How to make Natural face cleansers at home – कैसे बनाएँ घर पर प्राकृतिक क्लिंजर

त्वचा की देखभाल का पहला चरण स्किन क्लिंजिंग (skin cleansing) है। दिनभर त्वचा का सामना धूल, गंदगी, तेल, किटाणु और हवा में तैरने वाले सूक्ष्म कणों से होता है जो त्वचा के रोम छिद्रों में जमा होकर त्वचा की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। शरीर को त्वचा में छिपे इस धूल गंदगी आदि तत्वों को बाहर निकालने की ज़रूरत होती है जो त्वचा की पोरों पर जमा होते रहते हैं और कई प्रकार के रोगों का कारण बनते हैं। वैसे तो बाज़ार में कई प्रकार के क्लिंजर मौजूद हैं जो त्वचा की सफाई के लिए उपयोगी होते हैं, पर इन उत्पादों में केमिकल की मात्रा होती है जो त्वचा को रूखा और बेजान कर देती है। इसके इतर, घर में बनाए जाने वाले क्लिंजर पूरी तरह प्राकृतिक तत्वों से निर्मित होने की वजह से त्वचा को किसी प्रकार क्ला नुकसान नहीं पहुंचाते और कोमल तरीके से चेहरे या शरीर की अन्य त्वचा की सफाई करते हैं। ये सभी तरीके सुरक्षित और बिना किसी साइड इफेक्ट के होते हैं।
अगर आप भी अपनी त्वचा की देखभाल जड़ों से करना चाहती हैं तो ये प्राकृतिक उपाय आपके लिए उपयोगी होंगे। त्वचा की देखभाल में क्लिंजिंग (cleanser) ही सबसे पहली प्रक्रिया है जिसके द्वारा त्वचा को भीतर से सुरक्षा देने के लिए एक प्रयास किया जाता है। अगर आपका सामना रोज धूल, मिट्टी, धूप या गंदगी से होता है तो भी क्लिंजिंग आपके लिए एक बहुत ज़रूरी कार्य है। अगर आप रोजाना मेकअप करती हैं और लंबे समय तक आपको मेकअप में रहना पड़ता है तो भी क्लिंजिंग की प्रक्रिया आपके लिए ज़रूरी है। तो अब आप समझ ही गए होंगे की आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में त्वचा की देखभाल के लिए क्लिंजिंग एक बेहद ज़रूरी काम है जो आपको त्वचा की सुरक्षा और देखभाल की दृष्टि से करना ही पड़ता है। दूल, गंदगी आदि चीजें त्वचा की पोरों में जमा होकर रोम छिद्रों को बंद कर देती है। कई लोगों की आदत होती है की वे रोज़ क्लिंजिंग का इस्तेमाल करते हैं, पर यह बात ध्यान देने वाली है की स्किन की सफाई के लिए आप किस तरह का क्लिंजर उपयोग में लाते हैं।
जब आप रोज़ रात को सोने जाते हैं तो आपको फ्रेश महसूस करने की ज़रूरत होती है। ऐसे कपड़े पहन कर सोना नुकसानदायक होता है जिसका इस्तेमाल आप पूरे दिन से कर रहे हैं, इन कपड़ों में प्रदूषण के कण, धूल आदि जमे रहते हैं जो कई प्रकार के बैक्टीरिया के साथ हो सकते हैं। ये बैक्टीरिया गंदगी के माध्यम से रात में आपके स्वास्थ्य पर हमला कर सकते हैं। इसीलिए सोने के पहले आपने पूरे शरीर की सफाई कर साफ कपड़ों का प्रयोग करें, क्लिंजिंग के बाद अच्छा मॉश्चराइजर लगाना कभी भी न भूलें, यह आपकी त्वचा को रूखा होने से बचाता है। क्लिंजिंग के इस प्रथम चरण के बाद ही कोई महंगे या कीमती उत्पादों का प्रयोग न करें, बल्कि कुछ घरेलू उपायों की मदद से ही आप अपने बजट में कम कीमत पर ही त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लिंजर का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो बिना किसी दुष्प्रभाव के त्वचा की भीतरी देखभाल करने में भी मदद करते हैं।

त्वचा की साफ सफाई के बेहतरीन प्राकृतिक उपाय (Natural homemade recipes to clean skin)

बेहतरीन प्राकृतिक क्लिंजर दूध (Best natural cleanser is Milk)

दूध एक बेहतरीन प्राकृतिक क्लिंजर है जिसे कच्चे रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कच्चे दूध को एक छोटी कटोरी में लें। इसमें रुई का गोले भिगोकर हल्का निचोड़ लें ताकि अतिरिक्त दूध निकल जाए, अब इस रुई से चेहरे की त्वचा को हल्के हाथों से रगड़ें। यह त्वचा से धूल मिट्टी और जमी गंदगी को साफ करता है, जब रुई सूख जाए तो इसे दोबारा दूध में भिगोकर इस्तेमाल करें और इस विधि को 4 से 5 बार दोहराएँ। आप देखेंगे की धूल व गंदगी के अंश रुई में दिखाई दे रहे हैं।

बेसन और हल्दी से बना क्लिंजर (Flour and turmeric cleanser)

इस प्राकृतिक क्लिंजर को बनाने के लिए आपको बेसन और हल्दी के चूर्ण की ज़रूरत पड़ती है। 2 चम्मच बेसन को एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ मिला लें, इसे दूध में भिगोकर रखें और कुछ देर बाद ही पेस्ट की तरह त्वचा पर लगा लें। इसे 5 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें। यह तैलीय या मिली जुली त्वचा के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है।

गोरेपन का घरेलू उपाय खीरे का क्लिंजर से (Cucumber cleanser)

अगर आपकी त्वचा सामान्य है तो आप अपनी त्वचा की सफाई के लिए खीरे से बने क्लिंजर का इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं जो इस तरह की स्किन पर बहुत प्रभावी होता है। इसके लिए आपको एक खीरे की ज़रूरत पड़ेगी। खीरे को छिलकर कद्दूकस कर लें और इसके रस को निचोड़ कर रख लें। इस रस को चेहरे की त्वचा में सरकुलर मोशन में घुमाते हुये लगाएँ और हल्की मसाज करें। कुछ दिनों तक नियमित प्रयोग के बाद देखेंगे की आपकी त्वचा पहले से अधिक उजली हुई दिखाई देती है। यह एक बेहतरीन टोनर का काम करता है और त्वचा के लिए बहुत प्रभावी होता है।

घर पर नैचुरल फेस क्लिंजर कैसे बनाएँ (DIY natural face cleansers at home)

गुलाब जल का क्लिंजर के रूप में प्रयोग (Rosewater cleanser)

त्वचा की समस्याओं को आसानी से दूर करने के लिए गुलाबजल एक बहुत ही अच्छा विकल्प है जो चेहरे को कई तरह की समस्याओं से दूर रखता है। यह चेहरे की भीतरी सफाई कर उसे ताजगी भी देने का काम करता है। इसके लिए केवल आपको एक आसान उपाय करने की ज़रूरत पड़ती है, सुबह उठने के बाद और रात को सोने के पहले कुछ मिनट चेहरे पर गुलाब जल लगा कर रखें और ठंडे पानी से धो लें।

शहद, अंडे और बादाम का प्राकृतिक उपाय (Honey, egg yolk and almond cleanser)

ड्राय स्किन के लिए यह एक बहुत ही अच्छा क्लिंजर है। इसे बनाने के लिए बादाम को गुनगुने पानी में भिगोकर रखें और उसे पीसकर पेस्ट बना लें। बादाम के इस पेस्ट को शहद और अंडे की ज़र्दी या पीले हिस्से के साथ मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इसे चेहरे की त्वचा पर लगाएँ। 10 मिनट तक रखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए विटामिन ए और ई का प्रयोग (Vitamin A and vitamin E skin cleanser)

आधे कप गरम पानी में शहद मिला लें और इसमें विटामिन ए तथा विटामिन ई की एक एक गोली को काटकर मिलाएँ। इसे अच्छी तरह मिक्स कर इससे चेहरे और गरदन की त्वचा में लगा कर रखें। यह त्वचा को प्रकृतिक सुंदरता प्रदान करता है।

जैतून के तेल से त्वचा की देखभाल कैसे करें (Olive oil)

जैतून का तेल ड्राय स्किन को प्राकृतिक तरीके से हाइड्रेट करने में मदद करता है और त्वचा में नमी का स्तर भी बढ़ाता है। इसे प्रयोग में लाने के लिए एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल में 2 बूंद एसेंशियल ऑइल की मिला लें, इस मिश्रण से चेहरे और गरदन की त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करते हुये कुछ देर रखें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार ज़रूर करें।

गोरी त्वचा के लिए शहद का उपाय (Honey)

शहद एक प्राकृतिक फेस क्लिंजर होने के सह त्वचा को नमी और पोषण देने वाला तत्व है जो प्रकृति का एक वरदान है। यह त्वचा को कोमल और सेहतमंद बनाए रखता है जिसका प्रभाव कई सालों तक त्वचा में दिखाई देता है। शुद्ध शहद को त्वचा में लगाकर हल्की हल्की मसाज करें और 10 से 15 मिनट लगे रहने देने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

तेल से करें स्किन की प्राकृतिक तरीके से देखभाल (Oil)

त्वचा की सफाई आके साथ त्वचा में चमक लाने के लिए तेल का विशेष महत्व है, इसीलिए पुराने समय से ही विभिन्न प्रकार के तेलों का प्रयोग त्वचा में किया जाता था जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ और खूबसूरत बनाने में मदद करती है। आप इसके लिए कैस्टर ऑइल, नारियल तेल या जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ये तीनों ही त्वचा के लिए बेहतरीन माने गए हैं। इससे त्वचा पर मसाज करते हुये रखें और अतिरिक्त तेल को कॉटन से पोंछकर अलग कर लें, 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से त्वचा को धोकर साफ करें।

दही (Yogurt)

सादा दही प्रोटीन, वसा और लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए बहुत आवश्यक और महत्वपूर्ण हैं। ये सभी तत्व त्वचा को डीऑक्सीफ़ाई करने और त्वचा की अंदरूनी सफाई में मददगार होते हैं। दही में 1 चम्मच नींबू का रस और 2 बूंद एसेंशियल ऑइल मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएँ और हल्की मसाज करते हुये थोड़ी देर सूखने दें। यह त्वचा में जमे मैल जैसे धूल आदि को साफ करने में मदद करता है।

क्लिंजिंग ग्रेन्स (Cleansing grains)

क्लिंजिंग ग्रेन्स वास्तव में विभिन्न तरह के अनाजों के बारीक टुकड़े होते हैं जो जौ, सूरजमुखी के बीज, मक्के या चावल के दानों के दरदरे पीसे हुये रूप में पाये जाते हैं। ड्राय स्किन के लिए ये सभी तत्व बहुत बेहतरीन रूप से कार्य करते हैं। मलाई या दही के साथ इनमें से किसी भी एक अन्न को मिला लें, इसमें नींबू का रस और थोड़ा पानी मिलाएँ। इन सभी को अच्छी तरह मिक्स कर चेहरे की टीवीसीएच अप आर लगाएँ और हल्के हाथों से गोल घुमाते हुये इसे मसाज करें। ऑइली त्वचा के लिए यह क्लिंजर बहुत प्रभावी होता है, अगर आपकी तवचा ज़्यादा ड्राय है तो इस मिश्रण में शहद या ग्लिसरीन मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

त्वचा के लिए प्रभावी बेस्ट क्लिंजर – स्टिमुलेटिंग क्लिंजर (Stimulating cleanser)

एक टमाटर को थोड़े दूध और किसी खट्टे फल जैसे संतरा या नींबू के अरस के साथ मिलार पेस लें और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को फेस वॉश की तरह चेहरे में इस्तेमाल करें, इससे आपके चेहरे की त्वचा की सफाई होती है और आपकी त्वचा में एक नई चमक दिखाई देती है।

रीवाइटेलाइज़िंग क्लिंजर (Revitalizing cleanser)

एक सेब के टुकड़े को 2 चम्मच दही, एक चम्मच ऑलिव ऑइल और किसी खट्टे फल के साथ पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का प्रयोग चेहरे की क्लिंजिंग के लिए करें, इसे आप 2 से 3 दिनों तक फ्रिज में रख सकती हैं।

मोश्चराइज़िंग क्लिंजर (Moisturizing cleanser)

त्वचा को नमी देने के लिए यह एक बहुत ही अच्छे क्लिंजर का काम करता है। इसे बनाने के लिए अंगूर के कुछ दानों में 1 चम्मच दूध और कोई अन्य साइट्रिक एसिड युक्त फल मिलाकर पीस लें और पेस्ट की तरह बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्की मसाज करते हुये चेहरा धो लें।

त्वचा की सुरक्षा और देखभाल के लिए बेस्ट क्लिंजर (Heal and protect cleanser)

एक बड़े एलोवेरा का पत्ता लें और उससे जेल निकाल लें। इस जेल में एक पपीते का टुकड़ा, एक चम्मच शहद और दही मिलाकर पेस्ट बनाएँ और इसे नियमित रूप से चेहरे की त्वचा पर इस्तेमाल करें। यह त्वचा को पोषण देने के साथ साथ कई तरह की समस्याओं से भी बचाता है।

जौ से बना क्लिंजर (Oatmeal cleanser)

जिस तरह जौ से बने पदार्थ सेहत के लिए अच्छे होते हैं उसी तरह त्वचा के लिए भी जौ की मदद से बनाए गए क्लिंजर बहुत प्रभावकारी तरीके से अपना काम करते हैं। इसके लिए जौ को पीसकर बारीक कर लें और इसे ऑलिव ऑइल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और उसके बाद पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें।

मुल्तानी मिट्टी और शहद का प्रयोग (Clay and honey cleanser)

आप इस पैक को बनाने के लिए बाज़ार से मुल्तानी मिट्टी खरीद कर इस्तेमाल कर सकती हैं जो पाउडर के रूप में भी पाया जाता है। 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच शहद मिला लें और इसे मिक्स कर चेहरे में लगाकर 15 मिनट तक रखें। अगर यह मिश्रण ज़्यादा गाढ़ा हो जाए तो इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिला लें।

मिल्क के साथ कोको पाउडर से कैसे स्किन की देखभाल करें (Coco powder with milk)

बाज़ार में कोको  पाउडर आसानी से मिल जाता है जिसका प्रयोग कई तरह की स्वीट डिश बनाने के लिए किया जाता है। कोको त्वचा के लिए भी एक अच्छे क्लिंजर का काम करता है। कच्चे दूध में 1 चम्मच कोको पाउडर मिलाएँ और इसे पेस्ट की तरह बना लें। इसे चेहरे पर लगा कर रखें और सूख जाने के बाद पानी से चेहरा धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday