Hindi skin care tips with sandalwood – घर पर त्वचा की देखभाल के लिए लाल चंदन का उपयोग कैसे करें?

आपने चन्दन के त्वचा पर फायदों के बारे में सुना ही होगा। बाज़ार में ऐसे कई उत्पाद मौजूद हैं जिनमें चन्दन के अंश का मिश्रण है। चन्दन का पेस्ट (paste) के रूप में मंदिरों और धार्मिक अनुष्ठानों में प्रयोग किया जाता है। चन्दन की महक मन में शांति और सुकून भरती है। परन्तु लाल चन्दन का घर पर हम काफी कम प्रयोग करते हैं। इस लेख में लाल चन्दन के कई गुणों के बारे में बताया गया है।

मैने लाल चंदन के बारे में जानने के लिए गूगल किया तो मैने देखा की यह नरम और चिकनी त्वचा  पाने में मदद करता है जो एक अच्छा सामान्य स्किनकेयर समाधान है। मैने यह मेरी त्वचा टोन के संतुलन और मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने के लिए उपयोग किया। लाल चंदन चमकती त्वचा पाने और झुर्रियों को ठीक लाइनों को मिटाने मे सहायक है। नीचे चंदन पाउडर का उपयोग कर कुछ उपचार का उल्लेख किया गया है।

लाल चंदन के लाभ कॉस्मेटिक उपचार (Red Sandalwood Cosmetic Remedies – chandan ke gun)

सूखी त्वचा के लिए लाल चंदन फेस पैक (Red Sandalwood Face Pack for Dry skin)

रूखी त्वचा पुरुषों और महिलाओं दोनो को ही हो सकती है इसके लिए दूध और शहद, लाल चंदन का मिश्रण अपने चेहरे पर लगाए। और 20 मिनट के बाद ठंडे मिनरल वाटर का उपयोग कर धो लें।

त्वचा में कसावट के लिए विभिन्न तेल

नियमित फेस पैक के लिए लाल चंदन मिक्स (Mix Red sandalwood for regular face pack)

किसी भी घर का बना / दुकान का फेस पैक मे लाल चंदन पाउडर के दो-तीन चुटकी डाले | यह फेस पैक को रोज चेहरे पर लगाए।

मुँहासे और काले धब्बे के लिए लाल चंदन (Red Sandalwood for Acne & Black Spots)

चंदन पाउडर टमाटर के रस के साथ मिलाकर स्वाभाविक रूप से त्वचा टोन हल्का करने के लिए एक फेस पैक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। विशेष रूप से इस फेस पैक के नियमित रूप से इस्तेमाल करते रहने से ये प्रभावी रूप से मुँहासे और काले धब्बे से छुटकारा पाने में मदद करता है।

लाल चंदन के साथ ब्लॅकहेड्स निकालें (Remove Blackheads with Red Sandalwood)

चन्दन का लाभ, चेहरे को साफ करने के लिए स्क्र्ब्र के रूप में उपयोग करने के लिए आवश्यक मात्रा मे पानी के साथ चावल का पाउडर का उपयोग करते हुए लाल चंदन की लकड़ी का पाउडर मिलाएं। उंगली दिशा निर्देशों का उपयोग गोलाकार गति में करते हुए इस मिश्रण से चेहरे की मालिश करे।

झुर्रियों को कसने और निशान से छुटकारा पाने के लिए लाल चंदन का उपयोग (Tighten Wrinkles & Get Rid Of away Scars using Red Sandalwood)

मुँहासे ,निशान से छुटकारा पाने के लिए और आपकी त्वचा को कसने के लिए गोभी का रस के साथ लाल चंदन पाउडर मिलाएं और एक फेस पैक के रूप में उपयोग करे। यह आपको झुर्रियाँ, फ्रेकल्स, लाइनों, काले धब्बे आदि से मुक्ति पाने में मदद करेगा।

सूखी त्वचा को मुलायम बनाये रखने के लिए सौंदर्य टिप्स

लाल चंदन के साथ त्वचा टोन में सुधार (Improve Skin tone with Red Sandalwood)

लाल चंदन पाउडर आपकी त्वचा की दृढ़ता और बनावट में सुधार करने के लिए अपने नहाने वाले मालिश के तेल के साथ मिलाया जा सकता है।

लाल चन्दन बॉडी स्प्रे (Red Sandal body Spray)

चन्दन का लाभ, पानी के साथ लाल चंदन को घोल कर अपने सारे शरीर पर इससे स्प्रे करे। यह न सिर्फ शरीर की अतिरिक्त गर्मी को कम से कम करने के लिए बल्कि शरीर की गर्मी के बीच संतुलन साधने में भी मदद करता है।

लाल चंदन का उपयोग (Uses of red sandalwood – chandan ke fayde)

लाल चंदन के गुण – दमकती त्वचा (Glowing skin)

आप बाज़ार से लाल चन्दन का पाउडर प्राप्त कर सकते हैं जिसमें थोड़ा सा पानी या गुलाबजल मिलाकर एक सौम्य पेस्ट बनाया जा सकता है। अब इसे अपनी त्वचा पर 10 मिनट तक लगाकर रखें और इसके बाद इसे गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें। आप तुरंत ही देखेंगे कि आपकी त्वचा बेदाग़ और निखरी हुई सी हो गयी है। बेहतरीन त्वचा पाने के लिए इसका हफ्ते में दो बार प्रयोग करें।

चंदन के फायदे – त्वचा की झुर्रियों से मुक्ति (Wrinkle free skin)

ज़्यादातर महिलाएं चेहरे पर आई झुर्रियों से काफी परेशान रहती हैं। बाज़ार में मौजूद महंगे उत्पादों का प्रयोग करके भी उनकी झुर्रियां दूर होने का नाम नहीं लेती। परन्तु लाल चंदन के फायदे एक ऐसा तत्व है जो आसानी से आपकी त्वचा की झुर्रियों को दूर कर देता है। इसमें त्वचा को डेटोक्सीफाई (detoxify) करने के अलावा उम्र के निशान छिपाने के गुण भी होते हैं।

दाग धब्बों के लिए सर्वश्रेष्ठ फेस वाश

लाल चंदन के गुण – सनटैन हटाए (Removal of sun tan)

अगर आप दिन के समय घर से बाहर निकलते हैं तो सूरज की किरणों के संपर्क में भी निश्चित रूप से आते हैं। इस बात की काफी संभावना है कि इससे आप सनटैन के भी शिकार हो सकते हैं। परन्तु अगर आप त्वचा पर लाल चन्दन का प्रयोग करें तो इसके आराम और सुकून प्रदान करने वाले गुण आपको लम्बे समय से सूरज के झुलसाने वाले प्रभाव से दूर रखेंगे। अगर आप चन्दन के साथ खीरा और दही का मिश्रण कर दें तो यह लेप और भी प्रभावी हो जाएगा।

चंदन का लेप – तेल की मात्रा कम करे (Reduces oil)

ऐसे कई लोग हैं जो चेहरे से अतिरिक्त तेल निकलने की समस्या से ग्रस्त रहते हैं। यह तब और भी ज़्यादा परेशानी भरा हो जाता है जब गर्मियों के मौसम में आपका पसीना निकलता है। आपके टी जोन (T zone) में मौजूद तेल की मात्रा को कम करना काफी मुश्किल हो जाता है। पर लाल चन्दन के लेप की मदद से आपके चेहरे और अन्य भागों से अतिरिक्त तेल निकालना काफी आसान हो जाता है। चन्दन के साथ नींबू के रस का मिश्रण करें तथा इसे चेहरे के उन भागों पर लगाएं जहां से अतिरिक्त तेल निकलने की समस्या उत्पन्न हो रही है।

चंदन का तेल – मुहांसों और एक्ने के लिए फायदेमंद (Good for pimples and acne)

चन्दन में कई औषधीय गुण होते हैं जिनसे त्वचा के बैक्टीरिया (bacteria) एवं अन्य जीवाणु निकाले जा सकते हैं। अतः अगर आपको अपनी त्वचा की परतों पर मुहांसों और एक्ने की समस्या सताती है तो लाल चन्दन का प्रयोग काफी कारगर साबित होगा। इसके साथ थोड़ी सी हल्दी मिलाएं और चेहरे के प्रभावित भागों पर लगाएं। इससे दाग धब्बों की समस्या पूरी तरह दूर हो जाती है।

चंदन का तेल – त्वचा की जलन को दूर करे (Removing skin irritation)

बाजार में मिलने वाले सबसे अच्छे धूप से बचाने वाले लोशन

गर्मियों के मौसम में आपको त्वचा की जलन और एलर्जी (allergy) का सामना करना पड़ सकता है। आप लाल चन्दन के लेप को लेकर अपने शरीर के उन सारे हिस्सों में लगाएं जहां आपको जलन की समस्या हो रही है। आपकी त्वचा को प्रभावी रूप से आराम प्रदान करने का यह काफी अनोखा और प्राकृतिक तरीका है। आप अपने बॉडी ऑइल (body oil) के साथ भी लाल चन्दन मिश्रित कर सकते हैं और त्वचा के रैशेस (rashes) दूर करने के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं।

चंदन का लेप – गर्मी में ठण्ड का अहसास (Cooling splash in summer)

गर्मियों में साबुन का प्रयोग करने की बजाय आप लाल चन्दन के पाउडर या पेस्ट का अपने शरीर पर प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। इस मौसम में जिन जीवाणुओं के शरीर पर हमला करने की संभावना होती है, वे सब लाल चन्दन के चमत्कारी प्रभाव से समाप्त हो जाएंगे। चंदन का तिलक, हमारे शरीर पर साबुन इस्तेमाल करने का एक कारण खुशबू पैदा करना और शरीर की बदबू को दूर भगाना होता है। लाल चन्दन में भी बदबू भगाने के गुण होते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday