Best home remedies in Hindi to remove the acne scars, acne marks, acne spots – चेहरे के काले धब्बों को हटाने के घरेलू उपाय

किशोरावस्था में चेहरे पर मुहांसे होना काफी आम बात होती है। इसके पीछे जवानी की उम्र आने के फलस्वरूप शरीर में होने वाले हार्मोनल (hormonal) परिवर्तन हो सकते हैं। पर अगर उम्रदराज लोगों के चेहरे पर भी मुहांसे पैदा होने शुरू हो जाएं तो आप क्या कहेंगे? ये हॉर्मोन के परिवर्तन की वजह से नहीं होते। लोगों की जीवनशैली में परिवर्तन और खानपान में मिलावट भी इसका एक कारण हो सकते हैं।

आमतौर पर मुहांसे उन लोगों के चेहरे पर ज्यादा पैदा होते हैं जिनकी त्वचा तैलीय होती है। त्वचा से अत्याधिक मात्रा में तेल का स्त्राव होने के फलस्वरूप मुहांसे और एक्ने के दाग पैदा होना काफी सामान्य बात होती है। इस लेख में एक्ने के इन दागों, घाव के निशानों और धब्बों को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है।

किसी के चेहरे पर अगर मुहांसे हो जाएं तो इसको पूरी तरह से हटाने में कई साल भी कम पड़ते हैं। एक्ने के दाग काफी ज़िद्दी होते हैं और ये कई तरह की महँगी क्रीम्स एवं मॉइस्चराइज़र्स लगाने के बाद भी नहीं जाते। परन्तु आपके घर के बड़े बुज़ुर्गों ने चेहरे से दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपचारों के बारे में अवश्य बताया होगा।

मुहासे से छुटकारा, कई लोग इन उपचारों को गंभीरता से नहीं लेते परन्तु आज के समय में ये घरेलू नुस्खे बाज़ार में काफी प्रचलित हैं। ये घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद हैं और इनसे त्वचा के दाग धब्बे काफी हलके हो जाते हैं।

हर महिला अपने चेहरे से एक्ने के धब्बे हटाना चाहती है। हाल के दिनों तक एक्ने के धब्बे हटाने का कोई स्थाई नुस्खा नहीं था, पर तेज़ी से बढ़ती तकनीक की वजह से आजकल ऐसे कई नुस्खे हैं जिनसे ये दाग धब्बे आसानी से छुड़ाए जा सकते हैं। कुछ लोगों के चेहरे पर वंशुनागत समस्या की वजह से अशुद्धियाँ आती हैं और ऐसे लोगों के कम करने के भी उपचार उपलब्ध हैं।

चेहरे के बदसूरत काले दागों को हटाना हर लड़की की चाह होती है। चेहरे के काले दाग धब्बे, कुछ समय पहले तक इन दागों को हटाने का कोई स्थाई उपाय नहीं था। मुहासे होने का कारण, परन्तु नए तकनीकी  परिवर्तनों की वजह से अब ये दाग हटाना मुश्किल नहीं है। वैसे तो इन दागों का कारण कुछ भी हो सकता है, पर सही कदम उठाने से ये दाग होने से बचाये जा सकते हैं या मौजूद दागों को काफी हद तक काम किया जा सकता है।

हालांकि मेकअप के द्वारा इन दागों को छुपाया जा सकता है, पर ये उपाय ज़्यादा प्रभावी नहीं होते। कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे हैं जो इन दाग धब्बों (acne) पर धीरे धीरे और काफी गहराई से प्रभाव छोड़ते हैं।

चेहरे पर काले दाग

  1. चेहरे के दाग धब्बे हटाने में मेथी काफी सहायता करती है। आप मेथी के पत्तों का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। आप मेथी के बीजों को उबालकर उनका पेस्ट भी बना सकते हैं और इसे चेहरे के दाग धब्बों (acne) पर प्रयोग कर सकते हैं। इस पैक को 15-20 मिनट अपने चेहरे पर रखें और ठंडे पानी से धो लें।
  2. कॉटन पैड के द्वारा चेहरे के कील मुहांसो पर नींबू का रस लगाएं। इसे तब तक रहने दें जब तक त्वचा नींबू के रस को सोख ना ले और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हुए चेहरे के काले धब्बों (black spots) को दिखने से रोककर चेहरे को चमकदार बनाता है।
  3. कील मुंहासे का इलाज, चन्दन एवं गुलाबजल के मिश्रण को भी चेहरे के गड्ढे, चेहरे के दाग धब्बों पर पेस्ट के रूप में लगाने पर प्रभावी असर देखने को मिलता है। इस पेस्ट को 1 घंटे तक लगाकर छोड़ दें (अगर आप इसे सारी रात रहने दें तो ज़्यादा अच्छा होगा)। इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह ठन्डे पानी से धो लें।
  4. ओलिव आयल त्वचा को निखार देने में चमत्कारी रूप से काम करता है। नियमित तौर पर इसका प्रयोग करने से ना केवल चेहरे के दाग धब्बे काम होते हैं बल्कि भविष्य में भी ऐसे कील मुहांसे होने की संभावना कम होती है।
  5. खीरे के प्रयोग से त्वचा स्वस्थ एवं तंदरूस्त रहती है। ज़्यादातर सौंदर्य प्रसाधनों में किसी न किसी रूप में खीरे की मौजूदगी अनिवार्य होती है। पिम्पल हटाने के उपाय, इसके अलावा करौंदे के लेप से भी मुहासे के निशान, दाग धब्बों के कम होने में सहायता मिलती है।
  6. हलके, कम चिकनाई वाले एवं कम तेल युक्त सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करें। ऐसे कई मेकअप प्रसाधन हैं जो कि चेहरे के दाग धब्बों को अस्थायी रूप से कम कर सकते हैं।
  7. टी ट्री आयल कील मुहांसे हटाने का काफी अच्छा नुस्खा है। यह तेल ऑस्ट्रेलिया से आयात किया जाता है और इसका काफी मात्रा में दाग धब्बे कम करने में उपयोग होता है।
  8. आइस क्यूब के प्रयोग से भी कील मुहांसों को हटाने में मदद मिलती है। एक कपडे में आइस क्यूब लें और उसे रोज़ाना 10 से 15 मिनट तक दाग धब्बों पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा की जलन कम होगी एवं त्वचा जल्दी ठीक होगी।
  9. मुहांसे के कारण, चेहरे के किसी भी दोष के लिए एलो वेरा सबसे ज़्यादा प्रयोग में लाया जाने वाला प्राकृतिक पदार्थ है। एलोवेरा के पौधे चेहरे के किसी भी कील मुहांसे या अन्य किसी भी दोष को चमत्कारी रूप से ठीक करने के लिए जाने जाते हैं। इसके रस का भी प्रयोग दाग धब्बों से निपटने के लिए किया जाता है। एलोवेरा के नियमित इस्तेमाल से त्वचा के रंग पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

घरेलू हल्दी फेस पैक, फेस मास्क

कुछ और घरेलू नुस्खे (Home remedies for pimples and acne in Hindi)

शहद का फेस पैक (Honey face pack for pimples , kale daag)

2 चम्मच शहद लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अगर आप अपने दाग धब्बों पर शहद को लगाएं तो इसका ज़्यादा अच्छा असर होगा। इसे 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। अगर आपको ज़्यादा बेहतर परिणामों की इच्छा है तो इसे रात को चेहरे पर लगाएं और सुबह धो दें। यह एक काफी आसानी से बनने वाला फेस पैक है जो धीरे धीरे एक्ने और दाग धब्बों को आपके चेहरे से हटाता है।

दलिये का फेस पैक (Oatmeal facepack face k daag dhabbe ke liye)

आजकल घरों में दलिया काफी आसानी से मिल जाता है क्योंकि लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी ज़्यादा जागरूक हो गए हैं। ज़्यादातर व्यक्ति अपने नाश्ते, दोपहर एक या रात के भोजन में दलिये का सेवन करते हैं। एक चौथाई कप दलिया लें, उसमें 2 चम्मच शहद डालें और अच्छे से मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे के दाग धब्बे और मुहांसों वाली त्वचा के ऊपर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं और फिर इसे धो दें। चेहरे के फेस पैक को हटाने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें क्योंकि यह पैक को ज़्यादा अच्छे तरीके से साफ़ करता है।

दालचीनी का फेस पैक (Face pack with cinnamon for pimples)

आपके घर में दालचीनी आसानी से उपलब्ध होती है। आप दालचीनी का पाउडर भी प्रयोग में ला सकते हैं। दालचीनी का पाउडर दाग धब्बों को एवं अशुद्धियों को आसानी से दूर कर देता है। अच्छा दालचीनी का पैक बनाने के लिए एक पात्र में एक चममच दालचीनी का पाउडर लें और इसमें 1 चम्मच शहद डालें। दोनों उत्पादों को अच्छे से मिलाएं और अपने दाग धब्बों (pimples) पर लगाएं। इसे 1 घंटे तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और गुनगुने पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें।

मुँहासो के इलाज के लिए शीर्ष फेस पैक

एस्पिरिन फेस पैक (Aspirin facepack chehre par daag dhabbe ke liye)

यह सत्य है कि एस्पिरिन एक प्राकृतिक उत्पाद नहीं है परन्तु अगर इसे शहद के साथ मिलाया जाए तो यह दाग धब्बों और मुहांसों पर काफी प्रभावी तरीके से काम करता है। दाग धब्बों और मुहांसों को हटाने वाले इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच शहद, पानी की कुछ बूँदें तथा 2 से 3 एस्पिरिन का प्रयोग करें। चेहरे पर दाने के उपाय, एस्पिरिन को पानी में ऐसे डालें कि वह पानी में पूरी तरह घुल जाए और इसका पेस्ट बन जाए। इसे अपने दाग धब्बों और मुहांसों पर लगाएं और 15 मिनट तक चेहरे पर रखें। अब इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें और फर्क देखें।

दाग धब्बों के लिए कच्चे आलू (Raw potato face pack)

हम सबके घर में आसानी से आलू पाया जाता है और किसी भी सब्ज़ी को बनाने में इसका प्रयोग किया जाता है। पर कुछ ही लोगों को इस बात का पता है कि कच्चे आलू में दाग धब्बों को हटाने (removal of scars) और एक्ने को दूर करने के गुण होते हैं। सबसे पहले एक कच्चा आलू लें, इसे छीलें और गोलाकार मुद्रा में काट लें। अब इन आलू के टुकड़ों को लेकर चेहरे के दाग धब्बों पर इन्हें लगाएं। मुहासे के निशान, आप कच्चे आलू को पीसकर या मैश करके भी उसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और गर्म पानी से धो दें। अगर आप इस प्रक्रिया को निरंतर प्रयोग में लाएंगे तो आपको फर्क महसूस होगा।

बादाम के तेल की पद्दति (Almond oil therapy)

प्राकृतिक तेल त्वचा की कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने में काफी सहायक साबित होते हैं। आप अब बादाम के तेल की पद्दति के द्वारा चेहरे के एक्ने और दाग धब्बों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच बादाम के तेल और इसी मात्रा में शहद का मिश्रण करें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें भी डालें। अब इस मिश्रण को अपनी उँगलियों के सिरे की मदद से अपनी त्वचा के उस भाग पर लगाएं, जहां आपको एक्ने और दाग धब्बों की समस्या सता रही है।

गर्दन का कालापन के लिए घरेलू उपचार

एक्ने और दाग के लिए टमाटर (Tomatoes for acne and scar)

काफी कम लोग जानते हैं कि टमाटर भी आपके चेहरे से दाग धब्बों और एक्ने को दूर करने की प्रक्रिया में काफी प्रभावी साबित होता है। इसके लिए आधा कप टमाटर का गूदा या फिर रस लें तथा इसे इसी मात्रा के अवोकेडो (avocado) के साथ मिश्रित करें। इन दोनों उत्पादों के मिश्रण में शहद का भी मिश्रण कर दें। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से और हर दिशा में लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इससे आपको किसी भी प्रकार के दाग एवं घाव के निशानों से प्रभावी रूप से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा।

विटामिन इ कैप्सूल (Vitamin E capsule se chehre ke daag kaise mitaye)

विटामिन इ का कैप्सूल आपकी दवाई के डिब्बे में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। अब आप इसके एक कैप्सूल की मदद से घाव के दाग धब्बों का आसानी से इलाज कर सकते हैं। इस कैप्सूल का प्रयोग करने से पहले अपने चेहरे पर गर्म भाप का प्रयोग करें, जिससे की चेहरे के रोमछिद्र (pores) खुल जाएं। अब विटामिन इ का कैप्सूल तोड़कर अंदर की चीज़ को निकालें और इसका अपने चेहरे के उस भाग पर प्रयोग करें, जहां पर घाव और दाग धब्बों के निशान मौजूद हैं। इस प्रभावित भाग पर अच्छे से मालिश करें और 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें। जैसे ही समयसीमा समाप्त हो तो इसे सादे पानी से धो लें। यह एक काफी प्रभावी नुस्खा है, जो आपको एक्ने और दाग धब्बों के निशानों से  अवश्य मुक्ति दिलाने में सक्षम होता है। इसका प्रयोग हर दूसरे दिन करें और खुद ही इसका परिणाम अपने चेहरे पर देखें। आप इस विधि के बारे में अपने उन दोस्तों को भी बता सकते हैं, जिनके चेहरे पर काफी मात्रा में दाग धब्बे हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday