Homemade banana face packs & masks in Hindi – केले का घरेलू फेस पैक व चेहरे का मास्क

केला एक ऐसा फल है जिसका सेवन करते ही लोगों के शरीर में एक स्फूर्ति आ जाती है। जब भी आप कमज़ोर महसूस करें तो केले का सेवन अवश्य करें। क्योंकि यह पोटैशियम और आयरन से भरपूर होता है, अतः महिलाओं, खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए इसका सेवन बड़ा ही लाभदायक होता है। केले के फायदे, आप बेहतरीन मीठे व्यंजनों के साथ केले की मदद से स्वादिष्ट मिल्क शेक्स भी बना सकते हैं।

रोज़ाना अपने ओटमील में केले के कुछ टुकड़े डालें और पाना स्वास्थ्य बनाए रखें। ये सारे फायदे केले का सेवन करने के फलस्वरूप होते हैं। पर अगर आप अपनी रसोई के अन्य उत्पादों के साथ केले को मिलाते हैं तो आपको कुछ चमत्कारी स्वास्थ्य आधारित लाभ प्राप्त होते हैं। आइए केले की मदद से बनने वाले कुछ घरेलू नुस्खों पर नज़र डालें।

सभी फल विशेष सत्र में ही उपलब्ध होते है, लेकिन केला ही एक ऐसा फल है जो पुरे वर्ष बाज़ार में उपलब्ध रहते है। केले बहुत सारे लाभ प्रदान करते है जिससे स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इस फल में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C और विटामिन D साथ ही पोटेशियम, खनिज, जस्ता, मैंगनीज और लौह भरपूर मात्रा में पाया जाता है। केले को चेहरे पर लगाने से यह आपके चेहरे को हमेशा अच्छी स्थति में बनाये रखता है।

केले में कुछ पोषक तत्व जैसे विटामिन बी -6 और C होता है जो की त्वचा के लिए आवश्यक हैं। यह विटामिन त्वचा में चमक व लचीलापन बनाये रखते है। केले को लगाने का सबसे अच्छा फायदा यह है की इससे त्वचा हमेशा ज़वान व खुबसूरत दिखती है। केले में प्रचुर मात्रा में पानी पाया जाता जो त्वचा को हाइड्रेट करता है और त्वचा को छिलने व शुष्क होने से बचाता है। केला, एक प्राकृतिक रूप में कार्य करता है झुर्रियों से लड़ता है, मृत त्वचा को हटाता और त्वचा को चमक देता है।

एवोकाडो के घरेलू फेस पैक्स एवं फेस मास्क्स

जैसा की हम जानते है की केले में विटामिन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे त्वचा को पोषण मिलता है और त्वचा प्राक्रतिक रूप से मुलायम और स्वस्थ होती है। कैरेबियन और दक्षिण अमेरिका की महिलाओं ने लंबे समय तक शुष्क त्वचा और बंद रोम छिद्रों के लिए घरेलु उपचार घरेलू नुस्खे की तरह मसले हुए केले का इस्तेमाल किया है। केले के फेस मास्क त्वचा को बहुत नरम और चिकनी बनाये रखने में मदद करते है, इसलिए शुष्क और अत्यंत नाजुक त्वचा से पीड़ित है उन सभी के लिए यह घरेलु उपचार बहुत ही फायदेमंद है।

केले का चयन फेस मास्क या फेस पैक के रूप में क्यों करे? (Why to choose banana for face mask or face pack?)

केले को त्वचा पर फेस मास्क की तरह लगाना त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, केले में मोजूद विटामिन A काले दाग व धब्बों को हटाने में मदद करता है। यदि आपकी ख़राब त्वचा है तो केले का पैक आपकी त्वचा को मुलायम व अच्छी बनाएगा, केले में विटामिन B पाया जाता है जो की पुरानी त्वचा को हटाता है, और शुष्क होने से बचाता है। यदि आप जवान दिखना चाहते है और गोरी त्वचा चाहते है तो आप अवश्य ही इस फल का प्रयोग करे। धुप से काली हुई त्वचा, झुर्रियों व अन्य समस्याओ से आप निजात पा सकते है क्यों की इसमें विटामिन E पाया जाता है। अच्छे परिणाम के लिए निचे दिए गए फेस मास्क व फेस पैक का नियमित रूप से पालन करे।

एवोकैडो और केले का फेस पैक (Avocado banana face pack se  kele ke fayde hindi me)

सामग्री (Ingredient)

  • 1/2 एवोकैडो मसला हुआ
  • 1/2 केला मैश किए हुए

एवोकाडो और केले को अच्छी तरह मिलकर बारीक़ पेस्ट बना ले। अब इसे आपकी गर्दन व चेहरे पर फेलाए और 45 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर इसे गर्म पानी से धो ले और सुखा ले।

केले का फेस मास्क (Banana face mask ke fayde)

अंडे के फेस पैक

सामग्री (Ingredient)

  • 1/2 केला मैश किए हुए

अपने चेहरे को धो लें और अच्छे से सुखा ले। अब आप अपने चेहरे और गर्दन पर मसला हुआ केला लगाये और धीरे धीरे मालिश करे, 15 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें।

केले और शहद का फेस पैक (Banana and honey face pack)

यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा व चमकाएगा, केले और शहद के साथ।

सामग्री (Ingredient)

  • 1/2 केला मैश किए हुए
  • 1 बड़ा चम्मच शहद

सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला ले, अब इसे अपने गर्दन और चेहरे पर फैलाये। सूखने तक इसे छोड़ दे और गर्म पानी से धो ले फिर साफ़ तोलिये से पोछ ले। इस फेस पैक के लिए वीडियो देखे।

केले का फेस पैक मुहांसे व मुहांसे के दागो के इलाज के लिए (Banana face pack to treat Pimples/acne)

केले का अदभुत फेस पैक (Banana facepack ke fayde)

सामग्री (Ingredient)

कद्दू के बने घरेलू फेस पैक/फेशियल

  • एक केला
  • 1 चम्मच शहद
  • 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

सभी सामग्री को एक साफ बर्तन में ले और बारीक़ पेस्ट बनाये। अब इसे अपने चेहरे व गर्दन पर लगाये और 15 से 20 मिनट के लिए सूखने दे अब गर्म पानी से साफ धो ले व स्वच्छ तोलिये से सुखा ले। इस वीडियो को देखे।

सूखी या शुष्क त्वचा के लिए केले का फेस पैक (Banana gharelu face pack hindi me)

सामग्री (Ingredient)

  • 1/2 केला मैश किए हुए
  • 1/2 कप पकाया दलिया
  • 1 चम्मच चीनी
  • 1 अंडे की जर्दी

सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला ले, अब इसे अपने गर्दन और चेहरे पर फैलाये। सूखने तक 15 से 20 इसे छोड़ दे और गर्म पानी से धो ले फिर साफ़ तोलिये से पोछ ले।

सूखी त्वचा के लिए केले और मक्खन का फेस पैक (Banana and butter face pack for dry skin)

इस फेस पैक को बनाने के लिए सफ़ेद मख्खन या गाढे दूध का इस्तेमाल करे, पके केले का चयन करे।

सामग्री (Ingredient)

  • 2 चम्मच सफेद मक्खन
  • एक पका हुआ केला

पके हुए केले को अच्छे से मसल ले अब इसमें सफ़ेद मख्खन मिलाये और 10 मिनट के लिए चेहरे लगाये और सामान्य पानी से धो ले। यह आपकी त्वचा को नमी प्रदान करेगा व त्वचा को सूखने से बचाएगा। अगर इनमे से किसी से भी आपकी त्वचा में परेशानी हो तो इसे तुरंत बंद कर दे।

टैन हटाने वाले फेस पैक्स एवं मास्क्स

सूखी त्वचा के लिए फेस मास्क (Banana face pack for oily Skin)

सामग्री (Ingredient)

  • आधा मैश्ड केला
  • 1 चम्मच शहद
  • 1 चम्मच दही

विधि (Facial kaise kare hindi me)

सारे पदार्थों को अच्छे से मिला लें तथा इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं। अब इसे 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

झुर्रियों और महीन रेखाओं के लिए केले का घरेलू फेस पैक (Banana face pack for fine lines and wrinkles)

झुर्रियों को त्वचा से दूर रखने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार करें।

सामग्री (Ingredient)

  • आधा मैश्ड केला
  • 1 चम्मच शहद
  • 1 अंडे का पीला भाग

सारे पदार्थों को एक साफ़ बर्तन में लें और इसे तब तक मिलाते रहें, जब तक इसका एक महीन पेस्ट न बन जाए। इसे अच्छे से अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं। अब इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद गर्म पानी से धो लें।

केले और दूध का फेस पैक (Banana and milk face pack)

संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स एवं मास्क्स

सामग्री (Ingredient)

  • आधा मैश्ड केला
  • 1 चम्मच शहद
  • 1 चम्मच दूध

फेस पैक बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाएं तथा अपने चेहरे और गले पर लगाएं। अब इसे 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद सामान्य ठन्डे पानी से धो लें।

केले और दलिये का फेस पैक (Banana oatmeal face pack se kele ke labh hindi me)

अंडे, केले और दलिये से युक्त यह फेस पैक सूखी त्वचा के लिए काफी लाभदायक है।

सामग्री (Ingredient)

  • आधा मग पका हुआ दलिया
  • 1 चम्मच शहद
  • 1 अंडे का पीला भाग
  • आधा मैश्ड केला

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाएं तथा अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सामान्य ठन्डे पानी से चेहरा धो लें।

टिप्स (Tips)

मास्क के सूख जाने के बाद चेहरे के कुछ भागों पर मास्क चिपक जाता है, अतः धोने के समय मास्क को न खींचें। सिर्फ धीरे से पानी की मदद से प्रभावित भाग की मालिश करें और यह मास्क खुद ही ढीला होकर निकल जाएगा।

अगर आप चाहें तो आप फेस मास्क बनाते समय उसमें आधा चम्मच ओलिव आयल डाल सकते हैं जिससे कि इसके प्रयोग के बाद आपको मॉइस्चराइज़र के इस्तेमाल की आवश्यकता न पड़े।

चेहरे की चमकती त्वचा के लिये सलाह

केले और कीवी का घरेलू फेस पैक (Banana and kiwi face pack se kele ke gun)

इस पैक को बनाने के लिए एक कीवी का फल लें और इसके दो टुकड़े करें। अब कीवी के आधे टुकड़े का छिलका निकालकर इसे मसल लें। अब इसके ऊपर कच्चा दूध डालें और इसे गाढ़ा बनाने के लिए इसे चम्मच की मदद से मिलाएं। अब आधा केला लें और पल्प बनाने के लिए इसे अच्छी तरह मैश करें। अब केले के पल्प को कीवी के पल्प तथा कच्चे दूध के साथ मिश्रित करें। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं तथा 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। आपको अपने चेहरे पर सूखापन महसूस होगा। अब इसे गर्म पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा की गुणवत्ता बढ़ेगी और आप आकर्षक दिखेंगे।

हल्दी और केले का फेस पैक (Turmeric and Banana face pack)

जिनके चेहरे से अतिरिक्त तेल निकलता है, वे एक्ने और मुहांसों से पीड़ित होते हैं। पर त्वचा की इन समस्याओं से अगर आप बार बार ग्रस्त हो रहे हों तो इसका भी प्राकृतिक उपाय है। इस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए मास्क के रूप में केला और हल्दी का पाउडर। एक पात्र लें, उसमें मैश्ड केला डालें तथा ऊपर से थोड़ा सा हल्दी का पाउडर मिलाएं। अब इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, अतः इसके तथा केले के प्रयोग से आप आसानी से जलन से बच सकते हैं। इस पेस्ट को बनाने के बाद इसे अपने चेहरे पर इस तरह लगाएं कि आपकी आँखों और होंठों को छोड़कर यह त्वचा के हर भाग पर लग जाए। अगर आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें तो आपकी त्वचा पर मौजूद एक्ने को आसानी से हटाया जा सकता है।

loading...