Egg face packs & masks in Hindi – सभी प्रकार की त्वचा के लिए अंडे के फेस पैक और मास्क

अंडा त्वचा की इलाज करने का एक ही कारगर घरेलु उपचार हैं। अंडे के फायदे, अंडे का सफ़ेद भाग एक प्राकृतिक उपचार जो आपकी त्वचा को कई तरीके से फायदा पहुंचाता हैं। अंडे का सफ़ेद भाग आपकी त्वचा से निकलने वाले अत्यधिक तेल को सोख लेता हैं और अंडे का पीला भाग आपकी त्वचा की उपरी परत को नमी प्रदान करता हैं। आपकी त्वचा अगर सूरज की किरणों से झुलस गयी हैं तो अंडा उस परत को हटाता हैं और आपकी त्वचा को सुन्दर और चमकदार बनाता हैं।

अंडे का सबसे महत्वपूर्ण लाभ हैं की वो त्वचा के संक्रमित भागों को भरता हैं और एपिडर्मिस को मजबूत बनाता हैं। अगर आप अपनी त्वचा को झुरियां रहित रखना चाहते हैं तो अंडे का नियमित इस्तेमाल करें। ऐसे बहुत सारे फेस पैक बनाएं जा सकते जिसमें अंडा का इस्तेमाल बहुत महतवपूर्ण हैं।

हमारे पास ऐसे बहुत सारे फेस पैक हैं जो की आपकी त्वचा पर बहुत सकरात्मक प्रभाव छोड़ते हैं। इस फेस पैक का नियमित इस्तेमाल आपके चेहरे को सुन्दर और चमकदार बनाता हैं। त्वचा की देखभाल कैसे करें :-

अंडे के फेस पैक जो हर तरीके की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं (Homemade egg face packs suitable for all skin tones in Hindi)

त्वचा के लिए टोनर (Skin toner me ande ke fayde)

कद्दू के बने घरेलू फेस पैक/फेशियल

एक अंडा लें उसे अच्छे से फेटें और फिर उसे अपने चेहरे और गले पर लगा लें। जब सुख जाएं तब इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह आपकी एपिडर्मिस को मजबूत बनाता हैं और चेहरे पर निखार भी लाता हैं। अगर आपके चेहरे में मुहांसे हैं तो अंडे का सफ़ेद भाग लगायें जरुर फर्क आयेगा।

स्किन की देखभाल – दलिया अंडा फेस पैक (Egg oatmeal gharelu face pack hindi me)

यह फेस पैक त्वचा के लिए बहुत लाभकारी हैं। एक अंडा फेटें उसको एक कटोरे में दलिये के साथ मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगायें। अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें इससे आपकी त्वचा तेल मुक्त हो जाती हैं।

अंडे और शहद के पैक (Egg and honey pack in Hindi)

यह एक घरेलु फेस पैक (facial kaise kare hindi me) हैं जो की सूरज और धुप की कालिमा को ख़तम करने का काम करता हैं। एक अंडा फेटें और उसमें शहद की कुछ बूँदें मिलाएं। इसे जिस स्थान पर कालिमा हैं वहां लगायें अब एस फेस पैक को 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगायें फिर ठन्डे पानी से धो लें। इसे नियमित तौर में इस्तेमाल करने से बहुत लाभ होता हैं और आपकी त्वचा को चमकदार बनाता हैं।

अंडा, शहद और नारियल का तेल  (Egg, honey and coconut oil in Hindi )

अगर आपकी एपिडर्मिस यानी त्वचा की उपरी सतह अगर सुख जाती हैं तो इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक अंडा फेटें उसमें शहद और नारियल का तेल मिलकर मिश्रण बना लें। अब इस घरेलु पैक को 15-20 के लिए  फिर ठन्डे पानी से धो लें। यह फेस पैक का इस्तेमाल चेहरे पर निखार लाता हैं।

घरेलू फेस पैक – अंडा और दही का फेस पैक (Egg and also Yogurt face pack)

फेस पैक बनाने की विधि, यह फेस पैक त्वचा की उपरी सतह यानी एपिडर्मिस को साफ़ रखता हैं और निखारता हैं। एक अंडे को फेटें और उसमें दही मिला क मिश्रण बना लें। उसमें थोडा दही और शहद मिलाएं। इस घरेलु फेस पैक को अपने गले और चेहरे पर इस्तेमाल करें। फिर 15-20 के बाद ठन्डे पानी से धो लें।

दमकती त्वचा के लिए ग्रीन टी के फेस मास्क्स

अंडे का सफ़ेद भाग और खीरा (Egg white-colored and cucumber)

यह फेस पैक चेहरे पर निखार लाता हैं और उसे चमकदार बनाता हैं। एक कटोरी में अंडे का सफ़ेद भाग और खीरे एक कटोरी में मिलाएं। आप चाहें तो इसमें थोडा नीम्बू का रस भी मिला सकते हैं। अब इस फेस पैक को आचे से मिलाएं और फिर अपने चेहरे और गले में लगायें 15 से 20 मिनट के लिए फिर ठन्डे पानी से धो लें।

यह कुछ फेस पैक हैं जो अंडे को इस्तेमाल करके बनाये गए हैं जिससे आपकी त्वचा को कई फायदे हो सकते हैं। अंडे का चेहरे में नियमित इस्तेमाल बहुत ही लाभकारी हैं। इसे अगर आप अपने आहार में शामिल करते हैं तो आपके आहार में यह प्रोटीन की मात्रा बढ़ा देता हैं और आपके स्वास्थ्य को भी सुधारता हैं।

मुल्तानी मिटटी और अंडा (Multani mitti and ande ke labh)

मुल्तानी मिटटी और अंडा दोनों ही उन लोगों के लिए त्वचा का सर्वश्रेष्ठ उपचार हैं जो एक खूबसूरत त्वचा का टोन पाना चाहते हैं। इस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए अंडे का सफ़ेद भाग तथा एक चम्मच मुल्तानी मिटटी पाउडर। इन दोनों का पेस्ट बनाएं। इसका पेस्ट तब तक बनाते रहे, जब तक ये मिश्रण महीन ना हो जाए। अब इसे चेहरे पर लगाएं तथा 15 से 29 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद चेहरे को धो लें और फर्क देखें।

गाजर और अंडा फेस मास्क (Carrot and egg)

इस मास्क को बनाने के लिए अंडे का सफ़ेद भाग लें और एक पात्र में थोड़ा दूध डालें। अब एक गाजर को किसे तथा इसे पात्र में डालें। अब अंडे के सफ़ेद भाग, दूध तथा गाजर को अच्छे से मिश्रित करें। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं, पर लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धोना न भूलें। इस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक रखें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। यह फेस पैक झुर्रीदार त्वचा के लिए काफी अच्छा इलाज है।

बेसन और अंडा फेस मास्क (Gram flour and egg)

आपकी त्वचा को स्वस्थं तथा सुन्दर रखने के लिए ये एक और बेहतरीन पैक है। इसके लिए एक चम्मच बेसन लें। अब एक पात्र में अंडे का सफ़ेद भाग लें तथा इसे बेसन के साथ मिला लें। इस पैक को और ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें डालें। इन सबको अच्छे से मिलायें और अपनी त्वचा पर लगाएं। अपनी त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए इस पैक को अपने चेहरे, गले और हाथों पर लगाएं। क्योंकि बेसन अन्य उत्पादों के मुकाबले थोड़ा ज़्यादा कठोर होता है, अतः इस पैक को गर्म पानी से उतारना ज़्यादा सही रहेगा।

एवोकेडो से बने हुये घरेलू फेशियल फेस पैक और फेस मास्क

अंडे का सफ़ेद भाग और नींबू का रस (Egg white and lemon juice)

3 में से एक अंडे को एक पात्र में फोड़ें और अंडे के सफ़ेद भाग को अंडे से अलग कर लें। अब आपने जिस पात्र में अंडा डाला है, उसी पात्र में नींबू के रस की कुछ बूँदें डालें। इन सबको अच्छे से मिलायें तथा अपने चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा एक चम्मच नींबू के रस के प्रति ज़्यादा ही संवेदनशील है, तो नींबू के रस की मात्रा घटा दें। इसे 15 से 25 मिनट तक रखने के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

जैतून का तेल और अंडे का पीला भाग (Olive oil with egg yolk)

अगर आपकी त्वचा सूखी है, तो आप जैतून के तेल के साथ अंडे का पीला भाग मिलाकर एक बेहतरीन फेस पैक बना सकते हैं। आपकी सूखी त्वचा के लिए ये काफी बढ़िया मॉइस्चराइज़र का काम करेगा। 2 चम्मच जैतून के तेल और एक अंडे के पीले भाग को अच्छे से मिश्रित करें। आप त्वचा का रंग निखारने के लिए इस मिश्रण में नींबू भी मिला सकते हैं। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर रखें तथा उसके बाद धो दें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो नींबू का रस काफी अच्छा विकल्प हो सकता है। पर सूखी त्वचा वाले व्यक्ति इस पैक का अपने चेहरे पर प्रयोग बिना नींबू डाले भी कर सकते हैं।

प्राकृतिक रूप से बने अंडे के फेस पैक काफी बेहतरीन होते हैं, खासकर तब जब आप अपने चेहरे को केमिकल युक्त सौंदर्य प्रसाधनों के हानिकारक केमिकलों से बचाना चाहते हैं। अंडे का सफ़ेद भाग और पीला भाग, दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए काफी आवश्यक होते हैं, चाहे आप इनका प्रयोग आतंरिक तौर पर करें या बाहरी तौर पर। इस लेख से आपको अंडे के अन्य गुणों के बारे में अवश्य ही जानकारी मिली होगी।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday