Fairness beauty tips for oily skin – तैलीय त्वचा के लिए गोरेपन के नुस्खे

सारी दुनिया की महिलायें अपने रूप को लेकर काफी चिंतित है। उन्हें गोरा, चमकदार और आकर्षित दिखने की इच्छा है।तेलीय त्वचा को साफ, गोरी त्वचा और चमकदार रखना बहुत मुश्किल है। तेलीय त्वचा (oily skin) में अच्छी बात यह है की रूखी त्वचा के मुकाबले यह बुढ़ापा देर से प्रस्तुत करती है।

तैलीय त्वचा के निखार के लिए टिप्स (Hindi tips to get rid of oily skin)

  • शहनाज़ हुसैन, भारत की सौंदर्य विशेषज्ञ ने कुछ टिप्स दी है जो तैलीय त्वचा के तेल स्राव को रोकने में कारगर है।
  • कठोर क्लीनर त्वचा की सतह को घिस कर नमी हटाते है और पहले से ज़्यादा तेल का स्राव करते है। कई फेस वॉश में रासायनिक पदार्थ होते है। शहनाज़ हुसैन अपने ग्राहकों को प्राकृतिक घरेलू फेस वॉश और क्लीनर उपयोग में लाने की राय देती है। मुल्तानी मिट्टी, चन्दन पाउडर, जौ का आटा, हल्दी मिश्रित पाउडर से बने फेस वॉश, बाज़ार में मिले फेस वॉश से ज़्यादा अच्छे माने जाते है।
  • तेलीय त्वचा (oily skin) सुखी त्वचा के मुकाबले ज़्यादा मात्रा में मृत कोशिकाओं को जमा करती है। ज़रूरत से ज़्यादा स्क्रबिंग त्वचा की कोशिकाओं को खोल के त्वचा को और तेलीय बनाती है, इसलिए हफ्ते में 2 से 3 बार ही स्क्रब करना चाहिए। त्वचा से तेल हटाने के लिए आप ब्लॉटिंग पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • प्राकृतिक स्क्रब सूखे संतरे या नीबू के छिलके को पीस कर बनाया जा सकता है। इसके अलावा कॉफ़ी की बीज को बेकिंग पाउडर के साथ मिलाने से भी एक अच्छा स्क्रब बनाया जा सकता है।
  • तेलीय त्वचा (oily skin) के तेल को ब्लॉटिंग पेपर या पाउडर के उपयोग से भी कम किया जा सकता है। इसे बार बार दोहराते रहे जब जब आपको त्वचा पर तेल महसूस हो।
  • पपीता – पपीते के गूदे से त्वचा पर निखार आता है। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं,डैंड्रफ और झुर्रियों को हटाता है।
  • जिन महिलाओं की तेलीय त्वचा (women oily skin) है उन्हें मेकअप से परहेज़ रखना चाहिए। और अगर वे करना चाहती है तो पाउडर युक्त मेकअप का उपयोग करे। पाउडर त्वचा के तेल को सोखता रहेगा और आपका मेकअप काफी देर तक टिकेगा। बाज़ार में पाउडर फाउंडेशन, पाउडर ब्लश और पाउडर वाले लाइनर आसानी से उपलब्द है।
  • संवेदनशील त्वचा के लिए विशेषज्ञ से ग्लायकॉलिक और सैलिसिलिक एसिड पील का उपचार कराये।
  • जिन महिलाओं की तेलीय त्वचा (female oily skin) हो उन्हें कोल्ड क्रीम या कोई तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए। इससे त्वचा के छिद्र बंद हो जाते है जिससे मुँहासे और धब्बे आने लगते है।

संतुलित खनिज़ युक्त भोजन क्यों है ज़रूरी? शरीर के लिए ज़रूरी मिनरल्स और उनकी विशेषता

  • रोज के खाने में फल, प्रोटीन, बीन और नट्स शामिल होते है जौ त्वचा में तेल की मात्रा बढ़ाते है। खाने में चीनी की मात्रा, तेल में तली चीज़े, अल्कोहल वाले पेय पदार्थ और समान चीज़ो को नियंत्रित रूप से खाना चाहिए।

तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे (Home remedies for oily face and oily skin)

यह एक मिथक है की तेलीय त्वचा (oily skin) को नमी की ज़रूरत नहीं होती। तेल नमी प्रदान नहीं करता इसीलिए त्वचा को नमी देने के लिए पानी पीना आवश्यक होता है। भारत के पुराने नुस्खे जो ख़ास तेलीय त्वचा वालों को गोरी त्वचा के लिए घरेलू उपाय के लिए है कुछ इस प्रकार है

होममेड फेशियल स्‍क्रब – उबटन (Ubtan se oily skin treatment in hindi)

यह सौंदर्य का बहुत पुराना नुस्खा है जो कई पीढ़ीओ से चला आ रहा है। गोरी त्वचा, उबटन को रोज लगाने से त्वचा में निखार आता है। उबटन आसानी से घर परबनाया जा सकता है जिसमे कई सामग्री डाली जा सकती है जैसे बादाम, पिस्ता, काजू का पेस्ट, मलाई, गेहूं का तेल, काले चने का पाउडर और गुलाब जल। गोरी त्वचा के लिए घरेलू उपाय यह पेस्ट रोज लगाने से कुछ ही महीनों में गोरी और मुलायम त्वचा मिल सकती है।

होममेड फेशियल स्‍क्रब – हल्दी , बेसन , क्रीम (Haldi, besan, cream se fairness treatment in hindi)

इन तीनो को साथ में मिला कर भारतीय दूल्हा दुल्हन को लगाया जाता है। यह चेहरे के रोएँ हटाकर त्वचा को एक समान और मुलायम बनाता है। यह त्वचा से ब्लैक हेड्स हटाने में भी मददगार है जिससे त्वचा साफ़-सुथरी हो जाती है।

गोरे होने के नुस्खे – टमाटर (Tomatoes for oily skin lightening)

इसे सौंदर्य विशेषज्ञ ब्लीच की तरह उपयोग में लाते है। रोज लगाने से यह त्वचा परचमत्कार कर के उसे सुन्दर बनाता है।

गोरे होने के नुस्खे – आलू (Potatoes se skin ki dekhbhal)

बाजार में उपलब्ध सूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छी क्रीम

कच्चा आलू धुप से जली त्वचा के लिए एकदम उत्तम है। यह प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है। आप इसे गर्मी से आने के तुरंत बाद लगा सकते है।

गोरी त्वचा के लिए दादी माँ के नुस्खे (Grandma’s recipes to lighten the oily skin)

गोरे होने के घरेलू नुस्खे – निखार के लिए बेसन (Gram flour Mixture for oily skin fairness)

साबुन की जगह बेसन को टमाटर, दही, शहद, नीबू का रस और गुलाब जल के साथ मिलाकर उपयोग में लाये। मिश्रण को लगा कर सूखने दे। फिर इस पर पानी लगा कर हलके हाथ से घिस कर निकाल ले। इससे चेहरे पर जमा गंदगी, धूल, ब्लैक हेड्स और मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी। इसके रोज के इस्तेमाल से त्वचा मुलायम, गोरी और चमकदार बनेगी।

नीबू का सिट्रिक एसिड निखार हेतु (Lemon to lighten the oily skin)

कई ब्लीचिंग उत्पाद में हाइड्रो क्यूनाइन रसायन होता है, जिससे त्वचा पर मेलोनिन नामक पदार्थ बनता है। हाइड्रो क्यूनाइन असुरक्षित और कठोर माना जाता है। प्राकृतिक हाइड्रो क्यूनाइन सिट्रिक एसिड से निकाला जाता है जो सारे खट्टे फलों में पाया जाता है। यह गोरा करने हेतु उपयोग में लाया जा सकता है। नीबू के रस, जैतून का तेल और शक्कर का मिश्रण शिशु समान त्वचा के स्क्रब के लिए उपयोग में लिया जा सकता है। हल्दी और नीबू भी त्वचा को गोरा बनाते है। नमक, नीबू और दूध भी त्वचा की सफाई करने में उपयोगी है।

सुरक्षा और निखार के लिए बादाम (Almonds to lighten & protect the oily skin)

बादाम में मौजूद विटामिन ई सूर्य की किरणों से बचाव करने में कारागार है। भीगी हुई बादाम के साथ दूध मिला के लगाने से त्वचा गोरी और साफ़ बनाई जा सकती है।

ग्लिसरीन  फेशियल क्लीन्ज़र (Glycerin facial cleanser se twacha ki dekhbhal)

दूध, नीबू का रस और ग्लिसरीन से बनाया गया पेस्ट सबसे अच्छा नुस्खा है जिससे त्वचा की नमी सर्दियों में रखी जा सकती है।

बच्चे सी कोमल त्वचा पाने के लिए और सर्दियों के दौरान अपनी त्वचा को मुलायम रखने के लिए, सबसे अच्छा सुझाव

प्राकृतिक स्क्रबिंग के उपचार के लिए अखरोट (Walnut for natural scrubbing treatment)

ऑयली फेस वालों के फेस स्क्रब, आपको अब थोड़े से अखरोट के अंशों से युक्त महंगे स्क्रब बाज़ार से खरीदने की आवश्यकता नहीं है। जिन लोगों की त्वचा तैलीय है, उनके लिए सीधे अखरोट से ही त्वचा की स्क्रबिंग करना एक बेहतरीन विकल्प बन सकता है। अखरोट को पीस लें तथा इनका आकार छोटा कर लें। अब इसमें जैतून का तेल (olive oil) मिश्रित करें तथा इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। धीरे धीरे इसे अपनी त्वचा के चारों ओर अपनी उँगलियों से रगडें। इससे त्वचा की सारी गन्दगी और अशुद्धियाँ बाहर निकल जाएंगी तथा आपको गोरेपन की प्राप्ति होगी।

तैलीय त्वचा के लिए आसान टिप्स – कच्चा दूध (Simply raw milk for oily skin)

अगर आप पीने या अन्य व्यंजनों में डालने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर भी कर सकते हैं। इसे अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाने पर ये अतिरिक्त तेल को त्वचा से बाहर कर देता है। वैकल्पिक तौर पर, त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने के लिए आप सूती के कपड़े को दूध में डुबोकर चेहरे पर लगा सकते हैं।  इसके बाद फिर से यह कपडा दूध के मिश्रण में डाल दें। अगर आप ऐसा कई बार करेंगे तो आप पाएंगे कि दूध के मिश्रण में एक काले रंग की परत आ गयी है।

गोरे होने के घरेलू नुस्खे – अतिरिक्त तेल निकालने के लिए नमक का पानी (Salt water to remove excess oil)

अगर आपके पास ऐसा कोई तत्व उपलब्ध नहीं है जिससे त्वचा का अतिरिक्त तेल निकाला जा सके तो सामान्य नमक का पानी इसके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। यह बात तो ज़ाहिर सी है कि नमक सबके घर में ही मौजूद रहता है, क्योंकि इसके बिना खाने में कोई स्वाद ही नहीं आता। नमक और पानी का एक सामान्य मिश्रण बनाएं और इससे अपने चेहरे को धोएं। आप यह देखेंगे कि आपकी त्वचा से आसानी से अतिरिक्त तेल निकल रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि नमक का पानी अतिरिक्त तेल को सोखने में काफी कारगर साबित होता है।

तैलीय त्वचा के लिए खीरे का इलाज (Cucumber remedy for oily skin)

त्वचा की देखभाल के लिए सही सनस्क्रीन का चुनाव कैसे करें?

अब आप अपनी तैलीय त्वचा पर खीरे का घरेलू नुस्खा प्रयोग में ला सकते हैं और त्वचा को तरोताजा बना सकते हैं। क्योंकि खीरा आपकी त्वचा की परतों से गन्दगी दूर करने में काफी कारगर साबित होता है, अतः इसके प्रयोग से आपको प्राकृतिक रूप से गोरी त्वचा की प्राप्ति होती है। इसके लिए खीरे को लेकर इसकी त्वचा को छील दें। इसके बाद इसके टुकड़े करें और इन्हें अपने चेहरे पर इस तरह रखें कि ये उन भागों को ढक लें जहां से अतिरिक्त मात्रा में तेल का उत्पादन हो रहा हो। इसे अच्छी तरह से रगड लेने के बाद इसके रस को अपनी त्वचा पर 20 मिनट तक रहने दें तथा समयसीमा पूरी हो जाने पर चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

तैलीय त्वचा के लिए आसान टिप्स – चावल के आटे तथा चाय की विधि (Rice flour and tea for oily skin)

यह त्वचा को स्वस्थ रखने का एक काफी बेजोड़ उपाय है, और इसका प्रयोग खासतौर पर तब किया जा सकता है जब आपकी त्वचा तैलीय हो और आप इससे अतिरिक्त तेल निकालना चाह रहे हों। पानी को उबालें तथा इसमें एक चम्मच चाय पत्ती मिश्रित करें। इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद पानी से चाय की पत्तियों को अलग करें। अब चाय के इस पानी में दो चम्मच चावल का आटा मिलाएं तथा इसमें आधा चम्मच शहद भी मिश्रित करें। इन सारे पदार्थों को काफी अच्छे से मिलाएं तथा इन्हें अपने चेहरे तथा हाथों पर इस तरह लगाएं कि यह एक पेस्ट (paste) की तरह दिखने लगे। इसे 10 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर रहने दें और फिर गुनगुने पानी (luke warm water) से इसे धो दें। अगर आपकी त्वचा का टोन (tone) तैलीय है तो यह तेल को नियंत्रित करने का काफी बेहतरीन नुस्खा साबित होता है।

अंडे की सफेदी (Egg whites se tailiy twacha ki dekhbhal)

अंडा विटामिन ए (vitamin A) से भरपूर होता है तथा इसकी सफेदी त्वचा की अशुद्धियों को दूर करके इसे तेल से भी मुक्त करती है। अंडे के सफ़ेद भाग को अच्छे से फेंटें तथा इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर गर्म पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

loading...