Strawberry face packs & masks for glowing skin in Hindi – त्वचा की चमक पाने के लिए घर के बने स्ट्रॉबेरी फेस पैक और फेस मास्क

स्ट्रॉबेरी को एक बढ़िया फल माना जाता है, जिसका प्रयोग सौन्दर्य और त्वचा की देखभाल में किया जा सकता है। अगर आपको स्ट्रॉबेरी खाना पसंद है तो इनमें से कुछ अलग करके रखें और इनसे एक बढ़िया फेस पैक और मास्क बनाएं। स्ट्रॉबेरी का फेस पैक आपको काफी आकर्षक और खूबसूरत बनाता है इससे आप लोगों के आकर्षण का पात्र बन जाती हैं।

बाज़ार में उपलब्ध रसायन युक्त उत्पादों को खरीदने की बजाय घर बैठे स्ट्रॉबेरी और अन्य जड़ीबूटियों से बना फेस पैक प्रयोग में लाना ज़्यादा हितकारी होता है। घरेलू स्ट्रॉबेरी पैक से कई तरह के फायदे होते हैं। यह झुर्रियां हटाता है, त्वचा में चमक लाता है, चेहरे को साफ़ करता है और त्वचा पर से टैन (tan) दूर करता है।

स्ट्रॉबेरी सबसे प्रसिद्ध बेरी में से एक हैं जिसमे ताजा दिखने के लिए कई गुण है जो आपकी त्वचा को ताज़गी देने में ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी तेलिय त्वचा वाले लोगो के मुँहासो की समस्या को हल करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसमे अल्फा हाइड्रोक्साइड एसिड शामिल हैं जो चेहरे पर मुँहासो को आने से रोकने में मदद करते है।

अगर आप स्ट्रॉबेरी से बने फेस पैक को इस्तेमाल करने के लिए उत्सुक हैं तो नीचे दिए गए कुछ घरेलू स्क्रब और फेशियल को देखिये। यह गंदगी को हटाने और त्वचा को शुद्ध करने में आपकी मदद करेंगे। चमकदार त्वचा के उपाय :-

मसले हुए स्ट्रॉबेरी मास्क (Mashed strawberries face mask se strawberry ke gun)

फेशियल कैसे करे, तीन या चार स्ट्रॉबेरी ले और उन्हें मसलकर एक पेस्ट बना ले। बीना कुछ और मिलाए इसे सीधे आपके चेहरे पर लगा ले। कुछ समय के लिए इसे सूखने दे और ठंडे पानी के साथ इसे धो लें और कपड़े से साफ़ कर ले। घर में बना यह फेस मास्क सरल और आसान है और यह आपको पार्लर जैसी ताज़ा और चमकदार त्वचा देने में आपकी मदद करता है।

शहद और स्ट्रॉबेरी घरेलू फेस पैक (Honey and strawberry gharelu face pack hindi me)

खीरे से बने प्राकृतिक फेस पैक व मास्क

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me), शहद अपनी नमी देने वाली संपत्ति के लिए जाना जाता है। लेकिन यह त्वचा को जलयोजित करता है और त्वचा के छीद्रो को खोलता है। एक कटोरी में चार से पांच स्ट्रॉबेरी मसलकर एक पेस्ट बना ले इसमे शहद का एक चम्मच डाले। फेस पैक बनाना, यह मिश्रण चेहरे पर लगा ले और पांच मिनट के लिए छोड़ दें ताकि त्वचा के अंदर विटामिन अच्छी तरह से समा सके। बाद में दूध और साफ पानी से चेहरा धो ले। आप इस मिश्रण का उपयोग दैनिक स्क्रबिंग के रूप में कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी, शहद और नींबू का स्क्रब (Strawberries, honey and lemon scrub se strawberry ke fayde)

फेशियल करने का तरीका, यह घर में बनाया स्ट्रॉबेरी और शहद स्क्रब तेलिय त्वचा के लिए अच्छा होता है। एक कटोरी में चार से पांच स्ट्रॉबेरी ले और मसलकर एक पेस्ट बना ले। इसमे नींबू के रस का एक बड़ा चमचा डाले। इसे मिला ले और अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले। 10 मिनट के लिए प्रतीक्षा करें और ठंडे पानी से इसे धो लें। अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए इस स्क्रब को एक सप्ताह में दो बार लगाये। नींबू और स्ट्रॉबेरी सही प्रतिक्रिया से चेहरे पर फैले तेल को निकलने में आपकी मदद करेगें।

चेहरे की मालिश के लिए स्ट्रॉबेरी और दूध का प्रयोग करें (Use Strawberries and milk to make face massage scrub)

मालिश के लिए स्क्रब (Massage scrub recipe se glowing skin tips in hindi)

यह घर में बना स्ट्रॉबेरी स्क्रब त्वचा को कसने के लिए आदर्श है और बढ़ती उम्र की समस्या से राहत देता है। स्ट्रॉबेरी का मिश्रण ले और दूध के दो चम्मच और क्रीम की एक चुटकी डाले। इसे मिला ले और चेहरे पर लगा ले। यह सूखने के लिए 10 मिनट का समय लगता है। इसके सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले और फिर चमकदार और तेल मुक्त त्वचा का एह्सास करे।

कोमल त्वचा के लिए टोनर (Gentle skin toner se twacha ke gharelu upay)

मुँहासो के इलाज के लिए शीर्ष फेस पैक,मास्क,फेशियल

टोनर का उपयोग, एक अच्छी खुशबू और स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर बने स्ट्रॉबेरी के टोनर को तैयार करते हैं। यह टोनर चेहरे के दागों को कम करता है और झुर्रियों की प्रक्रिया को कम करता है। स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह से पीस ले ताकि उसमें से रस अलग हो सके। अब इस रस में 100 मिलीलीटर गुलाब जल मिला ले और इसे अच्छी तरह हिला ले। इस मिश्रण को फ्रिज में रखे और एक प्रभावी परिणाम के लिए अपने दैनिक टोनर की जगह पर इसका इस्तेमाल करे।

पैर के स्क्रब की विधि (Foot scrub recipe)

दरार मुक्त नरम और कोमल पैर हर महिला और पुरुष की इच्छा होती है। आपने कई क्रीम और चिकित्सा का इस्तेमाल किया होगा लेकिन स्ट्रॉबेरी पैर में गठित दरारो से आपको छूटकारा पाने में आपकी मदद करेगी।

सामग्री (Ingredient)

  • सात से नौ मसली हुई स्ट्रॉबेरी
  • पीसी हुई जई
  • ग्लिसरीन का आधा चम्मच

मसली हुई स्ट्रॉबेरी, पीसी हुई जई और ग्लिसरीन को एक कटोरी में ले और एक मिश्रण बना ले। अपने पैरो को कुछ समय के लिए गर्म पानी में रखे और फिर इस मिश्रण को स्क्रब के रुप में और पूरे पैर पर रगड़ें। ठंडे पानी के साथ उन्हें धो ले और पैरों पर नमी देने वाली क्रीम लगा ले।

चावल के आटे के साथ स्ट्रॉबेरी (Strawberry with rice flour se face ke liye gharelu nuskhe in hindi)

थोड़ी सी स्ट्रॉबेरी लें, इन्हें बीच से काटें और ग्राइंडर (grinder) में डालकर एक बढ़िया पेस्ट बनाएं। अब एक अलग पात्र में घर में बना टमाटर का पेस्ट डालें और इसी मात्रा में चावल का आटा भी मिलाएं। इन दोनों को काफी अच्छे से मिश्रित करें और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इस पैक को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपको विभिन्न प्रकार की त्वचा की समस्याओं से निजात प्राप्त होती है।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

नींबू और स्ट्रॉबेरी (Lemon and strawberry se face ko clean kaise kare in hindi)

त्वचा के टैन को दूर करने इसे प्राकृतिक निखार देने के लिए नींबू और स्ट्रॉबेरी का मिश्रण काफी प्रभावी सिद्ध होता है। 3 से 4 स्ट्रॉबेरी लें और इन्हें अच्छे से पीस लें। अब इसमें एक नींबू का रस निकालकर मिश्रित करें। इसे चम्मच से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर लगाने के बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। यह एक बेहतरीन फेस पैक है, जो आपके चेहरे से टैन दूर करता है, काले धब्बे हटाता है और एक्ने (acne) से भी निजात दिलाता है।

स्ट्रॉबेरी के साथ ताज़ी मलाई (Fresh cream with strawberry se chamakdar skin tips)

इस मास्क को बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी के कुछ फलों को ब्लेंडर (blender) में डालें और इन्हें अच्छे से पीसकर एक पेस्ट तैयार करें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो मलाई आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। स्ट्रॉबेरी के साथ दो चम्मच ताज़ी मलाई मिश्रित करें। आप त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए इसमें 1 चम्मच शहद भी डाल सकते हैं। अब इस मिश्रण को एक चम्मच में लें तथा अपने चेहरे और गले पर इसका प्रयोग करें। इसे 10 मिनट के लिए रखें और गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा पर काफी एक्ने होते हैं तो यह फेस मास्क आपके लिए सबसे सही होगा।

स्ट्रॉबेरी और दही (Strawberry and yogurt skin ki chamak ke liye)

स्ट्रॉबेरी और दही का फेस पैक उन सभी लोगों के लिए काफी असरदार साबित होता है, जिनके चेहरे पर काफी झुर्रियां होती हैं। क्योंकि दही एक प्राकृतिक और बेहतरीन उत्पाद है जिसमें लैक्टिक एसिड (lactic acid), अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (alpha hydroxy acid) तथा अन्य विटामिन्स (vitamins) होते हैं, यह त्वचा की मृत परत को हटाने तथा झुर्रियों और महीन रेखाओं को दूर करने में काफी माहिर होता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच दही और कुछ स्ट्रॉबेरी चाहिए।

स्ट्रॉबेरी और चॉकलेट का फेस मास्क (Strawberry with chocolate face mask)

सर्वोच्च फेसपैक दागदार त्वचा के लिए

आजकल चॉकलेट का सिर्फ सेवन ही नहीं किया जाता, बल्कि इसका प्रयोग चेहरे पर खूबसूरती लाने के लिए भी किया जाता है। चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी का फेस पैक निर्मित करने के लिए एक छोटे पात्र में 1 चम्मच कोको पाउडर (cocoa powder) और 2 स्ट्रॉबेरी लें। आप किसी मसलने वाले यंत्र या चम्मच से स्ट्रॉबेरी को मसल सकते हैं और इन्हें कोको पाउडर के साथ मिश्रित कर सकते हैं। इन दोनों को मिश्रित करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मास्क का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर रखें और इसके बाद हलके गर्म पानी से धो लें। वैकल्पिक तौर पर पैक हटाने से पहले अपने चेहरे पर थोडा सा हल्का गर्म पानी छिड़क लें। जल्दी ही आपको अहसास होगा कि यह पैक नमीयुक्त हो रहा है। अब धीरे धीरे अपने चेहरे की गोलाकार मुद्रा में 2 मिनट तक मालिश कर लें और पानी से धो लें।