Hindi tips for homemade moisturizer for your body & skin care – त्वचा की देखभाल के लिए सबसे अच्छे घरेलू मॉइस्चराइजर

घरेलू मोइस्चराइज़र्स आमतौर पर काफी किफायती होते हैं और आपकी त्वचा की अवस्था में सुधार लाने हेतु काफी अच्छा विकल्प साबित होते हैं। सबसे अच्छे चेहरे के मोइस्चराइज़र, लोशन (lotion) तथा अन्य कई उत्पादों का चुनाव करें, जो आपकी त्वचा की परतों को प्राकृतिक रूप से पोषण प्रदान करते हैं। अगर आप नमी प्रदान करने वाले आवश्यक तेल और घरेलू लोशंस, जिनमें  प्राकृतिक विटामिन्स (vitamins) होते हैं जिन्हें त्वचा सोख लेती है, का प्रयोग करते हैं तो आपकी त्वचा की परत पहले से कहीं ज़्यादा जवान, स्वस्थ और खूबसूरत बन जाती है।

जैसा कि हमने चर्चा की कि बाज़ार में पाए जाने वाले मोइस्चराइज़र्स कठोर और हानिकारक रसायनों से भरपूर होते हैं। इनमें ऐसे भी तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा की परतों को बंद कर देते हैं और इसका प्राकृतिक संतुलन बिगाड़ देते हैं। इनमें से ज़्यादातर उत्पाद काफी महंगे होते हैं। इससे इन उत्पादों के उपभोक्ता काफी ठगा हुआ सा महसूस करते हैं। अब समय आ गया है कि आप इन महँगी क्रीम्स (creams) से परहेज करना आरम्भ करें और उन प्राकृतिक घरेलू नुस्खों की ओर कदम बढ़ाएं, जो कि काफी किफायती तथा कहीं ज्यादा प्रभावी साबित होते हैं। नीचे दिए गए नुस्खे बनाने में काफी आसान तथा त्वचा पर काफी असरदार सिद्ध होते हैं। आगे जानने के लिए पढ़ते रहें।

घर पर बने मॉइस्चराइजर ज्यादा महंगे न होने के साथ ही बहुत फायदेमंद भी होते हैं। ये त्वचा को सुन्दर, स्वस्थ और जवान बनाये रखते हैं। जबकि बाज़ार में उपलब्ध होने वाले मॉइस्चराइजर संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं जो त्वचा के विकास में बाधा बनते हैं। कुछ मॉइस्चराइजर झुर्रियां, कोलाजेंस के क्षय इत्यादि से बचाते हैं पर कुछ त्वचा में रूखापन, खुजली और त्वचा को लाल भी कर देते हैं। त्वचा की देखभाल कैसे की जाए :-

अलग अलग त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर बनाने की विधि (Aloe Moisturizer Recipe for different skin types)

साधारण त्वचा के लिए (For normal skin)

4 चम्मच एलोवेरा जैल में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर नियमित लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है।

बीच (मिश्रित) की त्वचा के लिए (For combination skin)

4 चम्मच एलोवेरा जैल, 3 बूँद टी-पाइन तेल और एक चम्मच बादाम का तेल मिलाकर लगाना बीच (मिश्रित) की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

सरल सौंदर्य और त्वचा की देखभाल के तरीके

स्किन केयर टिप्स – रूखी त्वचा के लिए (For dry skin – sukhi twacha)

4 चम्मच एलोवेरा जैल, कुछ बूँद गुलाब का तेल, 1 चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच ज़ैतून का तेल मिलाकर लगाना रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

बॉडी मोइस्चराइज़र (Body moisturizer)

एक तिहाई कप दूध, 2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच जैतून का तेल (olive oil) लें। इन सारे उत्पादों को काफी अच्छे से मिश्रित करें और इन्हें फ्रिज (fridge) में डालकर छोड़ दें। आप इस मिश्रण का प्रयोग निरंतर रूप से बॉडी मोइस्चराइज़र के रूप में कर सकते हैं।

चेहरे के लिए मॉइस्चराइजर (Moisturizer for Face)

त्वचा की देखभाल कैसे करें, 1 चम्मच नारियल का तेल, 1 चम्मच शहद, और 1 चम्मच नीबू का रस मिला लीजिये। फ्रिज में रख कर इसे लम्बे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

रात में आँखों पर लगाने के लिए (Night Eye Cream)

¼ कप छिला हुआ आलू, 1चम्मच चाय पत्ती और एक चम्मच तिल का तेल सब को पीस कर शीतलक (रेफ्रीजिरेटर) में लम्बे समय के लिए रखा जा सकता है।

ताजगी बनाये रखने के लिए मॉइस्चराइजर (Refreshing Moisturizer)

1 खीरा, 1 चम्मच नीबू का रस और 2 चम्मच ज़ैतून का तेल सब को अच्छे से मिलाकर रेफ्रीजिरेटर में रख दीजिये।

स्नान के बाद लगाने के लिए (Essential after Bathroom Moisturizing lotion)

10 चम्मच बादाम, नारियल और तिल का तेल मिलाकर रोजाना नहाने के बाद लगाने से त्वचा मुलायम रहेगी।

स्किन केयर टिप्स – घरेलू लोशन (Homemade Side Lotion)

सुन्दर और गोरी त्वचा के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे

बराबर मात्रा में बरगामोट (नीबू की जाति का एक वृक्ष) का तेल और चमेली का तेल मिलाकर इसे रोजाना शरीर पर लगाया जा सकता है।

सौंदर्य टिप्स – त्वचा की देखभाल के लिए सबसे अच्छे घरेलु मॉइस्चराइजर (Top easy homemade moisturizers for skin care – twacha ki dekhbhal)

कोको बटर (Cocoa butter)

स्किन की देखभाल, इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। यह कई नुकसानदायक तत्वों से आपकी त्वचा की देखभाल करता है।

तिल और ज़ैतून का तेल (Sesame and olive oil)

इनको बराबर राशि में मिलाकर लगाने से त्वचा की नमी बरक़रार रहती है।

दही और अंडा ज़ैतून (Yogurt and egg recipe)

स्किन की देखभाल, अंडे का सफ़ेद भाग, 3 चम्मच नीबू का रस, शहद और दही अच्छे से मिला लीजिये और चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लीजिये।

मोम और एवोकेडो का तेल (Bee wax and Avocado oil)

ठण्ड में त्वचा की देखभाल के उपाय

मोम में प्राकृतिक तेल होते हैं और एवोकेडो में कुछ जरुरी विटामिन्स और खनिज होते हैं जो त्वचा में नमी बनाये रखते हैं साथ ही त्वचा को हमेशा जवान बनाये रखते हैं।

संतरे का रस (Orange juice)

2 चम्मच ताज़े संतरों का रस और एक छोटा चम्मच ज़ैतून का तेल मिलाकर पूरे शरीर पर लगाया जा सकता है। यह सर्दियों के लिए भी बहुत बढ़िया है।

ग्लिसरीन और शहद (Glycerin and honey)

3 छोटे चम्मच ग्लिसरीन और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर इसे चेहरे पर और पूरे शरीर पर लगाया जा सकता है। ग्लिसरीन त्वचा की नमी को कैद रखता है और शहद त्वचा को मुलायम बनाता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday