Hindi beauty tips with fruit face packs for your healthy skin – स्वस्थ त्वचा के लिये फलों के बने हुये घरेलू फेस पैक

फलों के फेस पैक्स ताज़े फलों से निर्मित होते हैं, जिनका त्वचा पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। फल त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं, क्योंकि इनका प्रयोग खाने में तथा फेस पैक्स और मास्क्स बनाने में भी किया जा सकता है। ज़्यादातर फल विटामिन्स, खनिज पदार्थ और अन्य पोषक तत्वों (vitamins, minerals and other nutrients) से भरपूर होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) का भी काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं।

बचपन में माता-पिता द्वारा हमें कभी लाल गाल और गुलाबी होंठ कहा जाता था लेकिन बचपन के बाद धीरे धीरे हमारी त्वचा की वो मासूमियत कहीं खोने लगती है जिसे हम हमेशा पाना चाहते हैं। लेकिन नीचे दिये फेस पैकों के इस्तेमाल से हम अपनी त्वचा की मासूमियत और ख़ूबसूरती बरकरार रख सकते हैं।

फलों के गुण, इन फेस पैकों के फायदे (Benefits of face packs or faloon ke labh)

  1. फलों का होने से यह त्वचा को नुकसान से बचाता है।
  2. फलों को अच्छी तरह मसला जाता है इसलिये मुलायम होता है।
  3. आरामदायक होते हैं।
  4. हमेशा फेस पैक को चेहरे से गर्दन तक लगायें जिससे चेहरे के साथ साथ गर्दन की त्वचा भी साफ़ हो जाती है।
  5. कुछ फलों में ज्यादा फिसलन होने के कारण इनमे कुछ और सामग्री भी मिलायी जाती है।

टमाटर घरेलू फेस पैक (Tomato fruit gharelu face pack hindi me for skin)

फेस पैक बनाने की विधि, टमाटर को निचोड़ कर रस निकालें और चेहरे पर लगायें और रगड़ कर पानी से धो लें। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करता है।

ग्रीन टी फेशियल

फलों के फायदे, केले का घरेलू फेस पैक (Banana berry face wrap up for washing)

फेशियल कैसे करे, मसला हुआ केला लें और इसमें कुछ बूंदे शहद या नीबू की मिलायें और इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लेप करें। 15-20 मिनिट बाद धो लें।

चमकती त्वचा के लिये पपीते का पैक (Papaya berry pack intended for glowing skin)

फेशियल कैसे करे, एक पका पपीता लें और इसका गूदा निकालकर त्वचा पर लगायें और 20 मिनिट बाद धो लें, चेहरा दमक उठेगा।

मुहासों के लिये अंगूर का फेस पैक (Grape Berry Pack intended for Acne

फेशियल कैसे करे (facial kaise kare hindi me), पके अंगूरों को अच्छी तरह से मसल लें और पूरे चेहरे पर लगायें और सूखने के बाद धो लें।

खूबसूरत त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी का उबटन (Strawberry face wrap up for unexciting and tanned skin)

टमाटर का फेस पैक

फेशियल करने का तरीका, कुछ स्ट्रॉबेरी लें और इन्हें पानी के साथ अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगायें, कुछ देर बाद इसे धो लें और पायें चमकती त्वचा।

शुष्क त्वचा के लिए ककड़ी का उबटन (Cucumber berry face wrap up for dry skin)

फेशियल करने का तरीका, कुछ ककड़ी लेकर इनका जूस निकाले और इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगायें और सूखने दें। सूखने के बाद धो लें।

शानदार त्वचा के लिए मिक्स फलों का फेस पैक (Mixed berry face wrap up for toning the skin)

फेस पैक बनाना, सभी फलों का थोड़ा थोड़ा गूदा लेकर मिक्स कर लें और फिर इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लेप करें और सूखने पर उबटन करके धो लें, आप पायेंगी खूबसूरत और खिली त्वचा।

फलों के फायदे, कीवी का पैक (Kiwi berry pack intended for tan)

फेस पैक बनाना, कीवी का गूदा निकालें और उसमे 1 चम्मच दही मिलाएं और इस मिश्रण को त्वचा पर लगायें और 20 मिनिट बाद धो लें।

फलों के फेस पैक (Fruit face packs or faloon ke fayde)

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

  • चेरी और स्ट्रॉबेरी का फेस पैक (Cherry and strawberry face pack) चेरी त्वचा को उम्र के निशानों से बचाता है और इसपर चमक लेकर आता है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और सी (vitamin A & C), आयरन तथा पोटैशियम (potassium and iron) से भरपूर होता है। इसे अगर स्ट्रॉबेरी (strawberry) और शहद के साथ मिश्रित किया जाए तो यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद बन जाता है। इस पैक का निर्माण करने के लिए चेरी और स्ट्रॉबेरी को पीस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिश्रित कर लें। इस पेस्ट का प्रयोग चेहरे पर करें और इसे धोने से पहले आधे घंटे तक चेहरे पर रखें।
  • सेब और संतरे का फेस पैक (Apple and orange face pack ) सेब एक स्वादिष्ट फल है जो विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है। संतरे भी विटामिन ए, बी और इ के काफी अच्छे स्त्रोत होते हैं। इसमें हल्दी के पाउडर का मिश्रण करने से यह फेस पैक बैक्टीरियल संक्रमण (bacterial infection) ठीक करने तथा त्वचा में निखार लाने का काम बखूबी करता है। इस पैक को बनाने के लिए सेब और संतरे के टुकड़ों को पीस लें और इसमें शहद और हल्दी का भी मिश्रण करें। इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर इसे एक महीन पेस्ट का आकार दें और इसका प्रयोग चेहरे और गले पर करें। आधे घंटे के बाद इसे साफ़ कर लें।
  • आम और दही का फेस पैक (Mango and curd fruit face pack) आम और दही की मदद से एक ऐसा पैक तैयार होता है, जो त्वचा में नई जान लाता है और कोशिकाओं के नवनिर्माण में मदद करता है। आम के गूदे को एक चम्मच दही के साथ मिश्रित करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें।
  • अवोकेडो और कीवी फेस पैक (Avocado and kiwi face pack) इन दोनों फलों से एक ऐसा पैक बनता है जो विटामिन ए, बी, सी, इ तथा पोटैशियम से भरपूर होता है। छिले हुए अवोकेडो और कीवी को मिश्रित करके एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का प्रयोग चेहरे पर करें और इसे 15 मिनट के बाद धो लें।
  • कीवी और केले का फेस पैक (Kiwi and banana face pack) यह बेजान त्वचा में नयी जान डालने और उम्र के निशान घटाने के लिए काफी बेहतरीन पैक है। केले और कीवी का एक पेस्ट बनाएं और इसमें दही भी मिश्रित करें। इसका प्रयोग चेहरे पर करें और आधे घंटे के बाद धो लें।
  • पीच, टमाटर और शहद का फेस पैक (Peach, tomato, and honey face pack) यह एक प्राकृतिक क्लींजर है जिससे आपको दमकती त्वचा प्राप्त होती है। टमाटर और पीच को एक साथ मसलें और इस पेस्ट में शहद का भी मिश्रण करें।
  •  तरबूज़ का फेस पैक (Watermelon face pack) तरबूज़ खुद में ही त्वचा को साफ़ करने का काफी प्रभावी माध्यम है। तरबूज़ के कुछ टुकड़े काटकर इनका पेस्ट बनाएं और इसका प्रयोग अपने गले और चेहरे पर अच्छे से करें। इसे 10 से 20 मिनट तक रहने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

शुष्क त्वचा और मुँहासे के निशान के लिए नींबू के बने घरेलू फेसपैक

  • अनार का फेस पैक (Pomegranate face mask) अनार एक बेहतरीन फल है, जो त्वचा में नयी जान डालता है और उम्र के लक्षणों को दूर करता है। अनार के बीजों को पीसकर इनका चेहरे पर प्रयोग करें। ये आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में काफी असरदार साबित होते हैं।
  • संतरे के छिलकों और दही का पैक (Orange peel and yogurt pack) संतरा काफी आम फल है, जो कि ऐसे तत्वों से भरपूर होता है जो चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। संतरे के छिलकों, गूदे तथा रस में काफी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। इन सबकी मदद से अलग अलग तरह के फेस पैक्स बनाए जाते हैं। संतरे त्वचा की गुणवत्ता सुधारने का काम करते हैं और इसे एक बेहतरीन चमक प्रदान करते हैं। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने में भी आपकी काफी मदद करते हैं। अगर आप अपने चेहरे पर संतरे के रस की मदद से गोलाकार मुद्रा में मालिश भी करें, तो इससे भी काफी लाभ मिलता है। वैकल्पिक तौर पर संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसका प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।
  • मिश्रित फलों का फेस पैक (Mixed fruit face pack) इस फेस पैक में कई प्रकार के फलों के गुण विदयमान रहते हैं। यह तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छा पैक साबित होता है। विभिन्न फलों की मदद से एक पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें। इसे 10 मिनट के बाद धो लें।
  • जामुन और स्ट्रॉबेरी पैक (Blueberry and strawberry pack) स्ट्रॉबेरी की तरह ही जामुन भी एंटीऑक्सीडेंट्स का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं। ये सूरज की किरणों या एक्ने (acne) से क्षतिग्रस्त हुई त्वचा की मरम्मत करने में भी सक्षम होते हैं। यह पैक जामुन और स्ट्रॉबेरी के गूदे से बनता है। इसमें थोड़े से ओट्स (oats) मिलाकर इसे एक पेस्ट की शक्ल दें और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में करें। यह एक बेहतरीन क्लींजर और एक्सफोलिएटर (cleanser and exfoliator) का कार्य करता है। यह उम्र के निशानों जैसे झुर्रियों और महीन रेखाओं को काफी कम कर देता है। यह एक बेहतरीन पैक होता है, जो त्वचा को चमकदार, नमीयुक्त तथा खूबसूरत बनाकर रखता है।
loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday