Kerala bridal hairstyles – केरल ब्राइडल हेयर स्टाइल्स

केरल अपने आप में ही संस्कृति से भरपूर है और केरल की शादियों में आप इनकी परंपरागत को सही से देख सकते है। केरल की दुल्हन / ब्राइड अपनी शादी में एक परंपरागत से भरपूर साड़ी पहनती है और यही नहीं संस्कृति लुक को प्रदान करने के लिए वे परंपरागत हेयर स्टाइल को अपनी साड़ी के साथ पहनती है।

लेकिन ज़रूरी नहीं की परंपरागत हेयर स्टाइल बोरिंग हो बल्कि आप सही परंपरागत हेयर स्टाइल को सही साड़ी पर मैच कर अपने लुक को सुन्दरता प्रदान कर सकती है। इस आर्टिकल में आप कुछ केरल ब्राइडल हेयर स्टाइल्स के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जिन्हें अपनाकर आप शादी में छा जायेंगी।

केरल की दुल्हन के लिए साइड से बंटी मरमेड चोटी (Mermaid braid with side partition for keralian brides)

mermaid-braid-with-side-partition-for-keralian-brides

इस हेयर स्टाइल को बनाने के लिए पहले अपने बालों को साइड से बाँट ले और फिर पीछे की ओर पिन लगाकर, सिर पर पफ (puff) बना ले। अब मरमेड (mermaid) चोटी बनाना शुरू करें और सारे बालों को चोटी में शामिल कर ले, केवल चोटी के अंत में थोड़े से बालों को खुला छोड़ लें। चोटी को रबर बैंड (rubber band) के उपयोग से बाँध लें। अब इस चोटी को अपने कंधे के ऊपर से आगे की ओर लाए। कुछ छोटे बालों को साइड में खुले और ढीले तरह से लटकने दें। इस तरह यह शैली तैयार हो जायेगी और आप इसके द्वारा शादी में और भी आकर्षित बन जायेंगी।

लड़कियों के लिए लम्बी लहरदार हेयर स्टाइल

हलके से कर्ल सहित लो बन हेयर स्टाइल (Low bun hairstyle with light on-head curls)

low-bun-hairstyle-with-light-on-head-curls

यहाँ सिर के पास वाले बालों को हल्का सा कर्ल किया है ताकि एक लहर/ वेवी जैसा लुक आ सके। बालों को पीछे की ओर ले लें और फिर नीचे की ओर इन बालों का बन (bun) बना ले। इस बन को गरदन के पीछे सही से जचाये ताकि यह लुक शादी के जोड़े पर सुन्दर दिख सके। बन के ऊपर सोने से बने उपकरण/ एक्सेसरी का उपयोग करना ना भूलेगा क्यूंकि इस से यह लुक परिपूर्ण होती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

शादी के लिए गजरा सहित साधारण चोटी (A simple braid with gajra for wedding)

a-simple-braid-with-gajra-for-wedding

यह एक साधारण सी चोटी की जाने वाली हेयर स्टाइल / बाल शैली है। अगर आप अपनी शादी पर परंपरागत और साधारण रूप की हेयर स्टाइल चाहते है तो इस शैली को अपनाए। यहाँ बालो को साइड से बाँट ले और फिर सिर पर पफ बनाते हुए पीछे की ओर पिन कर दें। चेहरे के पास छोटे बालों को खुला छोड़े दे ताकि एक कोमल और प्राकृतिक लुक दिख सके। अब अपने लम्बे बालो की चोटी कर ले और चोटी के अंत बालो को पूर्ण तरह से कर्ल कर लें। इस शैली पर गजरा लगाने से आप इस हेयर स्टाइल की शोभा और बढ़ा देते है, इसलिए गजरे को चोटी पर ज़रूर लगाए ताकि केरल की संकृति से भरपूर शादी का लुक दिख सकें।

आसान और सरल हेयर स्टाइल

शादी के लिए साधारण सी बैक ब्रश चोटी (Braid with back brush for a simple wedding look)

braid-with-back-brush-for-a-simple-wedding-look

अगर आप अपनी शादी पर साधारण और प्राकृतिक लुक चाहती है तो आपको इस शैली का उपयोग करना चाहिए। यहाँ बालों को पीछे की ओर कंघी कर ले और पिन लगा लें। अपने लम्बे बालों की चोटी बना ले और अंत में केवल थोड़े से बालों को खुला छोड़ दें। गजरे को सिर के पीछे लगाए ना की चोटी पर और फिर गजरे को अपने कंधो के ऊपर से आगे की ओर लटका दे ताकि एक प्राकृतिक लुक शैली को मिल सके।

लम्बी चोटी वाली केरल ब्राइडल हेयर स्टाइल्स (Long braided kerala bridal hairstyle)

long-braided-kerala-bridal-hairstyle

यह हेयर स्टाइल फोटो में लम्बी चोटी वाली हेयर स्टाइल परंपरागत और प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर है। यहाँ बालों को बीच से बाँट ले और ढीली सी 3 भाग वाली / साधारण चोटी को बालों के पीछे बना ले। आगे के छोटे बालों को कर्ल कर उन्हें चेहरे पर लहराने दे ताकि एक सुन्दर लुक प्राप्त हो सकें। चोटी को बालों के अंत तक बनाए, आखिर में केवल कुछ बालों को खुला छोड़ कर बैंड से बाँध ले। अब इस चोटी को आगे के ओर रखें और अपनी शादी में छा जाये।

फ्रंट पफ के साथ केरल ब्राइडल हेयर स्टाइल (Kerala bridal open hairstyle with front puff)

रोज़ाना के लिए सुन्दर बाल शैली / हेयर स्टाइल्स के आईडिया

kerala-bridal-open-hairstyle-with-front-puff

हेयर स्टाइल्स टिप्स, यह स्टाइलिश हेयर स्टाइल को आप परंपरागत तो पूर्ण तरह से नहीं मान सकते लेकिन इस स्टाइल से आप अपनी शादी में सुन्दर दिख सकती है अगर सही साड़ी पर इसको अपनाया जाए तो। इस स्टाइल को बनाने के लिए आगे के बालों को पीछे की ओर ले और ट्विस्ट (twist) कर, पफ बनाते हुए पीछे पिन कर ले। अब पफ के पीछे वाले बालों की उलटी दिशा में कंघी/ बैक काम्बिंग (back combing) कर, सिर के दोनों साइड से कुछ बालों को लेकर हल्का पफ बनाकर मिलाते हुए, पीछे पिन कर ले। अब बाकी बालों को अच्छे से कंघी कर ले और खुला छोड़ दें। कुछ बालों को कंधो पर से आगे की ओर ले लें।

साइड से बंटी चोटी वाली हेयरस्टाइल (Side parted braided hairstyle)

side-parted-braided-hairstyle

यह बालो की हेयर स्टाइल साइड से बंटी हेयर स्टाइल एक साधारण सी स्टाइलिश हेयर स्टाइल है जो बहुत सी महिलाए अपनी शादी पर बनाती है। इस हेयर स्टाइल / बाल शैली को अपनाने के लिए बालों की अच्छी सी कंघी कर लें और फिर साइड से बाँट ले। अभी बालों को पीछे की ओर कंघी कर ले और आगे के छोटे बालों को चेहरे पर खुला छोड़ दें। अब पीछे के बालों की चोटी कर ले और नीचे चोटी को बांधते हुए कुछ बालों को खुला छोड़ दें। चोटी को आधे बालों तक की लम्बाई तक बनाए ताकि नीचे ज्यादा बाल खुले रह सके। अब अपनी चोटी को कंधे के ऊपर से आगे की ओर लाकर रख दे और इस शैली को पूर्ण कर दे।

साइड से कंघी की हुई बैक पिन हेयर स्टाइल (Back pinned side swept open hairstyle)

बालों की स्टाइल टिप्स – हेयर स्टाइल्स टिप्स

back-pinned-side-swept-open-hairstyle

केरल की दुल्हन जिनके लम्बे सुन्दर बाल है, उनको इस शैली/ हेयर स्टाइल को ज़रूर अपनाना चाहिए। यहाँ बालों को बीच से बाँट ले और फिर बालों के साइड के बालो को पीछे की ओर पिन कर लें। बॉबी पिन के उपयोग से सिर के पीछे गजरे को लगा ले और फिर बालों की पूर्ण लम्बाई सहित गजरे को कंधे के ऊपर से आगे की ओर ले लें और स्टाइल को पूर्ण करें।

बीच से बंटी लो बन हेयर स्टाइल (Low bun with middle partition)

low-bun-with-middle-partition

यह हेयर स्टाइल फोटो में परंपरागत हेयर स्टाइल को आप सिल्क या कॉटन की साड़ी पर किसी भी उत्सव पर अपना सकती है। यहाँ बालों को बीचे से बाँट ले और पीछे गरदन पर एक बन ( bun ) बना ले। बन की साइड पर फूल लगा कर इस शैली को पूर्ण करें। यह शैली को आप शादी या कोई भी उत्सव पर अपना कर सुन्दर और संस्कृति से परिपूर्ण दिख सकती है।

गजरा सहित चोटी हेयरस्टाइल्स (Braid with contrasting floral gajra)

झरना शैली में चोटी हेयर स्टाइल

braid-with-contrasting-floral-gajra

यह भी बीच से बंटी हेयर स्टाइल है लेकिन यहाँ केवल आगे मांग को टाला गया है वो भी ढीले तरह से। बालों को यहाँ पीछे की ओर पिन किया गया है और फिर साधारण सी चोटी बनायी गयी है। ज्यादा मात्रा में बालों को चोटी के अंत पर छोड़ा गया है। रंगीन गजरे को साड़ी के रंग के साथ मैच कर बालों पर लगाया गया है। गजरे के एक भाग को चोटी सहित कंधे के ऊपर से आगे की ओर लाया गया है ताकि लुक पूर्ण हो सके।

बेच से बंटी पीछे पि की गयी हेयर स्टाइल (Middle parted back pinned open hairstyle)

middle-parted-back-pinned-open-hairstyle

आप इस परंपरागत और सुन्दर हेयर स्टाइल को आसानी से बना सकती है और अगर आपके लम्बे बाल है तो अपनी शादी पर इसे अपना सकती है। यहाँ बालो को बीच से बाँट ले और पीछे की ओर इनकी कंघी कर ले। दोनों साइड से बालो के भाग को सिर के पीछे पिन कर ले और बालों को खुला छोड़ दें। आप इस हेयर स्टाइल में गजरे का उपयोग कर इसकी शोभा और संस्कृति को बढ़ा सकती है।

loading...