Dry skin care tips in Hindi for winter – सर्दियों में रुखी त्वचा के लिए घरेलू उपचार

अत्यधिक ठंड के मौसम में त्वचा सूखी और बेजान हो जाती है। आपको इसकी उचित देखभाल करनी चाहिए ताकि अपकी  एड़ी में  दरार ना पड़े और आपकी त्वचा अस्वस्थ ना हो।

आपने बाजार में आसानी से उपलब्ध महंगे, अलग -अलग किस्म के क्रीम और moisturizers देखे होंगे, जो त्वचा को  मुलायम और खूबसूरती देने का दावा करते हैं , पर ब्रांडेड उत्पाद बहुत महंगे होते हैं। आपकी त्वचा सूर्य की हानिकारक किरणों, प्रदूषण और निरंतर मौसम परिवर्तन से  कमजोर और अस्वस्थ हो सकती है।

रूखी त्वचा चेहरे को पपडीदार बना देती है तथा इससे आपकी त्वचा फटने भी लगती है। आजकल हर व्यक्ति अपने शरीर की त्वचा, और खासकर अपने चेहरे के स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग हो गया है। विपरीत दिशा से हवा बहने के कारण आपकी त्वचा रूखी और पपडीदार हो जाती है। इस रूखेपन से आपकी त्वचा की नमी पूरी तरह छिन जाती है तथा वह आकर्षक लगने लगती है।

जिन महिलाओं को त्वचा के रूखे होने की शिकायत रहती है, उनका लक्ष्य हमेशा ही नर्म और नमीयुक्त त्वचा की प्राप्ति करना होता है। कुछ घरेलू विधियां ऐसी हैं, जिनके प्रयोग के बाद आपकी त्वचा ठण्ड के मौसम में भी नमी से भरपूर तथा तरोताजा लगेगी। नीचे ठण्ड में रूखी त्वचा से बचने के कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं। सर्दियों में त्वचा की देखभाल (sardiyo me twacha ki dekhbhal) :-

सर्दियों के दौरान शुष्क त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) (Dry skin during winter)

सर्दी/ठण्ड के समय बालों को मॉइस्चराइस्ड रखने के तरीके

सूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के कई बाहरी कारण हो सकते हैं । हमारे शरीर में पर्याप्त नमी होती है, जो हमारी त्वचा को झुर्रियों और पपड़ियों से मुक्त रखती है। लेकिन, सर्दियों के मौसम के दौरान, शुष्क हवा शरीर से नमी सोख लेती है और शरीर को शुष्क और बदसूरत बना देती है। सर्दियों के मौसम के दौरान, ठंडे पानी को स्पर्श करना बहुत ही कठिन है। इसीलिए हम गर्म पानी से हाथ, पैर और पूरे शरीर को धोना पसंद करते हैं। पर लंबे समय तक गर्म पानी के उपयोग के कारण त्वचा बिगड़ सकती है।

सर्दियों में सूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के लिए घरेलू उपचार (Home remedies for the winter dry skin)

ऐवकाडो (रुचिरा) और पपीता (Avocado and Papaya for dry skin)

त्वचा की देखभाल कैसे करें, पपीता शुष्क त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के उपचार के लिए एक अद्भुत उपाय है। आप एक केला, पपीते का एक टुकड़ा और एक एवोकैडो के साथ पेस्ट बनाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाए और धो लें और अंतर देखें।

खीरा या ककड़ी (Cucumber for dry skin)

सलाद में इस्तेमाल होने वाला एक अन्य लोकप्रिय फल ककड़ी है। अगर आपकी त्वचा सूखी और टैन्ड (धूप से तप्त) है, तो ककड़ी एक कारगर उपाय है। यह आपकी त्वचा को नमी और टोन को हल्का बनाने के लिए एक प्राकृतिक घटक है। एक पूरी ककड़ी को छीलो और पेस्ट बना लो। इसे अपने  चेहरे पर 30 मिनट तक रखो। एक सप्ताह में कम से कम दो बार इसे लगाएं और एक सप्ताह के बाद परिणाम देखें।

गुलाब और शहद (Rose and honey for winter dry skin)

शहद एक और महत्वपूर्ण और कुशल घरेलू घटक है। जो सही आनुपात में  लगाने पर आपकी त्वचा को बहुत आकर्षक बना सकता है। यदि आप अपने सौंदर्य के बारे में सचेत हैं, तो गुलाब जल घर में आसानी से उपलब्ध होगा। आप एक चम्मच शहद और गुलाब जल की एक ही आनुपातिक मात्रा में मिश्रण बनायें और अपने चेहरे और गर्दन पर इसे लगायें। यह एक अद्भुत फेस पैक है जो साफ़ , टोन और स्वस्थ रखने में मदद करता है।

सर्दी मे त्वचा की सुरक्षा के लिए घरेलू बॉडी लोशन

स्किन टिप्स – त्वचा के लिए जैतून का तेल (Olive oil for dry skin)

यह तेल आपकी त्वचा के लिए अच्छा है, और यदि आपकी त्वचा सूखी है तो आप इसमें अंडे की जर्दी मिला सकते हैं। इस तेल में मौजूद विटामिन ई और के त्वचा को सुरक्षा और नमी देता है। जैतून के तेल का स्पर्श हाथ, पैर और तलवों को नरम कर देगा । यदि जैतून का तेल उपलब्ध नहीं है तो आप  नारियल तेल या बादाम के तेल का उपयोग भी कर सकते हैं। स्नान करने से पहले इस तेल को लगायें । स्नान के बाद अपने चेहरे और गर्दन क्षेत्रों में  सनस्क्रीन क्रीम लगाएं और आप सर्दियों में बाहरी दुनिया के लिए तैयार हैं।

दूध की मलाई (Milk cream for winter dry skin)

यह आपके शरीर के लिए एक और moisturizer है। नींबू के रस की कुछ बूँदें और 1 चम्मच दूध की मलाई लें और इसमें 4 चम्मच दूध मिलाएं। सामग्री को अच्छे से मिलाएं और अपने हाथ, पैर और शरीर पर लगाएं। इसे आपको 30 मिनट के लिए ऐसे ही रहने देना है और फिर स्नान के लिए जाने की जरूरत है। यह प्राकृतिक उपाय आपकी त्वचा का अच्छे से ख्याल रखता है।

दही और शहद (Curd and honey se sardiyo me beauty tips)

दही और शहद के मिश्रण को ठीक से मिला कर शरीर पर लगा सकते हैं। दही को दाहक और एंटी ऑक्सीडेंट प्रवृत्ति  मिली है जो मुक्त कण से हुए नुकसान का ख्याल रखता है। 20 मिनट के बाद मिश्रण को धो लें और आप अपने शरीर को इस प्राकृतिक उपहार से सुनम्य और कोमल पायेंगे।

एलोवेरा या घृतकुमारी जेल (Aloe vera gel)

स्किन की देखभाल, एलोवेरा का पत्ता लें और पत्ती की गद्दी के बीच से जेल निचोड़ लें। यह जेल सर्दियों में आपकी त्वचा के लिए अच्छा है। स्नान करने के बाद अपने चेहरे, हाथों और शरीर पर इस जेल का प्रयोग करें। यह जेल आपकी त्वचा को नरम और सुनम्य रखता है और त्वचा को अशुद्धता से दूर रखता है।

अरंडी या बादाम का तेल (Castor oil or almond oil)

सर्दी के मौसम के लिए बाजार मे उपलब्ध बेहतरीन बॉडी लोशन्स

रूखी त्वचा का इलाज, केस्टर तेल अपके शरीर के लिए जादुई है। इस तेल में मौजूद रिसिनोलेइक एसिड, प्रदूषण और साबुन के रसायनों के प्रभाव के खिलाफ अपकी  त्वचा की रक्षा करता है, और कसैलापन त्वचा को साफ़ और नरम करता है। बादाम का तेल विटामिन ई का एक स्रोत है जो त्वचा क़ो मुलायम,चिकना और नरम करता है। यह कम चिकना है और चेहरे की मालिश के लिए अनुकूल है। अच्छे परिणाम के लिए गर्म पानी से धो लें।

स्नान  करने से पहले नारियल तेल का प्रयोग करें। यह त्वचा का फट जाना और उदरना दूर करता है। सुनिश्चित करें कि कोई भी तेल का प्रयोग आपकी त्वचा के रोम छिद्र को बंद ना करे। रुचिरा, बादाम और सेवंती का तेल ऐसा नहीं करते हैं। आपके शरीर को हाइड्रेटेड और चमकदार रखने के लिए रसदार फल और ताजा सब्जियों का सेवन करना चाहिये। पेट्रोलियम जेली एड़ी और होठों के लिए अच्छी है। प्राकृतिक साबुन और कुनकुने पानी से स्नान करें। चेहरे के लिए गैर चिकने तेलों का प्रयोग करें और नाखूनों पर भी इन तेलों का प्रयोग करें। फेस पैक खासकर जिसमे मिट्टी का प्रयोग हो, सर्दियों में ना करें। वह चेहरा सुखा देगा।
रुचिरा या जैतून का तेल सर्दियों में मास्क के लिए अच्छा है। दही, मलाई और छाछ का प्रयोग करें। यह त्वचा को कोमल और युवा रखने में मदद करता है।

नारियल का तेल (Coconut oil hai rukhi twacha ke upay)

नारियल का तेल सबके घर में आसानी से उपलब्ध हो जाता है, क्योंकि इसका प्रयोग लोग अपने बालों में लगाने के लिए करते हैं। कई ऐसी जगहें भी हैं, जहां लोग खाना पकाने के लिए नारियल के तेल का प्रयोग करते हैं। अगर आपको अपनी त्वचा तथा शरीर के किसी भी भाग में दरारें या रूखापन नज़र आता है, तो सिर्फ नारियल के तेल की कुछ बूँदें लें, इसे अपनी त्वचा पर लगाएं तथा इसके बाद आया फर्क देखें। आपको खुद ब खुद ठण्ड में आपकी त्वचा पर पैदा हुए रूखेपन से प्रभावी तरीके से छुटकारा मिलता है।

दूध और नींबू का रस (Skin ki dekhbhal kare lemon with milk)

इस विधि के द्वारा ना सिर्फ आपको ठण्ड में आपके चेहरे पर नमी का प्रभाव प्राप्त होगा, बल्कि इसके प्रयोग के द्वारा आपकी त्वचा भी काफी साफ़ सुथरी तथा खूबसूरत हो जाएगी। नींबू एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र (cleanser) है और यह आपकी त्वचा से हर प्रकार की गन्दगी तथा प्रदूषण से जुड़े तत्वों को प्रभावी रूप से हटाता है। इसके साथ ही साथ दूध की इस मिश्रण में मौजूदगी से आपके चेहरे को पर्याप्त मात्रा में नमी भी प्राप्त होती है। इस मिश्रण के निर्माण के लिए 3 से 4 चम्मच दूध लें तथा इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदों का मिश्रण करें। इन दोनों पदार्थों को काफी अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर सही प्रकार से लगाएं। इसे 10 मिनट तक रखें और फिर गर्म पानी से धो लें।

सर्दी में सूखे और ड्राई बालों की संभाल के लिए टिप्स

दलिया तथा ओलिव ऑइल (Oatmeal with olive oil se sardiyo me beauty tips)

इस मिश्रण के लिए आपको दलिए को पीसना पड़ेगा तथा इसे दानेदार बनाना पड़ेगा, जिससे कि यह स्क्रबिंग (scrubbing) की प्रक्रिया के लिए बिलकुल उत्तम हो जाए। एक चम्मच पिसा हुआ दलिया लें तथा इसमें एक चम्मच जैतून का तेल (olive oil) का मिश्रण करें। इन दोनों पदार्थों को काफी अच्छे से मिलाएं और इसे अपनी त्वचा और चेहरे पर लगाएं। अब इसे इसी तरह 10 मिनट तक रखें और गर्म पानी से धो लें। इसे धोने के पहले अपनी त्वचा को गोलाकार मुद्रा में इस तरह रगडें कि इससे आपका चेहरा और अन्य जुड़े कारक पुरी तरह प्रभावित हों। इससे आपकी मृत त्वचा निकलने में काफी आसानी होगी तथा इस विधि से आपके चेहरे पर एक नया आकर्षण आएगा।

अंडे का पीला भाग और ओलिव ऑइल (Egg yolk with olive oil)

अगर आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पा रहा है, तो यह काफी ज़रूरी है कि इस विधि के माध्यम से आप अपनी त्वचा में प्रोटीन (protein) का संचार करें। अंडे का पीला भाग ऐसा ही एक उत्पाद है जो कि प्रोटीन से भरपूर होता है। यह त्वचा को सही मात्रा में पोषण प्रदान करता है और इसे फटने तथा इसी तरह की अन्य समस्याओं से बचाता है। एक अंडा तोडें, तथा इसमें से पीले भाग को निकालकर एक छोटे पात्र में अलग से रख दें। अब इसके ऊपर दो चम्मच ओलिव ऑइल का मिश्रण करें। इन दोनों पदार्थों को काफी अच्छे से फेंटें जिससे कि फीका सा पीला रंग दिखाई दे। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे, हाथ तथा पैरों पर लगाएं तथा 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें और त्वचा में आया फर्क महसूस करें।

दही और केला (Dry skin ke liye tips in hindi hai yogurt with banana)

एक पका हुआ केला लें तथा तथा इसे अच्छे से मैश (mash) करें। अब इसमें 2 चम्मच दही डालें। आप इसमें एक चम्मच शहद भी डाल सकते हैं। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा इसे अपने चेहरे तथा हाथों पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक रखें और गुनगुने पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday