Hindi tips to treat oily hair & oily scalp – ऑयली बाल और ऑइली स्‍कैल्‍प के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

कुछ भी अधिक या कम मात्रा में लेने से मुसीबत होती हैं!!वसामय ग्रंथियों की सक्रियता से चिपचिपा मोम की तरह बदबूदार फैटी एसिड बालों की रोम से निकलने की संभावना होती है।

हम जानते है की आप किस परेशानी से गुज़र रहे है!!!

ऑयली बालों सच में कष्टप्रद है और इसकी गंध आपको आपके साथी के साथ या लोगो के करीब चलते हुए भी दूर कर देती है।

बालों की समस्या, आपकी तैलीय बाल और तैलीय खोपड़ी के लिए मैं आपको कुछ घरेलू रहस्य बताता हूँ। आप बस इनका पालन करें। बालों की देखभाल के नुस्खे :-

शैम्पू (Shampoo se oily balo ke liye tips)

यदि समस्या है या गंध तीव्र है तो दैनिक अपने बाल धोइये। सुनिश्चित करें कि आप जिस शैम्पू का उपयोग कर रहे वह आपकी सिर से तेल पूरी तरह ख़त्म नही करें जिससे समस्या और भी बढ़ सकती हैं। जल्दी मत करो। गंदगी और तेल प्रभावी ढंग से साफ करने के लिए धोने से पहले कुछ समय के लिए शेम्पु बालों में छोड़ दे।

ऑयली स्कैल्प को कैसे दूर भगाएँ?

अगर कोई उत्पाद आपके तैलीय बाल तेलयुक्त सिर का इलाज नहीं कर रहे हैं तो नीचे दिए प्राकृतिक बाल धोने के तरीके अपनाइये जिससे आपके बाल पूरी तरह से रेशमी बनते है और इससे आपके बालों को कोई हानि नहीं होती।

शिकाकाई (Shikakai) – 1/2 किलो (सिर से तेल बाह्रर नही आने देता)

मेथी (Fenugreek) – 1/4 किलो (कंडीशनर के रूप में)

हरा चना (Greem Gram) – 1/4 किलो (सिर शुद्ध करें)

करी पत्ते Curry Leaves– 1 गुच्छा ((सफ़ेद बालों के लिये)

तुलसी पत्ते (Tulsi Leaves) – 1 गुच्छा (रूसी और गिरते बाल कम करें)

रीठा (Reetha) – 100 ग्राम (अत्यधिक तेल को प्रभावी तरीके से बाहर निकले)

सभी सामग्री को मिश्रित करके भविष्य में प्रयोग के लिए एक कंटेनर में रखें।

तैलीय बालों और सिर की त्वचा से छुटकारा

कंडीशनिंग (Conditioning se taily baal ki dekhbhal)

इस समस्या का स्थायी रूप से छुटकारा पाने के लिए बाजार में उपलब्ध कईं उत्पादों से अच्छा तरीका प्राकृतिक उत्पाद हैं। तेलयुक्त खोपड़ी या बालों की कंडीशनिंग के लिये नींबू के रस का छींटा या सिरका या चाय बाल धोने के अंतिम पानी मे मिलाइये।

बाल बहुत ज़्यादा ब्रश नहीं करें (Do not brush your hair too often)

हाँ!!! मानो या ना मानो, बहुत ज़्यादा बार बालों से कंघी चलाने से, तेल सिर से ऊपर उठाता है और बालों में सभी जगह फ़ैल जाता हैं।

बालों की देखभाल कैसे करें, अब जब कि आपको तेलयुक्त बालों का कारण पता है, तो आइये इसके उपचार के बारे में जानें

तैलीय सिर तथा बालों के पैक/मास्क्स

अंडा और नींबू का रस (Egg and lemon juice se hair ke liye tips)

यह तेलयुक्त बालों के लिए अच्छा है। 2 अंडे ले और जर्दी को अलग करके इस में नींबू का रस मिलाइये। बाल धोने के बाद 15 मिनट के लिए इस मिश्रण को बालों पर फ़ैलाइये। फिर गुनगुने पानी से धोंले। यह सिर से तेल दूर रखता है और बालों को कंडीशन करता हैं।

एलोवेरा/ घृतकुमारी जेल (Aloe vera gel se baalon ke liye tips)

इसे बनाने के लिये एलोवेरा के पत्ते के अंदर का मांसल भाग छोटे चम्मच से निकालकर एक कटोरी मे संग्रहीत करें। इस जेल का किसी भी शैम्पू के साथ मिलाकर उपयोग करें और अपने बालों का तेल से संरक्षण करें। आप नींबू के रस के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर इसे शैम्पू के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। शैम्पू के बाद बाल अच्छी तरह से धों ले और बचे हुए मिश्रण को भविष्य़ में इस्तेमाल के लिये संग्रहीत करें।

सिरका (Vinegar se balo ki care tips in hindi)

तैलीय बाल के लिए सर्वश्रेष्ठ सीरम

सेब का सिरका पानी के साथ मिलाकर शैम्पू के बाद इसे 2-3 मिनट के अंतराल के लिये बालों में लगाकर धो लें। यह आपके बालों को कंडीशन और तेलमुक्त करता है।

बेकिंग सोडा तेलयुक्त बालों के लिए (Baking soda for oily hair)

इसे बनाने के लिये 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट से 5 मिनट के लिये अपनी खोपड़ी पर बालों की जड़ें नहीं टूटे इसका ख्याल रखते हुए मालिश करें। अब 15 मिनट के लिए प्रतीक्षा करें और फिर पानी से धो लें। इसके बाद आप चाहे तो शैम्पू कर सकते है। इसका अधिकतम तेलयुक्त बालों के लिये इस्तेमाल करते है। आप अपने खोपड़ी से तेल को नियंत्रित करने के लिए सप्ताह में 3 बार इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं।

काली चाय (Black Tea hai oily scalp ke upay)

बालों की देखभाल-मुल्तानी मिट्टी

इसमें टैनिक एसिड है जो आपकी खोपड़ी के तेल से लड़ता है और रन्ध्रों को कसने में मदद करता है। 2 चम्मच काली चाय 10 मिनट के लिए उबालकर छान ले और ठंडी होने के बाद बालों की जड़ों में और खोपड़ी में लगा ले। 5 मिनट के लिए प्रतीक्षा करें और फिर बाल शैम्पू से धो ले। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 3 बार दोहराएँ और आप अपने खोपड़ी पर कम तेल जमा पाएंगे।

अखरोट का तेल (Witch hazel oil se hair treatment in hindi)

तेलमुक्त बालों के लिए यह उत्पाद अच्छा है। इस तेल की 4 बूँदें आधे कप पानी में मिलाइये। फिर कुछ कपास के गोले लेकर इसे तेल में थपकाकर अपने बालों में लगाइये। अपनी खोपड़ी स्वच्छ और ताजा रखने के लिए इस विधि को सप्ताह में 3 बार दोहराएँ।

शराब (Alcohol hai tailiy khopdi ke liye)

बालों की देखभाल के नुस्खे

कोई भी शराब आपके बालों को तेलमुक्त रखने के लिए आदर्श है। ज्यादातर लोग वोड्का पसंद करते है। 1 कप वोड्का 2 कप पानी में मिलाइये और इसे धीरे से अपने बालों में डालिये। अब 10 मिनट के लिए प्रतीक्षा करें फिर ठंडे पानी से धों ले और अब अपने बालों में चमक देखें। जब आप जल्दी में हैं, तब इस मिश्रण को अपने बालों पर स्प्रे करे। यह आपको तेलयुक्त बालों से तुरंत राहत देता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday