Face packs / face masks with milk – घरेलू दूध के बेहतर फेस पैक / मास्क / फेशियल

त्वचा की समस्याओं के लिए दूध का प्रयोग प्राकृतिक नुस्खे के रूप में किया जाता है। दूध सौंदर्य के राज़ के रूप में विख्यात है, क्योंकि इसमें विटामिन ए और विटामिन बी 3 (vitamin A, vitamin B3) जैसे विटामिन और अन्य पोषक पदार्थ भरपूर मात्रा में होते हैं। यह त्वचा को हुई हानि की मरम्मत करता है, त्वचा ढीली होने से रोकता है और त्वचा में नमी का संचार करता है। यह स्वस्थ एवं दमकती त्वचा को प्रोत्साहित करता है एवं आपके चेहरे को गोरा, जवान एवं दमकता हुआ बनाकर रखता है।

तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय दूध के घरेलू फेस पैक से (Milk face packs se doodh ke labh)

यह एक माना हुआ सत्य है कि दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा दूध हमारी त्वचा के लिए भी लाभदायक हैं। दूध से त्वचा में चमक, कोमलता और निखार बढ़ता हैं। अब हम कुछ पैक के बारे में बात करते है जिसमे दूध का एक प्राथमिक घटक के रूप में उपयोग किया जाता हैं।

तैलीय त्वचा के लिए दूध का फेस पैक (Milk ke gharelu face pack hindi me for oily skin)

सामग्री (Ingredients)

  • दूध
  • खीरा
  • नींबू का रस

फेस पैक बनाने की विधि, एक ककड़ी ले और इसे छील दे। इसके टुकड़े करके पीस ले। पिसी हुई ककड़ी में एक चम्मच

जवां त्वचा के लिये विटामिन-ई से भरपूर फेस मास्क,पैक

दूध और आधा चम्मच नींबू का रस मिला ले। सभी तीन अवयवों को अच्छी तरह से मिला ले और एक मिश्रण बना ले। अब इसे एक पैक के रूप में इस्तेमाल करे। 15 मिनट के लिए इस पैक को रखे और फिर सादे पानी से इसे धो ले। यह आपको तुरंत ही एक साफ और स्पष्ट चेहरा देता है। रोजाना इस प्रक्रिया को करने से आपको एक स्पष्ट और साफ त्वचा प्राप्त होगी।

सूखी त्वचा के लिए दूध का घरेलू फेस पैक (Milk face pack for dry skin se dudh ke labh)

सामग्री (Ingredients)

  • दूध
  • जैतून का तेल
  • हल्दी पाउडर

फेस पैक बनाने की विधि, एक चम्मच दूध में जैतून के तेल की कुछ बूंदे और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला ले। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और अपने पूरे चेहरे पर लगा ले। इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगे रहने दे और फिर हल्के गर्म पानी से धो ले। ऐसा करने से आपकी त्वचा कोमल बन जयेगी। यह सूखी त्वचा पर अच्छी तरह से काम करता है और गहराई से त्वचा को नमी देता है।

गोरापन पाने के लिए दूध का फेस पैक (Milk face pack to get fairness se doodh ke gun)

सामग्री (Ingredients)

त्वचा के निखार के लिए बेहतरीन फेस पैक्स और फेस मास्क्स

  • * बादाम
  • * हल्दी पाउडर
  • * दूध

फेस पैक बनाना, चार या पांच बादाम ले और पानी में भिगो दे। अगले दिन बदाम को छील दे और इसे दुध के साथ पीस ले। इस मिश्रण में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला ले और इसे अपने चेहरे पर लगा ले। 20 मिनट के लिए इसे सुखने दे और फिर इसे धीमी गति से मालिश करते हुए साफ करे। यह मृत त्वचा को हटाने में आपकी मदद करेगा।

बादाम में पौष्टिक विटामिन ई और विटामिन बी त्वचा के रंग को निखारते है। दूध और हल्दी त्वचा के रंग को हल्का करने में आपकी मदद करते है। मालिश के माध्यम से यह आपके चेहरे से निर्जिव त्वचा को हटाता है। इसके नियमित उपयोग से आपकी त्वचा साफ और निखरी बन जाती है। इसके अलावा यह आपको एक चमकदार और कोमल त्वचा देता है।

चमकती त्वचा के लिए दूध का फेस पैक (Milk face pack for glowing skin)

सामग्री (Ingredients)

  • दूध का पाउडर
  • दही
  • तरबूज
  • ककड़ी का रस

फेस पैक बनाना (facial kaise kare hindi me), एक कटोरी में दूध के पाउडर का एक चम्मच ले और इसमे दही का एक चम्मच, तरबूज के रस के दो चम्मच और ककड़ी के रस के दो चम्मच मिला ले। फेशियल करने का तरीका, अब इन सब को अच्छी तरह से मिला ले और अपने चेहरे पर लगा ले। इसे 15 मिनट के लिए रहने दें। अब सादे पानी से इसे साफ कर ले।

इस मिश्रण में मौजूद दूध का पाउडर त्वचा को शुद्ध और उजली बनाता है। तरबूज त्वचा को साफ करता है, ककड़ी का रस त्वचा को निखारता है और दही त्वचा को कोमल और मजबूत बनाता है। तो इस बहु घटक फेस पैक का प्रयोग करें और प्राकृतिक तरीके से अपने चेहरे पर नई चमक पाए।

महिलाओं के लिए प्राकृतिक एंटी एजिंग फेसपैक/फेशियल

दमकती त्वचा के लिए दूध का फेस पैक (Milk face pack for radiant skin se dudh ke gun in hindi)

सामग्री (Ingredients)

  • दूध
  • मुल्तानी मिट्टी

यह फेस पैक आपको दमकती त्वचा प्रदान करता है। यह एक काफी आसान और प्रभावी तरीका है। मुल्तानी मिट्टी रक्त का संचार बढ़ाती है और त्वचा को टोन (tone) करने में मदद करती है। दूध आपकी त्वचा को पोषण देता है और इसे जवान और दमकता हुआ बनाता है। यह फेस पैक अशुद्धियों को धो देता है और आपकी बेजान त्वचा को दमकता और गोरा बनाता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 4 चम्मच ताज़े गाढ़े दूध को मिश्रित करें। इस बात का ध्यान रखें कि इसमें गांठें ना पड़ें और इससे गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसे 20 मिनट के लिए छोड़कर अच्छी तरह सूखने दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

साफ त्वचा के लिए दूध का फेस पैक (Milk face pack for clear complexion)

सामग्री (Ingredients)

  • दूध
  • चन्दन

चन्दन में त्वचा को ठंडक और आराम प्रदान करने के गुण होते हैं। यह त्वचा के रैशेस (rashes) ठीक करता है, काले धब्बे दूर करता है और सूरज की रोशनी से जली हुई त्वचा की मरम्मत करता है। दूध त्वचा को नरम एवं साफ़ बनाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। 3 चम्मच गाढ़े दूध और 2 चम्मच चन्दन के पाउडर को अच्छे से मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाकर एक महीन पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। त्वचा के रंग में बदलाव लाने के लिए हफ्ते में 3 से 4 दिनों तक इसका प्रयोग करें।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

मुलायम त्वचा के लिए दूध का फेस मास्क (Milk face masks for smooth skin se doodh ke fayde)

सामग्री (Ingredients)

  • दूध
  • चॉकलेट (Chocolate)

चॉकलेट में एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants) होते हैं जो त्वचा को बेहतरीन स्वरुप देते हैं और जवान बनाते हैं। इस फेस मास्क से त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत बनी रहती है। यह रक्त के संचार में भी वृद्धि करता है, रोमछिद्रों (pores) को साफ़ करता है और अशुद्धियों को धोकर साफ कर लेता है। 2 चम्मच चॉकलेट पाउडर और एक चौथाई कप दूध लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इस बात को सुनिश्चित करें कि चॉकलेट अच्छे से दूध में घुल जाए। अब इस मिश्रण को फ्रिज (fridge) में 1 घंटे के लिए रख दें। तय समय के बाद इसे बाहर निकालें और इस मिश्रण से 5 मिनट तक चेहरे की मालिश करें। इसका प्रयोग चेहरे पर अच्छे से करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे सूखने दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। इस फेस मास्क का प्रयोग हफ्ते में दो बार करने से आपकी ढीली और रूखी त्वचा नरम और खूबसूरत त्वचा में बदल जाती है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday