Hindi beauty tips with pumpkin face packs & masks – साफ़ त्वचा के लिए कद्दू के बने घरेलू फेस पैक/फेशियल

बड़े आकार की सब्जी कद्दू अधिकांश समय किचन में पड़ा रहता है और कभी कभार ही बनाया जाता है। यह प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है साथ ही इसमें एंटीओक्सिडेंट, रेटियोनिक एसिड, बीटा कैरोटीन और विटामिन A, C, E भी पाया जाता है। यह मिनरल्स का भी बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। इसमें मिलने वाला विटामिन B-6 और नियासिन त्वचा को ख़ूबसूरत बनाते हैं।

ऐसी कई सब्जियां और फल हैं, जिनकी मदद से फेस पैक और फेस मास्क बनाया जाता है। इनमें सबसे मुख्य हैं खीरा, आलू, टमाटर, पपीता, स्ट्रॉबेरी (strawberries), आम, गाजर आदि। कद्दू हमेशा से एक ऐसी सब्जी रही है जिसे खाने और सौन्दर्य उपयोगों, दोनों के मामले में नज़रंदाज़ किया जाता रहा है। ऐसा हाल में ही साबित हुआ है कि कद्दू हर तरह की त्वचा के लिए एक बेहतरीन पैक बन सकता है। कद्दू में मौजूद विटामिन (vitamin) और अन्य पोषक तत्व आपको खूबसूरत, स्वस्थ, नर्म और चमकदार त्वचा से नवाजते हैं। इसमें त्वचा पर से मृत त्वचा निकालने के गुण भी मौजूद होते हैं। इसकी मदद से कई तरह के फेस पैक्स और मास्क्स बन सकते हैं। यह बालों की देखभाल भी करता है और इन्हें झड़ने से बचाकर बढ़ने में मदद करता है। त्वचा की देखभाल कैसे करें :-

कद्दू के चेहरे पर फायदे (Benefits of pumpkin on the skin se kaddu ke fayde)

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

  • कद्दू में मौजूद फलों के एंजाइम्स (enzymes) त्वचा की कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि करते हैं, जिसकी मदद से आपकी त्वचा चमकदार और साफ़ सुथरी हो जाती है।
  • कद्दू में मौजूद विटामिन सी और ए (vitamin C and A) उम्र के निशानों को दूर करने के लिए कोलेजन (collagen) का निर्माण करते हैं।
  • कद्दू के बीज में जिंक (zinc) की मात्रा होती है, जो कि हॉर्मोन (hormone) के स्तर और तेल के उत्पादन को नियंत्रित करता है और एक्ने (acne) की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।
  • कद्दू के बीजों में ज़रूरी फैटी एसिड्स और विटामिन इ (fatty acids and Vitamin E) होते हैं, जो त्वचा की देखभाल करते हैं और तेल के उत्पादन में कमी करते हैं।
  • बेजान त्वचा, उम्र की समस्याओं तथा काले धब्बों को दूर करने में कद्दू काफी अहम भूमिका निभाता है।
  • कद्दू सनटैन तथा सनबर्न (sun tan and sunburn) की समस्या को दूर करके त्वचा को काफी लाभ पहुंचाता है।

नीचे दिये तरीकों को अपनाकर, कद्दू के फेस पैक बनाये और इस्तेमाल करें (Follow the below steps to know how one can use the pumpkin in various face masks)

किसी भी फेस पैक/फेस मास्क से पहले भाप ज़रूर लें, इससे त्वचा के सारे रंध्र खुल जाते हैं।

कद्दू का भर्ता (प्यूरी) कैसे बनायें (How to prepare pumpkin puree?)

सीताफल/कद्दू को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर उबालें और अच्छी तरह से मसल लें और मोटी प्यूरी बनाएं, इसे फेस पैक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्किन की देखभाल कद्दू फेस पैक से (Facial kaise kare hindi me se kaddu ke labh)

अंडे के फेस पैक और मास्क

2 चम्मच मसला हुआ कद्दू लें और उसमे 2 चम्मच मलाई और शहद मिलायें। इस मिश्रण में 4 चम्मच शक्कर मिला कर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

घरेलू फेस पैक कद्दू फेस पैक (Pumpkin gharelu face pack hindi me)

फेस पैक बनाने की विधि, 2 चम्मच मसला हुआ कद्दू लें और उसमे 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्मच दूध अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लेप करें और कुछ समय बाद गर्म पानी से धो लें । त्वचा खिल उठेगी। यह पैक संवेदनशील त्वचा के लिये भी उपयोगी होता है।

कद्दू, दही फेस पैक (Pumpkin face pack for skin ki care in hindi)

फेस पैक बनाने की विधि, एक चम्मच मसला हुआ सीताफल/कद्दू लें और उसमे आधा चम्मच दही, आधा चम्मच शहद और 3 बादामों का पेस्ट मिलाकर पेस्ट बना लें और इससे चेहरे का उबटन करें और 20 मिनिट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

घरेलू फेस पैक कद्दू, एप्पल साइडर विनेगर फेस पैक (Pumpkin face pack for face)

ऑयली त्वचा के लिए इस पैक का प्रयोग करें। 1 चम्मच मसला हुआ सीताफल/कद्दू, 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 1 चम्मच शक्कर एक बर्तन में लेकर अच्छी तरह मिला लें और चेहरे पर लेप करें और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

कद्दू, दूध फेस पैक  (Pumpkin face pack for glowing skin)

फेस पैक बनाने की विधि, एक अंडे का सफ़ेद भाग हटाकर इसे एक चम्मच कद्दू प्यूरी और एक चम्मच दूध के साथ अच्छी तरह से मिला लें और त्वचा पर लगायें, कुछ देर बाद गर्म पानी से धो लें, त्वचा खिल उठेगी।

व्हिस्की के इस्तेमाल से बने उत्तम फेस पैक व फेस मास्क

कद्दू, अंडे फेस पैक (Pumpkin face pack for gori twacha)

मुहासों से बचाव और उपचार के लिए इस पैक का उपयोग करें। एक अंडे का सफ़ेद भाग हटाकर इसे एक चम्मच कद्दू प्यूरी के साथ मिलाकर कर चेहरे पर लगायें और ठन्डे पानी से धो लें।

कद्दू के घरेलू फेस packs (Homemade pumpkin face packs)

कद्दू, नींबू और विटामिन इ का फेस पैक (Pumpkin, lemon, and vitamin E face pack)

इस पैक को बनाने के लिए थोड़े से कद्दू को मसलें और इसमें विटामिन इ की 2 से 3 गोलियां और नींबू के रस की कुछ बूँदें मिश्रित करें। इसका प्रयोग चेहरे पर करें और 20 मिनट के बाद धो लें।

कद्दू और ओटमील का फेस पैक (Pumpkin and oatmeal face pack)

यह एक बेहतरीन फेस पैक है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करता है और आपको बेदाग़ और खूबसूरत त्वचा प्रदान करता है। कद्दू के गूदे को ओटमील और शहद के साथ मिश्रित करें और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। कुछ देर के बाद चेहरे को धो लें।

कद्दू, चावल के आटे और हल्दी का फेस पैक (Pumpkin, rice flour and turmeric face pack)

यह त्वचा को गोरा करने के लिए एक काफी अच्छा पैक साबित होता है। इस मास्क को बनाने के लिए कद्दू की प्यूरी (puree), चावल के पाउडर, हल्दी पाउडर और दूध को एक पात्र में मिश्रित करें। इस पेस्ट का प्रयोग उँगलियों की मदद से अपने चेहरे पर करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे हल्के हाथों से रगड़कर पानी से धो लें।

संतरा फेसपैक और मास्क

कद्दू, लाल मसूर की दाल के पाउडर और दही का फेस पैक (Pumpkin face pack with red lentil powder and curd)

यह उम्र के निशानों को छिपाने वाला एक काफी असरदार पैक है। यह काफी बेहतरीन मास्क है, क्योंकि यह व्यस्क त्वचा पर उम्र के निशान नहीं आने देता और इसे जवान बनाए रखता है। यह चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का भी काफी कारगर तरीका साबित होता है। कद्दू, लाल मसूर की दाल के पाउडर और दही का पेस्ट बनाएं और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर उँगलियों की गोलाकार मुद्रा की मदद से चेहरे को रगड़कर पानी से धो लें।

फलों और सब्जियों का फेशियल पैक (Fruit-veggie facial pack se twacha ki dekhbhal)

कद्दू के गूदे को मसले हुए अनानास और सेब के टुकड़ों के साथ मिश्रित करें। एक बार जब एक महीन पेस्ट बन जाए तो इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं। एक बार सूख जाने पर इसे ठन्डे पानी से धो लें। यह पैक आपकी त्वचा को साफ करने और नमी देने में काफी प्रमुख भूमिका निभाता है।

केले और कद्दू का फेस पैक (Banana and pumpkin face pack)

यह काफी अच्छे सेल्युलाईट स्क्रब (cellulite scrub) का काम करता है, जिसकी मदद से रक्त का संचार दुरुस्त होता है और कोलेजन के उत्पादन में वृद्धि होती है। केले और कद्दू की प्यूरी को थोड़े से शहद और एक चम्मच चीनी के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। इसका प्रयोग चेहरे और गले पर करें तथा 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसे उँगलियों की सहायता से गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें और फिर धो लें।

कद्दू और पपीते का मास्क (Pumpkin papaya mask se kaddu ke gun)

यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए एक सौम्य स्क्रब का काम करता है। इसे बनाने के लिए पपीते और कद्दू को मसलकर इनका गूदा बना लें। इस मिश्रण में अंडा डालें और इन्हें अच्छे से पीसकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इसका प्रयोग चेहरे और गले पर करें और इस बात का ध्यान रखें कि यह मुंह और आँखों के भाग के संपर्क में ना आए। इस मास्क को 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

प्राकृतिक एंटी एजिंग फेसपैक/फेशियल

कद्दू और चन्दन का पाउडर (Pumpkin and sandalwood powder)

यह एक्ने को ठीक करने तथा इसके दागों को हल्का करने की काफी अच्छी विधि है। चन्दन के पाउडर और कद्दू के पेस्ट को मिश्रित करें और इसमें शहद की कुछ बूँदें भी डालें। इस मिश्रण का प्रयोग चेहरे और गले पर करें तथा 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

अगर आप बिना किसी मेहनत के खूबसूरत और साफ़ त्वचा पाना चाहती हैं तो रोजाना नहाने के बाद कद्दू के गूदे की मदद से त्वचा की 10 मिनट तक मालिश करें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday