Hindi curd face packs for glowing skin – घरेलू दही के फेस पैक और मास्क

गर्मियो के मौसम के दौरान त्वचा की देखभाल के लिए आपको कुछ ख़ास तरह के फेस पैक की ज़रूरत होती है। जो की चेहरे की सुस्ती को दूर करके आपकी त्वचा को चमक प्रदान करता है। अगर आप गर्मियों के दिनों के दौरान, लिए जाने वाले आहार के बारे में सोच रहे हैं तो बर्फ वाली चाय, ठंडा दूध(कोल्ड मिल्क शेक), रस ज्यादा बेहतर है। गर्मियों के दौरान दही पीना बहुत ही बेहतर होता है जो की दूध से बनाया जाता है।

प्राचीन समय से, घर का बना दही महान सौंदर्य लाभ प्रदान करने के लिए प्रयोग किया जाता  रहा है। फेस पैक बनाना, आज कल आप बाजार से दही प्राप्त कर सकते है। लेकिन, हमारी दादी और दादा के समय के दौरान दही, दूध से घर पर ही बनाया जाता था। अब आप इस मलाईदार और सफेद पदार्थ के अंदर से लैक्टिक अम्ल, जिंक, कैल्शियम आदि आवश्यक खनिज प्राप्त कर सकते हैं।

आजकल लोग बाहरी उत्पादों की बजाय घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल ही बेहतर समझते हैं। हमारे रसोईघर में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध होते हैं, जिनकी मदद से हम कई प्रकार क्र घरेलू पैक तैयार कर सकते हैं। दही ऐसा ही एक उत्पाद है जो सब्ज़ियों को स्वादिष्ट बनाता है।

अब आप इस उत्पाद का प्रयोग अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कर सकते हैं। आप कुछ और उत्पादों का मिश्रण करके घर बैठे ही दही का फेस पैक तैयार कर सकते हैं। नीचे ऐसे ही कुछ फेस पैक्स के बारे में बताया गया है।

दही – मानव त्वचा पर इसके लाभ (Curd – its benefits over human skin)

  • यह त्वचा को चमकदार बनाता है जो व्यक्ति की त्वचा की एपिडर्मिस परत को साफ करता है।
  • यह एक अद्भुत मॉइस्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता है।
  • सूर्य के कारण अत्यधिक सूरज की धूप से झुलसी हुई त्वचा को दही के उपयोग से ठीक किया जा सकता है।
  • आप आसानी से दही में उम्र की रोकथाम के गुण देख सकते हैं।
  • आप दही को नियमित उपयोग कर सकते हैं, यह आसानी से आपकी त्वचा टोन(रंगत) को साफ़ कर सकता हैं।

बादाम के बेहतरीन फेस पैक

स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर ही बनाया गया दही का घरेलू फेस पैक (Curd packs made at home for healthy skin)

सूखी त्वचा के व्यक्तियों के लिए फेस पैक (gharelu face pack hindi me for individuals with dry skin)

फेस पैक बनाने की विधि, फेस पैक बनाने और लगाने से पहले यह पता लगाना ज़रूरी है की आपकी त्वचा किस प्रकार की है। दही के साथ मटर का आटा और कुछ बूंदे शहद की मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले फिर 20 मिनिट के बाद धो ले।

तेल वाली त्वचा के लिए दही पैक (Curd pack for oily skin)

फेशियल करने का तरीका, दही को एक पतले सूती कपड़े मे बाँध कर 2 घंटे के लिए कही पर लटका दे जिससे की इसका सारा पानी निकल जाए। इसके बाद इसे 2 घंटे बाद कपड़े मे से निकालकर इसमे 1 चम्मच मुलतानी मिट्टी, पानी और सुखी नीम की पत्तियो का पावडर मिलाकर चेहरे पर लगाए।

टमाटर का फेस पैक

दही वापस आया है संवेदनशील त्वचा के लिए (Curd pack for sensitive skin)

फेशियल कैसे करे (facial kaise kare hindi me), पका केले को मसलकर इसमे दही और थोड़ा पानी मिला ले। और ध्यान रहे की इसमे किसी प्रकार की कोई गुठली ना रहे। फिर अच्छी तरह से मिलाकर लगाए।

चेहरे के लिए दही के श्रेष्ठ फेस मास्क्स (Best curd/yogurt face packs, face mask)

जैतून का तेल और दही (Olive oil and curd)

दही और जैतून के तेल का मिश्रण सबसे प्रसिद्ध मिश्रणों में से एक है। जैतून का तेल और दही दोनों ही आप आसानी से अपने घरों में प्राप्त कर सकते हैं। यह पैक आपके चेहरे से कठोर झुर्रियां दूर करने में काफी लाभदायक सिद्ध होता है। इस मास्क का निर्माण करने के लिए आपको जैतून के तेल और 2 चम्मच दही की आवश्यकता होगी। इन्हें अच्छे से मिश्रित करके अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

कैमोमाइल और दही (Chamomile and yogurt)

कैमोमाइल एक प्राकृतिक जड़ीबूटी है जिसका प्रयोग आजकल सौन्दर्य उत्पादों में भी किया जाने लगा है। यह आपकी त्वचा को एक मुलायम स्वरुप प्रदान करता है। यह पैक आपके चेहरे से सनबर्न (sun burn) के निशान आसानी से दूर करने की क्षमता रखता है। इसके लिए 2 चम्मच दही लें और इसमें कैमोमाइल की 2 से 3 बूँदें डालें। इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे के उस भाग पर लगाएं, जहां पर आपको सनबर्न की समस्या सता रही है। इसे 15 मिनट के बाद हटा लें।

शुष्क त्वचा के लिए घरेलु फेस पैक/फेशियल

ओटमील और दही (Oatmeal and yogurt)

आपके घर में ओटमील अवश्य मौजूद होगा। इसे अच्छे से पीसकर एक पाउडर का स्वरुप प्रदान कर लें। अब एक पात्र में 1 चम्मच बेसन डाल लें। इसी पात्र में 2 चम्मच दही भी मिश्रित करें। इन इतनों उत्पादों को एक साथ अच्छे से चम्मच से मिश्रित कर लें और अपने चेहरे के उन भागों पर लगाएं जहां आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें और एक बार समयसीमा समाप्त होने पर ठन्डे पानी से धो लें। इस विधि से गर्मियों के दिनों में त्वचा पर आये लालपन का प्रभावी रूप से इलाज होता है।