विकल्प है एवं यह सबके घरों में आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है। शहद को सीधे काले धब्बों पर लगाने से यह चमत्कारी प्रभाव दिखाता है और ब्‍लैकहेड को गायब कर देता है। इससे ब्‍लैकहेड को हटाने में मदद मिलेगी।

बेकिंग सोडा (baking soda)

बेकिंग सोडा और पानी की बराबर मात्रा लें एवं उनका एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को काले एवं सफ़ेद धब्बों के ऊपर अच्छे से लगाएं और 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। अच्छे परिणामों के लिए इसके बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

तैलीय त्वचा के उपाय

आलू (Potatoes)

ब्‍लैक हेड के लिए आलूओं को किसकर अगर काले धब्बों पर रगड़कर लगाया जाय तो इससे काफी प्रभाव पड़ता है। आलू स्वभाव से ही त्वचा की रंगत निखारता है।

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी उन मसालों में से है जिनका प्रयोग गरिष्ठ भोजन बनाने के समय किया जाता है। दालचीनी का पाउडर बनाएं और इससे एक चम्मच एक पात्र में रखें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी और नींबू का रस डालें और अच्छे से मिला लें। इसे त्वचा पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। त्वचा को धोने से पहले काले धब्बे वाले स्थानों पर अच्छे से मल लें ताकि इसे जड़ से निकाला जा सके।

ग्रीन टी (Green tea)

ब्‍लैक हेड के लिए एक चम्मच सूखी ग्रीन टी की पत्तियां लें और इसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपनी उँगलियों पर लें और प्रभावित भाग पर इसका प्रयोग करें। प्रभावित भाग पर उँगलियों से मालिश करें, जिससे काले धब्बे अच्छे से निकल जाएँ। इस स्क्रब (scrub) से रोमछिद्रों (pores) से तेल निकल जाएगा और आपको काले धब्बों से छुटकारा मिेलेगा। अपनी नाक के आसपास इसे करीब 2 से 3 मिनट तक रखने के बाद साफ़ त्वचा पाने के लिए इसे धो लें।

ओटमील (Oat meal)

आजकल घर पर दलिया काफी आसानी से उपलब्ध होता है क्योंकि लोग अपनी सेहत का काफी ध्यान रखते हैं। दलिये के सेवन से स्वस्थ जीवन जीना काफी आसान हो जाता है। पर आपको शायद यह पता ना हो कि ओटमील आपके काले धब्बे दूर करने में भी काफी कारगर सिद्ध होता है। एक चम्मच ओटमील, दो चम्मच टमाटर के रस और एक चम्मच शहद की मदद से एक स्क्रब का निर्माण करें। इन्हें एक छोटे पात्र में अच्छे से मिलाएं और चेहरे को धोने के बाद प्रभावित भागों में अच्छे से लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे धो लें। साफ़ त्वचा प्राप्त करने के लिए इस प्रक्रिया का पालन 2 से 3 महीने तक करें।

बंद स्किन पोर्स को खोलने के लिये घरेलू उपचार

जैतून का तेल और ओटमील (Olive oil and oatmeal)

जिन लोगों की त्वचा रूखी है, वे जैतून के तेल और ओटमील का मिश्रण भी बना सकते हैं। एक पात्र में एक चम्मच दही लें और इसी मात्रा में ओटमील लेने के साथ ही नीम्बू के रस की कुछ बूँदें मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे पर लगाएं। यह आपके चेहरे से काफी प्रभावी रूप से काले धब्बे दूर करता है।

कच्चे अंडे (Raw egg)

एक कच्चा अंडा लें और इसकी सफेदी को निकाल दें। अब अंडे की सफेदी के साथ 2 चम्मच शहद मिलाएं और और इन्हें अच्छे से मिश्रित करें। इस पेस्ट को अपने काले धब्बों से प्रभावित भाग पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक रखें और गर्म पानी से धो लें।

सफाई का आसान तरीका (Easy cleansing method)

क्योंकि काले धब्बे गन्दगी जमने की वजह से पैदा होते हैं, अतः इस गन्दगी को निकालना आवश्यक है। इसके लिए अपने चेहरे को प्राकृतिक रूप से साफ़ करें। बाज़ार में कई तरह के क्लींजर (cleanser) उपलब्ध हैं, पर आपको प्राकृतिक उपायों का ही पालन करना चाहिए। 5 से 6 चम्मच कच्चा दूध लें और इसमें रुई डुबोएं। अब इसे अपने चेहरे के उस भाग पर लगाएं जहां काले धब्बे दिख रहे हैं। उस भाग को दूध में डुबोई हुई रुई से घिसें और इसे दूध के बर्तन में निचोड़ लें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक दूध का रंग काला नहीं हो जाता।

मिट्टी का पैक (clay pack)

मिट्टी का पैक भी अतिरिक्त कार्बन (carbon) और गन्दगी को त्वचा से निकालने का बेहतरीन तरीका है। अगर आपको मुल्तानी मिट्टी मिले तो सबसे अच्छा होगा, पर अगर यह ना भी मिले तो भी बाज़ार में कई तरह के मिट्टी के उपलब्ध पाउडर में से किसी एक का प्रयोग कर लें। एक छोटा पात्र लें और इसमें एक चम्मच मिट्टी का पाउडर डालें। अब इसमें सेब के सिरके की कुछ बूँदें डालकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे के उस भाग पर लगाएं जहां आपको काले धब्बे दिख रहे हैं। इसे 10 मिनट तक उस जगह पर रखें और सादे पानी से धो लें।

झुर्रियां भगाइये आसान घरेलू उपायों से

पुदीने का रस और हल्दी (Mint juice and turmeric)

जब आप सब्ज़ी खरीदने जाते हैं तो पुदीने की पट्टियां प्राप्त करना काफी आसान होता है। इनको एक साथ लेकर तथा पीसकर पानी की मदद से एक पेस्ट तैयार कर लें। एक बार गूदा तैयार होने पर आप इसका रस निकाल सकते हैं। इसमें हल्दी पाउडर मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट का प्रयोग प्रभावित भागों पर करें। वैकल्पिक तौर पर पुदीने की पत्तियाँ लें और इन्हें अच्छे से उबाल लें। आप रस निकालने के बाद इसमें एक चुटकी हल्दी मिला सकते हैं, या फिर हल्दी की जड़ को पुदीने की पत्तियों के साथ भी उबाल सकते हैं। अब इस जड़ और पत्तियों को छान लें और चेहरे के काले धब्बों पर इस रस का प्रयोग करें। आपके चेहरे से काले धब्बे हटाने में यह काफी कारगर साबित होगा।

नींबू और चीनी का स्क्रब (How to remove blackheads with lemon and salt scrub)

नींबू और चीनी दोनों ही घर पर आसानी से उपलब्ध होते हैं, और इन दोनों की मदद से आप काले धब्बे दूर करने का प्रभावी स्क्रब तैयार कर सकते हैं। एक पात्र में एक चम्मच नमक लें और इसमें आधे नींबू का रस और दही का मिश्रण करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और चेहरे के काले धब्बों पर लगाएं। अब धीरे नाक के उस भाग पर ऊँगली रगडें जहां आपने यह मिश्रण लगाया है। 2 से 3 मिनट तक स्क्रब करें और सादे पानी से इसे धो लें।

कॉर्नमील स्क्रब (Cornmeal scrub se keel ka gharelu upchar)

अगर आप अपनी चेहरे की त्वचा के प्रति चिंतित हैं और आपका ज़्यादातर समय यह सोचते हुये बीतता है कि, ब्लैक हेड्स कैसे हटाये (blackheads kaise hataye) तो इसका उपाय आपके किचन में ही मौजूद है। आप कॉर्नमील की मदद से भी एक स्क्रब तैयार कर सकते हैं। क्योंकि सबके घर में ही आसानी से फेस वाश (face wash) उपलब्ध हो जाता है, अतः इसका एक चम्मच लेकर इसमें आधा चम्मच कॉर्नमील मिश्रित करें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और इसे अपने चेहरे के काले धब्बों पर रगडें। ब्‍लैकहेड को हटाने के लिए इसे 10 मिनट तक रखें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें, क्योंकि हल्का गर्म पानी कार्बन को निकालता है जो काले धब्बों के रूप में चेहरे पर इकठ्ठा हो जाते हैं। दिन में एक बार इसका प्रयोग करें।

चीनी और शहद (Sugar and honey se blackheads hatane ke gharelu upay)

चेहरे के काले और गहरे दाग का घरेलू उपचार

यह घर बैठे काले धब्बे दूर करने का काफी बेहतरीन नुस्खा है। चीनी के दाने आपकी नाक के आसपास पैदा हुए काले धब्बों को दूर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके लिए आधा चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद का मिश्रण तैयार करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने काले धब्बों पर लगाएं। इसे काले धब्बों पर रगडें और कुछ देर के बाद धो लें।

हल्दी (Turmeric remedy)

हल्दी का प्रयोग कई सौन्दर्य उत्पादों में किया जाता है। इसकी जड़ भी काफी लाभदायक होती है, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक (antiseptic) के गुण भी होते हैं। आप इसका प्रयोग चेहरे के काले धब्बे हटाने के लिए कर सकते हैं। काले धब्बे दूर करने लिए एक चुटकी हल्दी और 2 चम्मच पुदीने के रस का मिश्रण तैयार करें। इसे अच्छे से मिलाकर काले धब्बों पर लगाएं। इसे सूखने दें और गुनगुने पानी से धो लें।

मेथी के पत्ते (Fenugreek leave)

आपने मेथी के बीजों के बारे में अवश्य सुना होगा, क्योंकि इसका प्रयोग आपकी रसोई के विभिन्न व्यंजन बनाने में किया जाता है। इस उत्पाद की मदद से आप अपने चेहरे के काले धब्बे भी दूर कर सकते हैं। थोड़े से मेथी के पत्ते इकठ्ठा करें और इन्हें एक ग्राइंडर (grinder) में डालें। काले धब्बे दूर करने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी भी मिश्रित कर लें जिससे कि यह एक पेस्ट की शक्ल ले ले। इस पेस्ट का प्रयोग चेहरे के उन हिस्सों पर करें, जहां आपको काले धब्बे नज़र आ रहे हैं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। आप इसे धोने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग कर सकते हैं।