Home remedies for whiteheads and blackheads – व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय

चेहरे की त्वचा में ब्लैकहेड्स (blackheads) के साथ व्हाइटहेड्स (whiteheads) भी एक ऐसी  समस्या है जिससे बहुत से लोग प्रभावित होते हैं। यह बिलकुल ब्लैक हेड्स की ही तरह होटस है केवल इनके रंग में अंतर होता है। जहां ब्लैकहेड्स त्वचा पर बाल की तरह दिखने वाले काले रंग के होते हैं वहीं व्हाइटहेड्स का रंग सफ़ेद होता है जो त्वचा पर आसानी से दिखाई देता है।

त्वचा पर तेल की ग्रंथियों से रिसाव के कारण ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का निर्माण होता है। आम तौर पर तैलीय त्वचा वालों को इसका अधिक सामना करना पड़ता है। अत्यधिक प्रदूषण की वजह से धूल और गंदगी हमारी त्वचा पर जम जाती है और इनकी वजह से ही ब्लॅकहेड्स व व्हाइटहेड्स का निर्माण हो जाता है।

ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, जहां ब्लैकहेड्स काले बाल के रूप में त्वचा पर या चेहरे में नाक के आस पास की जगह पर दिखाई देते हैं उसी प्रकार व्हाइटहेड्स एक्ने का एक प्रकार है जो त्वचा की पोरों तेल के रिसाव के साथ गंदगी के जम जाने की वजह से उत्पन्न होते हैं। कभी कभी तो यह दोनों तरह की समस्याओं के कारण सार्वजनिक स्थानों या लोगों के बीच शर्मिंदगी महसूस होती है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से कैसे पाएँ छुटकारा (How to get rid of whiteheads and blackheads)

क्या आप अपने चेहरे पर ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स की समस्या से बहुत परेशान हैं? और क्या यह आपके चेहरे के उन हिस्सों पर हैं जो हिस्से ज़्यादा हाइलाइट होते हैं या लोगों की नज़र सबसे पहले आपके  चेहरे के उन्हीं हिस्सों पर पड़ती है? जैसे नाक के आस पास, माथे और ठोड़ी पर। वैसे हम आपको बता दें कि, यह एक बहुत ही सामान्य समस्या है जिसकी वजह से कई लोग हर उम्र में चाहे वो महिला हो या पुरुष, सभी प्रभावित हैं। सभी में यह समस्या अलग अलग तरह की होती है। त्वचा रोग विशेषज्ञ के अनुसार यह दोनों लगभग एक ही समस्या है। दोनों के लक्षण और कारण भी लगभग समान हैं अंतर है तो केवल इनके रंग में।  ये दोनों ही त्वचा कि एक समस्या है जिसे मुंहासों की तरह देखा जाता है। ये दोनों को खुले या बंद मुंहसों का नाम भी दिया जा सकता है जिसका कारण यह है कि, ब्लैकहेड्स त्वचा पर पोरों में गंदगी और तेल के जमने से पैदा होते हैं जो त्वचा के बाहर या ऊपर होते हैं औए वायु के संपर्क में इनका रंग काला पड़ जाता है । वहीं व्हाइटहेड्स त्वचा की भीतरी परत में बनाते हैं जिसे प्रकाश आदि नहीं मिल पाता और इसका रंग सफ़ेद रहता है। इन दोनों को ही लंबे समय तक नज़रअंदाज़ करने पर मुंहासों की अवस्था में पहुँच जाते हैं।

ऑयली त्वचा के लिए श्रेष्ठ SPF क्रीम – ऑयली स्किन के लिए श्रेष्ठ सनस्क्रीन लोशन

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies for whiteheads and blackheads)

व्हाइटहेड्स और ब्लॅकहेड्स को हटाने के लिए टुथपेस्ट (Toothpaste for whiteheads and blackheads)

यह बहुत ही आसान और घरेलू उपाय है जिसे आप घर पर ही कर सकते हैं। टूथपेस्ट को प्रभावित हिस्सों में लगाकर तब तक रखें जब तक यह त्वचा पर सूख न जाये। सूखने के बाद एक कपड़े को गीला कर टूथपेस्ट को पोंछ कर साफ कर लें, आप इसकी जगह वेट टिशू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके प्रभाव आपको तुरंत आसानी से देखने मिल सकते हैं। प्रभावी परिणामों के लिए हर 1 दिन के अंतर में इसे करना चाहिए।

बादाम या ओटमिल से करें व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स का प्राकृतिक उपचार  (Almond and oatmeal)

बादाम को पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे प्रभावित हिस्सों में लगाएँ और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। बादाम की जगह आप जौ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

चावल से करें काले कील और व्हाइटहेड्स का घरेलू उपचार (Rice to reduce blackheads and whiteheads)

क्या आप जानते हैं कि, चावल ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए बहुत मददगार होता है। चावल के दानों को पानी में भिगोकर रखें। उसके बाद इसे पीस कर पेस्ट बना लें और पूरे चेहरे पर मास्क की तरह लगा लें। जिस स्थान पर ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स हों वहाँ थोड़े दबाव के साथ मसाज करते हुये 5 से 10 मिनट तक रखें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स के घरेलू उपचार में आलू (Natural treatment with Potatoes)

आलू एक बहुत ही सामान्य सब्जी है जो आसानी से हमारे किचन में पाई जाती है। त्वचा को इससे बहुत लाभ होता है पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के उपचार में भी इसका प्रयोग किया हा सकता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। आलू को छिककर टुकड़ें कर लें। अब इसका रस निकाल कर चेहरे में प्रभावित हिस्सों पर लगा कर रखें। सूख जाने पर धो लें। यह ब्लैकहेड्स के उपचार में बहुत प्रभावी ढंग से कार्य करता है।

बच्चे सी कोमल त्वचा पाने के लिए और सर्दियों के दौरान अपनी त्वचा को मुलायम रखने के लिए, सबसे अच्छा सुझाव

धनिये की पत्तियों से करें ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का घरेलू उपचार (Coriander leaves)

अपनी मनमोहक खुशबू की वजह से धनिये कि पत्तियाँ भोजन के स्वाद को बढ़ाने में मदद तो करती ही है पर यह त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने का यह एक घरेलू उपाय है जो काफी असरकरक होता है। धनिये कि खुच ताज़ा हरी पत्तियों को पीस कर एक चुटकी हल्दी मिला लें। ज़रूरत हो तो इसे थोड़े पानी की मदद से पीसा जा सकता है। इस लेप को चेहरे और नाक के आस पास, जहां ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स हों, वहाँ लगा कर रखें। 10 – 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

बेकिंग पाउडर की मदद से व्हाइटहेड्स व काले कील हटाएँ (Baking powder for blackheads)

बेकिंग पाउडर या सोडा त्वचा पर एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर (exfoliator) की तरह कार्य करता है। बेकिंग सोडा ब्लैकहेड्स को हटाने में बहुत प्रभावकारी होता है। जब आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स हों तो आपके चेहरे को एक्सफोलिएट (exfoliate) करने की ज़रूरत होती है। इसके लिए आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा ले सकते हैं। इसमें थोड़ी मात्रा में पानी मिलाकर इसे पेस्टनुमा (paste) रूप दे दीजिये। अब आपके चेहरे के जिस स्थान पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हों, उन हिस्सों पर इस पेस्ट को लगा लें। अब इस पेस्ट लगे स्थान पर उँगलियों की मदद से हल्के हल्के रगड़िए। 10 मिनट रखने के बाद चेहरे को पानी कि सहायता से धो लें।

शहद से व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स हटाने का प्राकृतिक उपाय (honey for whiteheads and blackheads)

त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ चेहरे से व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को हटाने में शहद बहुत मदद करता है। आप शहद को सीधे या शक्कर के साथ मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे ब्लैकहेड्स पर 20 मिनट तक लगा कर रखें। या शहद में 1 चम्मच चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए चेहरे को साफ करें। इससे ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं।

टमाटर की मदद से निकालें व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स (Tomato for whiteheads and blackheads)

एक टमाटर को अच्छी तरह मैश कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर रात में सोने के पहले लगा लें। फिर इसे सूखने पर हाथों से रगड़ कर साफ कर लें और ठंडे पानी से धो लें। टमाटर में एंटीसेप्टिक गुण होते है। साथ ही यह चेहरे को नए जैसी चमक प्रदान करता है।

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए घरेलू क्लींजर

व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय में नींबू का प्रयोग (Natural remedy of lemon for whiteheads and blackheads)

व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को हटाने का यह सबसे आसान उपाय है। 2 चम्मच नींबू के रस में 1 चुटकी नमक मिला लें। इसे प्रभावित हिस्से पर लगा कर 20 मिनट तक रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के लिए नींबू का यह प्रयोग बहुत ही प्रभावी होता है। इसे लगाने के बाद चेहरे पर अच्छे नमीयुक्त क्रीम का इस्तेमाल करना ज़रूरी है।

दही से हटाएँ ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स (Yogurt, homemade remedy of whiteheads and blackheads)

 दही आम तौर पर हमारे किचन में बड़ी ही आसानी से मिल जाता  है। यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। आप दही से सेहत के साथ साथ अच्छी और सुंदर त्वचा भी पा सकते हैं। दही को चेहरे पर लगा के रखें। अगर आपको ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की शिकायत है तो इसमें ½ चम्मच चीनी के दानें मिलाकर चेहरे पर लगा लें। इसे हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ें। जिस हिस्से में भी ब्लैकहेड्स हो उन हिस्सों पर इसे रगड़ कर कुछ देर लगा रहने दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से धोकर साफ करें।

मूँगफली के तेल से करें ब्लैकहेड्स दूर (To get rid of whiteheads and blackheads with groundnut oil)

मूँगफली का तेल आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स को दूर करने में मददगार हो सकता है और इसके साथ ही यह इन्हें आगे होने से भी रोकता है। मूँगफली के तेल की कुछ बूंदों में नींबू का रस मिला लें। इसे चेहरे के प्रभावित हिस्सों में  लगा कर सूखने दें। इसके बाद हल्के गरम पानी से चेहरा धो लें।

दालचीनी के पाउडर से हटाएँ ब्लैकहेड्स (Remove whiteheads and blackheads with the help of cinnamon)

ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स को दूर करने के लिए दालचीनी बहुत उपयोगी होती है। इसे पीसकर महीन पाउडर बना लें। इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट की तरह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स पर लगा लें। 20 मिनट के लिए सूखने रखें और उसके बाद साफ पानी से धो लें। यह आपके चेहरे की डेड स्किन को निकाल त्वचा को नई चमक देता है। इसके साथ ही दालचीनी में त्वचा को पोषण देने का भी खास गुण पाया जाता है।

गोल चेहरे वाली लड़कियों के लंबे बालों के लिए लेयरड हेयरस्टाइल

तो यहाँ आपने ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को प्राकृतिक रूप से हटाने के कुछ तरीकों के बारे में जान लिया है। अगर अब भी आपकी समस्या बनी हुई है तो आपको इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए और इन प्रयोगों का लाभ उठाना चाहिए। जितना हो सके अपनी त्वचा की सही देखभाल करें और सुंदर बने रहने की हरसंभव कोशिश करें।

भाप के द्वारा व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स हटायें (Remove whiteheads and with facial steaming)

फेशियल स्टीम का प्रयोग पार्लर आदि में ब्यूटीशियन्स के द्वारा अक्सर किया जाता है। अगर आप इसके बारे में किसी ब्यूटीशियन से चर्चा करेंगे तो आपको पता चलेगा कि व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए स्टीम (steam) कैसे काम करता है। भाप के द्वारा आपकी त्वचा को नमी प्रदान की जाती है जिससे त्वचा नर्म हो जाती है। इस नर्म त्वचा से ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स को खींचकर निकाल लिया जाता है। आप इस तरीके से घर पर भी ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स निकाल सकते हैं।

व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स हटाने के लिए अंडे और शहद का मिश्रण (Egg and honey mix to get rid of blackheads)

ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स को तुरंत हटाने का यह सबसे आसान और घरेलू उपाय है। अंडे के सफ़ेद हिस्से और थोड़े शहद को बादाम के तेल और दही में मिलाकर पेस्ट कि तरह बना लें। इसे चेहरे के प्रभावित हिस्से में लगा कर सूखने दें फिर हल्के हाथों से रगड़कर धो लें।

चेहरे के काले कील के लिए बेंजौइल पराक्साइड (Benzoyl peroxide)

बेंजौइल पराक्साइड में एंटीबाईटिक गुण होता है जो त्वचा से ब्लाकेज हटाने में सहायक होते हैं जो व्हाइटहेड्स का मुख्य कारण हैं। अगर आपको भी व्हाइटहेड्स की समस्या है तो आप इस तरीके को आज़मा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क हटाये ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स (Clay mask for avoid whiteheads and blackheads)

मुल्तानी मिट्टी में त्वचा को एक्सफोलिएट करने का खास गुण पाया जाता है। इसे पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और मास्क की तरह चेहरे की त्वचा पर लगाएँ। यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के साथ टीवीसीएच की डेड स्किन को भी बाहर निकाल देता है जिससे टीवीसीएच नर्म और मुलायम होती है।

मेकअप के बाद त्वचा को तैलीय बनने से बचाने के उपाय

गरम तौलिये से करें ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का उपचार (Warm towel)

एक नर्म और मुलायम तौलिया लें और इसे गरम पानी में भिगो कर निचोड़ लें। पीठ के बल लेट जाएँ और इस तौलिये से पूरे चेहरे को ढ़क लें। इससे आपके चेहरे की त्वचा नर्म हो जाती है और पोर भी खुल जाते हैं। इस प्रयोग को रोजाना दस दिनों तक करें। इस विधि को रात के समय सोने के पहले करना बेहतर होता है।

ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय एप्पल साइडर विनिगर से (Apple cider vinegar)

अपने चेहरे पर भाप लेने के बाद एप्पल साइडर विनिगर लगायें और इसे सूखने दें। इसे हाथ से नहीं रगड़ना चाहिए। ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दूर करने के लिए लहसुन, संतरे का छिलका और नींबू का रस (Garlic, orange peel and lemon juice scrub)

लहसुन की दो कलियाँ, संतरे के सूखे हुये छिलके क एपौदर में नींबू के रस के साथ मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर सूखने दें। सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए सेलीसाइलिक एसिड का प्रयोग (Salicylic acid)

त्वचा से बैक्टीरिया आदि को साफ करने के लिए यह बहुत प्रभावी होता है। इस तत्व के युक्त क्रीम या लोशन भी बाज़ार में उपलब्ध होते हैं। इसे त्वचा के केवल प्रभावित हिस्से में ही लगाना चाहिए। इससे त्वचा पर मौजूद जीवाणु आदि दूर हो जाते हैं और त्वचा भी साफ होती है।

ब्लैकहेड्स से निज़ात के लिए बेसन का घरेलू प्रयोग (Gram Flour)

गाय के कच्चे दूध में गुलाब जल के साथ बेसन मिला लें। इस मिश्रण को फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगाएँ और सूख जाने दें। हल्के गरम पानी की सहायता से इसे चेहरे से धोकर साफ करें। ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को निकालने के लिए यह पैक बहुत सहायक होता है और प्रभावी ढंग से काम करता है। ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए कुछ दिनों तक रोजाना इस घरेलू उपाय को अपनाना चाहिए।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए साबुन और नमक के मिश्रण का प्रयोग (Soap and salt mix to remove blackheads)

मुँहासे की रोकथाम के लिए बाजार मे उपलब्ध क्रीम

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आधा चम्मच नमक को एक चम्मच लिक्विड साबुन के साथ मिलाकर मिश्रण बना लें। इसे ब्लैकहेड्स से प्रभावित हिस्से में अच्छी तरह लगा कर हल्के हाथों से रगड़ें और धीरे धीरे गोल घुमाएँ। इस विधि को दिन में 2 से 3 बार किया जा सकता है इससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जड़ से साफ हो जाते हैं। इस प्रयोग के बाद चेहरे की त्वचा पर नमी के लिए किसी अच्छे और सौम्य क्रीम का इस्तेमाल करें।

नाक के आस पास से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के लिए टी ट्री ऑइल का प्रयोग (Tea tree oil to clear blackheads and whiteheads around nose)

टी ट्री ऑइल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व पाये जाते हैं जो त्वचा में जीवाणुओं को पनपने नहीं देते। एक रुई के गोले को टी ट्री ऑइल में डुबोकर उस जगह पर लगाएँ जहां ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हों, इसे लगाकर सूखने दें और कुछ देर बाद धोकर साफ कर लें, यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करने में मदद करता है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करने के लिए दूध और शहद (Use Milk and honey to remove blackheads)

दूध और शहद त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और ब्लैकहेड्स तथा व्हाइटहेड्स को कम करने के लिए यह विशेष रूप से लाभकारी होते हैं। इसके लिए एक छोटी कटोरी में 1 चम्मच दूध लें, इसमें थोड़ा शुद्ध शहद या हनी मिलाएँ। एक साफ कॉटन स्ट्रिप को इस मिश्रण में भिगोकर माइक्रोवेव में 15 सेकंड के लिए गरम होने रखें। जब यह स्ट्रिप गरम हो जाए तो इसे ब्लैकहेड्स तथा व्हाइटहेड्स वाली जगह पर 15 मिनट के लिए लगा कर रखें और उसके बाद गुलाब जल से भीगी हुई रुई से साफ कर चेहरा धो लें।

नाक के आस पास से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के लिए ग्रीन टी (Green tea for black heads and white heads on nose)

आप जिस तरह पीने के लिए ग्रीन टी (green tea) बनाते हैं ठीक उसी तरह बनाकर ग्रीन टी को ठंडा होने रखें। जब यह ठंडा हो जाएँ तो इसे प्रभावित हिस्से में लगाएँ और त्वचा के नर्म होने का इंतज़ार करें। ग्रीन टी को चेहरे पर लगाने पर आप देखेंगे की आपकी त्वचा नर्म और मुलायम हो गयी है, अब इस पर रुई की मदद से हल्के हाथों से रगड़कर ब्लैकहेड्स को निकालने की कोशिश करें। यह विधि आपके चेहरे को ब्लैकहेड्स से दूर रखती है, आप ग्रीन टी की जगह ग्रीन टी बैग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

सेंधा नमक से हटाएँ आसानी से ब्लैकहेड्स (Epsom salt remedy se keel ka gharelu upchar)

गोरा चेहरा पाने के लिये शीर्ष घरेलू सौंदर्य टिप्स

आपको जानकार आश्चर्य होगा कि, सेंधा नमक (epsom salt) की मदद से चेहरे के ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाया जा सकता है। एक चम्मच सेंधा नमक को 2 से 3 बूंद आयोडिन के साथ मिलाएँ और इसे ½ कप गरम पानी में डालकर घोल लें। जब तक नमक अच्छी तरह से घुल न जाए तब तक इसे घोलते रहें। अब एक रुई का गोला लेकर इस मिश्रण में भिगो लें और प्रभावित हिस्से पर इसे लगाएँ। इसे लगाने के बाद उसी रुई के गोले से हल्के हल्के रगड़ें, यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को बाहर निकालने में मदद करता है। अगर ब्लैकहेड्स ज़्यादा सख्त हों तो इस पर भीगे हुए रुई के गोले को कुछ देर के लिए रखें, इससे ब्लैकहेड्स नर्म होकर बाहर निकल जाते हैं। प्रयोग के बाद साफ और ठंडे पानी से चेहरा धो कर साफ करें।

कील का उपचार खाने का सोडा से (How to remove Blackheads in Hindi – Edible soda)

मीठा सोडा या खाने का सोडा (edible soda) एक ऐसा पदार्थ है जो हर किसी की रसोई में आसानी से मिल जाता है, यह ब्लैकहेड्स हटाने के लिए एक बहुत ही खास उपाय है। इसे आप आसानी से घर पर कर सकती हैं। एक चम्मच सोडे को एक चम्मच पानी में मिलाकर पेस्ट की तरह तैयार कर लें। इसे प्रभावित हिस्से में लगाएँ और कुछ देर रखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर लें। यह ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए बहुत असरदार उपाय माना जाता है।

पुदीने और हल्दी की मदद से हटाएँ ब्लैकहेड्स (Mint and turmeric)

हल्दी भी एक ऐसा पदार्थ है जो किचन में एक ज़रूरी मसाले के रूप में हर घर में पाया जाता है पर पुदीने (mint) को आप बाज़ार से या सब्जी की जगह से प्राप्त कर सकती हैं। पुदीने की कुछ ताज़ा पत्तियों को पीसकर इसका रस निकाल लें, इस रस में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएँ और इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स से प्रभावित हिस्से में लगा लें। थोड़ी देर बाद हाथ से रगड़कर इसे साफ कर लें। आप देखेंगे कि इस प्रयोग से आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स निकल कर साफ हो जाते हैं और त्वचा पहले से अधिक कोमल और मुलायम हो जाती है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के सामान्य कारण (Common causes of whiteheads & blackheads)

चिंता और तनाव (Anxiety and stress)

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कई लोग लंबे समय से तनाव में घिरे रहते हैं। यह काम के दबाव के कारण भी होता है और यह बात भी सच है की केवल शारीरिक मेहनत ही थकान का कारण नहीं होती बल्कि मानसिक दबाव भी तनाव का कारण होता है। तनाव हमारे चेहरे और त्वचा पर सीधा प्रभाव डालता है। इसकी वजह से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स होना एक आम बात है।

मेनोपोज़ (Menopause)

प्राकृतिक तरीके से उजला चेहरा पाने के लिए केसर के घरेलू फेस पैक और फेस मास्क

अगर आपकी उम्र 50 के आस पास है तो आपको भी यह समस्या हो सकती है जो एक आम बात है। इस उम्र में मासिक धर्म का अंतिम समय होता है जिसे मेनोपोज़ (menopause) कहते हैं। इस दौरान कई तरह की अन्य समस्याएँ भी उत्पन्न होती दिखाई देती हैं, जिनमें यह भी एक आम समस्या है। इसके साथ त्वचा संबंधी और भी कई समस्याएँ होती हैं। इसके लिए आप अपनी ब्यूटीशियन की मदद ले सकती हैं। मसाज द्वारा इसका बेहतर इलाज़ किया जा सकता है जिसमें खास तौर पर ब्लैकहेड्स हटाने के लिए थैरेपी दी जाती है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के के साथ क्या ना करें (Don’ts of blackheads and whiteheads removal)

ब्लैकहेड्स को हाथ से न निकालें (Don’t pick blackheads, blackheads hatane ke tarike)

हम में से कई लोगों की आदत होती है कि, चेहरे पर पिंपल (pimple) , दाने या मस्से (warts) होने पर उसे हाथ या नाखून से नोच कर निकालने की कोशिश करते हैं जो एक बुरी आदत है। इसी प्रकार कुछ लोग ब्लैकहेड्स (blackheads) के साथ भी इसी तरह का व्यवहार करते हैं। ऐसा करने से त्वचा पर दर्द या जलन हो सकती है जो कई बार इन्फेक्शन (infection) का कारण भी बन जाती है।

कील का इलाज, उपकरणों के इस्तेमाल से बचें (Never use your tools for blackhead removal)

ब्लैकहेड्स निकालने के लिए सही तरीका यह होगा कि आप किसी एक्सपर्ट या प्रोफेशनल की मदद लें न कि घर पर किसी उपकरण या किसी ऐसे चीज़ के इस्तेमाल से खुद को नुकसान पहुंचाएँ। बाज़ार में कुछ ऐसे साधन पाये जाते हैं जो ब्लैकहेड्स निकालने के लिए तैयार किए गए हैं और दुकानदार आपको इसे खरीदने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकता है पर आप सुरक्षित तरीके से ब्लैकहेड्स निकालने के लिए किसी प्रोफेशनल की ही मदद लें।

ज़्यादा खुरदुरी चीज़ का इस्तेमाल न करें (Never use ultra abrasive scrubbers)

मार्केट में ब्लैकहेड्स हटाने वाले कई समान मौजूद हैं जिनमें खुरदुरे अपघर्षक या स्क्रबर (scrubber) आदि शामिल हैं। इनका प्रयोग त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप इसका प्रयोग करना ही चाहती हैं तो इसे खरीदने के पहले थोड़ा परख लें, कहीं ये ज़्यादा सख्त तो नहीं। या अगर आप कोई स्क्रबिंग प्रॉडक्ट का प्रयोग करने जा रही हैं तो भी यह देख लें कि कहीं यह त्वचा को ज़्यादा नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा। इसकी जगह आप घर पर बना स्क्रबर का इस्तेमाल कर सकती हैं। घर पर आप ओटमिल का इस्तेमाल त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए कर सकती हैं।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के लिए ये करें (Do’s of blackhead and whitehead removal)

धूप से काला हुआ चेहरा उजला करने के लिए घरेलू स्क्रब

ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय हिन्दी में – तकिये को साफ रखें (Clean pillow case)

यह एक ऐसा उपाय है जिसे साधारणतया कोई नहीं बताता और हमार आध्यान भी इस ओर नहीं जाता। पर ध्यान दिया जाए तो आपको मालूम होगा कि यह ब्लैकहेड्स का एक मुख्य कारण होता है। तकिये में तेल और हमारी डेड स्किन के अंश होते हैं जो त्वचा के संपर्क में आते हैं और इस समस्या को जन्म दे सकते है, इसीलिए आओने तकिये को हमेशा साफ सुथरा रखें।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड हटाने के लिए मेथी का प्रयोग (Apply fenugreek seed paste)

आपने मेथी के गुणों के बारे में तो ज़रूर सुना ही होगा, यह त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। मेथी के दानों को पानी में भिगोकर पीस लें। इसे लेप की तरह चेहरे पर लगाएँ। यह ब्लैकहेड्स हटाने का एक आसान उपाय है।

दूध के साथ जायफल से हटाएँ ब्लैकहेड्स (Use nutmeg and milk se blackheads ka ilaj)

जायफल भारतीय मसालों में प्रयोग किया जाने वाल एक खास मसाला है, इसे चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स के साथ जिद्दी व्हाइटहेड्स भी आसानी से बाहर निकल आते हैं। इसके लिए जायफल को तोड़कर थोड़ा दरदरा पीस लें। इसे दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएँ और चेहरे पर लगा लें। इसे उँगलियों से गोल घुमाते हुए हल्के हल्के रगड़ें। यह चेहरे की डेड स्किन को निकाल कर त्वचा को नई चमक देता है साथ ही ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स को तो साफ करता ही है।

loading...