Top homemade body lotions for total body care – घर में बनायें बॉडी लोशन, शरीर की देखभाल के लिए घरेलू बॉडी लोशन

घरेलू तरीके हमेशा से ही त्वचा को पोषण के साथ सुरक्षा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ होते हैं। घर पर आज़माये जाने वाले ये उपचार त्वचा के लिए बहुत ही सुरक्षित होते हैं और इनसें हमें किसी तरह का कोई खतरा नहीं होता साथ ही यह सस्ते और किफ़ायती भी होते हैं जिसे हर कोई आसानी से आज़मा सकता है। इसमें मौजूद तत्व प्राकृतिक होने की वजह से संवेदनशील त्वचा (sensitive skin) पर भी कोई दुष्प्रभाव नहीं छोड़ते।

इन घरेलू उपायों का प्रयोग बहुत ही आसान होता है और इन्हें तैयार करना भी कोई बहुत ज़्यादा मुश्किल काम नहीं होता इसीलिए भी त्वचा के लिए घरेलू उपचारों को हमेशा से ही श्रेष्ठ माना गया है। घर में ही मौजूद इन तत्वों की मदद से आप कुछ मिनटों में त्वचा के लिए एक सेहतमंद और उपयोगी उत्पाद तैयार कर सकते हैं, अपनी त्वचा के प्रकार को ध्यान में रख कर आप इसमें अपनी इच्छानुसार कोई खुशबू भी मिला सकते हैं जो आपकी त्वचा को चमक के साथ कुदरती रूप से सुगंधित भी करती है।

यहाँ कुछ ऐसी चीजों की सूची दी जा रही है जैसे- विंटर ग्रीन (winter green), अदरक (ginger), नारियल (coconut) और कैमोमाइल (chamomile) , जिनका प्रयोग कर त्वचा के लिए एक शानदार लोशन तैयार किया जा सकता है।

इनमें गुलाब जल (rose water) और बादाम का तेल (almond oil) आदि मिलाकर गुणों को और भी बढ़ाया जाता है वहीं इसमें खुशबू के लिए पुदीना (mint), वेनिला (vanilla) और लेवेंडर (lavender) जैसे एसेंस का प्रयोग कर इसकी खुशबू को भी बढ़ाया जा सकता है।

सामान्य लोशन बनाने का तरीका (Best lotion recipe – ghar pe banaye body lotion)

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने के कुछ प्रभाव, जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए

कोई भी अपनी स्किन टाइप (skin type) के हिसाब अपने मनपसंद फ्लेवर (flavour) वाले तत्वों को मिलाकर लोशन घर पर ही आसानी से बना सकता है। इन लोशन को तैयार करने के लिए आप मुख्य रूप से नारियल तेल (coconut oil), बादाम तेल (almond oil), शी बटर (shea butter) या फिर कोको बटर (cocoa butter) की मदद ले सकते हैं। इस पदार्थों से बना लोशन आपकी त्वचा की दरारों को भरकर उनके रूखेपन को दूर करता है। यह त्वचा की बाहरी परत को मुलायम और सुरक्षित रखने में बहुत प्रभावशाली होता है। लंबे समय से त्वचा पर पड़ी लकीरों और दरारों को यह लोशन भरने में सहायता करता है।

लोशन बनाने के लिए ज़रूरी सामग्री (Ingredients needed for the preparation are)

  • ½ कप बादाम का तेल या जैतून तेल
  • ¼ कप नारियल तेल
  • ¼ कप मोम

वैकल्पिक (Optional) : 1 चम्मच विटामिन ई तेल (Vitamin E oil), 2 चम्मच शी या कोको बटर, एसेंशियल ऑइल (essential oil), वेनिला का अर्क (vanilla extract) या इसकी जगह खुशबू के लिए कोई अन्य प्राकृतिक अर्क (natural extract)

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

शरीर और त्वचा के लिए प्राकृतिक लोशन बनाने का तरीका (Steps to make it)

इन सभी सामग्रियों को एक जार में अच्छी तरह मिला कर एक तरफ रख लें। अब एक पात्र में पानी रखकर इस पानी को कुछ मिनटों तक गर्म करें। जब पानी गर्म हो जाए तो सभी सामग्रियों को इसमें डाल कर तब तक गरम होने दें जब तक की सारी चीज़ें अच्छी तरह पिघल कर एक दूसरे के साथ ठीक से मिक्स नहीं हो जाती। जब सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स हो चुका हो और यह एक पेस्ट की तरह दिखने लगे तब इसे उतार कर ठंडा करें और किसी जार में रख लें।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल, आयुर्वेदिक स्किन केयर टिप्स

हैंड व बॉडी क्रीम के द्वारा पोषण (Nourishing hand and body cream)

त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, बाज़ार में मौजूद आसानी से पाये जाने वाले इन चीजों के द्वारा आप घर पर ही सभी तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त क्रीम बना सकती हैं। हर तरह की स्किन के लिए उपयोगी इस क्रीम को बनाना बहुत ही आसान है।

नीचे दिये गए आसान उपायों की मदद से बनाएँ होममेड लोशन (homemade lotion)

होममेड लोशन बनाने में लगने वाली सामग्री (Ingredients needed for preparation)

  • ¼ नारियल का तेल
  • 1/8 शी बटर
  • 1/8 कोको बटर
  • 1 चम्मच एलोवेरा जूस
  • 1 चम्मच ऑलमंड (almond) या जोजोबा ऑइल (jojoba oil)
  • 5 – 10 बूंद एसेंशियल ऑइल

घरेलू तरीके से लोशन बनाने का तरीका (Method)

  • नारियल तेल, कोको बटर और शी बटर को एक साथ मिलकर गरम करें, इसे तब तक गरम करें जब तक यह पिघल न जाए।
  • इसे ठंडा होने रख दें।
  • अब ठंडा हो जाने के बाद इसमें एलोवेरा जूस और सभी प्रकार के तेलों को मिला लें।
  • इसे अच्छी तरह हिका कर मिक्स कर लें और किसी बंद ढक्कन वाले जार या डिब्बे में रखें।

टैन हटाने के लिए बाज़ार में उपलब्ध बेहतरीन स्क्रब

शी बटर आसानी से आपके कीचन में पाई जाने वाली चीज़ है, घर के कामों की वजह से हाथों की त्वचा पर बहुत प्रभाव पड़ता है और वह रूखी हो जाती है ऐसी सख्त त्वचा के लिए शी बटर बहुत लाभदायक होता है। यह त्वचा में आसानी से प्रवेश कर आपके हाथों को सॉफ्ट या मुलायम बना कर इनकी कठोरता को दूर करता है।

एलोवेरा के साथ बकरी के दूध से बना बॉडी एंड हैंड लोशन (Goat milk aloe – hand and body lotion)

यह पूरी तरह से प्राकृतिक चीजों की मदद से बनाया हुआ लोशन है जिससे त्वचा पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ता। यह रूखी और बेजान त्वचा को पोषण देकर जल्दी इनमें नमी भरता है। यह रूखी सूखी त्वचा को प्राकृतिक तेल की मदद से चिकना और सौम्य बनाता है।

ब्यूटी टिप्स – होममेड बॉडी लोशन (Homemade body lotion)

  • बहुमूल्य बॉडी लोशन (Luxurious body lotion) – त्वचा की देखभाल कैसे करे, यह घरेलू लोशन शी बटर, प्राकृतिक मोम (wax), बादाम (sweet almond) और जैतून के तेल (olive oil) से बना हुआ है। आप इसमें शी बटर (shea butter) की जगह कोको बटर (cocoa butter) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही अलग से विटामिन ई को भी मिलाया जा सकता है। इन सभी चीजों को एक साथ मिलकर एक जार में डालें। एक सॉस पेन में पानी गरम करें और उस पानी में जार को रख दें। जार का ढक्कन पूरी तरह से बंद न करें। जैसे जैसे पानी गरम होता जाएगा , जार के पदार्थ भी पिघलने लगते हैं। इन्हें थोड़े थोड़े समय बाद चम्मच की सहायता से हिलाते रहें। जब ये पूरी तरह पिघल कर ठीक से मिक्स हो जाए तो इस जार को पानी से निकाल कर ठंडा होने दें और इस्तेमाल करें।
  • हाथ और शरीर को पोषण देने के लिए क्रीम (Nourishing hand and body cream) – यह पोषण देने वाली क्रीम शी बटर, नारियल तेल, कोको बटर, ऑलिव ऑइल, एलोवेरा जूस (aloevera juice) और एसेंशियल ऑइल की बूंदों को मिलाकर बनाई गई है। शी बटर, कोको बटर और नारियल के तेल को एक जार में गरम होने के लिए रखें। जब यह गरम होकर पिघल जाए तो आंच से हटा कर एलोवेरा जूस, ऑलिव ऑइल और एसेंशियल ऑइल की बूंदे डाल कर मिक्स कर लें। लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए इसे किसी बंद डिब्बे या जार में रखें।

गर्मियों में दमकती त्वचा पाने के लिए टिप्स

  • ऑलिव बटर सोफ्टनिंग बॉडी लोशन (Olive butter softening body lotion) – यह शरीर की त्वचा के लिए एक बहुत ही प्रभावी लोशन है। नारियल तेल, प्राकृतिक मोम, शी बटर (shea butter), ऑलिव बटर (olive butter), केमेलिया सीड्स (camellia seed oil) और बादाम के तेल को मिलाकर बनाए गए इस लोशन के बहुत फायदे हैं। इसे गरम करने के लिए दो बर्तनों वाले पेन का इस्तेमाल करें। मोम में सभी प्रकार के तेलों को मिलाकर मिक्स करें और इसे पिघलाने के लिए गरम पानी के ऊपर किसी बर्तन में रखें, या आप इसे भाप की गर्मी से भी पिघला सकते हैं। पिघल जाने के बाद अच्छी तरह मिक्स कर किसी जार में स्टोर करके रखें।
  • ज़्यादा उम्र की त्वचा के लिए होममेड लोशन (Homemade lotion for mature skin) – यह गाजर के बीज के तेल (carrot seed oil), लोबहान (myrrh), लोहबान का तेल (frankincense oil) , मोम और जोजोबा ऑइल को मिलाकर बनाया जाता है। इस उच्च पोषण देने वाले तत्वों को पिघला कर मिक्स करें और इस्तेमाल के लिए किसी बंद डिब्बे या जार में रखें।
  • स्ट्रेच मार्क्स लोशन (Stretch marks lotion – skin ki dekhbhal) – यह लोशन खुबानी की गिरियों से निकले तेल (apricot kernel oil) को विटामिन ई ऑइल, कोको बटर और मोम के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इन्हें एक साथ मिलाकर पानी के भाप में गरम कर पिघला लें और ठंडा कर जार में रखें।
  • कोको बटर बॉडी लोशन (Cocoa butter body lotion) – एवोकाडो बटर के साथ मोम, नारियल तेल, कोको बटर और भांग के बीजों का तेल (hemp seed oil) आपस में मिलाकर मिश्रण बनाएँ और इसे गरम करें। पिघलाकर इसे बंद जार में रखें और बाद में इसे इस्तेमाल करें।
  • रेश एक्ज़िमा क्रीम लोशन (Rash eczema cream lotion) – त्वचा में हो रहे किसी प्रकार के बूरे प्रभावों जैसे रेश या एक्ज़िमा आदि के लिए यह क्रीम बेहतर तरीके से उपयोगी होती है। मोम, लेवेंडर ऑइल (lavender oil), जर्मन कैमोमिला, शी बटर, बादाम तेल और विटामिन ई ऑइल को एक साथ मिलाकर इस क्रीम को बनाया जाता है। इन सभी को गरम कर पिघला लें और बाद में इस्तेमाल करें।

स्वस्थ त्वचा रंगत के लिये स्वयं बनाये जाने वाले बॉडी बटर को घर पर बनायें

सौंदर्य टिप्स – कुछ अन्य घरेलू बॉडी लोशन (Some other body lotions)

  • कोकोनट बटर बॉडी ऑइल (Coconut butter body oil) – मोम, नारियल तेल, कोको बटर और बादाम तेल को साथ मिलाकर बनाए गए इस तेल से त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए रखने में मदद मिलती है।
  • मोम के साथ जैतून और नारियल तेल से बना लोशन (Olive and coconut with beewax) – हर तरह की त्वचा पर इस लोशन को इस्तेमाल किया जा सकता है। खास तौर पर संवेदनशील त्वचा के लिए यह खास तौर पर लाभदायक है।
  • एलोजेल एंड ऑइल लोशन (Aloejel and oil lotion) – गर्मी के मौसम के लिए यह लोशन खास रूप से प्रभावी है। एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकाल लें, इसे टी ट्री ऑइल (tea tree oil) के साथ मिलायें। प्राकृतिक मोम और बादाम के तेल को पिघला कर मिक्स करें और फिर इन सभी पदार्थों को एक साथ मिलाकर स्टोर करके रख लें।
  • इंस्टेंट बॉडी लोशन (Instant body lotion) – भाग दौड़ भरे जीवन के लिए यह लोशन बहुत उपयोगी है। इसे बनाने का तरीका बहुत आसान है जिसे बनाकर लंबे समय तक उपयोग में लाया जा सकता है। आप इसे अपने फ्रीज़ में भी स्टोर कर के रख सकते हैं। नींबू के रस और टी ट्री ऑइल को एक कप एलोवेरा जेल और ऑलिव ऑइल के साथ मिलाकर मिक्स करें। इसमें से एक बेहतरीन खुशबू आती है और यह स्किन के लिए बहुत उपयोगी है।
loading...