Aloe vera face packs in Hindi – एलोवेरा फेस पैक, स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा (Aloe Vera) देखने में यह अवश्य अजीब सा पौधा है लेकिन इसके गुणों का कहीं कोई अंत नहीं है। यह जहां बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, फटी एड़‍ियों के लिए यह लाभप्रद है वहीं दूसरी तरफ यह खून की कमी को दूर करता है तथा शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera ke fayde in Hindi) कई हैं जिनमें से कुछ के बारे में हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. एलोवेरा जूस (Aloe Vera juice) जिस तरह सेहत के लिए अच्छा होता है उसू तरह एलोवेरा जेल त्वचा और चेहरे के लिए चमत्कारिक तरीके से काम करता है. एलोवेरा को हिंदी में घृतकुमारी (Aloe Vera in Hindi) भी कहते हैं. साधारण जलने , कटने और संक्रमण को दूर करने के लिए एलोवेरा के घरेलु उपाय कई समय पहले से अपनाए जा रहे हैं, यदि आप इसके जादुई गुणों के बारे में सुनते हैं तो आपको किसी तरह का आश्चर्य नहीं होना चाहिए.

त्वचा के लिए एलोवेरा (Aloe Vera for skin) जेल और इससे बने उत्पादों की बिक्री दिन प्रतिदिन बढती जा रही है, इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि एलोवेरा या घृतकुमारी (Ghritkumari) का प्रयोग लोगों में कितना चर्चित है. एलोवेरा से बने फेस पैक (Aloe Vera facepack) और विभिन्न तरह के उपाय भी लोगों द्वारा बहुत बड़ी मात्रा में अपनाए जा रहे हैं इसी तरह के कुछ उपाय और एलोवेरा फेसपैक के बारे में हिंदी में जानकारी इस प्रकार है.

त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा के लाभ / गुण (Aloe vera for skin care – how to get glowing skin in hindi)

  • यह त्वचा के लिए एक उत्तम माश्चराइज़र है। हमेशा तरोताजा दिखने के लिए एलोवेरा फेस पैक को चेहरे पर लगाए। एलओवेरा मे रोग-प्रतिरोधक क्षमता होती है जो दाग मुहासे से निजात पाने मे मदद करती है।
  • यह एक उत्तम रूप का एंटी ऑक्सीडेंट है।
  • यह एक उत्कृष्ट उपचार है – जो त्वचा को लोच बनाए रखने के लिए और बुढ़ापे को बढ़ने से रोकने के लिए मान्यता प्राप्त है।
  • एलोवेरा आंतरिक और बाहरी दोनो प्रकार के दर्द, संक्रमण को कम करती है इसका उपयोग दाद, खाज, खुजली और सन बर्न के लिए भी उपयोग किया जाता है।
  • नीचे कुछ विधिया दी गई है जिसे आप 1 घंटे मे आसानी से बना सकते है लेकिन अगर आप रोज जैल का उपयोग करना चाहते है तो एलओवेरा मे से जैल निकल कर कुछ देर बाहर रखे फिर फ्रीज मे रख दे। जिसे आप रोजाना उपयोग कर पाएगे और ये खराब भी नही होगा।

अनार के बेहतरीन घरेलू फेस पैक

एलोवेरा फेस पैक और त्वचा के लिए मास्क (Aloe Vera face packs and masks for skin)

टैन को हटाने के लिए एलोवेरा फेस पैक (Aloe vera face pack for tan removal)

सामग्री (Ingredient): एलोवेरा, नींबू का रस

फेशियल कैसे करे (Procedure)

भारत मे टेन होना एक सामान्य समस्या है जो की आसानी से नही निकलती , इसके लिए कुछ उपाय निम्न है।

एलोवेरा जैल मे कुछ बूंदे नीबू की मिलाए और अगर आप चाहे तो हल्दी भी मिला सकते है और दाग वाले संक्रमित हिस्सो पर लगाए और 15 मिनिट के बाद धो ले। यह मुहासे के दाग को हल्का कर देगा।

उत्तम त्वचा के लिए एलोवेरा मास्क (Aloe vera face mask for excellent skin)

सामग्री (Ingredient): एलोवेरा, दूध, शहद, हल्दी, गुलाबजल

चन्दन की लकड़ी के बने हुये 4 फेस पैक (फेशियल)

विधि (Procedure)

लेप बानने के लिए एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद,एक चुटकी हल्दी और कुछ बूँद गुलाबजल। इन सभी को अच्छी तरह से मिला ले और तब मिलाए जब तक सारी समाग्री अच्छी तरह से ना मिल जाए। फिर चेहरे पर लगाए और 20 मिनिट के बाद साफ पानी से धो दे।

ये लेप मुहासे के दाग मिटा देगा और चेहरे की कांती को भी बढ़ाएगा।

तैलीय और मुहांसे वाली त्वचा के लिए लेप (Aloe vera face pack for oily skin and also Acne inclined skin)

सामग्री (Ingredients): एलोवेरा, शहद

फेशियल कैसे करे (Procedure)

मुहांसे का उपचार, एलोवेरा की पत्तियो को पानी मे कुछ देर उबाले जब तक की वो पिलपीली ना हो जाए फिर तोड़ा ठंडा करके उसमे शहद मिलाकर चेहरे पर कुछ देर तक मले, फिर ठंडे पानी से धो दे। तैलीय त्वचा के उपाय इस विधि का पालन करे अगर आप मुहासो और तैलीय त्वचा से छुटकारा पाना चाहते है।

एलोवेरा लेप रूखी और सामान्य त्वचा के लिए (Aloe vera face pack for dry skin)

सामग्री (Ingredients)

बेसन के सबसे अच्छे फेस पैक

  • एलोवेरा
  • मक्खन
  • जैतून का तेल

विधि (Procedure)

इन तीनो समाग्री को अच्छी तरह से मिला ले फिर चेहरे पर धीरे धीरे मले ओर 15 मिनट के बाद धो दे। ये लेप आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाएगा।

त्वचा को कसीली बानने के लिए लेप (Aloe vera face mask for excellent skin) 

सामग्री (Ingredients): एलोवेरा, अंडा

विधि (Procedure)

अंडे को फोड़ ले और उसमे एलओवेरा जैल मिलाए और चेहरे और गर्दन पर लगाए ये चिपचिपा होता है पर आपकी त्वचा को सुंदर और चमकदार बनता है। 20 मिनिट के बाद रूई की मदद से इसे निकाल दे। अंडे मे विटामिन होते है जो आपकी की त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होगे।

एलोवेरा डिटॉक्स (Aloevera detox)

सामग्री (Ingredient)

  • एलोवेरा
  • आम
  • नींबू का रस

विधि 

एक पात्र में 2 से 3 चम्मच एलोवेरा का जेल तथा पके आम का गूदा लें। अब इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिलाएं। अंत में इस मिश्रण में 1 चम्मच नींबू का रस डालें और दुबारा अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे तथा शरीर पर लगाएं। यह एक डिटॉक्स पैक है। 10 से 15 मिनट बाद नहा लें।

ग्रीन टी से बने हुए फेस पैक और मास्क

बंद रोमछिद्रों को खोलने के लिए एलोवेरा का पैक (Aloe vera face pack for blocked pores on face)

सामग्री (Ingredients)

  • एलो वेरा
  • गुलाबजल

विधि (Procedure)

एलोवेरा जेल की मदद से आप उम्र के निशान, मुहांसे तथा जलने कटने के निशानों से भी छुटकारा पा सकते हैं। सिर्फ एलोवेरा के अंश तथा गुलाबजल का पेस्ट बनाएं और साफ़ त्वचा पर 20 मिनट तक लगाएं। इसे ठन्डे पानी की मदद से धो दें। यह फेस पैक आपकी रंगत को निखारता है। इस पेस्ट को धोने से पहले इसकी 2 से 3 बार चेहरे पर मालिश कर लें।

जल्दी प्रभावित होने वाली त्वचा के लिए फेस पैक (Aloe vera face mask for vulnerable skin)

सामग्री (Ingredient)

  • एलो वेरा
  • खीरे का रस
  • दही
  • जैस्मिन का तेल

विधि (Procedure)

एलोवेरा जेल, खीरे के रस और दही को आपस में मिलाएं। इसमें जैस्मिन के तेल की कुछ बूँदें भी डालें। इसे त्वचा पर लगाएं तथा त्वचा को इसका पोषण सोखने के लिए 15 मिनट दें। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो दें। इस मास्क की मदद से आपके चेहरे से तेल, गन्दगी और अन्य अशुद्धियाँ हटेंगी तथा आपकी त्वचा चमकदार बनेगी।

ताज़गी भरी त्वचा के लिए पैक (Aloevera face Scrub for energized skin)

सामग्री (Ingredient)

अंगूर के घरेलु फेशियल फेस पैक

  • एलोवेरा
  • खीरा
  • दलिया (oatmeal)

विधि (Facial kaise kare hindi me)

खीरे के टुकड़ों तथा एलोवेरा जेल को मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण में दलिया मिलाएं तथा हिलाते रहे। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं तथा गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। इसे 10 मिनट तक सूखने दें तथा इसके बाद धो दें।

सूखी त्वचा के लिए एलोवेरा का पैक (Aloe vera face mask for dry skin)

सामग्री (Ingredients)

  • एलोवेरा
  • खजूर
  • मक्खन
  • खीरा
  • नींबू का रस

विधि (Procedure)

शुष्क त्वचा की देखभाल, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच मक्खन तथा 1 चम्मच बीज रहित खजूर को एक पात्र में लें और इनका पेस्ट बनाएं। अब इसमें 1 चम्मच खीरे का रस तथा 1 चम्मच नींबू का रस डालें और अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। अब अपनी त्वचा को ठन्डे पानी से धो लें। इस पैक से आपके चेहरे पर चमक आएगी।

उम्रदराज और सूखी त्वचा के लिए फेस पैक (Aloe vera Face mask for wrinkled and dry skin)

सामग्री (Ingredient)

  • एलोवेरा
  • बादाम

विधि (Procedure)

एलोवेरा जेल में पिसे हुए बादाम मिलाएं और इनका एक लेप बनाएं। इसे चेहरे और गले पर लगाएं तथा 15 मिनट तक इसी तरह रखें। इसे अच्छे से धो दें। इससे आपकी त्वचा जवान नज़र आएगी।

स्वस्थ त्वचा के लिए पैक (Gharelu face pack hindi me for a healthy looking skin)

सामग्री (Ingredient)

  • एलोवेरा
  • पका पपीता

विधि (Procedure)

फूलों से बनने वाले घरेलू फेस पैक

पके हुए पपीते को मिक्सर में डालें। अब इस मिश्रण में 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालें। अब इन सबको मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इस पेस्ट को 20 मिनट तक छोड़ दें तथा उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। इस पैक से आपके चेहरे में निखार आएगा।

गोरी त्वचा के लिए पैक (Aloevera for fairness)

सामग्री (Ingredient)

  • एलोवेरा के अंश
  • मलाई
  • हल्दी

विधि (Procedure)

1 चम्मच एलोवेरा जेल को 2 चम्मच मलाई के साथ मिलाएं। इसमें 1 चुटकी हल्दी का पाउडर मिलाएं तथा इसे अपने गले और चेहरे पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक रखें तथा ठन्डे पानी से धो लें। गोरी त्वचा पाने के उपाय, इस जेल में विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा को गोरी करता है तथा मलाई आपकी त्वचा को नमी प्रदान करती है। हल्दी भी रंग गोरा करने में सहायक होती है।

साफ़ त्वचा के लिए पैक (Aloevera for clear skin)

सामग्री (Ingredient)

  • एलोवेरा जेल
  • भूरी चीनी

विधि (Procedure)

एलोवेरा के जेल तथा भूरी चीनी की मदद से एक स्क्रब बनाएं। इस स्क्रब को अपनी त्वचा पर लगाएं तथा काले धब्बों तथा अन्य अशुद्धियों से मुक्ति पाएं। यह त्वचा के रोमछिद्र खोलता है तथा उनके अंदर जमा तेल निकालता है। आप पाएंगे कि ये सारे उपरोक्त फेस वाश काफी लाभदायक हैं। पत्तियों से जेल निकालते समय पानी ना मिलाएं। आप पाएंगे कि आपकी त्वचा अशुद्धियों से मुक्त तथा नरम हो गयी है। इससे झुर्रियां भी दूर हो जाएंगी तथा सन टैन भी आसानी से चला जाएगा। आप इन पैक्स को संवेदनशील त्वचा तथा सूखी त्वचा पर आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा के नुकसान (Aloe vera ke nuksan)

जहां एलोवेरा के इतने सारे गुण हैं वहीं समय समय पर इसके नुकसान को लेकर भी बातें होती रहती हैं। एलोवेरा के नुकसान तब सामने आते हैं जब आपने सही किस्म के पौधे का प्रयोग नहीं किया हो, जी हाँ, एलोवेरा का प्रयोग करने के पहले इस बात को जानना बहुत आवश्यक है कि, एलोवेरा के पौधों में भी कुछ खास भिन्नताएँ होती हैं और हर पौधा त्वचा पर इस्तेमाल करने योग्य नहीं होता, अतः अगर आप सुनिश्चित हों तभी उस पौधे के पत्तों का प्रयोग त्वचा पर करें। प्रयोग न करने योग्य एलोवेरा के जेल से त्वचा पर खुजली या हल्की जलन पैदा होना इसके लक्षणों में से एक है।

loading...