Homemade skin toners for glowing skin – चमकदार त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू स्किन टोनर

त्वचा की देखभाल के 3 मुख्य कदम होते हैं। सबसे पहले त्वचा को क्लीन्ज़र की सहायता से साफ़ करें। दूसरा कदम टोनर तथा तीसरा कदम मॉइस्चराइसिंग होता है। वैसे तो बाज़ार में ऐसे कई उत्पाद हैं जो इन तीनों कदमों को अच्छे से पूरा करते हैं पर आपको घरेलू उपायों का ही प्रयोग करना चाहिए। कुछ लोग टोनिंग की प्रक्रिया को नज़रअंदाज़ कर देते हैं और सिर्फ त्वचा की क्लीनिंग और मॉइस्चराइसिंग पर ही ध्यान केंद्रित करते हैं जो कि गलत है।

हमें टोनिंग पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए जितना हम बाकी प्रक्रियाओं पर देते हैं। आपकी त्वचा के रोमछिद्र टोनिंग की सहायता से खुलते हैं। इससे मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा के अंदर तक जा सकते हैं और आपकी त्वचा को प्रदान करते हैं एवं आपकी त्वचा को सुन्दर बनाते हैं।

आजकल बाज़ार में सौंदर्य के कई प्रसाधन उपलब्ध हैं पर ये सभी प्रसाधन काफी महंगे होते हैं। आपको इन सब चीज़ों पर पैसे खर्च करने की आवश्यकता ही नहीं है क्योंकि आप अपनी त्वचा का ख्याल घर बैठे भी रख सकती हैं।

जी हाँ, घर में बैठकर आपकी रसोई में उपलब्ध होने वाले चंद उत्पादों से आपका स्किन टोनर बन सकता है और इसमें आपके ज़्यादा पैसे भी खर्च नहीं होते। नीचे कुछ घरेलू टोनर्स के बारे में बताया गया है :-

1. टोनर का उपयोग, सफ़ेद सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। जब ज़रुरत पड़े तो एक सूती का पैड लें, इसे मिश्रण में डुबोएं और इस टोनर द्वारा चेहरा और गले का भाग साफ़ करें। यह एक बेहतरीन स्किन टोनर है।

खूबसूरती देखभाल में दही का उपयोग

2. टोनर का प्रयोग, एक बोतल गुलाबजल में थोड़ा सा कपूर मिलाएं और इसे चेहरे के टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। इस मिश्रण में कॉटन पैड डुबोएं और दिन में 3 से 4 बार इससे चेहरा साफ़ करें।

3. चेहरे पर नींबू का रस लगाएं, इसे 10 मिनट तक रखें और फिर इसे सादे पानी से धो दें। चेहरे की देखभाल का यह काफी तेज़ एवं प्रभावी तरीका है।

4. 4 चम्मच गुलाबजल, एक तिहाई चम्मच फिटकरी और 100 ग्राम ग्लिसरीन लें। इन सारे पदार्थों को और अपने चेहरे एवं त्वचा पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

5. स्किन टोनर, एक ताज़े खीरे को किसे, उसमें आधा कप दही मिलाएं और अच्छे से मिलाएं। इसे चेहरे एवं गले पर लगाएं और 5 से 10 मिनट तक रखें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

6. 1 चम्मच शहद में एक सेब डालें और इन्हें अच्छे से मिलाकर इनका एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे और गले पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। इसका रोज़ाना प्रयोग करने से आपको चमकदार एवं खूबसूरत त्वचा प्राप्त होगी।

7. 1 कैमोमाइल टी बैग को 100 मिलीलीटर पानी में 5 मिनट तक गर्म करें। इस पानी को अपने चेहरे और गले में लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़कर सादे पानी से धो लें।

8. पहले घरेलू क्लीन्ज़र से अपना चेहरा साफ़ करें और फिर अपने चेहरे पर ओवम वाइट लगाएं। इसे 15 मिनट तक छोड़कर ठन्डे पानी से धो लें। ज़रुरत पड़ने पर आप फेस स्क्रब का भी प्रयोग कर सकते हैं।

9. घरेलू टोनर, एक चौथाई चम्मच वनस्पति तेल, एक चौथाई चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद लें और इन्हें अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। जवान और चमकदार त्वचा पाने के लिए इस टोनर का प्रयोग करें।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

10. फेस टोनर, 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच शहद और 1 साबुत अंडा लें और इन्हें उसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

अगर आपकी त्वचा को इनमें से किसी भी उत्पाद से संवेदनशीलता का अनुभव हो रहा है तो उस उत्पाद का प्रयोग ना करें।

दमकती त्वचा के कुछ और नुस्खे (Some more home remedies for glowing skin)

अगर आप अपनी त्वचा को सही मायनों में स्वस्थ और आकर्षक बनाना चाहती हैं, तो आपको रोजाना अपनी त्वचा की टोनिंग (toning) करवानी पड़ेगी। टोनिंग (toning) तब और भी ज़्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है, जब आपकी त्वचा तैलीय हो। आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल की परत काफी हानिकारक होती है, क्योंकि इससे मुहांसों और एक्ने का ख़तरा होता है। टोनिंग की मदद से आपकी त्वचा का अतिरिक्त तेल भी पूरी तरह हट जाता है। नीचे इसके कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खे दिए गए हैं।

नमक और एसेंशियल ऑइल (Salt and essential oil se toner ke gun)

जितने भी तरह के एसेंशियल ऑइल होते हैं, उन्हें अपने साथ ही रखें। सारे तेलों को एक ही जगह रखें। 100 मिलीलीटर विच हेज़ल (witch hazel) लें तथा इसमें 2 चम्मच नमक मिश्रित करें। आपने शायद विच हेज़ल का नाम पहली बार सुना होगा। यह काफी सामान्य बात है कि आप इस तेल को हमेशा प्राप्त ना कर पाएं। परन्तु पानी अवश्य ही आपके पास उपलब्ध होगा। इस मिश्रण को प्राप्त करने के बाद आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें भी डाल सकती हैं। अब इन सभी उत्पादों को मिश्रित करें तथा इसे एक बोतल में जमा कर लें। इस मिश्रण का प्रयोग आप हर सुबह कर सकते हैं। इसके बाद अपने चेहरे को एक क्लीन्ज़र (cleanser) से साफ़ कर लें।

पुदीने का स्किन टोनर (Mint skin toner se toner ka use in hindi)

घरेलू गुलाब जल त्वचा और चेहरे का टोनर

प्राकृतिक रूप से पुदीने के स्किन टोनर का उत्पादन करने के लिए आपको 2 मुट्ठीभर पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालना होगा। एक बार जब ये अच्छे से उबल जाएँ तो इसमें आधा चम्मच फिटकरी भी मिश्रित करें। अब इस मिश्रण को अलग रख दें तथा इसे ठंडा होने दें। अब यह एक बेहतरीन टोनर बन गया है जिसका प्रयोग आप आसानी से फ्रिज (fridge) में जमा करके कई दिनों तक कर सकती हैं। इसकी गुणवत्ता बढ़ाने के लिए इसकी दो से तीन बूँदों को एक कप डिस्टिल्ड (distilled) पानी के साथ मिश्रित करें और इसे एक रुई के गोले की सहायता से अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं।

पुदीने की चाय का टोनर (Peppermint tea toner se toning karne ke tarike)

इसके लिए आपके घर में पुदीने की चाय के बैग्स (bags) होना चाहिए। अगर आपके घर में यह नहीं है तो आज ही किसी किराने की दुकान से पुदीने की चाय के बैग्स खरीद लें। एक बार बैग खरीद लेने पर इसे उबलते पानी में 2 से 3 मिनट तक डुबोकर रखें। एक बार जब आपको इसका फ्लेवर (flavour) मिल जाए तो चाय के बैग को बाहर निकाल लें तथा इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें डाल दें। एक बार इसके ठंडा होते ही यह काफी बेहतरीन टोनर बन जाएगा। इसके बाद आप इसे जमा करके इसका रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं।

सेब और शहद का स्किन टोनर (Apple and honey skin toner)

अगर आप सेब से टोनर बनाना चाहते हैं तो एक मध्यम आकार का सेब लें और इसके टुकड़े करें। इसके बाद इसमें शहद डालकर अच्छे से मिलाएं। एक बार जब टोनर निर्मित हो जाए तो इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इसे करीब 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अच्छे से धो लें। दमकती हुई और साफ़ त्वचा पाने के लिए इस मास्क का प्रयोग रोजाना अवश्य करें।

टमाटर और शहद (Tomato and honey se toner ke fayde)

टमाटर दमकती और चमकदार त्वचा प्राप्त करने का एक बेहतरीन तत्व होता है। टमाटर को ब्लेंड (blend) करके इसका रस निकाल लें। अब जैविक शहद लें और इसे टमाटर के साथ मिश्रित कर दें। इन दोनों प्राकृतिक उत्पादों को लेकर अच्छे से मिश्रित कर लें और एक पेस्ट (paste) तैयार कर लें। इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें और एक बार में करीब 10 से 15 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें। एक बार समयसीमा समाप्त हो जाने पर इसे सादे पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो यह आपकी त्वचा के लिए काफी बेहतरीन टोनर साबित होगा।

उजले चेहरे के लिए घरेलु प्राकृतिक टोनर

एलोवेरा टोनर (Aloe vera toner)

आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर इसका प्रयोग अपनी त्वचा और चेहरे पर समान रूप से कर सकती हैं। एक टोनर होने के साथ ही साथ यह एक काफी बेहतरीन एंटीसेप्टिक (antiseptic) तत्व होता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday