Homemade Hindi tips to treat wrinkled face – चेहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय

आजकल चेहरे पर होने वाली झुर्रियों का मुख्य कारण खानपान में मिलावट होती है। एक बार जब झुर्रियां आपके चेहरे पर आना शुरू होती हैं तो यह कुछ ही समय में काफी तेज़ी से बढ़ने लगती हैं और आपकी त्वचा को बदसूरत बना देती है। ऐसे समय आपको आईने के सामने खड़े होने में भी शर्म आती है क्योंकि झुर्रियां आपके मन में हीं भावना भर देती हैं।

ऐसी स्थिति में मुंह छिपाने की बजाय इस समस्या से लड़ना ही सबसे अच्छा उपाय होता है। कुछ लोगों की त्वचा पहले से ढीली सी होती है, जिससे चेहरे के ऊपर झुर्रियों का बढ़ना भी आसान हो जाता है। त्वचा जितनी कसी हुई होगी, झुर्रियों का चेहरे पर आना उतना ही मुश्किल होगा। झुर्रियां सिर्फ आपके चेहरे पर ही नहीं, बल्कि आपके हाथों के आसपास की त्वचा, पीठ, गले और पैरों को भी प्रभावित करती हैं।

अगर आप सूरज के संपर्क में कुछ ज़्यादा ही आते हैं तो इससे भी त्वचा पर झुर्रियां आने की काफी ज़्यादा संभावना रहती है। इसी तरह विटामिन सी और डी की कमी से भी झुर्रियों की समस्या होती है।

चेहरे पर झुर्रियां उम्र के एक निर्धारित पड़ाव पर आने के बाद दिखाई देती हैं। ऐसा तब होता है जब त्वचा के तंतुओं में मौजूद कोलेजन और इलास्टिन कमज़ोर पद जाते हैं और टूटने लगते हैं। अन्य कारण जिनकी वजह से चेहरे पर समय से पहले एवं काफी झुर्रियां होती हैं वे हैं सूर्य की किरणों के संपर्क में आना, धूम्रपान, किसी ड्रग का प्रयोग करना, तनाव, अचानक वज़न घटना आदि। झुर्रियां चेहरे, गले और हाथों के पीछे महीन रेखाओं के रूप में आती हैं।

झुर्रियों का त्वचा पर आना ज़्यादा रोका तो नहीं जा सकता परन्तु कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से उनका दिखना कम किया जा सकता हैं।

चेहरे पर झुर्रियों के कारण (Causes of Wrinkles on the Face)

प्राकृतिक रूप से चेहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू नुस्खे

झुर्रियों का सबसे प्रमुख कारण उम्र का बढ़ना है,पर इसके अलावा भी कई आरं हैं जो झुर्रियों के बढ़ने को प्रोत्साहित करते हैं :-

धूम्रपान (Smoking)

धूम्रपान त्वचा की उम्र को काफी तेज़ी से बढ़ाता है। निकोटीन अंदर जाने से त्वचा में रक्तसंचार कम हो जाता है जिससे आपकी त्वचा में पोषक तत्वों का अभाव हो जाता है। इसके बाद ही झुर्रियाँ दिखने लगती हैं।

आनुवंशिकता (Genetics)

कुछ लोग आनुवांशिक रूप से झुर्रियों के शिकार होते हैं। इसको ठीक करने का कोई उपाय तो नहीं है पर त्वचा को नम रखने के लिए मॉइस्चराइज़र का प्रयोग किया जा सकता है।

फ्री रेडिकल्स (Free radicals)

ये हवा में मौजूद प्रदूषण से आपके चेहरे पर आते हैं और त्वचा के कोलेजन को नष्ट करके झुर्रियों को बढ़ावा देते हैं।

काफी मात्रा में वज़न घटना (Drastically lose weight)

अचानक और काफी मात्रा में वज़न घटने से भी झुर्रियाँ होती हैं क्योंकि इससे आपकी त्वचा ढीली और बेजान हो जाती है।

पोषक तत्वों की कमी (Lack of nutrition)

विटामिन इ और आयरन की कमी से चेहरे का खिंचाव और तेज चला जाता है जिससे झुर्रियाँ होती हैं।

सूर्य की रौशनी से संपर्क (Exposure to sunlight)

सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा के अंदर तक जाकर कोलेजन को नष्ट कर देती हैं जिससे झुर्रियाँ होती हैं।

झुर्रियों से निपटने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Rid Of Wrinkles on Face)

झुर्रियां भगाइये आसान घरेलू उपायों से

झुर्रियों से छुटकारा के लिए शहद (Honey se jhuriyan ka ilaj)

चेहरे पर शहद लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद गर्म पानी से मुंह धो लें। इन सबके बाद चेहरे पर बर्फ के टुकड़े मलने से झुर्रियां काफी हद तक कम हो जाती हैं।

झुर्रियों से छुटकारा के लिए जैतून का तेल और नींबू (Olive oil and lemon)

जैतून के तेल में विटामिन सी, डी, इ एवं आयरन के गुण होते हैं जो त्वचा को एक नया रूप देने में सहायक सिद्ध होते हैं। नींबू त्वचा को उजला एवं चमकदार बनाता है।

दूध पाउडर (Milk powder)

दूध पाउडर,शहद और पानी के मिश्रण को चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी वापस आ सकती है।

केला (Bananas se chehre ki jhuriyan ka ilaj)

झुर्रियों को हटाने वाली फेस क्रीम बनाने के लिए केला सबसे असरदार उत्पाद है। मैश किये हुए केले को सारे चेहरे पर लगाने से त्वचा का सूखापन कम होता है।

खीरा (Cucumber)

यह चेहरे को साफ़ करने के लिए बहुत ही उपयोगी है। यह त्वचा को नरम बनाकर उसे तरोताज़ा रखता है और झुर्रियां भी हटाता है।

नारियल का तेल (Coconut oil)

यह त्वचा के सूखेपन को हटाता है जिसकी वजह से ही झुर्रियों की समस्या होती है।

टमाटर (Face se jhuriyan hatane ke liye tomatoes)

निचोड़े हुए टमाटर को त्वचा पर लगाने से त्वचा को काफी अच्छा पोषण मिलता है और इससे झुर्रियां भी गायब हो जाती हैं।

तरबूज़ का छिलका (Watermelon skin can refresh)

चेहरे पर झुर्रियां पैदा करने वाली आदतें

तरबूज़ के छिलके को धोकर त्वचा पर रगड़ने से यह त्वचा को नरम और तरोताज़ा रखता है।

अनानास (Pineapple)

अनानास में काफी मात्रा में मौजूद विटामिन सी झुर्रियों को हटाने का काफी प्रभावी उपचार है।

चाय (Tea)

चाय एक प्राकृतिक रूप से स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ है जिसमें प्रोटीन, कई तरह के एमिनो एसिड, विटामिन और मिनरल होते हैं जो त्वचा को साफ़ और चमकदार रखते हैं एवं झुर्रियों और त्वचा से सम्बंधित अन्य बीमारियों को ठीक करते हैं।

अंडे का सफ़ेद भाग (Egg white homemade anti-wrinkle solution)

यह त्वचा की विभिन समस्याओं के उपचार के लिए सदियों से प्रयोग में लाया जाता रहा है। आप अंडे की सफेदी को चेहरे पर एक मास्क के तौर पर भी प्रयोग में ला सकते हैं,इससे चेहरा धो सकते हैं और मेकअप के पहले इसका प्राइमर की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं। इस विधि को हफ्ते में 2 से 3 बार प्रयोग में लाएं।

झुर्रियां हटाने के घरेलू नुस्खे (Home tips to remove wrinkles)

झुर्रियां हटाने के उपाय है गाजर (Carrots se face ki juriya kam karne ke tarike)

जैसा कि ऊपर बताया गया है, झुर्रियां हटाने के लिए विटामिन ए की शरीर में काफी ज़्यादा आवश्यकता होती है। ऐसी सब्ज़ी जिसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है, वह है गाजर। गाजर की सब्ज़ी कोलेजन के उत्पादन तथा त्वचा को नरम मुलायम बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाती है। इस घरेलू नुस्खे को बनाने के लिए 2 बडे गाजर उबालें तथा उन्हें स्मैश या ब्लेंड करें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिलाएं तथा अपने चेहरे के ऊपर उस जगह लगाएं जहां पर आपको झुर्रियां दिख रही हों इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट तक रखें और फिर गर्म पानी से इसे धो दें।

झुर्रियां मिटाने के उपाय अदरक से (Ginger)

गर्दन पर पड़ी झुर्रियों को ठीक करने के टिप्स

अदरक खाने में पड़ने वाला एक काफी महत्वपूर्ण तत्व है जिससे ज़ायका बढ़ता है तथा इसका सेवन आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी कई समस्याओं से बचाता है। क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, अतः इसके सेवन से आप सर्दी खांसी और जलन से दूर रह सकते हैं। अदरक का एक और महत्वपूर्ण गुण चेहरे की परत पर होने वाली झुर्रियों को सफाई से दूर करना भी है। झुर्रियों वाली स्किन टोन से दूर रहने के लिए थोड़े से अदरक को किस लें और इसे एक चम्मच शहद के साथ मिला लें। इस मिश्रण का हर सुबह सेवन करें। इस उपचार को और ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए दिन में दो बार अदरक की चाय पीना काफी फायदेमंद रहेगा।

झुर्रियां हटाने के उपाय बादाम से (Almond)

वैसे तो बादाम बाज़ार में बिकने वाले सबसे महंगे नट्स में से एक है, लेकिन इसके गुण काफी होते हैं। बादाम में कई ज़रूरी मिनरल और पोषक तत्व जैसे ओलिक एसिड, कैल्शियम, विटामिन इ, फाइबर, जिंक तथा आयरन मौजूद होते हैं। एक ऐसी विधि भी है जिसके तहत बादाम का ट्रीटमेंर्ट पैक भी बनाया जा सकता है। इसके लिए 2 से 3 बादाम लें तथा इन्हें रातभर कच्चे दूध में डुबोकर रखें। एक बार सुबह उठने के बाद बादाम की त्वचा काफी नरम हो जाएगी तथा आसानी से निकाली जा सकेगी। बादाम का छिलका निकाल लेने के बाद अगले कदम के रूप में इन्हें ग्राइंड करें और एक पेस्ट बनाएं। इस पैक को अपनी त्वचा पर 20 से 30 मिनट तक रखें। एक बार यह समय पूरा हो जाने पर इसे गर्म पानी की मदद से हटा लें। ध्यान रखें कि पानी उतना ही गर्म हो जितना कि आपकी त्वचा सह सके। अगर आप और भी ज़्यादा प्रभावी परिणाम चाहते हैं तो अपनी त्वचा को बादाम के तेल की मदद से मसाज करें। यह ऑइलिंग त्वचा पर गोलाकार मुद्रा में करें।

झुर्रियां मिटाने के उपाय मेथी से (Fenugreek)

त्वचा की किसी भी प्रकार की परेशानी को मेथी के पत्तों की मदद से दूर किया जा सकता है। यहाँ तक कि इसके बीज तथा तेल से भी आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जब भी आप अपनी त्वचा के टोन पर झुर्रियों की मोटी परत को महसूस करें तो मेथी के बीजों की मदद से एक प्राकृतिक पैक तैयार करें। एक मुट्ठी मेथी के बीज लें और इन्हें पीसकर इनका पेस्ट बनाएं। अब इसे पीसकर बने पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और फिर इसी तरह सारी रात तक छोड़ दें। अगले दिन सुबह उठें और इसे गुनगुने पानी की मदद से धो लें। इस पैक को धो लेने के बाद मेथी का तेल लगाने से आपको काफी अच्छे परिणाम मिलेंगे।

loading...