Skin whitening tips in Hindi – गोरी त्वचा – त्वचा को गोरा बनाने के लिए घरेलू उपाय – गोरे होने के तरीके

त्वचा को गोरा बनाने हर औरत चाहती है और कौन नही चाहता गोरी और कोमल त्वचा जो की सबको आकर्षित करे। गोरापन पाने के लिए हम बाजार के बहुत सारे उत्पादो का उपयोग करते है और ना जाने कितने पैसे खर्च करते है। हो सकता है की आपको गोरापन मिल जाए लेकिन रास्यनिक उत्पादो की उपयोग से त्वचा के प्रक्र्तिक चमक कुछ दिनो मे धीरे धीरे ख़त्म हो जाती है।

सूरज की किर्णो से , प्रदूषण से , पानी के कारण भी त्वचा काली हो सकती है। और इनके उपचार के लिए बाजार मे जो उत्पाद मिलते है जिनमे से कुछ महगे होते और सभी लोग नही खरीद पाते। पर हम बताएगे कुछ गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय जो की आपको गोरापन देगा और त्वचा को सरल तरीके से सुंदर भी बनाएगा।

घर पर उपलब्ध जड़ीबूटियों तथा अन्य पदार्थों से बने उत्पाद आपकी त्वचा को बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के गोरा और स्वस्थ बनाते हैं। नीचे गोरेपन के लिए कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं।

 

चेहरे को गोरा करने के घरेलू नुस्खे / टिप्स (Homemade skin whitening tips, fairness tips)

पाएं बेदाग और चमकती त्‍वचा – बादाम और शहद (Rang gora kaise kare Honey and almond se)

गर्दन का कालापन के लिए घरेलू उपचार

त्वचा को गोरा बनाने के लिए बादाम और शहद मे बहुत से विटामिन होते है। अगर शहद और बादाम को साथ मे उपयोग किया जाए तो इसके आप बहुत ही अच्छे परिणाम पाएगे। गोरी त्वचा पाने के उपाय के लिए निम्न सामग्री का उपयोग करे। 1 चम्मच दूध पावडर, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नीबू का रस, 1/2 चम्मच बादाम का तेल इन सुबको अच्छे से मिलाकर लगाए और 20 मिनिट के बाद धो दे।

खुद को बनाएं गोरी टमाटर और ज़ई के साथ (How to improve skin fairness with tomato & oatmeal)

टमाटर मे भी त्वचा को गोरे करने वाले तत्व होते है। टमाटर के रस मे ज़ई का आटा , 1/2 चम्मच नीबू का रस मिलकर लगे। यह त्वचा को गोरापन और नवीनता प्रदान करेगा।

गोरी त्वचा के लिए दूध और नीबू (Milk & lemon juice to improve skin complexion)

यह  एक प्रभावशाली उपचार है त्वचा को गोरा करने के लिए। यह म्रत त्वचा को निकालता है और काफ़ी हद तक त्वचा का सावलापन दूर कर गोरा करता है।

आलू (Potato slices)

गोरी त्वचा पाने के लिए आलू के टुकड़े या किसा हुआ आलू त्वचा पर लगाए। ये सन बर्न के कारण काली हुई त्वचा को ठीक करती है और सावलापन दूर करती है और त्वचा मे कसावट करती है।

दही (Yogurt)

दही दूध से बनता है इस्मे लेक्टिक अम्ल होता है जो त्वचा को कोमल बनती है और जमी हुई गंदगी को निकाल देती है। दही को त्वचा पर कुछ देर लगा कर 15 मिनिट क बाद धो दे। अच्छे परिणाम के लिए रोजाना 2 बार लगाए। आप त्वचा पर इसका असर देख सकते है| त्वचा पहले से ज़्यादा सॉफ और गोरी हो जाएगी। दही मे शहद और कुछ बूंदे नीबू का रस मिलाकर भी लगा सकते है। आपकी त्वचा तरोताजा और जवा दिखेगी।

संतरा (Oranges to improve skin whiteness)

तुरंत गोरापन कैसे पाएँ?

संतरी मे विटामिन सी होता है जो गोरापन पाने के लिए महत्वपूर्ण है। संतरा के रस मे एक चुटकी हल्दी मिलकर गर्दन और चेहरे पर लगाए और 15 मिनिट के बाद धो ले। या संतरे के छिलके के पावडर मे दही मिलाकर लगाए और सूखने के बाद धो दे आप फ़र्क महसूस करेगे।

एलओवेरा जैल (Aloevera gel for skin brightness)

यह गोरापन पाने के लिए एक उत्तम माय्स्चुरिज़र है। हमेशा तरोताजा दिखने के लिए एलओवेरा को चेहरे पर लगाए। एलओवेरा मे रोग-प्रतिरोधक क्षमता होती है जो दाग मुहासे से निजात पाने मे मदद करती है। यह एक उत्तम रूप  का एंटी ऑक्सीडेंट है। यह एक उत्कृष्ट उपचार है- जो त्वचा को लोच बनाए रखने के लिए और बुढ़ापे को बढ़ने से रोकने के लिए मान्यता प्राप्त है।

 त्वचा को गोरा करने के नुस्खे (Tips for skin bleaching)

त्वचा को गोरा करने वाले ये पैक आपके चेहरे की रंगत को हल्का करने में काफी प्रभावी साबित होते हैं। आप ऐसे कुछ नुस्खों का भी प्रयोग कर सकती हैं जिनका प्रयोग त्वचा की ब्लीचिंग के लिए किया जाता है। इससे आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से गोरी हो जाती है। ब्लीचिंग के इन तत्वों का प्रयोग करने के बाद सही सनस्क्रीन (sunscreen) का प्रयोग करें। इन तत्वों का प्रयोग आँखों के भाग के पास ना करें। कभी भी इन तत्वों को निर्देश में दी गयी मात्रा से ज़्यादा प्रयोग ना करें। इनका सही मात्रा में प्रयोग ना करने से आपकी त्वचा का स्वरुप काफी लम्बे समय के लिए खराब हो जाएगा। नीचे कुछ प्राकृतिक ब्लीचिंग तत्वों के उदाहरण दिए गए हैं।

खीरा और नींबू का रस (Cucumber with lemon juice)

नींबू के रस, खीरे के रस और थोड़ी सी मात्रा में हल्दी के पाउडर का मिश्रण तैयार करने और इसे त्वचा पर लगाने से आपकी त्वचा की रंगत काफी अच्छी हो जाएगी। इसके लिए 2 चम्मच खीरे के गूदे को 1 चम्मच ताज़ा निचोड़े हुए नींबू के रस के साथ मिश्रित करें। इसमें एक चुटकी हल्दी का भी मिश्रण करें। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं तथा अपने काले रंग के बाल को ब्लीच की मदद से लाल रंग में परिवर्तित होता हुआ देखें।

टमाटर और चन्दन का पाउडर (Tomato with sandalwood powder)

एक चम्मच चन्दन पाउडर,  2 चम्मच खीरे का रस, 1 चम्मच टमाटर का रस और नींबू का रस लें। इन सबको अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे के उस भाग पर लगाएं जहां आपको काले बालों की बढ़त दिखाई दे रही है। इसका प्रयोग हफ्ते में 2 बार करें और प्राकृतिक ब्लीच का फायदा प्राप्त करें। इससे बिना किसी नुकसान के आपके चेहरे पर प्राकृतिक रूप से गोरापन आ जाएगा।

दूध और संतरे के सूखे छिलकों (Milk and dried orange peels)

एक छोटे संतरे का छिलका निकालें और इसे धूप में 3 से 4 दिनों के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। एक बार जब ये पूरी तरह सूख जाए तो इसे ग्राइंडर (grinder) में डालें और इसका चूरा बना लें। अब एक पात्र लें और इसमें एक चम्मच संतरे का छिलका और इतनी ही मात्रा में दूध मिश्रित करें। इन दोनों को काफी अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और ब्लीचिंग के प्रभाव के लिए धो लें।

अनानास और ताज़ा दूध (Pineapple and fresh milk)

अनानास का छिलका निकालकर इसके कुछ टुकड़े करें और इसे फ्रूट जूसर (fruit Juicer) में डालकर इसका गूदा बना लें। अब इस गूदे को एक छोटे पात्र में डालें और इसमें एक चम्मच ताज़ा दूध डालें। इसके अलावा इसमें एक चम्मच नारियल के दूध का भी मिश्रण करें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे के हर भाग पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे धो लें और चमकदार त्वचा प्राप्त करें।

बादाम और शहद ब्लीचिंग (Almond and honey acts as a bleaching agent)

यह एक और बेहतरीन ब्लीचिंग तत्व है जो आपकी त्वचा को काफी चमक प्रदान करते हैं। ज़्यादातर लोग सुबह सुबह ताज़े बादाम का सेवन करते हैं जो कि काफी आसानी से उपलब्ध होता है। रातभर बादाम को भिगोकर रखें औए इसे शहद के साथ पीस लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर फैलने दें। इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें।

घर पर बनाएं खुद का ब्‍लीच (Natural bleachers for skin fairness – gora hone k liye gharelu upaye)

  • नीबू का रस, खीरा का रस, हल्दी की कुछ मात्रा मे ले और तीनो को मिलाकर लगाए।
  • चंदन पावडर, खीरा का रस, टमाटर का रस, नीबू का रस सभी बराबर मात्रा मे ले।
  • संतरे के छिलके का पावडर को दूध मे मिलाकर लेप बनाए।
  • ताजे नारियल का दूध को और अनन्नास के रस की बराबर मात्रा ले ओर दोनो को मिला ले।
  • बादाम को रात भर भिगो कर सुबह पीस ले और शहद मिलाए।
  • 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी , 6-7 बूँद अमोनिया लिक्विड , 1 चम्मच पेरोक्साइड ले कर तीनो को मिलाए।

ये कुछ घरेलू ब्लीच है जो की आसानी से आप बना सकते है। ये गोरी त्वचा के लिए आपकी मदद करेगे। अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते मे दो बार इनका उपयोग करे।

लम्बे समय तक त्‍वचा को गोरी रखने वाले घरेलू नुस्खे / टिप्स (Homemade skin whitening tips with long lasting effect)

गर्दन की रंगत निखारने के कुछ आसान घरेलु उपाय

दूध और शहद का पैक (Milk & honey pack for skin lightening)

यह आपके चेहरे से कालापन हटाने तथा इसे चमकदार और खूबसूरत बनाने का काफी सामान्य परन्तु प्रभावी पैक है। शहद ना सिर्फ आपकी त्वचा को साफ़ करता है, बल्कि इसे निखार भी प्रदान करता है। इसके लिए आपको चाहिए एक चम्मच कच्चा दूध तथा एक चम्मच शहद। इन सोनों उत्पादों से एक मिश्रण बनाएं तथा इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के बाद अपने चेहरे की करीब 2 मिनट तक मालिश करें। इसका फायदा उठाने के लिए यह मालिश धीमी तथा गोलाकार मुद्रा में करें।

केले और बादाम के तेल का पैक (Banana with almond oil pack)

केला विटामिन बी 6 तथा विटामिन सी (vitamin B6 and Vitamin C) से भरपूर होता है, अतः इसके प्रयोग से त्वचा में कोलेजन (collagen) के उत्पादन में बढ़त दर्ज की जाती है। यह एक काफी किफायती उत्पाद है, जिसके प्रयोग से आपकी सांवली त्वचा में काफी निखार आता है। अगर आप अपने चेहरे पर गोरापन लाना चाहते हैं तो केले और बादाम के तेल का मिश्रण काफी प्रभावी सिद्ध होता है। बादाम का तेल लगाने से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में भी काफी सुधार होता है। इसके जलनरोधी गुणों की वजह से आप त्वचा के हर तरह के संक्रमण से दूर रह सकते हैं। एक पके केले को मैश (mash) करें तथा इसमें एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। इसके बाद इसे अपनी त्वचा पर अच्छे से लगाएं।

बेसन और हल्दी का पैक (Gram flour and Turmeric pack)

सालों से बेसन का प्रयोग त्वचा के काले धब्बे ठीक करने के लिए किया जाता रहा है। हल्दी एक एंटीसेप्टिक (antiseptic) तत्व है, जिसका प्रयोग एक मसाले की तरह रसोई में किया जाता है। यह मसाला हिन्दुओं के महत्वपूर्ण त्योहारों में भी अपने उपस्थिति दर्ज करवाते हैं। यह पैक शादी से पहले दुल्हन को लगाया जाता है, क्योंकि अपने एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से यह त्वचा की अशुद्धियों को दूर करता है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी और थोड़ा सा बेसन लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक रखें तथा इसके बाद गुनगुने पानी (Luke warm water) से धो लें। इसका प्रयोग एक हफ्ते तक करने पर आपको अपनी त्वचा पर जादुई निखार दिखेगा।

मलाई और अखरोट का पैक (Cream and walnut face pack)

हाथों की सुंदरता

अखरोट में एंटी ऑक्सीडेंटस (antioxidants), विटामिन बी तथा इ (Vitamin B and vitamin E) होता है जो आपके स्वास्थ्य को अच्छा करने और चेहरे पर गोरापन पाने में सहायक होते हैं। आप अखरोट और मलाई के पैक की मदद से फ्री रेडिकल्स (free radicals) द्वारा किये गए नुकसान को ठीक कर सकते हैं। कई बार त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों की वजह से यह काफी रूखी और बेजान हो जाती है। इस स्थिति को दूर करने में भी अखरोट और मलाई का पैक आपकी सहायता करता है। 4 से 5 अखरोट लें तथा इनका एक गाढा पेस्ट (paste) बनाएं। अब इसमें 1 चम्मच मलाई मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। ऐसा 5 मिनट तक करें और इसे पानी से धो लें। त्वचा को गोरा करने का यह पैक आपकी त्वचा को नमी देकर इसे उजला बनाएगा।

पपीते का फेस पैक (Papaya face pack)

आप बाज़ार से पपीता खरीदकर इससे एक फेस पैक बना सकते हैं। इसमें पपेन (Papain) नामक बेहतरीन एंजाइम (enzyme) होता है, जो त्वचा में जान डालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे त्वचा पर लगाने से यह स्वस्थ बनेगी। इस फेस पैक की मदद से आपको विटामिन ए, सी और इ (vitamin A, C and E) प्राप्त होते हैं चेहरे पर गोरापन पाने के लिए आधा कप पपीता और एक चम्मच शहद का मिश्रण बनाएं। इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक रखकर पानी से धो दें।

कैमोमाइल की चाय का फेस पैक (Chamomile tea face pack)

आप कैमोमाइल की चाय की मदद से भी गोरी त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए 1 चम्मच कैमोमाइल चाय, बादाम के तेल की 2 बूँदें, 1 चम्मच दलिए का पाउडर और 2 चम्मच शहद।

एक छोटा पात्र लें और इसमें 1 चम्मच कैमोमाइल चाय, 2 चम्मच शहद तथा बादाम के तेल की 2 बूँदें मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपना चेहरा धोएं और फर्क महसूस करें।

तरबूज और खीरा (Watermelon and cucumber)

प्राकृतिक रूप से मृत त्वचा हटाने के लिए चीनी के क्यूब (स्क्रबर)

इस फेस पैक का निर्माण करने के लिए आपको चाहिए 2 चम्मच तरबूज का रस, 2 चम्मच खीरे का रस, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच दूध।

एक पात्र लें और इसमें ऊपर दिए गए उत्पाद एक के बाद एक डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। तरबूज एक बेहतरीन उत्पाद है जो आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है। यह एक टोनर (toner) का काम भी करता है जो अशुद्धियों को भी दूर करता है। खीरे का रस आपकी त्वचा को उजला बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

सूरजमुखी का फेस मास्क (Sunflower face mask)

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको सिर्फ 2 उत्पादों की आवश्यकता होगी। सबसे पहले भिगोने के उद्देश्य से आधा कप दूध लें और फिर सूरजमुखी के बीज लें। रातभर सूरजमुखी के बीजों को भिगोकर रखें और सुबह इन्हें पीस लें। अब इसमें केसर के कुछ दाने डालें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अप पाएंगे कि यह पैक अपना रंग बदल रहा है। इसके बाद इस मास्क को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। गोरी रंगत पाने के लिए इसका प्रयोग निरंतर रूप से करें।

चावल और दूध का फेस पैक (Rice with milk face pack)

इसके लिए 2 चम्मच दूध में भिगोये हुए चावल लें। अब इसे ग्राइंडर (grinder) में डालें और इसका पेस्ट तैयार करें। एक बार इसका पेस्ट बन जाने पर इसे एक पात्र में डालें और इसमें 2 चम्मच दूध मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिश्रित कर सकते हैं। इसे स्क्रबिंग (scrubbing) की मुद्रा में अपने चेहरे पर लगाएं जिससे मृत त्वचा दूर हो जाए। यह दमकती त्वचा पाने की एक बेहतरीन विधि है।

बादाम के तेल और दूध से घर बैठे गोरी त्वचा (Get fair skin at home with almond oil & milk)

त्वचा को प्रदूषण से बचाने के सबसे अच्छे उपाय

दूध और बादाम के तेल का मिश्रण भी काफी कारगर साबित होता है। इसके लिए आपको चाहिए 1 चम्मच दूध पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच बादाम और 1 चम्मच शहद। एक पात्र लें और इसमें ये सारे उत्पाद डालकर अच्छे से मिश्रित कर लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इससे आपको गोरी और आकर्षक त्वचा प्राप्त होगी।

जैस्मिन के फूल का फेस मास्क (Jasmine flower face masks)

पेड़ से जैस्मिन के कुछ फूल तोड़ें और 1 चम्मच चीनी तथा 2 चम्मच दही लें। अब ताज़ी जैस्मिन को तोड़कर एवं मसलकर बाकी उत्पादों के साथ मिश्रित करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धो दें और चेहरे पर आई चमक देखें।

सिनामोमम सबावेनियम (Cinnamomum Subavenium)

यह एक काफी प्रसिद्ध चीनी जड़ीबूटी है जिसका प्रयोग कई सौन्दर्य विशेषज्ञ अपने उत्पादों में करते हैं। इसके बारे में ज़्यादा लोगों को पता नहीं है, पर यह आपकी त्वचा को प्रभावी रूप से गोरा बनाता है।

नियासीनामाइड (Niacinamide)

यह एक रासायनिक मिश्रण है जिसकी मदद से आपकी त्वचा गोरी होती है। त्वचा को उजला बनाने के अलावा यह महीन रेखाओं और झुर्रियों को भी दूर रखता है। खूबसूरत और आकर्षक त्वचा पाने के लिए इस विधि का अवश्य इस्तेमाल करें।

गुलाबजल और बेसन (Rosewater and gram flour)

रात में सोने से पहले स्किन केयर के टिप्स

यह उन सभी के लिए बेहतरीन नुस्खा साबित होता है, जिनकी त्वचा काली है। एक काफी आसान है और एक बार लगाने पर तुरंत असर करता है। इसके लिए एक छोटा पात्र लें और इसमें 2 चम्मच बेसन डालें। अब इसमें 2 चम्मच गुलाबजल मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। एक बार इसके सूख जाने पर इसे सादे पानी से धो लें।

लौकी और दूध से गोरापन प्राप्त करें (How to get fairness with pumpkin and milk)

लौकी का एक छोटा टुकड़ा लें और इसका छिलका छुड़ाकर इसके छोटे छोटे टुकड़े कर लें। अब इसमें आधा चम्मच दूध और इतनी ही मात्रा में शहद मिश्रित करें। अब इसे ग्राइंडर में डालें और इसका पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे, गले और हाथों पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें। यह गोरी त्वचा पाने का बेहतरीन नुस्खा साबित होता है।

रसायनों से दूर रहें (Say no to chemicals)

त्वचा का गोरापन हर महिला की चाहत होती है। हर कोई अपनी गोरी त्वचा का प्रदर्शन करके लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहता है। गोरी त्वचा प्राप्त करना काफी मुश्किल कार्य होता है और इसीलिए हम बाज़ार की लहर में बह रहे हैं, जहां जितना ज़्यादा आप खर्च करेंगे, उतनी ही प्रभावी रंग गोरा करने वाली क्रीम (cream) प्राप्त करेंगे। पर गोरापन प्रदान करने वाली इन क्रीमों में रसायन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है जो त्वचा की प्राकृतिक चमक कुछ देर के बाद समाप्त कर देती है। हम सब अच्छा परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, पर त्वचा को हानि पहुंचाकर नहीं।

प्राकृतिक उत्पादों को अपनाएं (Adopt harmless natural remedies)

प्राकृतिक नुस्खे कोई भी नुकसान नहीं करते और इसकी सामग्री आपके घर में ही मौजूद रहती है। गर्मियों के मौसम में जब सूरज की हानिकारक किरणें हमारी त्वचा को झुलसा देती हैं तो हम सौन्दर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करके सूरज के प्रकोप को कम करने का प्रयास करते हैं। ऐसा पाया गया है कि पूर्व के लोग इन सौन्दर्य प्रसाधनों पर काफी ज़्यादा पैसा खर्च करते हैं, क्योंकि उनमें गोरा होने की लालसा काफी अधिक होती है। बाज़ार में जो उत्पाद उपलब्ध हैं, उनमें ब्लीच, एलोवेरा (bleach, aloe Vera) तथा नींबू के अंश होते हैं जो शरीर में मेलेनिन (melanin) की मात्रा को कम करते हैं और त्वचा में गोरापन लाते हैं। पर ये उत्पाद काफी महंगे होते हैं और इसी वजह से घरेलू नुस्खों का प्रयोग करने में ही भलाई है।