Homemade peels for face & skin care in Hindi – चेहरे और त्वचा की देखभाल के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू पील ऑफ मास्क

लोग सुन्दर और आकर्षक दिखने के लिए कई तरह की चीज़ें करते हैं। सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग इन सबमें सबसे मुख्य रूप से किया जाता है। परन्तु पील ऑफ़ मास्क (peel off mask) को त्वचा को लम्बे समय तक जवान तथा तरोताजा बनाए रखने के सबसे आकर्षक उपायों में से एक माना जाता है। आप काफी आसानी से बाज़ार में पौधों और फूलों के अंश वाले पील ऑफ़ मास्क प्राप्त कर सकते हैं।

पर इनमें से ज़्यादातर उत्पाद काफी महंगे होते हैं। अगर आप थोड़ा सा समय दें तो ये पील ऑफ़ मास्क घर पर बैठकर भी बनाए जा सकते हैं। संतरे के फेस मास्क बाज़ार में काफी प्रसिद्ध हैं जिससे आपके चेहरे पर एक बेहतरीन चमक भी आ जाएगी।

घरेलू पील ऑफ फेस मास्‍क (Homemade peel off masks for face)

पाइनएप्पल और पपीते जैसे फलो में प्राकृतिक रूप से पाचन एंजाइम और बहुत अधिक मात्रा में चीनी पाई जाती है, जो की एक प्रभावी घरेलु खुराक है। स्ट्राबेरी और नीबूं के रस में प्राक्रतिक रूप से त्वचा को निखारने के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है जिससे यह पील ऑफ मास्क के लिए सबसे अच्छा घरेलु उपायो में से एक है। सबसे महत्वपूर्ण घटक गन्ना है। गन्ने में पाई जाने वाली चीनी के द्वारा आप त्वचा में बहुत अच्छा परिणाम देख सकते है। गन्ने के रस का नियमित रूप से सेवन करने से यह आपकी त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करता है तथा त्वचा को निखारने में मदद करता है। फेस मास्क  हमारे द्वारा सुझाये गए सुझावों का प्रयोग आप घर पर आसानी से कर सकते है।

प्राकृतिक पील ऑफ मास्क त्वचा की उम्र घटाने के लिए (Natural anti aging recipes intended for facial peels)

झुर्रियां मिटाने के उपाय के लिए पील ऑफ मास्क (Anti-wrinkle peel off mask ke fayde)

सामग्री (Ingredient)

  • 1/4 ककड़ी छिली हुई और बीज वाली
  • 1 अंडे की सफेदी
  • 1 चम्मच नींबू का रस

प्रक्रिया (Process)

चेहरे की सुन्दरता के उपाय

सभी सामग्री को मिलाकर अच्छी तरह पिस कर मिश्रण तैयार कर ले।और इसे त्वचा पर लगाये। ककड़ी त्वचा से दागो को कम करने का काम करता है जब की अंडे की सफेदी झुर्रिया हटाता है और साथ ही नीबूं का रस त्वचा में चमक बढाता है।

नरम फलों का पील ऑफ मास्क (Soft fruit peel)

सामग्री (Ingredient)

  • 1 कटोरी अनन्नास
  • 1/2 कटोरी पपीता।

प्रक्रिया (Process)

सभी फलो को साथ में पिस कर मिश्रण तैयार कर ले और अब इसमें शहद मिलाये। पाइनएप्पल और पपीता दोनों में प्राक्रतिक रूप से पाचक एंजाइम और अल्फ़ा हाइड्रोक्सी एसिड पाया जाता है जो की मृत त्वचा को हटाता है और शहद त्वचा को नरम करने का काम करता है।

चेहरे पर निखार लाना के लिए पील ऑफ मास्क (Skin color firming peel)

सामग्री (Ingredient)

  • 1 पैकेट बिना फ्लेवर का जिलेटिन
  • 1 नींबू का रस
  • कोई भी एक गुदे वाला फल

प्रक्रिया (Process)

संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स

जिलेटिन और सभी सामग्री को धीमी आंच में धीरे धीरे गरम करे और उसे ठंडा होने के लिए रख दे। जिलेटिन त्वचा को मुलायम बनाता है और त्वचा के रंग को निखरता है निम्बू त्वचा को साफ़ करता है व दाग धब्बो से निजात दिलाता है।

त्वचा को पुनः जीवित करने के लिए पील ऑफ मास्क (Skin revitalizing peel off mask ke gun)

सामग्री (Ingredient)

  • 1 अंडे की जर्दी
  • 1 चम्मच शहद
  • 1/8 कप ताजा नींबू का रस
  • एक पैकेट सादे जिलेटिन

प्रक्रिया (Process)

सभी सामग्री को मिला ले। अंडे की जर्दी त्वचा को निखारती है व नरम बनाती है। शहद त्वचा को नरम करती है और फलो के रस मृत त्वचा को हटाकर नयी त्वचा को बनाने में मदद करते है।

त्वचा को जीवित व नरम करने के लिए पील ऑफ मास्क (Hydrating and moisturizing peel)

सामग्री (Ingredient)

  • ¼ मसले हुए आलू
  • 1 चम्मच शहद
  • 1 अंडे की सफेदी मिलाये जब तक कठोर ना हो जाये

प्रक्रिया (Process)

गर्मियों में त्वचा की देखभाल

सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना ले। अंडे की सफेदी त्वचा को निखारती है जब की आलू त्वचा के कालेपन से छुटकारा व दाग धब्बो को हटाता है।

PH स्तर को बनाये रखने के लिए पील ऑफ मास्क (PH restorative healing peel)

सामग्री (Ingredient)

  • 1 टमाटर का गुदा
  • सादा जिलेटिन
  • 1 चम्मच संतरे का रस

प्रक्रिया (Process)

सभी सामग्री को धीरे धीमी लो में गर्म करे जब तक जिलेटिन पूरी तरह से घुल ना जाये। टमाटर त्वचा के ph स्तर को बनाये रखने का कार्य करता है। और त्वचा को दाग धब्बो से भी बचाता है।

चेहरे के लिए बेहतरीन पील ऑफ़ मास्क (Popular peel off masks for face)

काले धब्बे हटाने का मास्क (Blackhead removal mask)

आजकल ज़्यादातर लोगों के लिए काले धब्बे काफी बड़ी समस्या बन गए हैं, खासकर तब जब वे नाक और ठुड्डी पर पाए जाते हैं। पर आपकी काले धब्बों की समस्या आसानी से घर बैठे एक पील ऑफ़ मास्क का निर्माण करके दूर की जा सकती है। इस मास्क को बनाने के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली सामाग्री निम्नलिखित है : –

  • पतला टिश्यू (tissue)
  • अंडे की सफेदी
  • ब्रश (brush)

सूखी त्वचा को मुलायम बनाये रखने के लिए सौंदर्य टिप्स

सबसे पहले एक अंडे को तोड़कर इसेमिन से सफ़ेद भाग और पीले भाग को अलग अलग करें। अब एक फोर्क या ब्लेंडर (fork or a blender) से अंडे के सफ़ेद भाग को फेंटना शुरू करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर मोटी परत के रूप में करें। अगर आप ब्रश की मदद से अंडे की सफेदी का प्रयोग अपने चेहरे पर कर सकें तो और भी अच्छा होगा। अब चेहरे पर एक पतला टिश्यू लगाएं जिससे ये चिपक जाए। अब अंडे की सफेदी की एक और परत अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इस समय तक यह बिलकुल सूख जाएगा। अब टिश्यू का एक कोना धीरे धीरे पकड़ें और इसे एक पील की तरह निकालें। एक बार पील निकलने पर आप पाएंगे कि आपके चेहरे के काले धब्बे भी दूर हो गए हैं।

त्वचा में चमक लाने के लिए पील ऑफ़ मास्क (Brightening skin peel of mask)

अगर आपकी त्वचा बेजान और अनाकर्षक हो गयी है तो इसमें चमक लाने के लिए आपको कुछ उपाय करने पड़ेंगे। इसके लिए प्राकृतिक पील ऑफ़ मास्क काफी प्रभावी सिद्ध होगा। इस मास्क के लिए ज़रूरी सामग्री निम्नलिखित होगी : –

  • जेलाटीन (Gelatin)
  • दूध
  • ब्रश

सबसे पहले एक ऐसा पात्र लें जिसका प्रयोग माइक्रोवेव (microwave) में किया जा सके। इसमें एक चम्मच दूध और जेलाटीन मिश्रित करें और इन दोनों को अच्छे से मिलाएं। अब इसे माइक्रोवेव के अन्दर डालें और 5 सेकंड के लिए रखें। अब इसे निकालकर ठंडा होने दें। इस मिश्रण का प्रयोग एक ब्रश की सहायता से अपने चेहरे पर करें। इस मास्क को चेहरे पर 10 मिनट के लिए रखें। इतनी देर में यह पूरी तरह सूख चुका होगा। अब अपने माथे से शुरू करते हुए इसे निकालना शुरू करें और धीरे धीरे इसे सारे चेहरे से निकाल दें। अब चेहरे को धो लें और चमक को महसूस करें।

टैन रिमूवल फेशियल पील ऑफ़ (Tan removal facial peel off mask ke labh)

जब आप सूरज की रोशनी के अतिरिक्त संपर्क में आते हैं तो आपके चेहरे पर  एक काली सी परत जम जाती है। इसे सामान्य रूप से टैन का पड़ना कहा जाता है। कई महिलाएं इस परत को अपने चेहरे पर आने देने से डरती हैं, पर फिर भी उन्हें बाहर जाना ही पड़ता है। पर यह परत आसानी से एक पील ऑफ़ मास्क की मदद से हटाई जा सकती है। इसके लिए ज़रूरी सामग्री निम्नलिखित है : –

बंद स्किन पोर्स को खोलने के लिये घरेलू उपचार

  • ग्रीन टी (green tea)
  • एलोवेरा जेल (aloe vera gel)
  • जेलाटीन पाउडर

एक पात्र में एक चौथाई कप पानी डालें और इसे उबालें। इसमें ग्रीन टी या ग्रीन टी बैग डालें। अब इसमें 3 चम्मच जेलाटीन पाउडर मिश्रित करें। आपको इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल भी मिश्रित करना पड़ेगा। इसे ठंडा होने दें और इस मास्क का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। एक बार जब ये सूख जाए तो इसे अपनी ठुड्डी से हटा लें और ऊपर की तरफ खींचें।

चेहरे पर तुरंत निखार के लिए फेशियल पील ऑफ़ (Instant glow facial peel off)

कई लोग बहुत गोरे होते हैं, पर फिर भी वे आकर्षक नहीं दिखते। इसका कारण सिर्फ यही है कि उनके चेहरे से एक चमक गायब रहती है। घर पर बना संतरे का पील ऑफ़ मास्क आपके चेहरे पर तुरंत निखार लाने में काफी प्रभावी साबित होता है। इसके लिए आपको जो सामग्री चाहिए वह निम्नलिखित है : –

  • जेलाटीन पाउडर
  • संतरे का रस

इसके लिए संतरे के रस को जूसर (juicer) की मदद से निकाल लें और इसे एक पात्र में डाल लें। इसके लिए 4 चम्मच संतरे का रस लें और इसमें 2 चम्मच जेलाटीन पाउडर मिश्रित करें। इसे तब तक अच्छे से मिलाएं, जब तक कि यह संतरे के रस में अच्छे से घुल ना जाए। अब चेहरे को साफ करके धो लें। इसके बाद इस मिश्रण की कुछ परतें अपने चेहरे पर लगाएं। अब इसके सूखने तक 20 मिनट प्रतीक्षा करें। इसे अपने हाथों से ठुड्डी से शुरू करते हुए ऊपर की तरफ खींचें। आप पाएंगी कि आपकी त्वचा में एक अलग निखार और चमक आ गयी है। इस फेशियल मास्क को हटाने के बाद और भी ज़्यादा निखार के लिए चेहरे पर बर्फ के टुकड़े रगड़ें। इससे आपकी त्वचा लम्बे समय तक दमकती रहेगी।

loading...