Best kids camp tips for parents – अभिभावकों के लिए बच्चों के कैंप सम्बन्धी नुस्खे

कैंप का अनुभव एक बच्चे के जीवन के श्रेष्ठ क्षणों में से एक होता है, जो कि एक बच्चे के जीवन में काफी बड़ी भूमिका अदा करता है। जो बच्चे कैंप में भाग लेते हैं वे स्वाधीन बनते हैं, उनमें सामाजिक कलाओं का विकास होता है, वे हमेशा नयी चीज़ों का अनुभव लेने को उत्सुक रहते हैं तथा पहले से ज़्यादा आत्मविश्वासी बन जाते हैं। वे अन्य बच्चों के साथ चीज़ें बांटने तथा उनका साथ देने के अच्छे गुण भी कैंप से अपना पाते हैं।

ज़्यादातर बच्चे अपने दोस्तों के साथ कैंप में जाने को काफी उत्सुक रहते हैं, पर ऐसे भी कई बच्चे होते हैं जो इस स्थिति में काफी डर जाते हैं और नर्वस (nervous) भी हो जाते हैं। ऐसा खासकर तब होता है जब वे पहली बार कैंप पर जा रहे होते हैं। अतः अभिभावकों के लिए आवश्यक है कि वे अपने बच्चों को कैंप में जाने के लिए उत्साहित करें।

गर्मियों में होने वाले कैंप का नाम सुनते ही आपके बच्चे काफी खुश हो जाते हैं। उन्हें खुश देखकर आपको भी काफी ख़ुशी मिलती है। पर शायद आपके पास ऐसे तरीकों का अभाव है, जिनका इस्तेमाल करके आप उनका कैंप में रहना और भी उत्साहजनक बना सकते हैं।

इस लेख में आपको इससे जुड़े हुए कई तरीकों से परिचित करवाया जाएगा। अगर आपका बच्चा समर कैंप (summer camp) में जाना चाहे तो उसे हतोत्साहित ना करें। अगर आप उनकी सुरक्षा के बारे में चिंता कर रहे हैं तो आप उन्हें समर कैंप के दरवाज़े तक छोड़कर आ सकते हैं। अपने बच्चों को समर कैंप के अन्दर पूरी आज़ादी प्रदान करें।

बच्चों के लिए कैम्पिंग के श्रेष्ठ नुस्खे (Best camping tips for kids)

कैंप के लिए तैयारी की प्रक्रिया (Camp prep process)

रात के कैंप में भाग लेने से पहले बच्चों को घर से दूर रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ रहने या फिर दिन के कैंप में रहने के लिए प्रोत्साहित करें। डरे हुए बच्चों को उनके अभिभावक कुछ देर के लिए कैंप वाले स्थान पर अवश्य ले जाएं। उन्हें इस बारे में बताएं कि कैंप में जाने पर उन्हें कितने प्रकार की चीज़ें और मौज मस्ती करने का मौक़ा मिलेगा। इससे उन्हें कैंप का भाग अनजाना नहीं लगेगा और वे इस चीज़ को भी देख सकेंगे कि उनकी कक्षा के अन्य साथी भी कैंप में कितना मज़ा ले रहे हैं।

वर्षा-ऋतु में शिशुओं और बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल हेतु नुस्खे

बच्चों के लिए कैंप के फायदे – कैंप के लिए ज़रूरी सामान (Checklists for camp)

अभिभावकों को अपने बच्चों की उन चीज़ों को अपने साथ रखने में मदद करनी चाहिए जो कैंप चलाने वाले लोगों द्वारा सुझाई गयी हो। उन्हें एक लिफ़ाफ़े में भरकर कुछ पैसे दें जिसे कैंप के मुखिया के हाथ में दे दिया जाए तथा जब भी बच्चे को ज़रुरत हो तो उसे ये पैसे दिए जाएं। बच्चे को कोई मूल्यवान चीज़ ना दें, पर उन्हें कैंडी (candy) तथा मिठाइयां दें जिन्हें वे अपने दोस्तों के साथ बाँट सकें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

बच्चे के लिए कैंप से पहले की तैयारी (Pre-camp preparation of the child)

बच्चे को कैंप का अच्छा अनुभव प्रदान करने के लिए यह काफी ज़रूरी है कि उसे यह अहसास दिलाया जाए कि घर को याद करने की स्थिति काफी सामान्य होती है। उन्हेंखुद का रास्ता चुनना आना चाहिए, जिससे उन्हें भावनात्मक समयों, जैसे खाने और सोने के समय, को सहने की शक्ति प्राप्त हो सके। बच्चे को खुद को विभिन्न कार्यकलापों में व्यस्त रखने तथा अपने घर के अनुभव अपने दोस्तों से बांटने को कहें। अपने बच्चे से कहें कि कैंप के रोजाना के अनुभव एक डायरी (diary) में लिखने की आदत डाले जिससे कि घर वापस आकर वो सबके साथ कैंप की अपनी यादों को बाँट सके। बच्चे को प्रकृति के साथ ज़्यादा समय बिताने को तथा कैंप के वातावरण में इसकी सुन्दरता में खुद को समाने की सीख दें। बच्चे को यह सिखाना काफी आवश्यक है कि वह अपना सामान हमेशा अपने साथ रखे  और कैंप में  खुद की एक अलग जगह बनाए। इससे उसे घर जैसी अनुभूति होगी। उसे अपना कुछ समय अपनी पसंदीदा किताब पढ़ने में भी बिताना चाहिए।

कुछ बच्चों को खुद को ढालने में समय लगता है (Some kids need time to adjust, bacchon ke camp)

अगर बच्चा कैंप की शुरुआत में खुश नहीं है तो उसके अभिभावकों को बेचैन नहीं होना चाहिए। कई बार शुरूआत अच्छी ना होने पर भी अंतिम अनुभव काफी यादगार होता है। अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ घुलने मिलने को प्रोत्साहित करें और उससे कहें कि वह कैंप में होने वाली हर गतिविधि में हिस्सा अवश्य ले। बच्चे के कैंप में रहने के समय अभिभावकों को उनसे बात नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे वे और भी भावुक हो जाते हैं।

कैंप बच्चों के लिए, घर से सन्देश (Message from home)

अगर बच्चा किसी लम्बे कैंप पर जाता है तो घर से कोई सन्देश या चिट्ठी आने पर उसे काफी ख़ुशी का अहसास होता है। अभिभावकों को अपने बच्चे को इस बात का अहसास करवाना चाहिए कि घर में सब ठीकठाक है। बुरी खबरें जैसे उसका खिलौना टूट गया है या उसकी मछली मर गयी है आदि उसे सुनाने से परहेज करें। इसकी बजाय अच्छी खबरें जैसे नानाजी ने एक पालतू कुत्ता भेजा है बच्चे को सुनानी चाहिए। अभिभावकों को अपने अकेलेपन का अहसास बच्चों को महसूस नहीं होने देना चाहिए। इससे बच्चे को काफी खराब अनुभूति होती है। सबसे अच्छे सन्देश के रूप में उससे उसके कैंप के बारे में सवाल पूछें। बच्चे भी घर से उनके अभिभावकों की आई खबर को सुनकर काफी ख़ुशी और एक नए आत्मविश्वास का अनुभव करते हैं।

दिवाली सेफ़्टी टिप्स, दिवाली में रखें बच्चों का खास ध्यान

बच्चे को रोते हुए विदा ना करें (Avoid a tearful goodbye)

कैंप जाते हुए बच्चे को कभी भी रोते हुए विदा ना करें। यह बात सही है कि माँ बाप के लिए अपने बच्चे को दूर जाते देखना काफी कठिन होता है। अतः अभिभावकों को खुद पर नियंत्रण करना चाहिए तथा बच्चे को कैंप तक या फिर ऐसी  जगह तक, जहां से उसे कैंप ले जाया जाएगा। छोड़ने आते समय मन को मज़बूत रखना चाहिए। उन्हें इस बात को याद रखना चाहिए कि कैंप एक बच्चे के लिए काफी कुछ सीखने का काफी अच्छा अवसर होता है। ऐसा ज़रूरी नहीं है कि उसके सामने वहाँ परेशानियां पेश आएंगी। माँ बाप द्वारा अपने बच्चे को दी जाने वाली नसीहतें तथा कराया गया अभ्यास बच्चे को खुश तथा कैंप की हर गतिविधि के लिए उत्साहित रखेगा। दूसरी तरफ आपको यह भी तसल्ली होनी चाहिए कि कैंप में भी आपके बच्चे का ख्याल रखने के लिए कुछ बड़े लोग मौजूद होंगे। अतः अभिभावकों को कैंप में अपने बच्चे के लिए चिंता नहीं करनी चाहिए और उनके वापस आने की राह देखनी चाहिए जो कि उत्सुकता से भरी हुई होती है।

कैंप के लिए पैकिंग शुरू करें (Start packing for camp)

माँ बाप होने के नाते आपको अपने बच्चे को कैम्पिंग पर जाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। इसके अलावा कैम्पिंग के लिए सारी तैयारी भी आपको करनी पड़ेगी। सबसे पहला कदम जिससे आप अपने बच्चे को कैम्पिंग पर जाने के लिए उत्साहित कर सकते हैं, वह है उसके सामान की पैकिंग करना। आपको उन सारी ज़रूरी चीज़ों की सूची बनानी चाहिए जिसकी आपके बच्चे के लिए यात्रा में तथा कैंप में बिताये जाने वाले कुछ दिनों के दौरान ज़रूरी चीज़ों का विवरण होना चाहिए। यह काफी ज़रूरी है कि आप बच्चे के सामान में एक औषधीय बॉक्स (medical box) भी रख दें।

बच्चों को भावनात्मक रूप से मज़बूत बनाएं (Make kids emotionally strong)

कई बच्चे अपने माता पिता के बिना कहीं बाहर जाने तथा रहने में संकोच का अनुभव करते हैं। यह वह समय है जब आपको अपने बच्चे के लिए प्रेरणास्त्रोत का कार्य करना चाहिए। अपने शब्दों और प्यार से बच्चे के आत्मविश्वास में वृद्धि करें, जिससे कि आपका बच्चा रात को होने वाले कैंप में रहने को लेकर भय ना पाए। इससे आगे जाकर आपके बच्चे के आत्मविश्वास का स्तर भी काफी बढ़ेगा।

बच्चे को कैम्पिंग के लिए तैयार करें (Train your kid for camping)

आपको अपने बच्चे को हर चीज़ इस तरह से सिखानी होगी कि वह कैंप में जाकर हर चीज़ अच्छे से करे। क्योंकि कैंप में खेलकूद के समय के दौरान काफी मात्रा मेइ९न प्रतियोगी स्पर्धा होगी, अतः आपके बच्चे में उस स्थिति की चुनौती को स्वीकार करने का साहस होना चाहिए। यही वह समय है जब आपको अपने बच्चे का आत्मविश्वास इस कदर बढ़ाना होगा कि कोई और बच्चा उसे मात ना दे पाए। उसके आत्मविश्वास के स्तर को काफी ऊँचे स्तर तक पहुंचाने का प्रयास करें। एक बार जब वह कैम्पिंग पर जाने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाए तो आपको भी अपने बच्चे पर काफी विश्वास हो जाएगा। तैयारी इस तरह करवाएं कि आपका बच्चा भी दूसरे बच्चों को सिखाने की काबिलियत रख सके।

loading...