Best homemade tips in hindi for face bleaching – घर पर खुद से करें फेस ब्लीचिंग

घरेलू फेस ब्लीच त्वचा को गोरा और त्वचा में चमक बढाता है। रासायनिक ब्लीचिंग, ब्लीच, ब्लीचिंग पाउडर त्वचा को नुकसान पहुचाते है। चेहरे की कोशिकाए बहुत ही संवेदनशील होती है। इसलिए ब्लीचिंग पाउडर, रासायनिक उत्पादों के प्रयोग से चेहरे की त्वचा में मुहाँसे, दाग- धब्बे, त्वचा के रोग आदि सौंदर्य समस्याओ का सामना करना पड़ता है।

इसलिए, जहां तक हो सके घरेलु ब्लीच (gharelu face bleach) का प्रयोग चेहरे की चमक बढाने के लिए करे। ब्लीच के फायदे, घरेलू ब्लीच प्राक्रतिक सामग्री से मिलकर बना होता है जैसे, शहद, नींबू, पपीता, दूध, हल्दी, गुलाबजल, आदि। नीचे कुछ घरेलू ब्लीच बनाने की विधि दी गई है सौंदर्य की देखभाल के लिए।

घरेलू फेस ब्लीच (Homemade face bleaching)

डार्क स्पॉट के लिए सुझाव – 1 (Tip 1)

सामग्री (Ingredients)

  • शहद – 1 बड़ा चम्मच
  • मरहम – 1 आधा बड़ा चम्मच
  • नींबू के रस का – 1 बड़ा चम्मच

बेसन के सबसे अच्छे फेस पैक और फेशियल

ब्लीच करने का तरीका, सभी सामग्री को एक बर्तन में ले ले, अब इसे अच्छी तरह से मिलाये। अब इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखे। फिर गुनगुने पानी से धो ले।

काले दाग धब्बों के लिए सुझाव – 2 (Tip 2)

सामग्री (Ingredients)

  • पपीता – 2 छोटे टुकड़े
  • दूध – पर्याप्त मात्रा में

ब्लीच करने का तरीका, एक ताज़ा पका हुआ पपीता ले उसके टुकड़े करे, अब मसल ले, दूध को पर्याप्त मात्रा में मिलाकर बारीक़ पेस्ट बना ले। इस मिश्रण को चेहरे की त्वचा पर 10 मिनट के लिए लगाये और फिर ठन्डे पानी से धो ले।

डार्क स्पॉट के लिए सुझाव – 3 (Tip 3)

सामग्री (Ingredients)

  • काला चना – 1 बड़ा चम्मच
  • बादाम – 5

ब्लीच करने का तरीका, बादाम और काले चने को रातभर के लिए पानी में भीगा कर रख दे। अगले दिन सुबह काले चने और बादाम का बारीक़ पेस्ट बना ले, अब इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाये और 10 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो ले!

काले दाग धब्बों के लिए सुझाव – 4 (Tip 4)

सामग्री (Ingredients)

घरेलू फेस पेक्स, फेस माक्स त्वचा के गोरेपन के लिए

  • नींबू का रस -1 बड़ा चम्मच
  • हल्दी पाउडर – 1 बड़ा चम्मच
  • गुलाब जल – 1 बड़ा चम्मच

नींबू का रस एक प्राक्रतिक चेहरे का ब्लीच है। 1 चम्मच नींबू का रस , 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच गुलाबजल को एक बर्तन में ले। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला ले अब इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाये और इसे ठन्डे पानी से धो ले।

दाग धब्बे सुझाव – 5 (Tip 5)

सामग्री (Ingredients)

  • संतरे के छिलके का पाउडर – 2 बड़े चम्मच
  • दही – 1tbsp
  • नींबू के रस का – 1 बड़ा चम्मच

एक बर्तन में २ चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर ले अब इसमें नींबू का रस और दही मिलाये। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला ले और चेहरे पर सामान मात्रा में फैला ले। इसे सूखने के लिए छोड़ दे। 10 मिनट में यहाँ सुख जायेगा फिर इसे ठन्डे पानी से धो ले। यह घरेलु फेस ब्लीच त्वचा को काले से गोरा बनाने में मदद करेगा और त्वचा में चमक को बढाएगा।

दाग धब्बे के लिए सुझाव – 6 (Tip 6)

सामग्री (Ingredients)

  • ककड़ी का रस – 2 चम्मच
  • एलोवेरा जेल – दो चम्मच

दोनों सामग्री को मिला ले और अब अपने चेहरे पर लगाये। 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दे और फिर ठन्डे पानी से धो ले। यहाँ आपकी त्वचा को मुलायम करेगा व गोरा बनाएगा।

टैन हटाने वाले फेस पैक्स एवं मास्क्स

काले दाग धब्बों के लिए सुझाव – 7 (Tip 7)

सामग्री (Ingredients)

  • टमाटर – 2 पिसा हुआ
  • दही – एक कप

एक चलनी की सहायता से टमाटर का गुदा निकल ले। टमाटर का पेस्ट बनाये व नरम भाग का प्रयोग करे। अब इस मिश्रण में दही मिलाये। यहाँ चेहरे पर लगाने के लिए तैयार हो गया है,इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा ले और फिर ठन्डे पानी से धो ले। टमाटर में प्राक्रतिक रसायन होता है जो की त्वचा को प्राकृतिक ब्लीच प्रदान करता है। विटामिन c दही व टमाटर दोनों में पाया जाता है जो की आपकी त्वचा को नुकसान से बचाता है।

ब्लीच करने की विधि – 8 (Tip 8)

सामग्री (Ingredients)

  • शहद – 2 चम्मच
  • नीबू का रस 2 चम्मच

शहद ले इसे चेहरे की त्वचा पर लगाये। शहद में त्वचा को मुलायम करने के गुण होते है जिससे आपकी त्वचा का रंग सामान्य बना रहता है। अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो त्वचा का रंग सामान्य नहीं होता है। शहद में प्राक्रतिक रूप से नमी के गुण होते है जो की आपकी त्वचा में निखार लाते है। इससमे उपस्थित बैक्टीरियल विरोधी गुण मुहाँसे के निशान या अन्य निशानों को मिटाने में मदद करता है।

निम्बू का रस शहद में मिलाये और इसे पिस ले। अब इसमें दूध पाउडर और बादाम का तेल मिलाये और पिस ले। अब इसे आपके चेहरे की त्वचा पर लगाये जब यह सुख जाये तो इसे ठन्डे पानी से धो ले। यह चेहरे को गोरा रंग और चमक देगा इसे एक हफ्ते तक इस्तेमाल करे।

सुझाव – 9 (Tip 9)

व्हाइटहेड सफ़ेद कील के ईलाज के लिए घरेलु फेस स्क्रब

सामग्री (Ingredients)

  • कच्चा और कडे चावल के दाने – 1 कप
  • दूध – 1 कप एक पेस्ट बनाने के लिए
  • गुनगुने पानी – 2 कप

चावल के दानो का पेस्ट दुश की सहायता से बना ले, आप गर्म पानी का भी इस्तेमाल भी इस पेस्ट को बनाने में कर सकती है। अब इसे चेहरे व गर्दन पर सामना मात्रा में लगाये। 30 मिनट तक इसे लगे रहने दे जब यह सुख जाये तब इसे ठन्डे पानी से धो ले।

दाग धब्बे के लिए सुझाव – 10 (Tip 10)

सामग्री (Ingredients)

  • मुलैठी की जड़ ब्लीच के लिए।

आयुर्वेद ने हमें मुलैठी की जड़ को दिया है। यह एशिया में दवाइयों की दुनिया का एक हिस्सा है!। यह जड़ आपकी त्वचा को गोरा बनाता है व एक अच्छे ब्लीच के रूप में कार्य करता है। आप मुलैठी की जड़ो को अलग करके छाल निकल ले अब इसे पानी में उबल ले और इसे ठंडा कर के कुछ बूंद पुरे चेहरे व गर्दन पर फैला ले। अच्छे परिणाम के लिए आप इसे पूरी रात लगा कर रख सकती है। फिर दुसरे दिन सुबह इसे पानी से धो ले। आप इसे एक हफ्ते तक लगातार कर सकती है। आपको यह एक आश्चर्यजनक परिणाम देगा।

ब्लीच का उपयोग, घर बैठे ब्लीचिंग करने का फायदा यह है कि इसके रसायन युक्त ब्लीच की तरह आपकी त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होते। त्वचा के इन घरेलू ब्लीचों की एक और खासियत यह होती है कि इनमें ना के बराबर खर्च होता है और ज़्यादातर मामलों में इनमें प्रयुक्त होने वाली सामग्री आपको अपने घर में ही मिल जाती है। आपके लिए घर पर ब्लीचिंग करना और भी आसान बनाने के लिए नीचे कुछ घरेलू ब्लीचिंग के उपचारों के बारे में बताया गया है।

आलू और नीम्बू के रस से त्वचा का ब्लीच (Face bleach with potato and lemon juice)

झाई क्या होती है? झाई मिटाने के लिए घरेलू उपाय

आलू त्वचा का रंग साफ़ करने और रंजकता को दूर करने के गुणों के लिए जाना जाता है। चाहे त्वचा पर किसी तरह का दाग हो, या फिर सनटैन (sun tan), कच्चे आलू का रस आपकी त्वचा को ब्लीचिंग का प्रभाव प्रदान करता है। दूसरी तरफ नीम्बू का रस विटामिन सी (vitamin C) से युक्त होता है और इसमें एसिड (acid) की मात्रा भी होती है, जिसकी वजह से यह भी काफी अच्छे से ब्लीचिंग करता है। इन दोनों उत्पादों का प्रयोग करके आप त्वचा के लिए ब्लीच बना सकते हैं।

ब्लीच कैसे बनाए, आधा आलू लें और इसे साफ़ कर लें पर छीलें नहीं। इसे किसकर और निचोड़कर इसका रस निकाल लें। अब इसमें नीम्बू का रस मिश्रित करें। इन दोनों उत्पादों को 2 :1 के अनुपात में मिश्रित करें, जिसका अर्थ है कि नीम्बू के रस की मात्रा आलू के रस से आधी होनी चाहिए। अब इस मिश्रण को गले और चेहरे पर रुई की मदद से लगाएं। इसे 2 मिनट तक सूखने दें और फिर दूसरी परत चढ़ाएं। इसे चेहरे पर कम से कम 15 मिनट के लिए रहने दें और फिर पानी से धो लें।

चेहरे की ब्लीचिंग के लिए दूध पाउडर, शहद और अदरक (Milk powder, honey and ginger for facial bleaching)

दूध पाउडर के तत्व त्वचा को प्राकृतिक रूप से गोरा करते हैं और शहद भी अपने ब्लीचिंग के गुणों के लिए जाना जाता है। अदरक का रस ना सिर्फ चेहरे का रंग साफ़ करता है , बल्कि त्वचा में नयी चमक भी जगाता है। नीचे इन उत्पादों के प्रयोग की विधि बतायी गयी है।

3 चम्मच दूध पाउडर लें और इसमें 2 चम्मच शहद मिश्रित करें। 1 इंच अदरक किसें और इसका रस निकाल लें। अब शहद और अदरक के मिश्रण में अदरक के अंश के 6 से 7 टुकड़े डाल दें, जिससे कि यह पैक अच्छे से तैयार हो जाए ।  अब इस पैक को अच्छे से अपने चेहरे और गले पर लगाएं तथा 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपनी त्वचा को गीले हाथों से धीरे धीरे रगड़ें तथा अंत में काफी मात्रा में पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इसका प्रयोग रोज़ाना करें।

अंडरआर्म के कालेपन को हल्का करने के लिए ब्यूटी टिप्स

अंडे, बेसन और नीम्बू के रस का ब्लीच (Egg, besan and lemon juice facial bleach)

अंडे की सफेदी में त्वचा की टोनिंग (toning) तथा ब्लीचिंग करने के बेहतरीन गुण मौजूद होते हैं। बेसन प्राकृतिक रूप से त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने का काम करता है और आपकी त्वचा को ब्लीचिंग का अहसास करवाने की क्षमता रखता है। नीम्बू का रस भी त्वचा के रंग को साफ करने की प्रक्रिया में आपकी सहायता करता है।

अंडे की सफेदी लें, इसे अच्छे से फेंट लें तथा इसमें 1 चम्मच बेसन मिश्रित करें। अगले चरण में इस मिश्रण में आधा नीम्बू निचोड़कर डाल दें और अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने हाथों की मदद से इसे धीरे धीरे रगड़ते हुए पानी से धो लें।