How to make homemade hair conditioners – बालों की देखभाल के लिए घरेलू हेयर कंडीशनर

आजकल लोग बालों की विभिन्न समस्याओं से जूझते पाये जाते हैं। कम उम्र में ही बालों के झड़ने से लेकर बालों के सफ़ेद होने जैसी बड़ी विकत समस्याएं लोगों को पेश आती हैं। जीवनशैली में परिवर्तन, खानपान की गड़बड़ी तथा प्रदूषण इसके कारण हो सकते हैं। ज़्यादातर लोग बालों की समस्याओं के लिए बाज़ार में मिलने वाले बालों के उत्पाद खरीदते हैं, पर इन उत्पादों में कुछ हानिकारक केमिकल होते हैं जो स्वस्थ बालों को खराब कर देते हैं। इन बालों को सही करने का सबसे अच्छा उपाय घरेलू रूप से बालों में कंडीशनर, बालों की कंडीशनिंग (balo ko condition karna) है।

बाज़ार में कई तरह के कंडीशनर बिकते हैं, पर यदि आप चाहें तो अपना खुद का हेयर कंडीशनिंग घर बैठे भी बना सकती हैं। घरेलू कंडीशनर काफी सस्ते होते हैं और आप अपने रसोई के सामानों से ही इसे बना भी सकते हैं। इसके अलावा इसमें ना तो कोई केमिकल होते हैं और ना ही कोई साइड इफेक्ट्स।

आमतौर पर रसोईघर में ऐसी कई चीज़ें पाई जाती हैं जिनसे आप कई तरह के सौंदर्य उत्पाद बना सकते हैं। पैसे बचाने के अलावा ये घरेलू आपके बालों की काफी अच्छी तरह से देखभाल करते हैं। और उन्हें हानिकारक केमिकलों से बचाते हैं। बालों की अच्छे से देखभाल शैम्पू करने के बाद उन्हें चमकदार और रेशमी बनाती है। बालों की देखभाल कैसे करें :-

बालों की देखभाल के तरीके – सिरके और अंडे का कंडीशनर (Vinegar egg conditioner)

झड़ते बालों के लिए प्राकृतिक शैम्पू

इस कंडीशनर को बनाने हेतु आवश्यक सामग्री हैं – जैतून का तेल,सिरका,नींबू का रस,अंडा,शहद आदि। सबसे पहले एक पात्र लें। कांच का पात्र लेना ज़्यादा श्रेयस्कर रहेगा। अब 2 से 3 अण्डों को तोड़ें और केवल अंडे के पीले भाग को ही लें। इसे अच्छे से इस तरह मिलाएं कि इस मिश्रण का रंग गाढ़ा पीला हो जाए। अब 5 औंस सिरका,5 औंस नींबू का रस तथा 8 औंस जैतून का तेल इस मिश्रण में डालें। अब इस मिश्रण में 2 से 3 चम्मच शहद मिलाएं। इन सब सामग्रियों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं।

लगाने की विधि (Way of application)

अब इस कंडीशनर पेस्ट को हर बाल की जड़ से शुरू करके ऊपर तक लगाएं। आप ये पेस्ट अपनी उँगलियों या कलरिंग ब्रश से भी लगा सकते हैं। अब इस कंडीशनर को बालों पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

फायदे (Advantage – hair ke liye tips)

यह मास्क आपके लिए काफी फायदेमंद है। अंडा आपके बालों को चमक देता है और उन्हें प्रोटीन प्रदान करता है। शहद एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र है जो आपके बालों को नमी प्रदान करता है। अगर आप बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो सिरका इसका सबसे अच्छा इलाज है। आपके बालों के पूर्ण स्वास्थ्य के लिए जैतून का तेल काफी उपयोगी है।

बालों की देखभाल के तरीके – तेल का मास्क (Oil mask)

अलग अलग प्रकार के तेल लिए काफी अच्छे होते हैं। बालों को कंडीशन, आपके बालों के पोषण के लिए उनमें रोज़ाना तेल लगाना अनिवार्य है,पर लोगों के पास रोज़ सिर में तेल लगाने का समय ही नहीं होता। अतः तेल का मास्क आपके बालों को पोषण देने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है तेल में फैटी एसिड एवं विटामिन होता है जो खराब बालों का इलाज करता है।

बालों की देखभाल के तरीके – जैतून का तेल (Olive oil – baalon ke liye tips)

लोगों को कम उम्र में सफेद बाल क्यों होते हैं? कारण और निवारण

जैतून का तेल सारे तेलों में सबसे स्वास्थ्यवर्धक होता है। बालों में कंडीशन, सिर्फ एक चम्मच जैतून का तेल लें,उसे गर्म करें तथा अपने सिर पर लगाएं। ध्यान रहे कि मसाज गोलाकार मुद्रा में करें। तेल लगाकर सिर में शावर कैप पहनकर ४० मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर एक सौम्य शैम्पू से इसे धो दें।

बालों की देखभाल के तरीके – नाशपाती का तेल (Avocado oil)

अगर आपके बाल बिलकुल रूखे हो गए हैं और बिलकुल टूट रहे हैं तो नाशपाती का तेल इसकी सर्वश्रेष्ठ औषधि है। इसमें मौजूद विटामिन इ तथा मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड आपके बालों की जड़ को काफी पोषण प्रदान करते हैं। ,अगर आप गर्म नाशपाती के तेल से अपने सिर में मसाज करते हैं तो आपके बालों की काफी अच्छे से कंडीशनिंग हो जाती है।

दही का मास्क (Yogurt hair mask)

दही का मास्क बनाने के लिए आपको दही एवं अंडा चाहिए होगा। एक बर्तन लें और उसमें अंडे को फोड़कर तब तक हिलाएं जब तक इसका पेस्ट ना बन जाए। अब इसमें 2 से 3 चम्मच दही डालें और दुबारा अच्छे से मिलाएं।

लगाने की विधि (Application)

इसे बालों की जड़ों से ऊपर तक लगाएं। मास्क लगाने के बाद शावर कैप पहनकर 15 से 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें। अब आप अंडे की बू हटाने के लिए एक सौम्य शैम्पू से अपने बाल धो सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday