Making hair conditioners at home in Hindi – घरेलू हेयर कंडीशनर बनाने के उपाय

सौन्दर्य विशेषज्ञ हमेशा आपको शैम्पू (shampoo) के साथ कंडीशनर (conditioner) का इस्तेमाल करने के लिए कहते हैं। बालों को स्वस्थ और घना बनाए रखने के लिए उनपर अच्छे से कंडीशनिंग करना आवश्यक है। लोग हमेशा अपने बेजान, चमक्राहित और रूखे बालों की शिकायत करते रहते हैं।

बालों का स्वास्थ्य अच्छा ना होने की वजह से ऐसा होता है। शरीर की तरह ही बालों को भी इसकी जड़ों में पर्याप्त मात्रा में पोषक पदार्थ और प्रोटीन की आवश्यकता होती है, जिससे कि यह अच्छे से बढ़े और स्वस्थ रह सके। आपके बालों को स्वस्थ बनाने के लिए कुछ घरेलू कंडीशनर्स के बारे में नीचे बताया गया है।

बहुत से लोग अपने बालों का ख्याल नहीं रखते। यह जीवन में आगे चल कर एक गंभीर समस्या बन सकता है। घर तथा ऑफिस के कामों में आप कितने ही व्यस्त क्यों ना हों पर फिर भी आपको अपने बालों का ख्याल ज़रूर रखना चाहिए तथा उनमें हफ्ते में 1 बार ही सही पर बालों में कंडीशनर लगाना चाहिए।

जिस तरह से शरीर की त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने के लिए विटामिन्स और प्रोटीन्स की ज़रुरत होती है, हमारे बालों को भी उसी प्रकार के पोषण की ज़रुरत होती है। यह ज़रूरी नहीं कि बाजार से बालों के लिए कोई महंगा कंडीशनर खरीद कर लगाया जाए बल्कि घर पर आसानी से मिल जाने वाली वस्तुओं से भी बालों की अच्छी कंडीशनिंग हो सकती है।

तैलीय और ख़राब बालों के लिए घरेलू उपचार (Homemade conditioners for oily and damaged hair – hair ke liye tips)

केला तथा शहद (Banana and honey)

बालों के लिए खुद से बनाए हेयर मास्क और हेयर पैक

कुछ लोग केला खाना पसंद नहीं करते हैं क्यूंकि वह शरीर में अतिरिक्त चर्बी बनाता है। कुछ लोग केले को इसके स्वाद की वजह से नहीं खाते। अगर ऐसे ही आपके घर में केले के गुच्छे न खाए जाने की वजह से ख़राब हो रहे हैं तो आप उन्हें बालों को तंदरुस्त और कोमल बनाये रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप केले और शहद को मिला कर घरेलू कंडीशनर बना सकते हैं। इस मिश्रण को बालों पर जड़ से सिरे तक लगाये। असरदार प्रभाव के लिए इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार दोहराएं। ध्यान रखें कि बालों को किसी भी माइल्ड शैम्पू से अच्छी तरह से धोना ज़रूरी है।

अंडे से कंडीशनिंग / हेयर कंडीशनिंग (Egg conditioner)

अगर आपके बाल दोमुंहे हो रहे हैं तो इसका मतलब साफ़ है कि आपके बाल काफी हद तक ख़राब हो चुके हैं। अंडा बालों को प्रोटीन देता है जो कि वह अब तक के समय के अंतराल में बिलकुल चुका होता है । अंडे की सफेदी तथा भीतरी पीला भाग दोनों ही बाल के पोषण के लिए गुणकारी होते हैं। अंडे की सफेदी में बैक्टीरिया होता है जो सिर की त्वचा तथा बालों की सफाई करता है। यह तैलीय बाल वाले लोगों के लिए एक लाभकारी मास्क है। अंडे के सफ़ेद भाग को नीबू के रस के साथ एक चम्मच की सहायता से अच्छी तरह मिला लें। इसे बालों में अच्छी तरह से मास्क की तरह लगा कर करीब २० मिनटों तक रखें जब तक ये सुख न जाये फिर इसे किसी भी माइल्ड शैम्पू की मदद से अच्छी तरह धो लें।

ऑलिव आयल के साथ एलोवेरा मास्क (Aloevera mask with olive oil)

बालों की देखभाल के तरीके, यह बात सुनकर आपको बड़ा ताज्जुब होगा की आपके रसोई में आसानी से पाये जाने वाले एक पौधे की कुछ पत्तियों से आपके बालों की अच्छी कंडीशनिंग हो सकती है। बालों को कंडीशन, जी हाँ आपके रसोई उद्यान में आसानी से पाया जाने वाला एलोवेरा के पत्ते सिर की तैलीय त्वचा तथा झड़ते बालों के लिए काफी गुणकारी सिद्ध होता है । मास्क बनाने के लिए आपको 4 से 5 बड़े चम्मच एलो वेरा का जूस, 2 से 3 चम्मच अंडे का पीला भाग, तथा 2 से 3 चम्मच ओलिव आयल की ज़रुरत होगी। इन् सभी तत्वों को एक पात्र में अच्छी तरह से मिला लें। ओलिव आयल को मिलाने से पूर्व हल्का गर्म करना न भूलें। अगर इस मिश्रण को हफ्ते में 2 से 3 दिन तक महीने भर दोहराया जाए तो बालों तथा सिर के हर प्रकार के तकलीफों से छुटकारा मिलना तथा बालों में पोषण और चमक होना निश्चित है।

बादाम के तेल के साथ नारियल का तेल (Almond milk with coconut oil)

बालों को झड़ने से बचने के घरेलु उपाय

नारियल का तेल हर घर में आसानी से पाया जाता है। बादाम का तेल किसी भी दुकान जहाँ हेल्थ ड्रिंक्स बिकते हो वहां से आसानी से खरीदा जा सकता है। बादाम के तेल, नारियल के तेल, तथा अंडे के सफ़ेद भाग को एक साथ एक मात्रा में मिला लें। इस मिश्रण को रात में लगा कर सोएं तथा सुबह शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। ऐसा करने से बालों की तकलीफों से आसानी से और घरेलू तरीकों से छुटकारा मिल सकता है।

अवोकेडो का कंडीशनर (Avocado conditioner)

बालों के इस घरेलू कंडीशनर का निर्माण करने के लिए आपको चाहिए एक साबुत अवोकेडो, 2 चम्मच गाढ़ी मलाई, 2 चम्मच जैतून का तेल (olive oil) और इन सबको अच्छे से मिश्रित करने के लिए पानी। इसके लिए अवोकेडो लें और इसे ग्राइंडर (grinder) में डालकर एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इसमें मलाई और जैतून का तेल मिलाएं और इन सबको अच्छे से मिश्रित करें। एक बार सबको अच्छे से मिला लेने पर इस पेस्ट के गाढ़ेपन की जांच करें। अगर यह ज़्यादा गाढ़ा है तो इसे पतला करने के लिए इसमें 2 चम्मच पानी मिलाएं। इस घरेलू अवोकेडो कंडीशनर का प्रयोग अपने बालों पर करें और इसे शावर कैप (shower cap) से ढक दें। 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें, जिससे कंडीशनर आपके बालों के फोलिकल्स (follicles) में समा जाए और इन्हें अच्छे से पोषण प्रदान करे। एक सौम्य शैम्पू का प्रयोग करें और खुद ही फर्क महसूस करें।

नारियल के दूध का कंडीशनर (Coconut milk conditioner – balo ko condition karna)

इस प्रक्रिया के अंतर्गत किसे हुए नारियल से दूध निकालें और फिर इसका कंडीशनर के रूप में अपने बालों पर प्रयोग करें। नारियल से दूध निकालने की भी अपनी अलग प्रक्रिया है। किसी औज़ार की मदद से नारियल को खोल से निकाल लें और इसमें गर्म पानी डालें। इसके बाद इस रस को निचोड़ लें। आपको एक सफ़ेद रंग का द्रव्य मिलेगा, जो कि नारियल का गाढ़ा दूध होगा। नारियल के दूध का कंडीशनर बनाने के लिए एक कप नारियल का दूध लें और 2 चम्मच नारियल का तेल लें। इसे एक चम्मच की मदद से अच्छे से मिला लें और अपने बालों पर इस तरह लगाएं कि यह बालों की जड़ों में समा जाए। इस कंडीशनर को अपने बालों पर 10 से 15 मिनट तक रहने दें। एक बार समयसीमा समाप्त होने पर इसे एक सौम्य शैम्पू की मदद से धो लें।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar – baalon ke liye tips)

बाल झड़ने से रोकने वाले सर्वश्रेष्ठ शैम्पू

क्योंकि सेब का सिरका रसोई में काफी प्रयोग में लाया जाता है, अतः इसे प्राप्त करना काफी आसान है। इस कंडीशनर को बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप पानी और एक चम्मच सेब का सिरका। एक बार जब यह मिश्रित हो जाए तो इसे एक स्प्रे बोतल (spray bottle) में डाल दें और इसे अपने बालों और बालों की जड़ों में छिडकें। इस प्राकृतिक कंडीशनर को छिड़कने के बाद बालों पर धीरे धीरे मालिश करें, जिससे कि यह मिश्रण बालों की जड़ों और फोलिकल्स में समा जाए। इस मिश्रण को बालों में 2 से 3 मिनट तक रहने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

शे मक्खन (Shea butter)

आपको शे मक्खन के अपनी त्वचा पर होने वाले गुणों के बारे में मालूम ही होगा। पर शायद आपको यह पता ना हो कि यह आपके बालों पर भी काफी अच्छे से काम करता है। जी हाँ, इसका प्राकृतिक रूप से प्रयोग करने पर यह एक बेहतरीन कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। इसके लिए आपको चाहिए 1 चम्मच विटामिन इ का तेल (vitamin E oil), एक तिहाई कप शे मक्खन, आधा कप जैतून का तेल और खुशबूदार एसेंशियल ऑइल (essential oil) की कुछ बूँदें। इस कंडीशनर का प्रयोग अपने सिर पर करें और इसे करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे एक सौम्य शैम्पू की मदद से धो लें और बालों के स्वास्थ्य में आये अंतर को महसूस करें।

दही और अंडे का सफ़ेद भाग (Yogurt and egg whites)

इस बेहतरीन प्राकृतिक कंडीशनर का निर्माण करने के लिए जो मुख्य तत्व हैं, वे हैं 1 अंडे की सफेदी, आधा कप सादी दही और आधा कप मेयोनेज़ (mayonnaise)। इन सारे पदार्थों को एक पात्र में लें और अच्छे से फेंट लें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने बालों पर कुछ इस तरह करें कि आपके बालों की एक भी लट ना छूटे। इसे बालों की हर एक जड़ तक भी पहुँचने दें, जिससे कि हर बाल को समान रूप से पोषण मिले और वे क्षतिग्रस्त होने से पूरी तरह बच जाएं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday