Orange face packs & masks in hindi – सुन्दरता को संवारने के लिए नारंगी के घरेलु फेस पैक और फेस मास्क – संतरा फेसपैक और मास्क

संतरे के छिलके एक प्राकृतिक तत्व होते हैं, जो त्वचा पर काफी प्रभावी रूप से काम करते हैं। अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए सौन्दर्य उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो संतरे के छिलके आपके चेहरे पर काफी असरदार साबित होंगे। आपको इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी।

सिर्फ संतरे के बचे हुए भाग, अर्थात छिलके की मदद से ही आपकी रूखी और बेजान त्वचा के उपचार में काफी सहायता मिलती है। संतरे के रस में विटामिन सी (vitamin C) की मात्रा होती है, जो कि आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके छिलके भी आपके त्वचा पर काफी असरदार तरीके से काम करते हैं।

बाज़ार में आप कई तरह के फलों के पैक प्राप्त कर सकती हैं, जिनमें फलों के अंश होते हैं। पर इनमें कुछ हानिकारक केमिकल (chemical) भी छिपे हुए हो सकते हैं। परन्तु अगर आप घर बैठे ही फलों के अंश की मदद से फलों का पैक बनाएं तो आपको इसमें केमिकल का मिश्रण करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

फल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसी वजह से ज्यादातर लोग आजकल फलों से बने हुए घरेलु फेस पैक ही इस्तेमाल कर रहे हैं न की जो बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हैं। कई फल हमारी त्वचा को सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए बहुत अच्छा काम करते हैं। नारंगी के फायदे, ऑरेंज ऐसा ही एक फल हैं जो की हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकता हैं।

हम सब जानते हैं की नारंगी कैल्शियम और फोलिक एसिड से भरपूर होता हैं जो की हमारी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। हमारे स्वस्थ्य को सुधारने के अलावा नारंगी हमारी त्वचा के लिए भी करिश्माई काम करता हैं। इसका रस, गुदा, छिलका इसका हर भाग का उपयोग होता है। नारंगी आपकी बंद कोशिकाओं को खोलता हैं और आपकी त्वचा को सुन्दर और चमकदार बनाता हैं। हमारा यह लेख आपको बताएगा की कैसे आप नारंगी से अविश्वसनीय खुबसूरत त्वचा पा सकते हैं।

नारंगी / संतरे फेस पैक के कुछ फायदे (Some benefits of orange face packs)

खीरे से बने प्राकृतिक फेस पैक व मास्क

संतरे और दही का फेस पैक (Orange and curd facepack) : संतरे के लाभ, आधा नारंगी लें उसमें 2 टेब्लस्पून दही मिलाएं। इस मिश्रण को तब तक अच्छी तरह से मिलाते रहे जब तक यह एकसार घोल न बन जायें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे, गले पर अच्छी तरह फैला कर लगायें। इसे कम से कम 15 से 20 मिनट अपने चेहरे पर रहने दे फिर धो लें। यह आपके चेहरे को ठंडक देगा और आपकी चेहरे की मांस पेशियों को आराम देगा। यह फेस पैक आपके चेहरे को चिकना और चमकदार बनाता हैं और तैलीय त्वचा से निजात दिलाता हैं।

संतरे, नींबू और बेसन का फेस पैक (Orange, lemon and besan face pack) : फेस पैक बनाने की विधि, 1 नारंगी को निम्बू के रस और बेसन में मिलकर एक क्रीमी सा घोल बना लें। अब इस क्रीमी मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन में लगायें। फिर 20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को तुरंत ही चमक और सुन्दरता प्रदान करेगा आप फर्क देख सकते हैं इस्तेमाल के बाद।

नारंगी/संतरे, नींबू और शहद का फेस पैक (Orange, lemon and honey face pack) : फेस पैक बनाना, आप 2 टेब्लस्पून नारंगी का रस, 1 टेब्लस्पून निम्बू का रस और 1 टेब्लस्पून शहद लें। अब इस मिश्रण को मिलाकर चेहरे में लगायें। यह मिश्रण सिर्फ आपके मुहांसों पर ही काम नहीं करेगा बल्कि आपके चेहरे से मुहांसों के निशान भी मिटा देगा। इस फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से आपका चेहरा साफ़ और मुहांसों रहित हो जायेगा।

नारंगी/संतरे, मुलतानी मिट्टी और दूध का फेस पैक (Orange Face, multani mitti and milk face pack) : संतरा के लाभ, एक माध्यम आकार के नारंगी ले उसमें हरी मिटटी मिलाये (अगर आपके पास हरी मिटटी न हो तो आप इसकी जगह मुल्तानी मिटटी और दूध भी लें सकते हैं। इन दोनों को मिलाकर  कम से कम 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। 30 मिनट के बाद इस घोल को चेहरे पर लगा लें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें और फर्क देखें।

घरेलू दूध के बेहतर फेस पैक

नारंगी/संतरे नींबू के छिलके और चंदन का फेस पैक (Orange face pack) : एक नारंगी का रस लें उसमें निम्बू के छिलके का पाउडर और चन्दन पाउडर मिलाकर पिस लें। अब इस पाउडर को गुलाब जल या पानी में मिलाकर घोल बना लें। अब इस मिश्रण को अपने गले और चेहरे में 30 मिनट के लिए सूखने तक लगायें। फिर अपने चेहरे को गरम पानी से धो लें और एक मुलायम कपडे से पोछ लें। इस फेस पैक का नियमित इस्तेमाल आपके चेहरे को चमक प्रदान करेगा।

सौन्दर्य के लिए संतरे के घरेलू फेस पैक (Homemade orange face packs for beauty care or Gharelu face pack hindi me)

शहद और संतरे का छिलका (Honey and orange peel se santre ke fayde)

यह त्वचा का एक बेहतरीन फेस मास्क साबित होता है, जो आपके चेहरे को हमेशा नमीयुक्त बनाए रखने में मदद करता है। यह उन लोगों के लिए काफी प्रभावी होता है जिनकी त्वचा रूखी होती है। इस पैक का निर्माण करने के लिए आपको जो सामग्रियां चाहिए, वे हैं 1 चम्मच जैविक शहद, 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच दही।

शुरुआत में एक छोटा पात्र लें तथा ऊपर दिए गए सारे पदार्थों को इसमें डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इनसे बने गाढ़े मिश्रण का प्रयोग अपनी त्वचा पर करें। इसे कम से कम 15 मिनट तक अपनी त्वचा पर रहने दें, जिससे कि यह अच्छे से सूख जाए। एक बार जब आपको इस बात का अहसास हो जाए कि यह मिश्रण पूरी तरह सूख गया है, तो अपनी त्वचा को धीरे धीरे ठन्डे पानी से धो लें। इसके बाद एक तौलिये की मदद से अपने चेहरे को अच्छे से पोंछ लें। अब अपने चेहरे पर एक सौम्य मोइस्चराइसर (moisturizer) का एक हल्का कोट (coat) लगाएं। अगर आप पूरी तरह से प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करना चाहती हैं तो जैतून के तेल (olive oil) का प्रयोग करें।

नारियल का तेल और संतरे का छिलका (Coconut oil and orange peel se santre ke labh)

सर्दियों में साफ और चमकती हुई त्‍वचा

अगर आपकी त्वचा पर काफी मात्रा में मुहांसे होते हैं तो यह ख़ास पैक आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा। जिन लोगों की त्वचा काफी तैलीय होती है, वे अपनी त्वचा पर मुहांसों और एक्ने (acne) की समस्या से ग्रस्त पाए जाते हैं। पर अगर आपने इस प्राकृतिक फेस मास्क का प्रयोग कर लिया तो आपकी त्वचा काफी मुलायम और नमीयुक्त हो जाएगी। कुछ लोगों को शायद यह पता ना हो, पर संतरे का छिलका आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को दूर करने में काफी कारगर साबित होता है। इसके लिए आवश्यक सामग्री है 1 चम्मच नारियल तेल, 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच दूध।

एक छोटा मिश्रण करने वाला पात्र लें और इसमें सारे पदार्थ एक के बाद एक डालें। अब इसे अच्छे से मिलाएं और अपनी त्वचा के ऊपर लगाएं। इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे के ऊपर रहने दें और फिर अच्छे से धो लें। यह पैक बंद रोमछिद्रों (pores) को खोलने में काफी असरदार साबित होता है। अगर आपको वसायुक्त दूध का मास्क नहीं बनवाना है, तो स्किम्ड (skimmed) दूध का प्रयोग करें।

ओटमील और संतरे के छिलके का पाउडर (Oatmeal and orange peel powder santre ke gun)

आप अब संतरे के छिलके की मदद से एक ऐसा मास्क बना सकती हैं, जो आपकी त्वचा से  गन्दगी और अशुद्धियों को दूर करके रोमछिद्रों को खोलता है। आप इस ख़ास ओटमील और संतरे के छिलके के मास्क की सहायता से त्वचा के काले धब्बों को भी पूरी तरह दूर कर सकते हैं। इसका निर्माण करने के लिए ज़रूरी सामग्रियां हैं 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर तथा 1 चम्मच ओटमील।

इन पदार्थों को एक पात्र में एक के बाद एक डालें और फिर एक चम्मच की सहायता से अच्छे से मिश्रित करें। अपनी उँगलियों की सहायता से इस मास्क का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे करीब 15 से 20 मिनट तक रखें, क्योंकि तब तक यह पूरी तरह सूख जाएगा। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें। चेहरे को पानी से धो लेने के बाद आप काफी नर्म और नमीयुक्त त्वचा प्राप्त  कर सकती हैं। एक प्राकृतिक अहसास प्राप्त करने के लिए आप इसमें जैतून के तेल (olive oil) की कुछ बूँदें भी डाल सकती हैं।

ग्रीन टी फेशियल

गुलाबजल और संतरे का छिलका (Rose water and orange peel se santre ke fayde hindi me)

ताज़ा संतरे के छिलके को उतारें और इसे धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। एक बार जब यह सूख जाए तो इसे ग्राइंडर (grinder) में डालकर एक पाउडर बना लें। अब एक पात्र लें तथा इसमें संतरे का छिलका और 1 चम्मच गुलाबजल मिश्रित करें। अगर आप इसमें थोड़ा सा दूध भी मिश्रित कर सकें तो यह और भी ज़्यादा प्रभावी साबित होगा। इसे अच्छे से मिलाएं और इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें। इसे 10 से 15 मिनट तक सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें। एक बार चेहरे को पानी से धो लेने के बाद आपको काफी फर्क नज़र आएगा। किसी सौम्य मोइस्चराइसर का प्रयोग भी काफी प्रभावी साबित होगा।