Summer tan removal scrubs for hands – गर्मी में हाथों से सनटैन निकालने का स्क्रब

हममें से ज़्यादातर लोग अपने चेहरे का ख्याल रखते हैं, पर अपने हाथों पर ध्यान नहीं देते। अगर हाथों की देखभाल सही प्रकार से ना की जाए तो हाथ में टैनिंग की वजह से काले धब्बे पड़ जाते हैं। बाज़ार में इसके उपचार के लिए कई लोशन उपलब्ध हैं, पर वे काफी महंगे होते हैं तथा इनके साइड इफ़ेक्ट भी होते हैं। हाथों के सनटैन को घरेलू उपायों से भी ठीक किया जा सकता है।

महिलाएं गर्मियों में अपनी त्वचा के रंग को लेकर काफी सतर्क रहती हैं। त्वचा पर सूरज की किरणों के प्रभाव से यह काली पड़ने लगती है। टैन का यह प्रभाव सिर्फ चेहरे पर ही नहीं दिखता, पर इसका प्रभाव हाथों पर भी होता है। जब आप आधे बाज़ुओं या बिना बाज़ुओं वाले कपड़े पहनती हैं तो इस बात की काफी सम्भावना होती है कि उनकी त्वचा सूरज की किरणों के संपर्क में आ जाए और इसपर टैन पड़ जाए। ऐसे कुछ बेहतरीन स्क्रब हैं, जो आपकी त्वचा से पूरी तरह सन टैन को दूर करते हैं। नीचे ऐसे ही कुछ स्क्रब्स के बारे में बताया गया है।

टैन्ड हाथों के लिए घरेलू स्क्रब्स (Homemade scrubs and packs for tanned hands)

1. हाथ से टैन को स्क्रब करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट प्रयोग में लाएं। हाथों की 10 मिनट तक इस पेस्ट से मालिश करें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

2. हाथों में सनटैन को हटाने के लिए हाथों को बर्फ के टुकड़े से 5 मिनट तक रगड़ें तथा उसके बाद धो दें।

3. हाथों से टैन, त्वचा पर नींबू के रस का लेप लगाएं तथा इसे 15 मिनट तक चेहरे पर रहने दें। तय समय के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

4. दही और हल्दी के पाउडर का पेस्ट बनाएं। इस मास्क को अपने हाथों पर लगाएं तथा 20 मिनट के लिए छोड़ दें।अब हाथों को ठन्डे पानी से धो लें।

गले से टैन हटाने के प्राकृतिक तरीके

5. हाथ से टैन, शहद और नींबू के रस की मदद से आप काफी बेहतरीन सन टैन हटाने वाला मास्क बना सकते हैं। इस मास्क को हाथों पर लगाएं तथा 20 मिनट तक छोड़ दें। 2 से 3 मिनट तक हाथों की मालिश करने के बाद हाथ धो लें।

6. हाथों से टैन, कच्चे आलू या प्याज के टुकड़ों को हाथों पर 5 मिनट तक स्क्रबिंग रगड़ें। इसे 5 मिनट तक सूखने दें तथा उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

7. नींबू के रस, दही और बेसन को मिलाकर हाथों के लिए एक प्रभावी टैनिंग मास्क बन सकता है। इस पेस्ट को हाथों पर लगाएं तथा 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह हाथों की मृत कोशिकाएं,सन टैन निकालकर हाथों को साफ़ (hatho se sun tan hatana) भी करता है।

8. हाथ से टैन, पिसे हुए दलिये और लस्सी के मिश्रण से भी हाथों के लिए एक बेहतरीन पेस्ट बन सकता है।

9. टैन हटाने के एक और उपचार के रूप में रातभर बादाम भिगोकर रखें तथा सुबह उसका पेस्ट बना दें। इस पेस्ट को दूध की मलाई के साथ मिलाएं तथा हाथों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक छोड़ दें तथा उसके बाद ठन्डे पानी से हाथ धो लें।

10. मुल्तानी मिटटी, दही तथा नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे हाथों के टैन्ड भाग पर लगाएं तथा 15 मिनट बाद धो दें।

11. हाथ से टैन, एक बर्तन में पानी और सिरका डालकर उसमें 10 मिनट तक अपने हाथ डुबोकर रखें। इसके बाद हाथों को ठन्डे पानी से धो लें।

12. हाथ की टैनिंग, एक बर्तन में सफ़ेद लौकी तथा मुल्तानी मिटटी का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाएं तथा २० मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद हाथों को ठन्डे पानी से धो लें।

13. हाथ की टैनिंग, सफ़ेद या भूरी चीनी तथा बादाम के तेल के मिश्रण से एक बेहतरीन स्क्रब बन सकता है जो जो हाथों की टैनिंग को सही करता है।

प्राकृतिक तरीकों से घर पर कैसे दूर करें चेहरे की टैनिंग?

14. सन टैन कैसे हटाएँ, हाथों पर ठन्डे कच्चे दूध को 5 मिनट तक स्क्रबिंग रगड़ने पर सन टैनिंग त्वचा ठीक हो जाती है।

15. सन टैन कैसे हटाएँ, शहद और अनानास का रस मिलाकर हाथों पर लगाने से भी हाथों का सन टैनिंग जाता है।

16. नींबू के रस, खीरे के रस तथा गुलाबजल के मिश्रण से भी सन टैनिंग त्वचा ठीक होती है। नींबू के सिट्रिक गुण और गुलाबजल का ठंडा अहसास हाथों के लिए काफी अच्छे होते हैं। यह एक बेहतरीन मिश्रण है जिसे आप फ्रिज में भी एक हफ्ते तक रख सकते हैं।

17. हल्दी के पाउडर, दूध और नींबू के रस का पेस्ट बनाएं। इसे अपने हाथों पर लगाएं तथा 10 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद ठन्डे पानी से हाथ धो लें।

18. हाथ से सन टैन, हाथों पर नियमित रूप से नारियल का दूध लगाने पर सन टैन से छुटकारा मिलता है।

19. हाथ से सन टैन, पपीते का गूदा भी टैनिंग को दूर करने का काफी असरदार उपाय है। हाथों पर पपीते के गूदे की मदद से 10 मिनट तक मालिश करें। इसे 15 मिनट तक छोड़ दें तथा उसके बाद पानी से धो लें।

हाथों के लिए टैन हटाने वाले स्क्रब्स (Summer tan removal scrubs for hands)

दूध, शहद और नीम्बू का स्क्रब (Milk, honey and lemon scrub sun tanning ke liye)

इस प्राकृतिक स्क्रब का निर्माण करने के लिए आपको चाहिए एक चम्मच दूध पाउडर, इसी मात्रा में लिया गया शहद, एक चौथाई कटा हुआ नीम्बू, एक चुटकी हल्दी और गुलाबजल। इन सबको लेकर एक पात्र में मिश्रित करें और अपने हाथों में उस जगह पर लगाएं, जहां टैन उत्पन्न हुआ है। इसे 10 मिनट के बाद हटा लें।

टमाटर और चीनी का स्क्रब (Tomato and sugar se scrub sun ke upay)

गर्मियों की सनटैन के लिए चेहरे के स्क्रब्स

टमाटर आपकी त्वचा की परतों से काला टैन हटाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसमें आधा चम्मच चीनी मिश्रित कर देने से इसका महत्त्व और भी बढ़ जाता है। इसके लिए आधे टमाटर का बीज निकालकर इसका रस निकालें और इसमें चीनी मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने हाथों पर धीरे धीरे उँगलियों की मदद से इसका प्रयोग करें। इसे 20 मिनट तक रखें और फिर हटा लें।

पपीते का स्क्रब (Papaya scrub tanning ke liye)

पपीता उन सबके लिए काफी बेहतरीन उपाय का काम करता है, जो अपनी त्वचा पर बढ़ती हुई टैन की परत से काफी परेशान हैं। आपको सिर्फ इतना करना है कि चौकोर आकार में कटे पपीते के टुकड़े का एक पेस्ट तैयार करें और इसमें थोड़ा सा नीम्बू का रस मिश्रित करें। अब इसका प्रयोग अपने हाथों पर 20 मिनट तक करें। इसे पानी से धो लें, पर स्क्रब हटाने से पहले अपनी त्वचा को अच्छे से रगड़ लें।

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा (Fuller earth with aloe vera se suntan se bachaw)

मुल्तानी मिट्टी गर्मियों के दिनों में आपकी त्वचा को काफी सुकून पहुंचाती है। आप अब मुल्तानी मिट्टी के पाउडर और एलो वेरा के रस के मिश्रण की मदद से अपनी त्वचा का टैन भी निकाल सकते हैं। इन दोनों उत्पादों को काफी अच्छे से मिलाएं और अपने हाथों पर इसका प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा नरम और साफ़ होगी और इससे टैन दूर होगा।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday