Homemade body and facial scrubs for all skin types in Hindi – हर तरह की त्वचा के लिए घरेलू बॉडी और फेशियल स्क्रब

आप आसानी से बाज़ार में मिलने वाले फेशियल स्क्रब का प्रयोग कर सकती हैं, पर कई बार इनमें मौजूद तत्व त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते और कई बार ये काफी नुकसानदायक भी होते हैं। अतः आपको हमेशा घरेलू स्क्रब्स का ही प्रयोग करना चाहिए। इससे त्वचा साफ़ सुथरी रहती है और इसके प्राकृतिक तत्व किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते। इन स्क्रब्स की मदद से आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं (tissues) आसानी से निकल जाती हैं।

नीचे कुछ बेहतरीन घरेलू स्क्रब्स के बारे में बताया जा रहा है जो आपकी त्वचा पर प्राकृतिक चमक लाएंगे। इनका इस्तेमाल करें और खुद ही परिणाम देखें।

बॉडी वाश के लिए चीनी (Sugar for body wash)

शरीर में जम गयी गन्दगी को साफ़ करने के लिए चीनी एक काफी प्रभावशाली उपाय है। यह त्वचा पर चिपकी धूल और मिटटी को आसानी से हटा देती है। अपने बॉडी वाश के साथ थोड़ी सी चीनी मिलाएं और इसका प्रयोग करें।

बादाम और शहद का स्क्रब (Almond and honey scrub use karne ka tarika)

यह अपनी त्वचा की अच्छे से देखभाल करने का काफी बेहतरीन तरीका है। बादाम, दूध, थोड़ी सी चीनी और शहद को एक साथ मिलाएं। स्क्रब कैसे करे, इस मिश्रण को स्क्रब की तरह प्रयोग करके अपनी त्वचा पर 5 से 10 मिनट तक लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धोकर नरम और खिली त्वचा पाएं।

त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने वाले प्राकृतिक कारक

दलिये का स्क्रबर (Oatmeal scrub)

यह आपकी त्वचा पर अंदर से असर करके इसे चमक प्रदान करता है। दलिये के साथ एसेंशियल आयल, कैमोमाइल, टैनजरीन और रोज़वुड मिलाकर सूखी और खुश्क त्वचा के लिए एक बेहतरीन स्क्रब बनाएं।

चीनी और मसालों का स्क्रब (Sugar and spice scrub)

इस स्क्रब को बनाने के लिए लौंग, किसे हुए संतरे के छिलके, गुलाब की सूखी पंखुड़ियों का पाउडर और तिल का तेल (sesame oil) चीनी के साथ मिलाएं और त्वचा के लिए एक बेहतरीन स्क्रब बनाएं। स्क्रब कैसे करे, इस मिश्रण को गीली त्वचा पर कुछ मिनटों के लिए रगड़ें और अच्छे परिणामों के लिए सादे पानी से चेहरा धो लें।

सिट्रस (Citrus se scrub ke fayde)

सिट्रस के छिलकों के मिश्रण को थोड़े से समुद्री नमक और वनस्पति तेल (vegetable oil) के साथ मिलाएं। तरोताज़ा होने के लिए इस मिश्रण को त्वचा पर अच्छे से लगाएं। जिम से थकाने वाली कसरत करके आने के बाद यह स्क्रब आपकी त्वचा में ताज़गी का संचार करेगा।

वैनिला और नारियल का तेल (Vanilla with coconut oil)

त्वचा को सुन्दर बनाए रखने में वैनिला भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें थोड़ा सा नारियल तेल और ब्राउन शुगर मिलाएं तथा इन्हें अच्छे से मिलाकर एक स्क्रब बनाएं। नहाने जाने से पहले इस स्क्रबर से शरीर पर मसाज करें।

नमकीन लैवेंडर (Salted lavender)

त्वचा से मृत कोशिकाएं कैसे निकालें?

त्वचा को ऊर्जावान और तरोताज़ा बनाए रखने के लिए यह स्क्रब काफी लाभदायक है। यह स्क्रब त्वचा को नमी प्रदान करके आपको अंदर से सुन्दर बनाता है। लैवेंडर को नमक के साथ मिलाएं और सारे शरीर पर स्क्रब करें। सूखी त्वचा पर यह स्क्रब काफी असर दिखाता है।

नींबू और रोजमेरी का स्क्रब (Lemon and rosemary scrub)

नींबू, रोजमेरी और नमक का मिश्रण आपके त्वचा के तंतुओं (cells) को नयी ऊर्जा प्रदान करता है। थोड़े से नींबू को नमक और रोजमेरी के साथ मिलाकर आप अपने लिए एक बेहतरीन बॉडी स्क्रब बना सकती हैं।

कॉर्नमील स्क्रब (Cornmeal scrub se scrub kaise kare in Hindi)

यह एक काफी प्रभावशाली स्क्रब है और इसका त्वचा पर काफी अच्छा असर होता है। स्क्रब कैसे करे, आप इस स्क्रब को दो से तीन दिन के अंतराल में लगा सकती हैं और फिर इसका प्रभाव देख सकती हैं।

सामग्री (Ingredient)

  • दो से तीन चम्मच कॉर्नमील
  • एक कटोरी में पानी

फेशियल करने का तरीका (Process)

कटोरी में पानी लें और इसमें तीन चम्मच कॉर्नमील डालें। इसे अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपनी सारी त्वचा पर और शरीर के कुछ हिस्सों पर गोलाकार मुद्रा (circular motion) में लगाएं। इसे लगाते समय अपने शरीर पर ज़्यादा दबाव न दें। चेहरे को साफ़ सुथरा रखने के लिए धीरे धीरे इसे एक्सफोलिएट करें।

शरीर की देखभाल के लिए घरेलू स्क्रब

पोषण के लिए दूध और शहद और एक्सफोलिएशन के लिए चावल (Milk and Honey for nourishment and rice)

स्क्रबिंग, बेहतरीन और प्रभावशाली स्क्रब बनाने के लिए दूध, शहद और पाउडर चावल (powdered rice) का प्रयोग करें। त्वचा की एक्सफोलिएशन के लिए ये स्क्रब काफी अच्छा है और इससे पोषण भी प्राप्त होता है। शहद और दोष का आपकी त्वचा पर भी काफी अच्छा असर होता है।

सामग्री (Ingredient)

1. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो एक चम्मच स्किम्ड दूध।

2. सामान्य त्वचा के लिए 2% दूध का एक चम्मच।

3. रूखी त्वचा के लिए एक चम्मच क्रीम।

4. एक चम्मच शहद।

5. पाउडर चावल (powdered rice)

फेशियल करने का तरीका (Process)

एक पात्र लें और इसमें दूध और शहद को अच्छे से मिलायें। इन्हें इस तरह मिश्रित करें कि ये नरम और क्रीमी बन जाए। अब इसमें चावल मिला दें। आधा पिसा हुआ चावल काफी बेहतरीन एक्सफ़ोलिएटिंग माध्यम है और इससे त्वचा की स्क्रबिंग काफी अच्छे से होती है। स्क्रबिंग, मिश्रण को बना लेने के बाद इससे शरीर के सारे हिस्सों को रगड़ें। इससे त्वचा सही प्रकार से एक्सफोलिएट होती है।