Winter lip care scrubs tips in Hindi – सर्दियों में होंठों के लिए घर का बना होंठ स्क्रबर

सर्दियों (winter) के मौसम के दौरान, होंठ बहुत शुष्क और बदसूरत हो जाते हैं। इस समस्या से निज़ात पाने के लिये आप क्रीम या लिप बाम का प्रयोग कर सकती हैं। यदि आपके पास अपने होठों (lips) का सूखापन कम करने के लिए कुछ नहीं है तो आप होठों (lips) की मरम्मत के लिए नारियल तेल लगा सकते हैं।

निर्माण कंपनियों के पास होंठों (lips) की देखभाल के लिए बाम, मॉइस्चराइजर और क्रीम में विकल्पों की विविधता है। लोशन या लिप बाम लगाने से पहले, आपको एक उचित स्क्रबर की सहायता से अपने होठों को रगड़ना चाहिए ताकि होठों (lips) से मृत त्वचा की परतें हट जाएँ।

स्क्रब के लाभ, सर्दियों में होंठों के लिए घर का बना होंठ स्क्रबर (Homemade lip scrubs for winter lips)

सर्दियों (winter) में होंठों (lips) की देखभाल हेतु घर पर स्क्रबर बनाने के लिए आपको निम्नलिखित वस्तुओं की आवश्यकता है।
1. शहद (1 चम्मच)
2. नारियल तेल (1 चम्मच )
3. ब्राउन शुगर (आधा छोटा चम्मच)

होठों की देखभाल, सर्दियों (winter) के मौसम में, नारियल का तेल ठोस रूप में रहता है। नारियल तेल के टिन को इतना गर्म करें कि यह अर्द्ध ठोस हो जाये फिर इसमें से एक स्कूप लें। यदि नारियल का तेल बहुत ऑयली है, तो आप 10-20 मिनट की अवधि के लिए तेल को फ्रिज में रखें। कभी कभी नारियल तेल बहुत ठोस एवं कड़ा होता है इस तरह के मामले में, आप गर्म पानी से भरी एक कटोरी पर तेल के टिन को रखें। अब एक कटोरा लें और इसमें 1 चम्मच नारियल का तेल, 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच ब्राउन शुगर डालें। सभी अवयवों को अच्छी तरह से मिलायें। ये मिश्रण आप अपने होठों (lips) पर लगा सकते हैं और धीरे धीरे रगड़ सकते हैं। यह अद्भुत मिश्रण आपके होठों (lips) में मौज़ूद मृत त्वचा की सभी परतों को निकाल देगा। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड होता है जो आपकी त्वचा का पोषण करता है और ये प्रभावी चिकित्सा गुणों से भरपूर है। यह एक प्राकृतिक संयोजक है जो उचित तरीके से होंठों की हर कोशिकाओं और ऊतकों को बांधता है।

फटे होंठों को ठीक करने के लिए बेहतरीन तेल

सर्दियों में होठों की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे (Tips for winter care home made lips)

  • पिंक लिप्स, एक कटोरी में शहद और नारियल के तेल को तब तक मिलाएं जब तक कि उसमें एक उपयुक्त बंधन हो जाये। इसे इस तरह से मिलाया जाना चाहिए कि इसमें एक भी गुठली न हो। यह मिश्रण स्क्रब का आधार बनने में मददगार होगा।
  • पपड़ी उतारने के लिए, आधा चम्मच  ब्राउन शुगर का उपयोग करें। ब्राउन शुगर के साथ अपने होंठ रगड़ने  के बाद, मृत त्वचा धुल जाएगी। आपकी त्वचा ब्राउन शुगर के एक मीठे स्वाद के साथ पहले की  तुलना में नरम हो जाएगी।
  • पिंक लिप्स, अपने होठों (lips) को नम करने के लिए नारियल का तेल और शहद महत्वपूर्ण  होता है। इनके प्रभाव से आपकी त्वचा स्वस्थ, तैलीय और मुलायम हो जाएगी। सर्दियों (winter) के मौसम के दौरान सूखापन महसूस करना आम बात है, पर इसके उपयोग से आपके होंठ स्वस्थ और सुंदर हो जाएंगे।

यह स्क्रब घर में स्वाभाविक रूप से प्राप्त सामग्री से बनाया जाता है, जिससे कोई साइड इफेक्ट आपकी त्वचा को प्रभावित नहीं करेगा। चाहे आपकी संवेदनशील, तैलीय या संयोजन त्वचा है, यह घर का बना स्क्रब त्वचा के सभी प्रकार के लिए एक स्वस्थ उत्पाद हो सकता है। सर्दियों (winter) के मौसम के दौरान अद्भुत त्वचा पाने के लिए पुरुष और महिला दोनों ही इन उपायों का प्रयोग कर सकते हैं। इस स्क्रब से अपने होठों (lips) को चमकदार और नरम बना सकते हैं ।

होठों को रसीले और मुलायम रखने के लिए उन्हें स्क्रब करना जरूरी है जिससे होठों (lips) की मृत त्वचा को हटा दिया जाये। अगर आप सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हैं कि स्क्रब के लिए क्या उपयोग करे , तो यहाँ शुरुआत करने के लिए एक और नुस्खा है।

सामग्री (Ingredient)

  • शहद – एक टेबलस्पून
  • चीनी – 1 टेबलस्पून
  • जैतून का तेल – 1 छोटा  चम्मच

प्राकृतिक मक्खन या नारियल तेल (वैसेलिन या जोबोबा तेल अन्य विकल्प हो सकता है) – 1 छोटा  चम्मच स्क्रब रखने के लिए बरतन

तैयार करने का तरीका (How to prepare)

होंठों को कलर करने के नुस्खे

  1. लिप्स टिप्स, एक बरतन में शहद के साथ चीनी को अच्छी तरह से मिलाएं ताकि कोई गांठ न रहे।
  2. मिश्रण में जैतून का तेल डालें और अच्छी तरह से मिलायें।
  3. लिप्स टिप्स, प्राकृतिक मक्खन या नारियल तेल को नरम करे। गैस पर एक चम्मच गरम करने से ये काम अच्छी तरह से होगा। मिश्रण में मक्खन / तेल मिलाएं और फेटें।
  4. इस मिश्रण को ढक्कनदार बरतन में भरे। यह दो सप्ताह के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्क्रब उपयोग करने का तरीका (Way to use the scrub)

  • होठ लाल कैसे करे, तैयार स्क्रब की एक छोटी मात्रा लें और अपने होठों पर रगड़ें।
  • सुनिश्चित करें कि आप चीनी के दाने पिघलने तक मले।
  • थोड़ा गुनगुना पानी लें और होठों को धो लें।
  • होठों को नरम करने के लिए दिन में लिप बाम का उपयोग करें।
  • होठ लाल कैसे करे, इसे एक सप्ताह में दो बार आजमायें और इस तरीके से अपने होठों का ख्याल रखें।

जल्द ही आपके होंठ कोमल, चमकदार और दिखाने लायक होंगे। आपका चेहरा स्वस्थ दिखेगा। सुनिश्चित करें कि आप लिप बाम से अपनी त्वचा को नम रखे, यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा है।

आप काले  होठों से छुटकारा पाने के लिए स्क्रब  का उपयोग कर सकते हैं। (You can also use a scrub for getting rid of dark lips)

गुलाबी होंठ के लिए शहद और नींबू (Honey and lemon se honton ki khubsurti)

शहद और नींबू को मिलाकर एक ढक्कनदार बरतन में भरें। इसे अपने होठों (lips) पर लगाए और एक घंटे के लिए छोड़ दें फिर धो लें और आप फर्क महसूस कर सकते हैं। नींबू आपके होठों (lips) के काले रंग को कम करने में मदद करता है और शहद होठों को पोषण देता है।

चुकंदर (Beetroot se honton ki lali)

होंठों की खूबसूरती, आप इस सब्जी का बस एक टुकड़ा लें और अपने होठों (lips) पर रगड़ें। लगभग 5 मिनट के लिए इसे रगड़ें और फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इस विधि को  दोहराने से आप काले होठों (lips) का रंग बदल सकते हैं।

बादाम का तेल (Almond oil se sundar honth)

महिलाओं के लिए होंठों की देखभाल के नुस्खे

होठों की सुंदरता, बिस्तर पर जाने से पहले अपने होठों (lips) पर यह तेल लगायें। इस तेल में रंजकता (पिगमेंटेशन) तेजी से कम करने के गुण हैं।

नींबू (Lemon hai honthon ki sundarta ka raaj)

यह एक विरंजन (ब्लीचिंग) एजेंट है जो हानिकारक नहीं है। होठों की लाली, अपने होठों पर नींबू के रस का प्रयोग करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। एक महीने के लिए इस का प्रयोग करें और परिवर्तन देखें।

गुलाब (Rose se hontho ki dekhbhal)

होंठों की सुंदरता, शहद और गुलाबजल के मिश्रण का लेप अपने होठों (lips) पर रोज दिन में तीन बार लगायें। यह आपके होठों की रंजकता बदल देगा। गुलाब की पंखुड़ियों का  दूध और शहद के साथ पेस्ट बनायें और होठों (lips) पर लगायें। दूध होठों को पोषण देता है और गुलाब की पंखुड़ियाँ होठों का रंग बदलकर रसीला गुलाबी कर देती हैं।
जब आप अपने होठों की देखभाल करते हैं, तो आपको ये बात याद रखना चाहिए कि होठों को ज्यादा जोर से न रगड़ें। शरीर में पानी का स्तर बनाये रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। गाढ़ी लिपस्टिक या चमक का प्रयोग न करें। आप एक अच्छी तरह से ज्ञात कंपनी के उत्पादों का उपयोग सुनिश्चित करें। सोने से पहले अपने होठों (lips) को साफ करें और अच्छे परिणाम के लिए उचित मॉइस्चराइजर लगायें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday