Flower face packs in Hindi – फूलों से बनने वाले घरेलू फेस पैक,फेस मास्क त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए

त्वचा का मास्क चेहरे की देखभाल का ऐसा तत्व है जिसे तुरंत स्वस्थ एवं मुलायम त्वचा प्राप्त करने के सबसे सरल तरीकों में से एक माना जाता है। ऐसे विभिन्न तरह के चेहरे के मास्क्स होते हैं जिन्हें अलग अलग उम्र वर्ग तथा अलग त्वचा के स्वरुप वाले लोग प्रयोग में ला सकते हैं। बाज़ार में कई तरह के फेस मास्क्स उपलब्ध हैं और ऐसे कई फेस मास्क्स है जिनके निर्माण में प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग किया जाता है।

यह बात काफी दिलचस्प है कि फूलों की मदद से भी आप बेहतरीन फेस मास्क बना सकते हैं। ये ऐसे फेस पैक होते हैं जो आपको लम्बे समय के लिये खूबसूरती प्रदान करते हैं। आपको इसके लिए बाज़ार के हानिकारक रसायनों पर निर्भर रहने की कोई आवश्यकता नहीं है। प्राकृतिक रूप से उगाये गए सुन्दर फूलों की मदद से ही आप खूबसूरत लगने की प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

चेहरे के निखार के लिए फूलों से अच्छा कुछ नहीं हो सकता। सौन्दर्य सामग्री में फलों और फूलों से बने हुये उत्पाद त्वचा की सुन्दरता बढाने के लिए सर्वश्रेष्ठ होते हैं। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि फ्लावर मास्क लगा कर कभी भी धूप में न निकलें क्योकि इससे त्वचा पर उल्टा प्रभाव पड़ता है।

त्वचा के स्वभाव के अनुसार गेंदा, गुलाब, चमेली , कमल , जर्मेनियम, हिबिस्कस, लेवेंडर आदि फूलों से बने हुये फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से स्किन लाइट, दमकती त्वचा पायी जा सकती है।

फूलों के फेस पैक्स के लाभ (Benefits of flower face packs)

फलों, दुग्ध उत्पादों, अनाज, फूलों आदि से फेस मास्क्स बनाए जा सकते हैं। फूलों के फेस पैक त्वचा को स्वस्थ तथा मुलायम रखते हैं एवं त्वचा की लोच को बढ़ाते हैं। ये त्वचा की रंगत में भी निखार लाकर आपको गोरा बनाते हैं। फूलों के मास्क चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में भी काफी कारगर साबित होते हैं।

दमकती त्वचा प्राप्त करने के लिए फूलों का प्रयोग काफी कारगर साबित होता है। फलों की तरह ही फूल भी त्वच के स्वरुप में निखार लाते हैं एवं इसमें ताजगी भरते हैं। फूलों में काफी मात्रा में मूल्यवान तेल होते हैं और इसके पोषक गुण आपकी त्वचा को मुलायम और पोषण से युक्त बनाते हैं। एक बार फूलों के मास्क का प्रयोग कर लेने के बाद धूप में ना निकलें, क्योंकि सूरज की किरणें आपको काफी नुकसान पहुँचा सकती हैं।

स्किन केयर टिप्स – गेंदे के फूल का फेस पैक (Face pack with marigold)

गेंदे की पंखुड़ियों को दूध पाउडर, सादा दही और गाजर के साथ मिश्रित कर लें। इसे हमेशा सर्दियों में प्रयोग करें । यह फेस पैक चेहरे से सुस्ती हटाकर प्राकृतिक सुन्दरता देता है।

गुलाब के फूल का घरेलू फेस पैक (Face pack with rose flower)

गुलाब की पंखुड़ियों को पीस कर, दूध और गेहूं के आटे के साथ लेप बना कर लगायें। जिससे आपको मिलेगी उजली और चमकदार त्वचा।

मृत त्वचा को निकालने के फेस पैक्स

चमेली के फूल का फेस पैक (Face pack with jasmine flower)

यह सूखी और संवेदनशील त्वचा के लिये श्रेष्ठ होता है । चमेली की पंखुड़ियों को उबाल कर पानी निथार दें और मलाई के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगायें। 15 मिनिट के बाद धो लें, आपको मिलेगी चिकनी एवं चमकदार त्वचा।

स्किन की देखभाल – गुलाब के तेल का फेस पैक (Gharelu face pack hindi me rose oil)

फेशियल करने का तरीका, एक छोटी चम्मच चंदन की लकड़ी का पेस्ट लें, इसमें  गुलाब के तेल के 3 बूँदें, लैवेंडर के तेल की दो बूँदें, और 3 छोटे चम्मच बेसन और हल्दी को मिला लें। ये सारी सामग्री कुछ छाछ के साथ एक कटोरी में मिला लें । समान रूप से चेहरे पर लगायें और 15 मिनिट में धो लें जिससे आपकी त्वचा दिखेगी जवान और ताजा। 

लेवेंडर के फूल का घरेलू फेस पैक (Face pack with lavender flower)

लेवेंडर चेहरे की त्वचा को साफ़ और खूबसूरत बनाता है। पंखुड़ियों को उबालकर कर पानी अलग कर दें और कुछ मात्रा में ओट का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगायें। कुछ देर बाद सूख जाने के बाद साफ़ पानी से धो लें।

हिबिस्कस के फूल का फेस पैक (Face pack with hibiscus flower)

एलोवेरा के घरेलू फेस पैक्स

फेशियल करने का तरीका, जीरेनियम और हिबिस्कस की पंखुड़ियों को भूरे चावलों के साथ थोड़ा सा तेल मिलाकर पीस कर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगायें और सूखने के बाद साफ़ कपड़े से रगड़ कर हटा दें । यह फेस पैक चेहरे की गंदगी और मुहासों की कीलों को साफ़ कर देता है।

कमल के फूल का फेस पैक (Face pack with lotus flower)

फेशियल कैसे करे, कमल में कई सारे मिनरल्स से साथ साथ लिनोलिक एसिड होता है जो त्वचा को चमकदार बनाता है । पंखुड़ियों को उबाल कर पीस कर फेस पैक में मिला लें और चेहरे पर लगायें।

गुलाब, दूध और चन्दन का मास्क (Rose, milk and sandalwood mask)

यह चेहरे के धब्बों और एक्ने के दागों को हल्का करने का काफी अच्छा इलाज है। यह मुहांसे होने से रोकता है तथा त्वचा के रोमछिद्रों से अत्याधिक तेल तथा गन्दगी निकालकर उसे साफ़ करता है। इससे त्वचा मुलायम और बेदाग़ बनती है। इस मास्क से त्वचा के रोमछिद्रों में रहने वाले बैक्टीरिया का खात्मा हो जाता है। चन्दन के पाउडर, दूध और गुलाबजल को एक ब्लेंडर में डालकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाएं तथा ठन्डे पानी से धोने से पहले २० मिनट तक रखें।

फ़्रांज़ी पानी फूल का फेस पैक (Franzi pani flower face pack)

फेशियल कैसे करे, यह पैक त्वचा को नरम मुलायम बनाने के लिए बेहतरीन है। इसमें उम्र को छिपाने के भी गुण होते हैं तथा यह झुर्रियों तथा महीन रेखाओं को चेहरे पर आने से भी रोकता है। फरंगी पानी की पंखुड़ियां पीसकर इसमें थोड़ा पानी मिलायें तथा इसमें बेसन डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं तथा सूखने के लिए छोड़ दें। 15 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

अनार के बेहतरीन घरेलू फेस पैक

क्रिसेनथमम तथा कैमोमाइल के फूल का पैक (Chrysanthemumand cchamomile flowers  pack)

फेस पैक बनाना, यह पैक ठण्ड के दिनों में त्वचा को नरम रखता है। इन फूलों में मौजूद एसिड की मात्रा रोमछिद्रों से गन्दगी निकालती है तथा त्वचा को सांस लेने का मौका देती है। यह दाग धब्बों को हटाता है तथा त्वचा की रंगत निखारता है। दोनों फूलों की पंखुड़ियों को पानी में उबालें तथा इसमें एक चम्मच शहद और दूध डालें। इस मिश्रण को सारे चेहरे पर लगाएं तथा गुनगुने पानी से धो लें।

जेरेनियम तथा जपाकुसुम का पैक (Geranium and hibiscus flower gharelu face pack hindi me)

फेस पैक बनाना, यह पैक त्वचा से वो सारी अशुद्धियाँ निकालता है जिनकी वजह से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं तथा मुहांसे जन्म लेते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए इन दोनों फूलों की पंखुड़ियों को ब्राउन राइस तथा विटामिन इ के तेल के साथ मिलाएं। इस मास्क को चेहरे तथा गले पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

जपाकुसुम तथा गुलाब का फेस पैक (Hibiscus and rose face)

फेस पैक बनाने की विधि, यह एक बेहतरीन फेस पैक है जो कि त्वचा को चमक देता है और इसके निखार को बढ़ाता है। यह शादियों के लिए काफी अच्छा पैक है जिसका प्रयोग आप शादी से 2 हफ्ते पहले कर सकते हैं। facial kaise kare hindi me, ताज़े गुलाब तथा जपाकुसुम की पंखुड़ियों का पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण में दही, मुल्तानी मिटटी तथा पानी मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें। इसे गले तथा चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

मिश्रित त्वचा के लिए पैक (Pack for combination skin)

पार्टी में दमकने के लिए घरेलू फेस पैक्स

फेस पैक बनाने की विधि, गेंदे के फूल का फेस पैक त्वचा से दाग धब्बों तथा टैन को हटाने में काफी कारगर साबित होता है। गेंदे की पंखुड़ियों को पीस लें तथा इसमें दही और चन्दन का पाउडर मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे तथा गले पर लगाएं और आँखों तथा मुंह के पास का भाग छोड़ दें। 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

तैलीय त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक (Pack for oily skin marigold flower face pack)

यह फेस पैक चेहरे से अतिरिक्त तेल निकालने में काफी सहायक होता है। यह त्वचा के काले धब्बे और एक्ने के दाग भी दूर करता है, जो कि तैलीय त्वचा की वजह से हो जाते हैं। यह पैक त्वचा को साफ़ करता है और इसमें चमक पैदा करता है। गेंदे की पिसी हुई पंखुड़ियों, सूखे आंवला पाउडर, दही और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर एक महीन पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे तथा गले पर लगाएं और आँखों तथा होंठों पर लगाएं। चेहरा धोने के पहले इसे 20 मिनट तक रखें।

हनीसकल का घरेलू फेस पैक (Honeysuckle face pack)

यह पैक उन खुशबूदार पीले फूलों से बनता है जो एंटी ऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉयड्स का बड़ा स्त्रोत हैं। ये फूल उम्र को छिपाने में काफी सहायक सिद्ध होते हैं। इस पैक से त्वचा का सूखापन दूर होता है। हनीसकल के फूलों को पीसकर इसे चेहरे पर लगाएं तथा 15 मिनट तक इसे छोड़ दें।

प्लुमेरिया फेस पैक (Plumeria flower pack)

प्लुमेरिया एक ऐसा फूल है जिसे प्रकृति में मौजूद सबसे ख़ास और सुगन्धित फूलों में से एक माना जाता है। इस फूल का एक और नाम फ्रंगिपनी (Frangipani) भी है। अगर आप इस फूल के फेस मास्क का प्रयोग करेंगे तो आपकी त्वचा काफी नर्म और मुलायम हो जाएगी। इस मास्क के निर्माण के लिए 6 से 7 फूल लें और इसमें  थोड़ा सा पानी मिश्रित करके इसे पीस लें। अब एक पात्र में 2 चम्मच बेसन लें और इसमें पिसे हुए प्लुमेरिया को मिश्रित करें। इसे अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक की मदद से आपको एंटी एजिंग (anti aging) का गुण भी प्राप्त होगा।

शुष्क त्वचा और मुँहासे के निशान के लिए नींबू के बने घरेलू फेसपैक

लिली के फूल का फेस पैक (Lilly flower face pack)

अगर आप किसी उत्सव में किसी को फूलों का गुलदस्ता देना चाहते हैं तो लिली के फूल का उसमें होना काफी कारगर साबित हो सकता है। जिस तरह यह फूल काफी खूबसूरत है, उसी तरह इसकी मदद से बना फेस पैक आपको भी अन्दर से काफी सुन्दर बनाने में सक्षम है। फूलों के इस फेस पैक का निर्माण करने के लिए लिली के फूल की पंखुड़ियां लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिश्रित करें। अब इन उत्पादों को एक ग्राइंडर में डालें तथा इसका एक पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धो दें।

सूरजमुखी का फेस पैक (Sunflower face pack)

आपने सूरज की रोशनी की तरफ मुंह किये हुए सूरजमुखी का फूल अवश्य ही देखा होगा। यह अपनी दिशा बदलकर सूरज की ओर मुंह कर लेता है। सूरजमुखी का प्राकृतिक फेस पैक आपकी त्वचा को सूरज की रोशनी की तारः ही चमकदार बनाने की क्षमता रखता है। सूरजमुखी की पीली पंखुड़ियाँ निकाल लें और इसे एक पात्र में डाल दें। अब इसमें आधे नींबू का रस और एक चम्मच चीनी मिश्रित करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और स्क्रब (scrub) करने के लिए अपनी उँगलियों का प्रयोग करें।  इससे मृत त्वचा निकलती है और आपकी खूबसूरती दुनिया के सामने आती है।