DIY homemade hand and foot scrubs in Hindi – हाथों और पैरों के घरेलू स्क्रब्स

हाथ और पैर हमारे शरीर के काफी महत्वपूर्ण अंग होते हैं। ये सारा दिन अपना काम करते हैं और हर तरह के केमिकल की मार तथा पर्यावरण का प्रदूषण सहते हैं। इन्हें स्वस्थ रखने के लिए ख़ास तरह की सौंदर्य देखभाल आवश्यक है। घरेलू स्क्रब्स इस मामले में आपकी काफी मदद करते हैं तथा हाथों और पैरों को नरम मुलायम बनाए रखते हैं।

बाजार के सस्ते स्क्रब्स (Cheap scrubs)

आपकी त्वचा कई कारणों की वजह से बेजान और रूखी हो जाती है, अतः इन्हें सही पोषण देना काफी आवश्यक है। क्योंकि बाज़ार में पाए जाने वाले ब्रांडेड स्क्रब्स काफी महंगे होते हैं, अतः लोग सस्ती क्वालिटी के उत्पादों का प्रयोग करना शुरू कर देते हैं। इसका अहसास आपको शुरुआत में तो नहीं होगा, पर धीरे धीरे आपकी त्वचा रूखी, बेजान और अनाकर्षक होने लगती है। इसके बजाय अगर आप घरेलू और प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करेंगे तो लम्बे समय तक आपकी त्वचा सुन्दर और खिली खिली रहेगी।

घरेलू स्क्रब्स (Homemade scrubs – scrub kaise use kare)

चीनी का घरेलू हैंड स्क्रब, स्क्रबिंग (Sugar hand scrub)

कई लोगों को बीच बीच में रूखे हाथों की समस्या पेश आती है। इस रूखेपन को चीनी की विधि द्वारा आसानी से दूर किया जा सकता है। सारा दिन घर से बाहर रहकर वापस आने के बाद आप आसानी से नमीयुक्त (Moisturised) हाथ पा सकते हैं।

प्राकृतिक घरेलू स्क्रब

सामग्री (Ingredient)

  • 1 कप तेल
  • 2 कप चीनी

आप केनोला आयल और ओलिव आयल दोनों का प्रयोग कर सकते हैं, पर कैनोला आयल ही किफायती विकल्प होगा। तेल के अन्य विकल्प हैं बेबी आयल, ग्रेपसीड आयल और बादाम का तेल। इन दोनों का एक अच्छा मिश्रण बनाएं तथा हाथ पर धीरे धीरे लगाएं। इससे हाथ की मृत त्वचा निकलेगी और इसमें चमक आएगी।

कददू (Pumpkin)

कददू भी एक ऐसा घरेलू पदार्थ है जो कि आपकी त्वचा को चमकदार और आकर्षक बनाए रखता है।

सामग्री (Ingredient)

  • लौंग
  • दालचीनी
  • अदरक
  • तेल
  • चीनी

इन सारे पदार्थों को एक कटोरी में लें तथा इसे हाथों पर लगाएं। एक बेहतरीन स्क्रब होने के साथ ही लौंग और दालचीनी से युक्त होने के कारण इसकी खुशबू लाजवाब होती है। इसके प्रयोग से ठण्ड के दिनों में आप त्वचा के रूखेपन से बच सकते हैं सभी महिलाएं अपने हाथों को नरम मुलायम रखना चाहती हैं। दिन में एक बार घरेलू स्क्रब का प्रयोग करने पर आपको रूखे हाथों से मुक्ति मिलती है।

स्क्रब के फायदे – बादाम और शहद का स्क्रब (Almond & honey scrub)

यह स्क्रब शहद, बादाम और थोड़े से दूध की मदद से बनाया जाता है। बादाम को पीसकर एक पेस्ट बनाएं और इसमें शहद और दूध मिलाएं। इस पेस्ट का प्रयोग बनाने के तुरंत बाद ही करना उचित है।

होठों के देखभाल लिए घरेलु स्क्रब

स्क्रब के फायदे – नारियल के तेल, चीनी और नमक का स्क्रब (Coconut oil, sugar and salt scrub)

इसे बनाकर आप एक एयर टाइट पात्र में 1 हफ्ते तक रख सकते हैं। 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नारियल तेल, एक चौथाई चम्मच समुद्री नमक और ब्राउन शुगर लें तथा इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। एक ब्लेंडर में सारे पदार्थों को मिलाएं और इसे एक हफ्ते तक जमा करके रखें।

घरेलू फुट स्क्रब्स, स्क्रबिंग (Homemade foot scrubs)

आपके पैरों को भी स्वास्थ्यकर उत्पादों से मदद प्राप्त करने का पूरा अधिकार है। फुट स्क्रब बनाने के लिए ज़रूरी उत्पाद हैं चीनी, तेल, १ चम्मच पुदीने का अंश तथा एसेंशियल ऑयल्स। इस मिश्रण को अपने पैरों पर लगाएं और सुन्दर पैरों के लिए धीरे धीरे मलें।

स्पाइस फुट स्क्रब (Spice foot scrub – scrub ke labh)

सामग्री (Ingredient)

  • 1 चम्मच ग्राउंड कॉफ़ी
  • 1 चम्मच दालचीनी
  • 1 चम्मच कोको पाउडर
  • अदरक
  • जायफल (Nutmeg)

इन सारे पदार्थों को आपस में मिलाएं तथा इसमें तेल की पर्याप्त मात्रा डालें। पुरुष और स्त्री दोनों ही इसका प्रयोग एक बेहतरीन फुट स्क्रब के रूप में कर सकते हैं।

नींबू का घरेलू फुट स्क्रब (Lemon foot scrub – scrub ke fayde)

दमकती त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रब्स

स्क्रब कैसे करे, इसके लिए आपको 1 चम्मच नींबू के छिलके, 1 चम्मच नींबू का मिश्रण, चीनी और एसेंशियल ऑयल्स की आवश्यकता पड़ेगी। यह मिश्रण आपके पैरों को नमी देने में काफी प्रभावशाली सिद्ध होता है। हमारे पैर सारा दिन हमारा बोझ उठाते हैं, अतः हमें उन्हें त्वचा की हर समस्या से दूर रखना चाहिए। घरेलू फुट स्क्रब्स का प्रयोग करने से पहले पैरों को नमक मिले हुए गर्म पानी में डुबोकर रखें। घरेलू फुट स्क्रब्स समुद्री नमक, चीनी, एप्सोम नमक या दलिये(Oatmeal)से बनाए जा सकते हैं।

नमक का फुट स्क्रब (Salt foot scrub)

स्क्रब कैसे करे, एक कप एप्सोम नमक लें और इसमें लैवेंडर एसेंशियल आयल की कुछ बूँदें डालें। धीरे धीरे इसमें ठंडा पानी डालें और एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने पैरों पर कुछ देर तक गोलाकार मुद्रा(Circular Motion)में लगाएं। कुछ देर बाद इसे गर्म पानी से धोकर साफ़ कर दें।

स्ट्रॉबेरी फुट स्क्रब (Strawberry foot scrub)

स्क्रब कैसे करे, इस स्क्रब को बनाने के लिए 10 स्ट्रॉबेरी, 2 चम्मच खुबानी का तेल (Apricot Oil) और एक चम्मच समुद्री नमक लें। इन सबको मिलाकर एक पेस्ट बनाएं तथा इसे पैरों पर लगाएं। अब इसे पानी से धो लें और अच्छे से सुखा लें।

loading...