Green tea face packs & masks for glowing skin in Hindi – दमकती त्वचा के लिए ग्रीन टी के फेस मास्क्स एवं पैक्स

ग्रीन टी त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने का एक असरकारी माध्यम है। ग्रीन टी पीने के लाभ, यह स्वाद में थोड़ी कड़वी अवश्य है पर त्वचा के लिए अत्यंत उपकारी है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर के रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता रखती है। यह चेहरे में झुर्रियों और महीन रेखाओं का आना रोकती है। ग्रीन टी के फायदे, इसमें कई सौन्दर्यवर्धक गुण भी होते हैं और बाज़ार में मिलने वाले कई सौंदर्य प्रसाधनों में ग्रीन टी की मात्रा होती है।

आप घर बैठे ही त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ग्रीन टी के कई प्रकार के घरेलू फेस पैक, फेस पैक्स एवं मास्क्स बना सकते हैं। घरेलू नुस्खे, ये पैक्स हर प्रकार की त्वचा पर असरदार साबित होते हैं।

ग्रीन टी क्लीनर (Green Tea Cleaner)

सामग्री (Fixings)

  • 2 पैकेट चाय की पत्ती
  • आधा कप उबला पानी

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

स्ट्रॉबेरी फेस पैक और फेस मास्क

आधा कप उबला पानी लें और चाय की दोनों पत्तियों को उसमें डाल दें। इसे ४५ मिनट तक ऐसे ही रखें क्योंकि इस समय के बाद पानी का रंग बदलना प्रारम्भ होता है। अब इस ठंडा होने दें। कुछ मिनटों के बाद जब यह ठंडा हो जाए तो इससे मुंह धो लें। आप गर्म चाय के पानी द्वारा भाप लेकर भी त्वचा की सफाई कर सकते हैं। भाप लेने से त्वचा के रोमछिद्र साफ़ होते हैं। इस उपाय को अपनाने के बाद आपकी त्वचा स्वस्थ बनेगी।

ग्रीन टी टोनर (Green Tea Toner)

एक बार जब आपने ग्रीन टी क्लीनर की विधि का प्रयोग करके चाय के पैकेट्स को छोड़ दिया,तो इन्हीं चाय के पैकेट्स का त्वचा को टोन करने के उपयोग करें। नहाने जाने से पहले चाय के इस बैग को चेहरे पर रगड़ें। इसे १० मिनट तक छोड़ दें और फिर स्क्रब कर लें। ग्रीन टी का यह उपचार त्वचा के लिए बेहतरीन टोनर का काम करता है।

ग्रीन टी एक्सफोलिएट (Green Tea Exfoliate)

सामग्री (Fixings)

  • 2 चम्मच टी लीफ क्लीनर
  • 2 चम्मच चीनी

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me)

फेस पैक बनाना, 2 चम्मच ठंडी टी लीफ क्लीनर लें और इसे ठंडा करने के बाद इसमें 2 चम्मच चीनी डालें। इसे अच्छे से मिलाकर इसका एक मिश्रण बनाएं और इसे उँगलियों का प्रयोग करते हुए अपने चेहरे पर लगाएं। अब त्वचा को सूखने दें और १० से १५ मिनट प्रतीक्षा करें। सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह चेहरे से मृत कोशिकाओं को निकालता है और बंद रोमछिद्रों को खोलता है।

नेक्टर टी लीफ मास्क (Nectar tea leaf Mask)

सौंदर्य की देखभाल के लिए घरेलू चॉकलेट

सामग्री (Fixings)

  • 2 चम्मच शहद
  • 2 चम्मच टी लीफ क्लीनर

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

फेस पैक बनाना, नेक्टर को टी लीफ क्लीनर के साथ मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। शहद में कैंसर बार एजेंट होते हैं और यह आपके चेहरे को चमकदार बनाता है। एक बार सूख जाने के बाद चेहरा धो लें।

दही और चाय का मास्क (Curd tea leaf Mask)

सामग्री (Fixings)

  • दही
  • 2 चम्मच टी लीफ क्लीनर
  • 1 चम्मच रस

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

दही लें और उसमें टी लीफ और नींबू का रस लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। त्वचा के लिए दही सर्वश्रेष्ठ होती है और नींबू त्वचा की सफाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। त्वचा को सुन्दर और चमकदार बनाने का यह काफी असरकारी उपचार है।

जैतून के तेल और चाय की पत्तियों का फेस मास्क (Olive Oil tea leaf face Mask)

उजला चेहरा पाने के लिए केसर के घरेलु फेस पैक

सामग्री (Fixings)

  • जैतून का तेल
  • ग्रीन टी क्लीनर

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

फेशियल करने का तरीका, सही मात्रा में जैतून के तेल और चाय को एक साथ डालें तथा इसे अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। १० मिनट बाद चेहरे को धोकर फर्क देखें।

ग्रीन टी और शहद का फेस मास्क (Green Tea And Honey Face Mask)

यह मास्क उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें झुर्रियों, महीन रेखाओं, काले धब्बों या क्रोज फ़ीट की समस्या है। यह मास्क एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है अतः यह चेहरे के लाल भागों और काले धब्बों को हटाने में सक्षम है। यह आपके चेहरे को चमक देने के साथ ही नमी भी प्रदान करता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए ग्रीन टी की पत्तियों और जैविक शहद को मिलाएं और इसे अच्छे से चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और अच्छे से धो लें।

फेशियल करने का तरीका, एक और उपाय के अनुसार 2 चम्मच जैविक शहद और 1 से 2 चम्मच ठंडा ग्रीन टी का पानी लें और अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण में साफ़ रुई के बॉल्स को डुबोएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

ग्रीन टी और केमन के रस का फेशियल मास्क (Green tea and kemon juice facial mask)

ग्रीन टी एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidant) और त्वचा को UV किरणों से बचाने का काम बखूबी करने में सक्षम है। यह खनिज पदार्थों से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा को काफी मात्रा में पोषण प्रदान करता है और उम्र की बढ़त को दिखाने वाली निशानियों से भी लड़ने में आपकी मदद करता है। नींबू के रस में काफी मात्रा में विटामिन सी (vitamin C) होता है, जिससे शरीर में कोलेजन (collagen) के उत्पादन में बढ़ोत्तरी होती है, त्वचा के रोमछिद्रों (pores) में काफी कसावट आती है एवं चेहरे पर एक अनोखा निखार भी दिखने लगता है। नींबू में मौजूद पोटैशियम (potassium ) की मात्रा त्वचा की नमी को बनाए रखती है। इस मास्क को तैयार करने के लिए ग्रीन टी, नींबू के रस तथा थोड़ी सी हल्दी को आपस में मिश्रित करें। यह मास्क एक्ने, एक्जिमा (acne, eczema) तथा त्वचा की अन्य समस्याओं को पूरी तरह दूर करने में सक्षम है।

फूलों से बनने वाले घरेलू फेस पैक

ग्रीन टी, चावल के आटे तथा नींबू के रस का मास्क (Green tea, rice flour and lemon juice mask)

यह मिश्रण तैलीय त्वचा के लिए काफी असरदार साबित होता है। चावल का आटा एक प्राकृतिक उत्पाद है जो त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने, रंजकता मिटाने तथा काले धब्बों की समस्या का उपचार करने में काफी कारगर साबित होता है। यह आपके चेहरे की मृत त्वचा को निकालने का भी एक काफी प्रभावी कारक साबित होता है एवं त्वचा से अतिरिक्त तेल एवं सीबम (sebum) निकालने में भी कफी असरदार साबित होता है। चावल के आटे और ग्रीन टी का एक पेस्ट (paste) तैयार करें तथा इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें।

ग्रीन टी, चीनी और मलाई का मास्क (Green tea, sugar and cream mask)

ये मास्क रूखी और सामान्य त्वचा के लिए काफी उपयुक्त है। चीनी भी त्वचा की ऊपरी परत से मृत कोशिकाओं तथा गन्दगी को निकालने का एक बेहतरीन उपाय है। यह त्वचा को नर्म और मुलायम बनाती है। मलाई त्वचा को नमी प्रदान करती है तथा इसे एक प्राकृतिक चमक से नवाजती है।

ग्रीन टी, दही और केले का फेशियल मास्क (Green tea, yogurt and banana facial mask)

यह मास्क त्वचा को ताजगी प्रदान करने एवं इसमें नयी जान डालने का काम करता है। केला त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए काफी उत्तम पदार्थ है। इस पेस्ट को बनाने के लिए मसले हुए पके केले, दही और ग्रीन टी के मिश्रण को आपस में मिलाएं। इसका प्रयोग सारे चेहरे और गले पर करें और फिर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

ग्रीन टी, ओट्स तथा अंडे का फेस मास्क (Green tea, oats and egg face mask)

ग्रीन टी बैग्स (bags) में मौजूद पदार्थों को दानेदार चीनी या समुद्री नमक तथा अंडे के पीले भाग के साथ मिश्रित करें। इसमें थोड़े से ओट्स भी मिश्रित किये जा सकते हैं। यह पैक त्वचा की मृत कोशिकाओं को काफी प्रभावी तरीके से निकालता है।

अंगूर के घरेलु फेशियल

ग्रीन टी और दूध के पाउडर का फेस पैक (Green tea and milk powder gharelu face pack hindi me)

इस पैक को बनाने के लिए एक पात्र में बेसन, हल्दी और दूध पाउडर के साथ पिसे हुए ओट्स का मिश्रण करें। अब इसमें ग्रीन टी की पत्तियाँ तथा थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसका प्रयोग साफ़ त्वचा पर करें तथा इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को गर्म या नल के पानी से धो लें। यह पैक हर तरह की त्वचा के लिए अच्छा होता है। इससे आपकी त्वचा चमकदार और साफ़ सुथरी हो जाएगी।

ग्रीन टी, नींबू और बेसन का पैक (Green tea, lemon and besan pack)

ग्रीन टी बनाकर इसे छान लें तथा इसमें बेसन और नींबू के रस का मिश्रण करें। अब इस मास्क का प्रयोग अपने चेहरे पर करें, इसे सूखने दें तथा इसके बाद अच्छे से धो लें। यह तैलीय और मिश्रित त्वचा के लिए काफी असरदार पैक साबित होता है।

ग्रीन टी और अवोकेडो का मास्क (Green tea and avocado face mask)

यह रूखी और झुर्रीदार त्वचा के लिए काफी बेहतरीन मास्क है। आधे अवोकेडो को एक प्रयोग में लाए जा चुके टी बैग के साथ मिश्रित करें और इन्हें मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें तथा आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब अपने चेहरे को एक कपड़े से पोंछ लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday