Hinditips for DIY hair masks and hair packs for dry and damaged hair – रूखे सूखे और खराब बेजान बालों के लिए खुद से बनाए हेयर मास्क और हेयर पैक

क्या आपको हर दिन अपने बालों की वजह से परेशान होना पड़ता है? अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हो तो इसका कारण हो सकता है की आपके सर की त्वचा को पर्याप्त मात्रा में तेल और नमी ना मिल रही हो। कुपोषण, कोई शारीरिक बिमारी, सोने में तकलीफ, तनाव और प्रदुषण ये बालों की तकलीफ के कुछ कारण हैं। बालों के उपाय, बाजार में कई उत्पाद हैं जो बालों की देखभाल कर सकते हैं पर वह काफी महेंगे होते हैं। उनमे से अधिकतम उत्पादों में सर की त्वचा साफ़ करने वाले रसायन होते हैं जो हानिकारक हो सकते हैं।

बालों की देखभाल कैसे करें, यहाँ पर कुछ ऐसे घरेलु उत्पाद दिए जा रहें हैं जो आप खुद बना सकती हैं।

रूखे सूखे और खराब बेजान बालों के लिए घरेलु हेयर मास्क (Homemade hair masks for dry & damaged hair – Hair ke liye tips)

बालों के उपचार – नारियल से बना मास्क (Coconut hair mask)

लाभ (Benefits)

मजबूत और सुंदर बाल, बालों के लिए नारियल का तेल बहुत गुणकारी है। नारियल में उच्च मात्रा में लोह, विटामिन बी, प्रोटीन, जस्त और वसा अम्ल होते हैं जो रूखे और बिगड़े बालों के लिए अद्भुत हैं। सर्दियों में बालों की सुरक्षा आवश्यक होती है।

मास्क बनाने का तरीका (Process of application)

रूखे दोमुहें बालों/स्प्लिट एंड्स के लिए सर्वोत्तम हेयर पैक

थोडा अतिरिक्त वर्जिन नारियल तेल धीरे से अपने बालों में लगायें। पूरी रात रखकर सुबह बालों को शैम्पू से धो डालें। अगर ऐसा करने से आपको जुकाम होता हो तो तेल लगाकर 2 घंटों के बाद शैम्पू से धो डालें। अगर आपके पास अतिरिक्त वर्जिन नारियल तेल न हो तो आप इसे थोड़ी देर में ही बना सकते हैं। ताजा कसे हुए नारियाल को मिक्सर में पीसकर उसका दूध निकालें। चीज पेपर से यह दूध छान लें और 24 घंटो के लिए रख दें। उसके बाद ऊपर जमा हुआ दही निकालकर जो बच जाए वही अतिरिक्त वर्जिन नारियल तेल होता है।

बालों की देखभाल के तरीके – जैतून का तेल और शहद से बना मास्क (Olive oil and honey hair mask)

लाभ (Benefits)

जैतून का तेल और शहद का संयोजन रूखे और शुष्क बालों के लिए अद्भुत उपचार है। जैतून का तेल बालों को नरम और मुलायम बनाता है जिससे उनको कंघी करने में आसानी होती है। बालों को टूटने से रोककर उनमे चमक लाता है। शहद बालों को नमी देता है और जैतून के तेल का प्रभाव बढाने में मदद करता है।

लगाने का तरीका (Process of application)

5 बड़े चम्मच शहद और 6 बड़े चम्मच जैतून का तेल अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को सर की त्वचा पर पूरी तरह से लगाएं। यह बात ध्यान में रखें की मिश्रण लगाने से पहले आपके बाल थोड़े गिले होने चाहिए। बालों को शावर कैप से ढककर 60 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के शैम्पू से बाल धो डालें।

बालो के लिए घरेलू उपाय – अवोकेडो, शहद और जैतून के तेल से बना मास्क (Avocado, honey & olive oil mask for damaged hair)

लाभ (Benefits)

अवोकेडो में अच्छी मात्र में वसा और तेल होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होता है। यह घटक आपके बालों को भी लाभ पहुंचाते हैं। अवोकेडो आसानी से सुपरमार्किट और बाजार में उपलब्ध होता है। 

बालों की देखभाल के लिये करेले का जूस

लगाने का तरीका (Process of application)

पका हुआ अवोकेडो अच्छी तरह से मसलकर उसमे जैतून का तेल और शहद मिलाएं। मिक्सर में तरल पेस्ट बना लें। खुशबु के लिए मिश्रण में लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। ज्यादा असर पाने के लिए बालों को प्लास्टिक की थैली से ढक दें। 20 मिनट में ही बालों पर इसका जादुई असर आपको दिखने लगेगा।

दूध और शहद से बना मास्क  (Milk & honey hair mask to moisture dry hair)

लाभ (Benefits)

दूध में आपकी सेहत और बालों के लिए कई गुणकारी तत्व होते हैं। बाजार में मिलनेवाले ज्यादातर उत्पादों में यह दावा किया जाता है की दूध उनका प्रमुख घटक होता है।

लगाने का तरीका (Process of application)

2 कप चरबीयुक्त दूध लेकर उसमे 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। अच्छी तरह से मिश्रण बनाएं। शहद दूध में पूरी तरह से घुल जाना जरुरी है। इस मास्क को अपने बालों में लगाकर थोड़ी देर बाद धो डालें।

ज्यादा पैसे खर्च किये बिना ऊपर बताये गए किसी भी उपचार से आप अपने बालों को स्वस्थ, मुलायम और चमकीले बना सकती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday