Homemade face packs, masks for dry & oily skin for men in Hindi – मर्दों की सूखी एवं तैलीय त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स एवं मास्क

त्वचा की देखभाल महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए काफी आवश्यक है। पुरुषों को अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहिए, क्योंकि उनकी त्वचा महिलाओं से काफी तैलीय होती है। पुरुषों के चेहरे पर पर्यावरण के प्रदूषक तत्व जमा होकर रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं, अतः त्वचा का साफ़ होना काफी आवश्यक है। टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग (toning and moisturizing) भी मर्दों के त्वचा की देखभाल के लिए काफी ज़रूरी है। रोज़ाना शेविंग (shaving) करने की वजह से मर्दों की त्वचा औरतों के मुकाबले काफी कठोर हो जाती है। बाज़ार में पुरुषों की त्वचा की देखभाल के लिए कई उत्पाद उपलब्ध हैं, पर इनमें मौजूद रसायनों से त्वचा को काफी हानि पहुँचती है और इनके काफी साइड इफेक्ट्स (side effects) भी होते हैं। इनकी बजाय घर में मौजूद उत्पादों से बना मास्क त्वचा के लिए ज़्यादा लाभदायक होता है।

आमतौर पर मर्द अपनी त्वचा की देखभाल पर ज़्यादा समय नही देते। ज़्यादातर मर्द तरह तरह के उत्पाद जैसे कि कपडे,बालों के उत्पाद और जेल आदि एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी उत्पादों पर काफी पैसा खर्च करते हैं पर जहां त्वचा की बात आती है वहाँ वे ध्यान नहीं देते। रिपोर्ट के अनुसार 20% मर्दों की त्वचा औरतों से ज़्यादा तैलीय होती है और उनके रोमछिद्र भी बड़े होते हैं। इसलिए मर्दों को औरतों की अपेक्षा त्वचा के क्षेत्र में ज़्यादा तवज्जो की ज़रुरत है।

विभिन्न लोगों की त्वचा का प्रकार अलग अलग तरह का होता है। चाहे आपकी त्वचा तैलीय हो या रूखी, सबमें अलग प्रकार की समस्याएं होती हैं। इन समस्याओं को ठीक करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते रहते हैं। रूखी त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक उपलब्ध है। नीचे ऐसे ही कुछ फेस पैक्स के बारे में जानकारी दी गयी है।

नीचे दिए गए फेस मास्क्स और फेस पैक्स का प्रयोग निरंतर करने पर आप अपनी त्वचा में एक अनोखा अंतर महसूस करेंगे :-

तैलीय त्वचा से मुक्ति, तैलीय त्वचा के लिए फेस मास्क (Face mask for oily skin)

ज़रूरी सामग्री (Ingredients required and preparation)

नींबू के बने घरेलू फेसपैक

  • 1 कप पका दलिया
  • अंडे का सफ़ेद भाग
  • 1 कप पिसा सेब
  • 2 चम्मच नींबू का रस

फेस पैक बनाना, उबले दलिये को अंडे, सेब और नींबू के रस के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। दलिये को ठंडा होने दें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगाकर रखें। किसी कपडे से पेस्ट हटाएं और गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

तैलीय त्वचा से मुक्ति, तैलीय त्वचा के लिए शहद, नींबू का रस और ओलिव आयल फेस मास्क (Face mask – 2 for oily skin)

ज़रूरी सामग्री (Ingredients required and preparation)

  • 2 चम्मच शहद
  • 2 चम्मच नींबू का रस
  • 5 बूँद ओलिव आयल

फेशियल करने का तरीका, त्वचा के तैलियपन को काम करने के लिए नींबू सबसे असरदार पदार्थ है। इसमें त्वचा को चमक प्रदान करने के गुण हैं जो हर प्रकार की त्वचा पर काम करते हैं। इसकी तेल को सोखने की क्षमता की वजह से ज़्यादातर लोग इसका प्रयोग करते हैं। 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच नींबू के रस को मिलाएं। इसमें 5 बूँद ओलिव आयल डालकर इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को लगाने से पहले चेहरे को सादे पानी से धो लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। चेहरे पर सारे पदार्थों को असर दिखाने दें और कुछ देर में किसी कपडे से ये पेस्ट पोंछकर मुंह धो लें।

मुलतानी मिट्टी फेसपैक

शुष्क त्वचा के उपाय, सूखी त्वचा के लिए फेस मास्क (Face mask for dry skin)

ज़रूरी सामग्री (Ingredients required and preparation)

  • अंडे का पीला भाग
  • 1 कप उबला दलिया
  • 1 मैश्ड केला
  • 2 चम्मच शहद

फेस पैक बनाने की विधि, अंडे के पीले भाग को दलिये, केले और शहद के साथ मिलाएं। hinditips.com अब इसे ठंडा होने दें और चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। ठन्डे पानी से मुंह धो लें।

संवेदनशील त्वचा के लिए फेस मास्क (Face mask for sensitive skin)

ज़रूरी सामग्री (Ingredients required and preparation)

  • 1 अंडा
  • आधा कप उबला दलिया
  • 1 चम्मच बादाम तेल

फेशियल कैसे करे, अंडे को पूरी तरह आधे कप दलिये और 1 चम्मच बादाम तेल में मिलाएं। इसके बाद दलिये को तब तक ठंडा होने दें जब तक वह कमरे के तापमान पर ना आ जाए। अब इस लेप को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

संवेदनशील त्वचा के लिए जेलाटीन और फलों का रस फेस मास्क (Face mask-2 for sensitive skin)

ज़रूरी सामग्री (Ingredients required and preparation)

गाजर से बने सर्वोत्तम फेसपैक और मास्क

  • 1 पैकेट जेलाटीन
  • 2 चम्मच फलों का रस

फेशियल कैसे करे, जेलाटीन को 2 चम्मच ताज़ा नींबू, संतरे या अंगूर के रस में मिलाएं और इसे तब तक गरम करें जब तक ये गुनगुना ना हो जाए। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक इसी तरह छोड़ दें। चेहरे को ठन्डे पानी से धोकर चमकदार त्वचा का अहसास पाएं।

पुरुषों के लिए घरेलू फेशियल मास्क्स (Homemade facial masks for men)

  • दूध और शहद का मास्क बनाकर चेहरे और गले पर लगाएं और 20 मिनट छोड़कर चेहरे को धो लें। यह मास्क रूखी त्वचा वालों के लिए काफी अच्छा होता है।
  • फलों का मास्क भी पुरुषों के लिए काफी अच्छा होता है। मसली स्ट्रॉबेरी (strawberry), अनानास और केले का मिश्रण तैयार करें। इसे चेहरे और गले पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें।
  • केले की मदद से भी तैलीय त्वचा के लिए मास्क बनाया जा सकता है। केले को मसलें और इसका प्रयोग चेहरे पर करें। इसे 20 मिनट चेहरे पर रखकर धो लें।
  • आप मसले हुए केले में दही और शहद की कुछ बूँदों को मिश्रित करके हर तरह की त्वचा के लिए मास्क बना सकते हैं।
  • टमाटर और नीम्बू का मास्क भी तैलीय त्वचा के लिए बढ़िया मास्क साबित होता है। मसले हुए टमाटर को थोड़े ओटमील (oatmeal) और नीम्बू के रस के साथ मिश्रित करें। इसका प्रयोग चेहरे पर करें और गर्म पानी की मदद से 10 मिनट के बाद धो लें।
  • पपीता और दही मर्दों की त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने की क्षमता रखते हैं। मसले हुए पपीते को दही के साथ मिश्रित करें और इसे चेहरे पर लगाएं। गर्म पानी से चेहरे को 10 मिनट के बाद धो लें।

प्राकृतिक त्वचा के लिए फेस मास्क

  • मिट्टी का मास्क भी तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। इस मास्क को बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल, शुद्ध पानी या शहद के साथ मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और इसके सूखने के बाद साफ़ कर लें।
  • कॉर्नमील मास्क (cornmeal mask) तैलीय त्वचा के लिए बेहतरीन मास्क साबित होता है। इसमें पानी मिश्रित करके एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसका प्रयोग चेहरे पर उँगलियों को गोलाकार मुद्रा में घुमाकर करें और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

तैलीय त्वचा के लिए ख़ास मास्क्स (Special masks for oily skin or oily skin ke liye gharelu nuskhe)

खीरे का मास्क (Cucumber mask)

पिसे हुए खीरे को चीनी मिलाकर एक पात्र में डालें और इसे फ्रिज (fridge) में रखें। इस ठन्डे पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो लें।

चन्दन का फेस पैक (Sandalwood face pack)

चन्दन के पाउडर और गुलाबजल की मदद से एक पेस्ट बनाएं और इसका प्रयोग साफ़ त्वचा पर करें। 15 मिनट के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

दूध का फेस पैक (Milk face pack)

संतरा फेसपैक और मास्क

दूध, बादाम के पेस्ट, एलोवेरा जेल (aloe vera gel), शहद और किसी एसेंशियल ऑइल (essential oil) का मिश्रण करके एक पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण का प्रयोग चेहरे पर करें और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

संतरे और नीम्बू के छिलके का पैक (Orange and lemon peel mask)

यह तैलीय और चिकनाई युक्त त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। इन छिलकों को पीसकर पाउडर के रूप में बदल लें और दही या पानी के साथ पेस्ट बनाएं। यह मास्क त्वचा के बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है। यह त्वचा के अतिरिक्त तेल को भी निकालने में सहायक होता है।

फलों का प्राकृतिक फेस मास्क (Fruit natural face masks)

नीम्बू, संतरे, टमाटर, अंगूर और पपीते विटामिन सी (vitamin C) से युक्त होते हैं। इनमें एस्ट्रिंजेंट तेल (astringent oils) भी होता है, जो चिकनाई युक्त और तैलीय त्वचा का प्रभावी रूप से उपचार करता है। यह त्वचा के रोमछिद्रों को भी कसता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल निकलने से भी रोकता है।

रूखी त्वचा के लिए ख़ास फेस पैक्स (Special face packs for dry skin)

अवोकेडो का फेस पैक (Avocado face pack)

चेहरे पर मसला हुआ अवोकेडो लगाएं और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पहले गुनगुने पानी से और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

एवोकैडो से बने हुये घरेलू फेस पैक और फेस मास्क

मक्खन का फेस पैक (Butter face pack)

मक्खन और पानी का मिश्रण तैयार करके चेहरे पर, खासकर सूखे भागों पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर प्रभावित भागों को ठन्डे पानी से धो लें।

गोभी का फेस पैक (Cabbage face pack)

गोभी के पत्तों से रस निकालें और इसमें शहद की कुछ बूँदें और थोड़ा खमीर डालें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। इसे गर्म पानी से धो लें और फिर चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

रूखी त्वचा के घरेलू फेस पैक्स और मास्क्स (Homemade face masks and face packs for dry skin)

केले और शहद का फेस पैक (Banana and honey face pack)

केले में वसा की अच्छी मात्रा होती है, जिससे आपकी रूखी त्वचा पर नमी का संचार होता है। रूखी त्वचा का यह फेस पैक बनाने के लिए एक पका केला और एक चम्मच शहद प्रयोग में लाएं। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक रखें और हटा दें।

दूध का फेस मास्क (Milk face mask)

व्हिस्की के इस्तेमाल से बने उत्तम फेस पैक व फेस मास्क

आपके घर में दूध आसानी से उपलब्ध हो जाता है। आप रूखी त्वचा के लिए एक फेस मास्क भी बना सकते हैं। दूध में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। अब इसके सूखने तक प्रतीक्षा करें। इसे पानी से हटा दें और अपनी त्वचा को नरम और मुलायम बनाएं।

खीरे और चीनी का फेस पैक (Cucumber and sugar face pack)

एक खीरा लें और इसे मसल लें। अब इसमें एक चम्मच चीनी मिश्रित करें और इसे फ्रिज में रखें। इसे निकालें और त्वचा पर अच्छे से लगाएं। चीनी त्वचा से मृत त्वचा हटाने वाले सकरबर का काम करती है। यह फेस पैक रूखी त्वचा के लिए बेहतरीन होता है।

एलोवेरा और जैतून का तेल (Aloe vera and olive oil)

एलोवेरा एक प्राकृतिक तत्व है, जो हर मौसम में आपकी त्वचा को आराम प्रदान करता है। जैतून का तेल रूखी त्वचा में नमी का संचार करता है। इसके लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल को एक चम्मच जैतून के तेल के साथ मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। एक बार इसके सूख जाने पर पानी से धो लें।

चीनी और दूध (Sugar and milk)

यह आपको फेस मास्क और सकरबर दोनों का लाभ प्रदान करेगा। इसके लिए दो चम्मच दूध और आधी चम्मच चीनी को आपस में मिश्रित करें। इसके बाद इनका प्रयोग चेहरे पर करें। अपनी उँगलियों की मदद से त्वचा पर इसे रगड़ें। इसे गोलाकार मुद्रा में 2 से 3 मिनट तक रगड़ें और 10 मिनट तक रहने दें। एक बार ये हो जाने पर सादे पानी से धो लें।

तैलीय त्वचा के घरेलू फेस पैक्स और मास्क्स (Homemade face masks and face packs for oily skin se oily skin ke desi ilaj)

घरेलु चंदन फेस पैक, फेस मास्क

स्ट्रॉबेरी फेस मास्क (Strawberry face mask)

जब हम तैलीय त्वचा की बात करें तो इसमें मुहांसे होने आम हैं। अब इसे स्ट्रॉबेरी के फेस मास्क की मदद से ठीक किया जा सकता है। स्ट्रॉबेरी को पीस लें और इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह तैलीय त्वचा के लिए बेहतरीन मास्क है।

प्याज और ओटमील (Onion and oatmeal)

प्याज और ओटमील को ग्राइंडर (grinder) में डालें और इसका पेस्ट बना लें। आपको छोटे दानों के रूप में यह पैक प्राप्त होगा।

केले का फेस मास्क (Banana face mask)

यह पुरुषों की तैलीय त्वचा को दूर करने का काफी बेहतरीन इलाज है। इसमें काफी प्रभावी पोषक पदार्थ होते हैं, जो त्वचा को तैलीय बनाए बिना इसे नमी प्रदान करते हैं। इसके लिए एक केले को मसल लें और त्वचा पर अच्छे से लगाएं। इसे 20 मिनट तक त्वचा पर रखकर हटा लें।

जामुन और स्ट्रॉबेरी का फेस पैक (Blueberry and strawberry face pack)

स्ट्रॉबेरी और जामुन की मदद से भी मर्दों की तैलीय त्वचा का अच्छे से इलाज किया जा सकता है। इसके लिए 2 से 3 जामुन और स्ट्रॉबेरीज को मसल लें। अब इस पैक में एक चम्मच नीम्बू का रस मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे सादे पानी की मदद से 20 मिनट बाद धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday