Gram flour face packs for face glow in Hindi – साफ़ और दमकती त्वचा के लिए बेसन के सबसे अच्छे फेस पैक और फेशियल

बेसन के फायदे, त्वचा पर बेसन का फेस पैक एवं मास्क का प्रयोग करके आप इसे चमकदार तथा गोरा बना सकते हैं। भले ही आपकी त्वचा सूखी या तैलीय हो, अगर आप इसकी सही प्रकार से देखभाल नहीं करते तो इसपर चमक नहीं आ पाती। बेसन में कई तरह के गुण होते हैं और इसके प्रयोग से त्वचा पर निखार भी आता है।

बेसन से त्वचा की देखभाल करना कोई नयी बात नहीं है क्योंकि हमारे पूर्वज भी अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए बेसन का इस्तेमाल किया करते थे। आप बेसन के फेस पैक की मदद से चेहरे की परत पर जमे टॉक्सिन को भी निकाल सकते हैं।

सौंदर्य दुकानों पर मिलने वाले उत्पादों के मुकाबले बेसन से बना फेस पैक काफी किफायती साबित होता है। क्योंकि यह ज़्यादातर भारतीय रसोइयों में प्रयोग किया जाता है, यह सबके पास आसानी से उपलब्ध होता है। आप ब्बेसं में अन्य उत्पाद मिलाकर भी एक ऐसा फेस मास्क बना सकते हैं जिससे आपकी त्वचा का बेहतरीन लाभ होगा।

बेसन के नाम से जाने जाना वाला चने का आटा रसोई में तो बहुत इस्तेमाल होता ही है साथ ही साफ़ और दमकती त्वचा पाने का एक बेहद पुराना तरीका भी है।

बिना किसी झिझक के कैसी भी त्वचा पर बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं फिर चाहे वह तैलीय त्वचा हो, शुष्क त्वचा हो या हो संवेदनशील त्वचा। बेसन टैन और मृत त्वचा निकालने में मदद करता है और साथ ही देता है कांति भरी त्वचा। गोरा बनाने के साथ ही बेसन त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है। यह मुरझाई हुई त्वचा को ठीक करता है। मुंहासों, कील और काली होती त्वचा के लिए बेसन बेहतरीन इलाज है।

यह आसानी से मिल जाता है और किफायती भी है। बेसन क्षारीय होता है जिसे दही मिलाकर अम्लीय बनाया जा सकता है। अपनी त्वचा के मुताबिक इन फेस पैकों को इस्तेमाल करें।

व्हाइटहेड सफ़ेद कील के लिए घरेलु फेस स्क्रब

तैलीय त्वचा के लिए बेसन का फेशियल पैक (Besan Packs to treat oily skin)

तैलीय त्वचा से मुक्ति, त्वचा-छिद्रों में से अतिरिक्त तेल निकालने के गुण के कारण बेसन का कई तरह के फेस पैक में इस्तेमाल किया जा सकता है।

फेशियल कैसे करे (Procedure)

  • 2 छोटे चम्मच बेसन
  • गुलाब जल की कुछ बूँदें

बेसन को गुलाब जल में मिलाकर पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। 15 मिनट तक सुखाने के बाद गुनगुने पानी से धो दें। इस मिश्रण में दही मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तैलीय त्वचा के उपाय, इस आसान और घरेलू फेस पैक से त्वचा साफ़ और तरोताजा हो जाती है।

शुष्क त्वचा के लिए बेसन का फेशियल पैक (Besan packs to treat dry skin)

फूलों से बनने वाले घरेलू फेस पैक

शुष्क त्वचा की देखभाल, बेसन के चमत्कारी गुण सिर्फ़ तैलीय त्वचा तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि शुष्क त्वचा पर भी इसका असर जादूई होता है। जरूरत है बस कुछ आसान सी सामाग्री मिलाने की। शुष्क त्वचा बेसन से साफ होती है क्योंकि यह गंदगी और धूल-मिट्टी को खींच बाहर निकालता है

सामग्री और विधि (Procedure)

  • 1 छोटा चम्मच दूध
  • 1 छोटा चम्मच शहद
  • ½  छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

बेसन, दूध, शहद और हल्दी पाउडर मिला कर बिना गांठ वाला पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के छोड़ दें। त्वचा के प्रोटीन सोखने के बाद सामान्य पानी से धो दें और हल्के से सुखाएँ। शुष्क त्वचा के उपाय, चूंकि मिश्रण शहद और दूध से बना है इसलिए त्वचा नम व चमकदार हो जाती है।

मुहांसे दूर करने के लिए बेसन फेशियल पैक (Besan gharelu face pack hindi me)

मुहांसे का उपचार, बेसन प्राकृतिक तरीके से कील और मुंहासों से लड़ता है।  पेस्ट बनाने और लगाने का तरीका नीचे देखें।

सामग्री और विधि (Procedure)

तुलसी के पत्ते का घरेलु फेस पैक

  • 2 छोटे चम्मच बेसन
  • एक छोटा चम्मच शहद।
  • एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर
  • गुलाब जल की कुछ बूँदें।
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर

उपर दी गई सभी सामग्रियों को एक कटोरी में मिलाकर ठंडे पानी से चेहरा धोकर चेहरे पर लगाएँ। मुहांसों का इलाज, 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धोएँ। मुंहासों पर यह पैक बहुत प्रभावी है। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 3 बार इस्तेमाल करें।

झाइयोँ और खुले त्वचा छिद्रों के लिए बेसन फेशियल पैक (Besan Packs for blemishes and open pores)

झाइयों का इलाज त्वचा पर उम्र बढ़ने के साथ झाइयाँ और खुले रोम छिद्र महिलाओं की एक आम समस्या है। इनकी वजह से त्वचा बेज़ान और असमान रंगत वाली हो जाती है। इससे उम्र भी ज्यादा दिखाई देती है। इस पैक के इस्तेमाल से इस समस्या से निजात पाई जा सकती है।

फेशियल कैसे करे (Procedure)

  • 3 छोटे चम्मच बेसन
  • 3 छोटे चम्मच खीरे का पेस्ट

बेसन पाउडर को कटोरे में लेकर इसमें खीरे का पेस्ट अच्छे से मिलाएँ। अब फेस मास्क की तरह लगाएँ और 20 मिनट बाद सूखने पर गुनगुने पानी से धो दें। इसके बाद चेहरे को सूती कपड़े से हल्के से सुखाएँ। झाइयां दूर करने के उपाय, इसका उपयोग निश्चित अंतराल पर करने से मुहाँसे दूर होते हैं।

घरेलु चंदन फेस पैक

टैन त्वचा का बेसन से खयाल (Besan care to treat tanned skin)

ज्यादा समय तक धूप में रहने से अकसर टैनिंग की समस्या हो जाती है। बेसन बेहद आसानी से टैनिंग दूर करता है। नीचे दी हुई विधि से आप टैन हटाने में कामयाब हो सकते हैं।

सामग्री और विधि (Facial kaise kare hindi me)

  • 2 चम्मच बेसन
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर
  • गुलाब जल की 4-5 बूँदें
  • नींबू के रस की कुछ बूँदें

बेसन, नींबू का सत्व, गुलाब जल, और हल्दी पाउडर को कटोरे में मिलाकर पूरे चेहरे और गले पर लगाएँ। इसे 20 मिनट तक लगाकर गुनगुने पानी से धोने पर बेहतर परिणाम मिलेगें।

बादाम और बेसन का मास्क (Almond and besan mask)

बादाम और बेसन का प्राकृतिक फेस मास्क लगाने से आपकी त्वचा काफी चमकदार और आकर्षक हो जाएगी। इस मास्क को बनाने के लिए 4 बादाम लें और इन्हें ग्राइंडर की मदद से अच्छे से ग्राइंड कर लें। अब एक छोटे पात्र में बादाम के इस पेस्ट को डाल दें तथा इसमें आधे नींबू का रस और आधा चम्मच बेसन डालें। इन सारे पदार्थों को एक चम्मच या फोर्क की सहायता से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इस मास्क को चेहरे पर 30 मिनट तक रखें। इसके बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। इससे आपको बेहतरीन ब्लीचिंग इफ़ेक्ट के साथ चमकदार त्वचा की भी प्राप्ति होगी।

दही और बेसन (Curd with besan ke labh)

एक कप दही लें और इसे एक कांच के पात्र में डालें जिसमें आप आमतौर पर फेस पैक बनाते हैं। अब इसमें एक चम्मच बेसन मिलाएं और इस मिश्रण को एक चम्मच या स्पैचुला की मदद से अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद इस पैक के पोषक पदार्थों को अपने चेहरे में समाने का समय दें। इस विधि का पालन दिन में तीन बार करें जिससे आपके चेहरे का निखार, जो सूरज की तेज़ रौशनी, धूल और प्रदूषण में कहीं खो गया है, वापस आपके चेहरे पर आ जाए।

मेथी और बेसन का मिश्रण (Fenugreek seeds with besan)

चन्दन की लकड़ी के बने हुये 4 फेस पैक (फेशियल)

सबसे पहले एक मुट्ठी मेथी को पानी में भिगोएं तथा इसे ग्राइंडर में डालकर इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को एक पात्र में डालें  और इसमें  2 चम्मच बेसन और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसमें मौजूद उत्पादों को अच्छे से मिला लें तथा इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के बाद धीरे धीरे उँगलियों की मदद से अपनी नाक के ऊपर, माथे तथा त्वचा के अन्य भागों पर लगाएं। यह स्क्रब चेहरे के ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को त्वचा से पूरी तरह हटाने में काफी कारगर साबित होता है।

टमाटर और बेसन (Tomato and besan ke fayde)

टमाटर त्वचा के काले टैन को पूरी तरह हटाने के लिए जाना जाता है तथा बेजान और अनाकर्षक स्किन टोन पर बेहतरीन चमक लाने के लिए भी यह प्रसिद्द है। अगर टमाटर के रस में बेसन को मिला लिया जाए तो इसका प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है। इस पैक को बनाने के लिए आपको जिन सामग्रियों की ज़रुरत है, वे हैं एक पका टमाटर, एक चम्मच नींबू का रस तथा 1 चम्मच बेसन। अपने द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले टमाटर का पल्प निकालें, खासकर वह भाग जो रस से भरपूर है। पर ध्यान रखें कि टमाटर से इसके बीज निकाल लें। अब एक छोटा पात्र लें और टमाटर के पल्प को बेसन के साथ मिश्रित करें। अब इसमें नींबू भी डालें और इन सब पदार्थों को एक साथ मिलाएं। एक महीन पल्प बनाने के बाद इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इस पैक को चेहरे पर करीब 20 मिनट तक रखें और इसके एक बार सूख जाने के बाद इसे हटा दें। क्योंकि नींबू में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग के गुण होते हैं, अतः इसकी मदद से गोरी त्वचा पाना काफी आसान है।

संतरे के छिलके और बेसन (Orange peel with besan ke gun)

अगर आपकी त्वचा का टोन ऑयली है तो आयल कंट्रोल काफी आवश्यक है। बेसन और पाउडर के रूप में संतरे के छिलके आपकी त्वचा को चमकदार और आकर्षक बनाने में सक्षम हैं। इस पैक को बनाने के लिए ज़रूरी सामग्रियाँ हैं आधा चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर, दूध, एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच बेसन और एक चम्मच शहद।

ऊपर दिए गए सारे पदार्थों को एक पात्र में डालें और अच्छे से मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे धो लें। इसके बाद आप बालों में फर्क को स्वयं महसूस करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday