Mango face packs in Hindi – चेहरे की त्वचा की चमक पाने के लिए घरेलू आम के फेस पैक

आम फलो का राजा है। यह फल भोजन करने के साथ ही सौंदर्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। इस प्रकार यह समय से पहले चेहरे कम बूढ़ा दिखने और त्वचा को चिकनी बनाने के लिए मदद करता है। इसका मॉइस्चराइजिंग पाउडर त्वचा को चिकना और मुलायम बनता है।

यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है आम के फायदे, आम चेहरे के मुहांसों.काले धब्बे से छुटकारा पाने में मदद करता है आम जिसमे विटामिन ए और सी होता है,त्वचा की रंगत को नया करने में मदद करता है वेसे तो आम एक फल के रूप में जाना जाता है। लेकिन यह स्वादिष्ट फल आपकी त्वचा का सौंदर्य बढाने के लिए इस्तेमाल होता है। यह आश्चर्यजनक नही है बल्कि निश्चित रूप से अच्छा है आम में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होता है।

कैंसर एंटीऑक्सीडेंट को दूर करने के लिए जाना जाता है इसके अलावा यह समय से पहले बूढ़ापा कम करने में और त्वचा को चिकनी बनाने में मदद करता है। मेंगो फेस मास्क भी सभी प्रकार की त्वचा के लिए ठीक तरह से काम करता है यह त्वचा को नमी और उचित मात्रा मे जलयोजन की शक्ति प्रदान करता है।

स्वस्थ त्वचा के लिए सबसे अच्छे कुछ मेंगो घरेलू फेस पैक नीचे उल्लेख है:

अत्यंत अनुभूत त्वचा के लिए घरेलु मेंगो फ़िल्टर (Homemade Mango Breathing filter for Hypersensitive Skin)

गुलाब जल का प्रभाव विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा के लिए है। रोज अपने  भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है। और यह भी एंटीऑक्सीडेंट की एक समृद्ध स्रोत है इसके अलावा यह सूर्य से अधिक क्षतिग्रस्त त्वचा की आंतरिक परतो की मरम्मत में मदद करता है।

मृत त्वचा को निकालने के फेस पैक्स

फेस पैक बनाने की विधि ( facial kaise kare hindi me)-  एक कटोरी में एक पका हुए आम का गुदा ले इसमें तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाए। इसके बाद दो चम्मच पानी  और एक चम्मच दही डाले अब इन सबको अच्छी तरह से मिला के पेस्ट बना ले इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाए और तीस मिनिट के लिए रखे जब यह सुख जाता है तो इसे ठन्डे पानी से धो ले।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,199 other subscribers

मेंगो डील हाइड्रेटिंग पैक (Hydrating Mango Deal gharelu face pack hindi me)

फेस पैक बनाना, एक कटोरी में पके हुए आम का गुदा ले इसमें 2-3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डाले अब इसे मोटी पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह से मिलाए इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा ले और तीस मिनिट के लिए रखे और पानी से धो ले आप तुरंत अपनी त्वचा पर अंतर महसूस कर सकते है यह पहले से अधिक मुलायम दिखेगी।

ताज़ा मेंगो फ़िल्टर (Refreshing Mango filter)

इस ताज़ा आम फेस पैक से आपको एक लम्बे और थके हुए दिन के बाद संतुष्टि और आराम मिलेगा जो आपके चेहरे पर तुरंत चमक ला देगा।

फेस पैक बनाना- एक माध्यम आकर का आम का गुदा ले इसमें  7-8 अखरोट पीस ले और 2-3 चम्मच दलिया,3 चम्मच मुल्तानी मिटटी एक चम्मच पानी डाले। इन सबको अच्छी तरह से मिला ले। फेशियल कैसे करे, उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाए और तीन घंटे के लिए रखे पैक आधा सुख जाने के बाद ठन्डे पानी से धो ले  यह पैक भी सभी प्रकार की त्वचा पर काम करता है अधिक से अधिक परिणाम के लिए आप इस प्रयोग को रोज करे।

मेंगो बॉडी स्क्रब (Mango body scrub)

चेहरे के बालों को हटाने के फेस पैक्स

फेशियल करने का तरीका, एक कटोरे में 2 चम्मच आम का गुदा ले उसमे 2 चम्मच दूध,एक चम्मच शक्कर डाले और अच्छी तरह से मिला ले। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाए उसके बाद गुनगुने पानी से धो ले। चीनी पूरी तरह से मृत ऊतको से छुटकारा दिलाने में मदद करता है इसके अलावा यह त्वचा के लिए भी अच्छी है आप किसी भी महंगे स्पा उपचार पर हजारो रूपए खर्च करने से अच्छा इस घरेलू प्रयोग का उपयोग कर सकते है इससे आपकी त्वचा कोमल और मुलायम रहेगी।

आम का फल त्वचा के लिए एक शाही उपचार देता है यह कई मायनो मे त्वचा के लिए फायदेमंद है। जिसमे नीचे दिए गए पोषक तत्व शामिल है।

  • विटामिन ए
  • विटामिन बी
  • अल्फ़ा hydroxy एसिड
  • पोटेशियम

टैन दूर करने के लिए आम का फेस पैक (Face pack up For Tan Removal)

क्या आपको पता है कि चेहरे के जिद्दी टैन को दूर करने के लिए भी आम का प्रयोग किया जा सकता है। जी हाँ, आम त्वचा की अशुद्धियों को दूर करता है और चेहरे के रंग को गोरा बनाता है।

एक पके आम का गूदा लें। इसमें 4 चम्मच बेसन मिश्रित करें। अब इसमें पिसे हुए अखरोट और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इन सबको काफी अच्छे से मिश्रित करें और एक गाढ़ा पैक तैयार करें। अब इस पैक को अपने शरीर के प्रभावित भाग पर अच्छे से घिसें। इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस पैक का प्रयोग हफ्ते में 2 बार लगातार करें।

आम के घरेलू फेस पैक्स (Homemade mango face packs)

महिलाओं के लिए प्राकृतिक एंटी एजिंग फेसपैक/फेशियल

  • नमी प्रदान करने वाला फेस पैक (Hydrating Mango Face Pack) – पके हुए आम के गूदे और मुल्तानी मिट्टी की मदद से त्वचा को नमी प्रदान करने वाला पैक तैयार करें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए रखें। इसके बाद गोलाकार मुद्रा में धीरे धीरे स्क्रब (scrub) करें और चेहरे को पानी से धो लें।
  • तरोताजा करने वाला आम का फेस पैक (Refreshing Mango Face Mask) – इस पैक से आपके चेहरे पर तुरंत निखार आ जाता है। यह हर तरह की त्वचा के लिए उत्तम है। पके आम का गूदा, 7 से 8 पिसे हुए बादाम, थोड़ा सा ओटमील (oatmeal) और मुल्तानी मिट्टी लें। इन सबको पानी और दूध की मदद से अच्छे से पीस लें तथा एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण का प्रयोग चेहरे पर्करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें और धो लें। एक थकान भरे दिन के बाद यह पैक आपके काफी काम आता है।
  • संवेदनशील त्वचा के लिए आम का घरेलू फेस पैक (Homemade Mango Face mask for Sensitive Skin) – गुलाबजल संवेदनशील त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। गुलाबजल में जलनरोधी गुण होते हैं और यह एंटीऑक्सीडेंटस (anti-oxidants) का काफी बेहतरीन स्त्रोत होता है। यह सूरज की रोशनी द्वारा त्वचा को हुए नुकसान की भरपाई करता है। पके आम के गूदे, मुल्तानी मिट्टी, दही और गुलाबजल को मिश्रित करके एक पैक तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को धीरे धीरे स्क्रब करें और ठन्डे पानी से धो लें।
  • आम का बॉडी स्क्रब (Mango Body scrub) – यह पैक आपको नर्म और मुलायम त्वचा प्रदान करता है। पके आम के गूदे में 2 चम्मच दूध और शहद मिश्रित करें और इसमें ब्राउन शुगर (brown sugar) डालकर इन सबको अच्छे से मिलाएँ। ब्राउन शुगर शरीर की मृत कोशिकाओं को निकालने का काम करता है। इस मिश्रण से शरीर को अच्छे से स्क्रब कर लें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • आम और दही का फेस पैक (Mango Curd Face Pack) – आम के गूदे, दही और शहद के साथ एक महीन पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण का प्रयोग चेहरे पर रुई के गोले की सहायता से करें और 20 मिनट प्रतीक्षा करें। इसेक बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और सुखा लें। यह पैक काफी हद तक टैनिंग (tanning) को दूर करता है और त्वचा को नर्म मुलायम रखता है।
  • तैलीय त्वचा के लिए आम के गूदे का फेस पैक (Mango Pulp face mask for oily skin) – चेहरे को धोने के बाद इसपर पके आम का मसला हुआ गूदा लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए रखें और फिर धो लें।
  • रूखी त्वचा के लिए आम और दही का फेस पैक (Mango-yogurt face pack for dry skin) – यह फेस पैक रूखी त्वचा को काफी मात्रा में पोषण एवं आराम प्रदान करता है। आम के गूदे और दही को आपस में मिश्रित करें और इसे चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

  • आम और अंडे का फेशियल (Mango and egg facial) – दमकती त्वचा पाने के लिए यह काफी फायदेमंद पैक है। अंडे के सफ़ेद भाग को फेंटकर आम के गूदे के साथ मिश्रित करें और इसमें शहद की कुछ बूँदें भी डालें। इसका प्रयोग चेहरे और गले पर करें तथा 15 मिनट के लिए छोड़ दें। एक सौम्य फेस वाश (face wash) और ठन्डे पानी की मदद से चेहरे को धो लें, जिससे कि अंडे की बदबू चली जाए।

निष्कर्ष (Conclusion) – फलों का राजा आम चेहरे को एक शाही उपचार प्रदान करता है। इसमें नीचे दिए गए पोषक पदार्थ होते हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

  • विटामिन ए (Vitamin A) – त्वचा को नमी प्रदान करे। यह बेजान त्वचा में नयी जान डालता है और त्वचा के पपडीदार होने की समस्या को भी दूर करता है। यह मिश्रित और रूखी त्वचा के लिए काफी अच्छा साबित होता है।
  • विटामिन बी (Vitamin B) – यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। यह उन फ्री रेडिकल्स (free radicals) से लड़ता है जो त्वचा की स्वस्थ कोशिकाओं में महीन रेखाएं और नुकसान पैदा करते हैं।
  • अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (Alpha hydroxy Acids) – यह मृत कोशिकाओं को चेहरे से हटाने में मदद करता है। इसके प्रयोग से ये ढीले पड़ जाते हैं और आसानी से निकाले जा सकते हैं।
  • विटामिन सी (Vitamin C) – कोलेजन (collagen) के निर्माण में सहायता करता है और त्वचा की लोच और कसावट को बनाए रखता है।
  • पोटैशियम (Potassium) – यह रूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे नर्म मुलायम तथा स्वस्थ रखता है।
loading...