Hindi tips to remove the skin tags – त्वचा की चिप्पी या त्वचा टैग हटाने के घरेलू नुस्खे

त्वचा पर पैदा होने वाली अतिरिक्त ऊपरी परत को त्वचा की चिप्पी कहा जाता है। ये त्वचा की चिप्पी कैंसर का कारण नहीं बनते और शरीर के विभिन्न भागों में पाए जाते हैं और त्वचा के आपसी टकराव की वजह से उत्पन्न होते हैं। ये मस्से आमतौर पर आँखों की पलकों, बगल स्तन के निचले और ऊपरी भाग और गले में पाए जाते हैं।

त्वचा का हर मस्सा अलग होता है अतः ये सारे मस्से एक दूर से भिन्न और अजीब दिखते हैं। ये भूरे मस्से आमतौर पर मोटे व्यक्तियों,मदुमेह के शिकार मरीज़ों एवं गर्भवती महिलाओं में ज़्यादा देखे जाते हैं।

इन मस्सों का वैज्ञानिक नाम एक्रोकॉर्डन है। ये त्वचा पर तेज़ गति से बढ़ते हैं पर इनसे कोई हानि नहीं होती। ये त्वचा टैग महिलाओं और पुरूषों को समान रूप से होते हैं।

त्वचा टैग निकालने के कुछ उपाय (Get the best home remedies to remove skin Tags)

अदरक (Ginger twacha par chippi ke liye)

कच्चा अदरक मस्सों पर मलने से धीरे धीरे मस्से छोटे होकर अंततः गायब हो जाते हैं। इस प्रक्रिया को दो हफ्ते तक जारी रखें।

त्वचा पित्ती के इलाज के लिए प्राकृतिक उपचार

प्याज का रस (Onion Juice)

प्याज के टुकड़े करें एवं उसमें थोड़ा नमक डालें। इसे रात भर पानी में डुबोकर रखें। सुबह इस प्याज का रस निकाल लें और अपने मस्सों पर लगाएं। एक हफ्ते तक इस पद्दति का इस्तेमाल करने पर आप अपने त्वचा के मस्सों को आसानी से हटा सकते हैं।

नींबू का रस (Lemon Juice)

नींबू का रस निकालकर उसमें रुई के बॉल्स को डुबोएं। इस रस को सीधे अपनी त्वचा के मस्सों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक जारी रखकर आप देखेंगे कि आपके त्वचा टैग में परिवर्तन आ रहा है और वे झड़कर गिर रहे हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,199 other subscribers

अनानास (Pineapple Juice hai twacha ke tags ke liye)

अनानास का रस अनानास का रस निकालें और इसे रुई के बॉल्स की सहायता से अपनी त्वचा के मस्सों पर लगाएं। अगर आप इस विधि का प्रयोग 10 दिनों तक दिन में 3 बार करेंगे तो आपको मस्सों की समस्या से निश्चित ही छुटकारा मिलेगा।

लहसुन (Garlic)

पिसे हुए लहसुन का रस निकालकर अपने मस्सों पर लगाएं और इसे एक पट्टी से ढक लें। इस पद्दति का प्रयोग दिन में 3 बार करें। हर बार यह ध्यान रखें कि इस्तेमाल की हुई पट्टी का दुबारा प्रयोग ना करें।

डक्ट टेप (Duct Tape twacha par masse hatane ke liye)

मस्सों को निकालने के लिए डक्ट टेप का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। मस्सों पर डक्ट टेप लगाकर 6 दिन तक छोड़ दें। इस डक्ट टेप को 7वें दिन निकालें और आप पाएंगे कि आपके डक्ट टेप के साथ आपका मस्सा भी निकल गया है।

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

एलोवेरा जेल को निकालकर मस्सों कुछ मिनट तक मसाज करे और कुछ दिनों में फर्क महसूस करें।

स्ट्रेच मार्क्स घटाने के घरेलू नुस्खे

टी ट्री आयल (Tea Tree Oil)

रुई के बॉल्स लें और उन्हें ताज़े पानी में डुबोकर रखें। इस पानी में टी ट्री आयल की 3 बूँदें डालें और मस्से वाली त्वचा पर धीरे धीरे लगाएं। अच्छे से मसाज करें और आराम से असर देखें। इसे एक हफ्ते तक दिन में दो बार लगाएं जिससे कि अच्छे परिणाम मिल सकें।

केले का छिलका (Banana Peel)

केले का छिलका लें और एक पट्टी की सहायता से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे रातभर लगाए रखें और सुबह निकाल लें। एक हफ्ते तक इस पद्दति का प्रयोग करने से आपके मस्से गायब हो जाएंगे।

loading...