Best knee and elbow lightening creams – कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने वाली कुछ बेस्ट क्रीम

कोहनी और घुटनों का कालापन (ghutano ka kalapan) हम में से बहुत से लोगों की सामान्य समस्या है। इन्हें दूर करना आपको मुश्किल लगता है और स्लीवलेस (sleevless) या घुटनों के ऊपर तक पहनने वाली किसी भी स्टाइलिश ड्रेस के साथ यह कालापन बहुत ही असामान्य और बुरा लगता है। घुटनों और कोहनी का कालापन किसी बीच (beach) या स्विमिंग सूट और छोटे कपड़ों के साथ आपके लुक को बर्बाद कर सकता है।

हमेशा कपड़ों के द्वारा कोहनी और घुटनों के कालेपन को छिपा पाना स्थाई समाधान नहीं होता इसीलिए घुटनों और कोहनियों का कालापन (kohniyon ka kalapan) जैसी समस्या के वास्तविक कारणों की पहचान कर उसका उपचार करना ज़्यादा महत्वपूर्ण है। कोहनी और घुटने की त्वचा शरीर के अन्य अंगों की त्वचा की अपेक्षा ज़्यादा मोटी होती है।

यहाँ डेड स्किन (Dead skin) भी जमा होते रहते हैं और अगर आपकी त्वचा तैलीय है तब भी यहाँ की त्वचा रूखी होकर फट जाती है। इसीलिए शरीर के इन हिस्सों की त्वचा को क्रीम और अन्य देखभाल की ज़्यादा ज़रूरत होती है। ऐसी क्रीम खासतौर पर कोहनी और घुटनों से कालापन (ghutano ka kalapan) दूर करने के लिए विशेष रूप से तैयार की गई है।

डरमेक्टिन-TS नी एंड एल्बो क्रीम (Dermactin–TS Knees
and Elbow Cream)

unnamed (1)[इसे आनलाइन खरीदें]

यह घुटनों और कोहनी का कालापन दूर करने के लिए विशेष रूप से प्रभावी क्रीम है जो बाज़ार में उपलब्ध है। एक खास रूपो से निर्मित यह क्रीम घुटनों और कोहनी पर फैले हुये गढ़े रंग को हल्का करने में मदद करती है और त्वचा का कालापन हमेशा के लिए खत्म हो जाता है।

D&R नी एंड एल्बो क्रीम (D&R Knee and Elbow
cream)

unnamed[इसे आनलाइन खरीदें]

यह घुटनों और कोहनी का कालापन दूर करने वाली ऐसी क्रीम है जो प्राकृतिक गुणों से युक्त होकर त्वचा को सुरक्षा के साथ गोरा बनाती है। यह क्रीम प्राकृतिक तत्वों और वनस्पति से बनाई गयी है जिसकी वजह से त्वचा को किसी तरह का नुकसान नहीं होता। यह घुटनों और कोहनी के कालेपन को दूर करने के साथ साथ इन हिस्सों के रंग को एक समान बनाती है। इस क्रीम में पर्याप्त मात्रा में मॉश्चराइज़िंग का गुण है जो त्वचा को कोमलता देता है और हाइड्रेट (Hydrate) भी करता है। इसका सबसे खास गुण यह है कि, प्रभावी होने के साथ ही यह त्वचा पर सुरक्षित तरीके से काम करता है, इसके प्रयोग से किसी प्रकार कि जलन या खुजली आदि की शिकायत नहीं होती। इसका नियमित इस्तेमाल कर इससे होने वाले प्रभावों को देखा जा सकता है।

ग्लाइटोन अल्ट्रा हील एंड एल्बो क्रीम (Glytone Ultra Heel
and Elbow Cream)

unnamed (2)[इसे आनलाइन खरीदें]

चिकित्सा की श्रेणी में आने वाला यह कॉस्मेटिक उत्पाद ग्लाइटोनिस (Gytoneis) एक अत्यंत सक्रिय और त्वचा को पुनर्निर्मित करने में प्रभावी है। इस क्रीम में 29.5% ग्लाइकोलिक एसिड (gycolic acid) होता है जो कोहनी और घुटने कि मृत और खराब हो चुकी त्वचा को प्रभावशाली तरीके से निकाल कर साफ करता है। यह क्रीम त्वचा के रंग को प्रभावी रूप से साफ करता है और आप इसे अपने पैरों और एड़ियों के उस हिस्से में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जहाँ त्वचा अत्यंत रूखी और बेजान हो चुकी है। इसे अपने पैरों और एड़ियों पर रोजाना लगाएँ और अच्छे परिणामों के लिए इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ कि सलाह ज़रूर लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

यस टु डेली सॉफ्टन हैंड एंड एल्बो क्रीम (Yes To Daily Soften Hand and Elbow cream)

Yes to Daily Softening Hand & Elbow Cream[इसे आनलाइन खरीदें]

प्राकृतिक तत्वों से निर्मित यह क्रीम आपके काले घुटनों और कोहनी पर बहुत अच्छे परिणामों के साथ असरदार होता है। इस क्रीम के निर्माण में गाजर और खरबूजे का इस्तेमाल किया गया है जो बहुत ही प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। घुटनों का कालापन दूर करने के लिए ये उत्पाद बहुत ही प्रभावशाली पाया गया है। इन सबके साथ ही इसमें जोजोबा ऑइल (jojoba oil) और बादाम तेल (almond oil) की गुणवत्ता भी है जो त्वचा को पोषण देकर उसे मुलायम बनाता है। मृत त्वचा को साफ करने के लिए इसमें डेड सी मिनरल्स (Dead sea minerals) की मौजूदगी इसे और भी बेहतर बना देती है। यह उत्पाद पूरी तरह से किसी भी रूप में ग्लिसिरिन (glycerin) या पेराफ़िन (paraffin) से मुक्त है। इसे अपने हाथों और पैरों में इस्तेमाल कर उचित परिणाम पाये जा सकते हैं।

क्लीनिक डीप कंफ़र्ट बॉडी बटर (Clinique Deep Comfort Body Butter)

unnamed (4)[इसे आनलाइन खरीदें]

यह क्रीम खास तौर पर घुटनों और कोहनी जैसे अंगों की त्वचा को बेहतर बनाने के उद्देश्य से बनाई गई है। यह क्रीम शुष्कता को कम कर ऐसी जगहों जैसे कोहनी का कालापन (kohni ka kalapan) दूर करती है। यह मॉश्चराइज़िंग के गुणों की वजह से त्वचा को नमी और पोषण देने में मददगार है और यह घुटनों तथा कोहनी की त्वचा पर नियमित इस्तेमाल से एक सी रंगत देकर उनका रूखापन भी दूर करती है।

loading...