Hindi tips for pimple rashes and acne rashes – मुंहासों का इलाज – कील और मुंहासों के निशान मिटाने के लिए घरेलू उपचार

चेहरे पर मुंहासे होना बहुत परेशानी भरा है। सिर्फ महिलाएँ ही नहीं पुरुष भी चेहरे के दाग और धब्बों की समस्याओं से जूझते हैं। इन समस्याओं के लिए सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल चेहरे के लिए हानिकारक है और ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किए जाने पर त्वचा जल भी सकती है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से इन निशानों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इनमें सभी में इस्तेमाल बेहतरीन सामग्रियां प्राकृतिक हैं और घर पर आसानी से उपलब्ध हैं।

आपके चेहरे पर मुहांसे काफी परेशानी भरे होते हैं, क्योंकि इनसे दर्द, जलन और अन्य समास्याएं हो सकती हैं। पहले हमें लगता था कि मुहांसे सिर्फ वयस्कों को ही होते हैं। पर आजकल के समय में किसी भी आयु वर्ग के मनुष्य को मुहांसों का सामना करना पड़ सकता है। मुहांसों के ठीक हो जाने पर भी इनके दाग धब्बे और रैशेस काफी लम्बे समय तक रह जाते हैं।मुहासे के निशान,  इन दाग धब्बों को दूर करना काफी बड़ी चुनौती होती है। सिर्फ चेहरे ही नहीं, बल्कि मुहांसे आपके गले, कंधे और पीठ पर भी हो सकते हैं। इन्हें ठीक करने के लिए वैसे तो बाज़ार में कई उत्पाद उपलब्ध हैं, पर घरेलू उपायों का प्रयोग इनपर ज्यादा प्रभावी साबित होता है और इन्हें साइड इफेक्ट्स (side effects) से भी बचाता है। नीचे ऐसे ही कुछ उपाय दिए गए हैं।

किशोरावस्था में पुरुषों और महिलाओं के चेहरे पर मुहांसे होने की संभावना सबसे ज़्यादा रहती है। इसका कारण तरुनाई की ओर कदम बढ़ाना तथा बचपना है। पर आजकल आप हर वर्ग के लोगों के चेहरे पर मुहांसे देख सकते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। परन्तु गर्मियों के मौसम में हवा में पैदा होने बैक्टीरिया (bacteria) आपकी त्वचा को संक्रमित कर सकते हैं। इससे चेहरे पर मुहांसे और दाग धब्बे पैदा होते हैं। तापमान में परिवर्तन तथा सूरज की हानिकारक किरणों से भी चेहरे पर असर पड़ता है और कील मुहांसे पैदा हो सकते हैं। आप मुहांसों की समस्या को ठीक करने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इन नुस्खों की बदौलत एक्ने (acne) तथा दाग धब्बे भी दूर होते हैं।

मुंहासों के निशान मिटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ नुस्खे / टिप्स (Best tips to remove pimple acne rash)

मुंहासों का इलाज के लिए शहद के साथ दालचीनी पाउडर (Cinnamon Powder with honey)

दालचीनी और शहद दोनों ही सामान्यतया हर किसी के किचन में मिल जाएंगे। दालचीनी को पीसकर शहद के साथ पेस्ट बना लें। अच्छे से मिलाकर सोने से पहले चेहरे पर लगाएँ। अगली सुबह चेहरा गर्म पानी से धो लें। रोज इस्तेमाल करने पर मुहांसे कुछ ही दिनों में पूरी तरह गायब हो जाएंगे।

हाथों की झुरियों को घरेलू उपचार से कैसे हटाए

कील मुंहासे मिटाने के उपाय – टूथपेस्ट (Toothpaste for acne rashes)

सब लोग इस बात को नहीं जानते होंगे कि आपके घर में मौजूद टूथपेस्ट भी आपको कील-मुहांसो से आजादी दिला सकता है। उंगली पर टूथपेस्ट लेकर मुहांसो वाली जगहों पर लगाएँ। रातभर लगा कर रखने के बाद सुबह पानी से धो दें। अच्छे परिणाम के लिए अकसर इस्तेमाल करें और फर्क देखें।

कील मुंहासे का उपचार – सिरका (Vinegar for pimple rashes)

किचन से सिरका लेकर मुहांसो पर लगाएँ। इससे कील और मुहांसे जल्दी ही दूर हो जाएँगे।

कील मुंहासे का उपचार – पके हुए टमाटर (Ripe Tomatoes)

टमाटर को दो टुकड़ों में काटकर इनका गूदा निकाल लें। अब इसे चेहरे पर मुंहासों के ऊपर लगाएँ। एक घंटे तक लगाकर रखने के बाद पानी से धोएँ। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार अपनाए और पाए मुलायम और साफ़ त्वचा।

मुंहासों का इलाज के लिए स्ट्राबेरी की पत्तियाँ (Strawberry leaves)

एक समय था जब सिर्फ़ ठंडे इलाकों में रहने वाले लोग स्ट्राबेरी की पत्तियाँ पा सकते थे। लेकिन बढ़ते वैश्वीकरण और चीजों के आयात-निर्यात से अब कोई भी किसी भी देश की पैदा की हुई चीजें पा सकता है। स्ट्राबेरी की पत्तियों से कील और मुंहासे दूर करने में बहुत मदद मिलती है। चेहरे से यह मुंहासो की वजह से हुई सूजन और इसका दर्द मिटाता है।

कील मुंहासे मिटाने के उपाय – संतरे का छिलका (Orange Peel)

संतरा खाने के तुरंत बाद आप उसके छिलके को फेंक देना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन छिलकों को पीसकर चेहरे पर लगाने से साफ, मुलायम, दमकती और मुंहासों से मुक्त त्वचा मिल सकती है। हटाने से पहले इसे 30 मिनट तक लगाकर रखें।

कील और मुंहासों के निशान मिटाने के लिए घरेलू और प्राकृतिक उपचार (Home remedies to treat pimple rashes/ acne rashes)

गर्दन की रंगत निखारने के कुछ आसान घरेलु उपाय

मुंहासों का इलाज के लिए नींबू (Kil muhase ka desi ilaj lemon se)

नींबू को अपनी खरीदारी की सूची में अवश्य शामिल करें, क्योंकि गर्मियों में इसका बेहतरीन रस आपको तरोताजा रखने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। नींबू आपकी त्वचा पर हुए एक्ने और मुहांसों को दूर करने में भी काफी प्रमुख भूमिका निभाता है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी (Vitamin C) होता है, अतः यह प्राकृतिक रूप से मुहांसों का काफी तेज़ी से उपचार करता है। पर अगर आप बाज़ार से नींबू का रस खरीदने की सोच रहे हैं, तो ये प्रिज़र्वेटीव (preservatives) से भरपूर होते हैं और आपके चेहरे पर लगाने के लिए उपयुक्त नहीं होते। सिर्फ नींबू का ताज़ा निकाला गया रस ही इस कार्य के लिए फायदेमंद,कील मुंहासे की दवा की तरह काम कर रहेगा। एक पात्र में नींबू का रस निचोडें और इसमें रुई का एक गोला डुबोएं। अब इसे अपनी त्वचा के उन भागों पर लगाएं जो मुहांसों, एक्ने तथा रैशेस से भरपूर हो। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो नींबू के रस में एक चुटकी दालचीनी पाउडर का मिश्रण करें तथा इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे रात भर के लिए छोड़ दें तथा सुबह गुनगुने पानी (luke warm water) से धो लें।

बर्फ (Keel muhase ka gharelu upchar ice se)

अगर आपके घर में मुहांसों को ठीक करने के लिए कुछ और ना भी हो, फिर भी फ्रिज (fridge) से निकली बर्फ इस कार्य में आपकी सहायता कर सकती है। मुहांसे आपके चेहरे पर लालपन और सूजन ले आते हैं, और बर्फ इन समस्याओं से आपको छुटकारा दिलाने की क्षमता रखटी है। इसके प्रयोग से आपका प्रभावित भाग सुन्न हो जाएगा और आपको दर्द का कोई अहसास भी नहीं होगा। यह आपके शरीर के रक्त संचार में भी काफी सहायता करती है, अतः आपकी त्वचा काफी जल्दी तरोताजा और चमकदार दिखने लगेगी। चेहरे पर बर्फ के टुकड़ों का प्रयोग करने से इसमें मौजूद गन्दगी और अतिरिक्त तेल निकलते हैं तथा चेहरे में कसावट आती है।

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil)

चेहरे के मुहांसों तथा एक्ने के बेहतरीन रूप से उपचार के लिए टी ट्री ऑइल काफी अच्छी औषधि साबित होती है। इसमें काफी मात्रा में एंटी बैक्टीरियल गुण (anti bacterial properties) होते हैं, अतः इसकी मदद से बैक्टीरिया (bacteria) से लड़ना काफी आसान हो जाता है। टी ट्री ऑइल में त्वचा को आराम प्रदान करने के गुण भी होते हैं, जिसकी मदद से मुहांसों का उभरना तथा त्वचा की जलन भी काफी कम होती है। इसे लगाना काफी आसान है। एक रुई का गोला लें, इसे टी ट्री ऑइल में डुबोएं तथा चेहरे के उन भागों पर लगाएं जहां आपको मुहांसे या दाग धब्बे दिख रहे हैं। इसे 15 से 20 मिनट तक त्वचा पर रखें और फिर पानी की मदद से धो दें।

ठण्ड में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

लहसुन (Garlic se muhase hataye)

बाज़ार में मौजूद मसालों में लहसुन का रसोई में अपना अलग स्थान है। यह आपको कई बीमारियों से बचाता है तथा इसे अपने खानपान में रोजाना शामिल करने से यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता (immunity level) में काफी वृद्धि करता है। लहसुन में एंटीसेप्टिक तथा एंटी फंगल गुण (antiseptic and anti fungal properties) होते हैं जिनकी मदद से मुहांसों का इलाज अच्छे से होता है। इसमें सल्फर (sulphur) भी मौजूद होता है जो कील मुंहासे की दवा की तरह काम कर मुहांसों को जल्दी ठीक करने की दिशा में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए लहसुन का फाहा लेकर इसे दो टुकड़ों में काटें। इस कटे फाहे को अपने चेहरे तथा उन अन्य भागों पर लगाएं जहां आपको मुहांसे दिख रहे हों। इस रस को चेहरे पर 5 मिनट तक रखें तथा इसके बाद पानी से धो दें।

मुंहासों का इलाज के लिए भाप (Steam)

आपके घर में पानी अवश्य उपलब्ध होगा। इसे उबालकर आप आसानी से भाप ले सकते हैं। आपको बाज़ार में भाप के बर्तन प्राप्त हो जाएंगे। आप एक मध्यम आकार का बर्तन लेकर भी अपने चेहरे और त्वचा पर भाप का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे के रोमछिद्र (pores) खुल जाते हैं तथा त्वचा से गन्दगी और बैक्टीरिया भी दूर होते हैं। जलन और सूजन की वजह से होने वाले हर तरह के संक्रमण को मुहांसों को दूर करने के लिए लिए जाने वाले भाप के इलाज से ठीक किया जा सकता है।

एलोवेरा (Aloe vera)

मुहांसों और एक्ने की मदद से होने वाले दाग धब्बों को दूर करने के लिए एलो वेरा काफी बेहतरीन उपाय साबित होता है। गर्मियों के मौसम में एलो वेरा के पौधे से प्राप्त जेल (gel) आपकी त्वचा को आराम देता है और नर्म बनाता है। इस पौधे में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल (anti bacterial, anti fungal) तथा जलनरोधी गुण होते हैं, जिससे आपकी त्वचा नर्म रहती है और दाग धब्बों से दूर रहती है।

विटामिन इ का तेल (Vitamin E oil)

आपकी दवाई के डिब्बे में आपको विटामिन इ की गोलियां भी प्राप्त हो जाएंगी। इस गोली को लेकर तोड़ लें। अब इस गोली के अन्दर के तेल को चेहरे पर लगाएं। इससे मुहांसे और एक्ने के दाग धब्बे आसानी से दूर हो जाएंगे।

चर्मक्षय (लूपस) के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचार

मुंहासों का इलाज के लिए दलिए का उपचार (Oatmeal remedy)

गर्मियों के दौरान ऐसा पाया जाता है कि कई लोगों के पूरे शरीर में दाग और धब्बे पैदा हो जाते हैं। इस समस्या का एक असरदार उपाय दलिया है। एक कप में कच्चा दलिया लें तथा इसे एक बाल्टी पानी में मिश्रित कर लें। इसे कुछ देर तक इसी तरह भिगोकर छोड़ दें तथा इसके बाद इस पानी से स्नान करें। रोजाना रूप से इस पानी से स्नान करने पर आपके शरीर के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

डेंडीलायन की जड़ (Dandelion root)

आप अपने घर पर ही डेंडीलायन की जड़ प्राप्त कर सकते हैं। ग्रीष्मकाल के ताप भरे मौसम में इस विधि का प्रयोग करने से आपके शरीर के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं। इस प्राकृतिक नुस्खे से ना तो आपको कोई नुकसान पहुंचता है, और ना ही इसके किसी प्रकार के साइड इफेक्ट्स (side effects) होते हैं। बल्कि इसका प्रयोग करने के फलस्वरूप आपके शरीर के दाग धब्बे पूरी तरह ठीक हो जाते हैं। हर उम्र वर्ग के लोग इस उपचार का प्रयोग करके राहत प्राप्त कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday