Night cream recipes for skin care at home – त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नाईट क्रीम

त्वचा की दिन की और रात की जरूरतें अलग होती हैं। इसलिए दिन में और रात में इस्तेमाल किये जाने वाले क्रीम के गुण भी अलग होते हैं। क्रीम का प्रयोग, दिन में आपकी त्वचा को सूरज की किरणों का सामना करना पड़ता है। नाइट क्रीम, इस समय रात के क्रीम लगाने से आपकी त्वचा काली पड़ सकती है। दिन के क्रीम में सनस्क्रीन होना आवश्यक है। रात के क्रीम में पेट्रोलियम जेली, नारियल का तेल और कोको बटर होता है।

घर पर रात के क्रीम बनाने की विधि (Recipe to prepare night cream at home)

पहली घरेलू क्रीम (Home made night cream for twacha ki dekhbhal)

सामग्री (Ingredients)

  • गुलाब जल
  • बादाम का तेल
  • ग्लिसरीन
  • नारियल का तेल

क्रीम बनाने की विधि (Procedure for skin care)

प्राकृतिक घरेलु फेशियल पिल्स

इस मिश्रण को तैयार करने के लिए स्टेनलेस स्टील (stainless steel) का डबल बायलर पैन (double boiler pan) लें। अब इसमें बादाम का तेल डालें। इसके बाद नारियल का तेल मिश्रित करें। अब इन्हें तब तक गर्म करें जब तक की ये दोनों तेल पूरी तरह से पिघल ना जाएं। अब आप बायलर को ओवन (oven) से हटा सकते हैं। अगले चरण में इस मिश्रण में गुलाबजल मिश्रित करें। इसे फ़िल्टर (filter) करने से पहले आप इस घरेलू लोशन (lotion) में ग्लिसरीन (glycerin) भी मिला सकते हैं। अब आपकी क्रीम तैयार है। इसे एक डिब्बाबंद पात्र में रखें और ऐसी जगह रखें जहां से आप इसका प्रयोग आराम से हर समय कर सकें। दोहरे स्तर का उबालने वाला बर्तन लेकर करके उसमे बादाम का तेल और नारियल का तेल पूरी तरह से पिघला लें। इसमें गुलाब जल मिलाएं। छांचने से पहले इसमें ग्लिसरीन मिलाएं। क्रीम को डिब्बे में संग्रहित करके जरुरत पड़ने पर इस्तेमाल करें।

त्वचा के लिए दूसरी घरेलू क्रीम (Home made night cream for wrinkle free skin)

सामग्री (Ingredients)

  • नारियल का तेल
  • जैतून का तेल
  • कोको बटर

क्रीम बनाने की विधि (Procedure)

इसके लिए ऊपर बताये गए तत्व आपके घर में होने चाहिए। आपको फिर से स्टेनलेस स्टील का बना डबल बायलर पैन लेना पड़ेगा। अब ऊपर बताये गए तत्वों को एक के बाद एक लें और इसे उबालें। जब तक हर तत्व समान भाव से पिघलने ना लगे, तब तक इसे उबालते रहें। अब पैन को आंच से उतार लें और इसके सामान्य तापमान पर आने की प्रतीक्षा करें। इसके बाद इसे एक अच्छे पात्र में डालकर किसी सुरक्षित जगह रख दें। ठण्ड में लगाई जाने वाली इस क्रीम के प्रयोग से आप मुलायम एवं झुर्रियों रहित त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। दोहरे स्तर के उबालने वाले बर्तन में सभी सामग्री उबालें। बर्तन ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस क्रीम के उपयोग से त्वचा मुलायाम होती है।

तीसरा घरेलू क्रीम (Home made night cream for winter skin ki dekhbhal)

सामग्री (Ingredients)

  • ग्रीन टी का निचोड़
  • एलो वेरा
  • मोम

क्रीम बनाने की विधि (Night cream ghar pe banaye)

दोहरे स्तर का उबालने वाले बर्तन में मोम और बादाम का तेल मिलाकर पिघलाएं। बर्तन को ठंडा करके उसमे एलोवेरा का अर्क मिलाएं। अंत में ग्रीन टी का निचोड़, गुलाब का निचोड़ और आवश्यक तेल मिलाएं। चेहरा गोरा कैसे करे, क्रीम को ठंडी जगह में संग्रहित करके जरुरत पड़ने पर इस्तेमाल करें।

दिन और रात के क्रीम (Difference between day and night creams)

हयालयूरोनिक एसिड के त्वचा पर फायदे

  • दिन के समय में त्वचा को सूरज की किरणें, प्रदुषण और मेकअप जैसी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। दिन के क्रीम त्वचा की सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं। यह क्रीम त्वचा में आसानी से सोख लिए जाते हैं।
  • रात के समय त्वचा की मरम्मत और पुनरुज्जीवन होता है। रात के क्रीम दिन के क्रीम से ज्यादा गाढे होते हैं।
  • घर पर बने रात के क्रीम आपकी त्वचा की सही देखभाल करते हैं। इसमें कोई नुकसानकारक घटक नहीं होते।

दिन और रात के क्रीम (Difference between day and night creams)

दिन के क्रीम का प्रयोग सौन्दर्य प्रसाधनों के प्रयोग से पहले किया जाता है। ये चिपचिपे नहीं होते, अतः त्वचा में आसानी से समा जाते हैं। ये रोमछिद्रों (pores) को साँस लेने का मौक़ा देते हैं। फाउंडेशन (foundation) लगाने के लिए ये तेल रहित और मुलायम त्वचा उपलब्ध करवाते हैं।

रात की क्रीम नमी और मरम्मत प्रदान करने का काम करती हैं। इनमें त्वचा में धीरे धीरे समाने वाला मोइस्चराइज़र (moisturizer) होता है।

ऐसी एक भी रात की क्रीम प्राप्त करना काफी कठिन है, जो आपकी त्वचा को सम्पूर्ण पोषण प्रदान कर सकें। कुछ क्रीम्स त्वचा को गोरा करती हैं, कुछ उम्र के निशान कम करने में लाभदायक होती हैं और अन्य कई काले घेरों को दूर करती हैं। बाज़ार में उपलब्ध नाईट क्रीम्स काफी महंगी होती हैं और इनके प्रयोग से त्वचा पर दाग धब्बे निकलने का ख़तरा बना रहता है। प्राकृतिक उत्पादों से बनी घरेलू रात की क्रीम त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाती। ये काफी किफायती भी होती है।

त्वचा के लिए रात के क्रीम बनाने के तरीके (Recipes of night cream for skin care)

  • जैतून के तेल से बना क्रीम (Moisturizing Olive Oil Night Cream se twacha ki dekhbhal) – यह क्रीम त्वचा को नमी देकर स्वस्थ करता है। जैतून का तेल , नारियाल का तेल , मोम और विटामिन इ की 2 कैप्सूल मिलाकर यह क्रीम बनाया जाता है। तेल और मोम को धीमी आंच पर पिघला लें। विटामिन इ की कैप्सूल की पाउडर करके मिलाएं। यह क्रीम 2 महीने तक इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • ग्लिसरीन क्रीम (Glycerin Cream) – यह क्रीम त्वचा को पर्याप्त नमी प्रदान करता है। स्टील का दोहरे स्तर का उबालने वाले बर्तन लेकर उसमे नारियल और बादाम का तेल गरम करें। बर्तन उतारकर इस मिश्रण में गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाएं। यह क्रीम डिब्बे में संग्रहित करके रोज रात में लगाएं।
  • एलोवेरा क्रीम (Gharelu upay for Anti-Acne with Aloe Vera Night Cream in Hindi) – यह क्रीम मुंहासे और धब्बे मिटाता है और त्वचा को मुलायम और जवान करता है। एलोवेरा का अर्क, लैवेंडर तेल और बसंती गुलाब का तेल मिलाकर यह क्रीम बनाया जाता है। डिब्बे में रखकर हर रात इस्तेमाल करें।

गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल

  • दूध क्रीम (Refreshing Milk Cream) – गोरा होने की क्रीम, यह त्वचा को साफ़ करने, नमी प्रदान करने और पोषण करने में मदद करता है। दूध की मलाई, गुलाब जल, जैतून का तेल और ग्लिसरीन मिक्सर में अच्छी तरह से मिलाकर तरल पेस्ट बना लें। जरुरत पड़ने पर इस्तेमाल करें।
  • सेब से बना क्रीम (Revitalizing Apple night cream ke fayde ) – सेब के टुकड़ों की पेस्ट बनाकर उसमे जैतून का तेल मिलाएं। यह मिश्रण धीमी आंच पर गरम करें। इस मिश्रण में गुलाब जल मिलाकर ठंडा होने दें। यह क्रीम फ्रिज में 1 हफ्ते तक रखा जा सकता है।
  • त्वचा को उजला बनाने के लिए क्रीम (Skin Lightening Night Cream) – गोरा होने की क्रीम, बादाम की तरल पेस्ट बनायें। उसमे हल्दी , दही , चंदन का पाउडर , नींबू का रस और केसर की डंडियाँ मिक्सर में मिलाएं। डिब्बे में भरकर फ्रिज में रखें।
  • अवोकेडो क्रीम (Avocado Anti-Aging Night Cream) – यह क्रीम त्वचा को मुलायम करता है। अवोकेडो में विटामिन ए, बी, सी, इ और पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं। अवोकेडो मसलकर पेस्ट बना लें और उसमे अंडे और दही मिलाएं। यह क्रीम हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें।
  • बादाम के तेल का क्रीम (Almond Oil Night Cream) – यह क्रीम शुष्क त्वचा के लिए अच्छा है। बादाम का तेल और कोको बटर दोहरे स्तर के उबालनेवाले बर्तन में उबालें। बर्तन ठंडा करके उसमे गुलाब जल और शहद मिलाएं। मिक्सर इस्तेमाल करके मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। फ्रिज में संग्रहित करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday