Lip care tips in Hindi – स्त्रियों के होंठों की देखभाल के लिए सबसे अच्छे उपाय

सुन्दर होंठ आपकी सुन्दरता को और ज्यादा निखार सकते हैं इसलिए इनकी देखभाल सही से की जानी चाहिए। सर्दियों में तो रूखे और फटे हुए होंठ आपको काफी असहज महसूस करा सकते हैं। अपने होंठों को सुन्दर बनाने के लिए आपको यह उपयोग में लाना चाहिए।

  • गुलाबी होंठ, अपने होंठों की रूखी त्वचा हटाने के लिए समुद्री नमक के साथ शहद मिलाकर लगाइए। यह आपके होंठों की रूखी त्वचा भी हटा देगा साथ ही आपके होंठों को नमी भी प्रदान करेगा।
  • होठों की सुंदरता, अपने होंठों को तब तक नम न करें जब तक वे स्वयं ही न सूख जाएँ।
  • गुलाबी होंठ, अपने होंठों पर कोई अच्छा लिप बाम अवश्य लगायें। इसे लिपस्टिक के बदले भी उपयोग में लाया जा सकता है। यह आपके होंठों को नम बनाये रखेगा।
  • होठों की सुंदरता, अपने होंठों को बराबर दिखने के लिए उन्हें वक्रता में बनाये रखें।
  • अपने होंठों पर विटामिन इ का उपयोग करें यह आपके होठों को पर्यावरणीय प्रभावों से बचाकर रखेगा जैसे सर्दी का प्रभाव, सूर्य की रोशनी इत्यादि।
  • होंठों की सुंदरता, रूखे और फटे हुए होंठों पर लिपस्टिक लगाने से बचें क्योंकि यह आपके होंठों की रूखी त्वचा को और भी उभार देता है और होंठों को और ज्यादा रूखा बना देता है।
  • गुलाबी होठ, पुरानी हो चुकी लिपस्टिक लगाने से बचें क्योंकि उसमे सूक्ष्म जीव हो सकते हैं।

होठों की देखभाल के लिए उपरोक्त सारी बातें ध्यान में रखें।

पिंक लिप्स, होंठों की सुरक्षा के लिए पानी पियें (Drinking water is important for lips)

सुंदर गुलाबी होंठों के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्यूटी टिप्स

हमेशा कहीं भी जाने के दौरान पानी की बोतल साथ रखें। खूब पानी पीने से होंठों को नमी मिलती है। पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीने से होंठ सूख जाते हैं तथा इससे आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ज़्यादा पानी पियें जिससे आपके होंठ सामान्य रह सकें।

लिप्स टिप्स, होंठों को ना चाटें (Please don’t smack your lips)

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें निरंतर होंठों को चाटने तथा चटखारे लेने की आदत होती है। अगर आप लगातार होंठों को चाटते रहते हैं तो इनका सुरक्षा कवच ध्वस्त हो जाता है। होठों की लाली, इसके ध्वस्त होने से होंठ काफी जल्दी सूख जाते हैं। मुंह की लार हाज़मे के एंजाइम से बनी होती है और इससे सुरक्षा कवच खराब हो जाता है। होठों की लाली, अगर आपको लगता है कि आपके होंठ सूखे हैं तो आप होंठों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए लिप बाम का प्रयोग कर सकती हैं।

पिंक लिप्स बाज़ार में मौजूद प्रभावी बाम से (Various useful balms from the market se honton ki sundarta)

बाज़ार में मिलने वाले किसी भी बाम का प्रयोग करने भर से बात नहीं बनेगी। प्राकृतिक और प्रभावी उत्पादों से बने बाम का प्रयोग करें। समुद्री बटर तथा बीज़वैक्स से बना बाम काफी प्रभावी होता है। बादाम और विटामिन इ के भी बाम बनते हैं। ऐसे बाम भी हैं जिनमें नारियल का तेल और जोजोबा होता है। पेट्रोलियम जेली के प्रयोग से होंठ स्वस्थ रहते हैं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप ऐसे औषधीय लिप बाम का प्रयोग कर सकती हैं जिसमें कपूर हो। इसकी वजह से शुरू में आपको जलन की शिकायत हो सकती है। वैसे बाज़ार में और भी प्रभावी बाम उपलब्ध हैं। ये सारे उत्पाद आपके होंठों को स्वस्थ और सुन्दर बनाते हैं।

लिप्स टिप्स, रूम ह्यूमिडिफायर (A room humidifier restores the softness of the lips)

होंठों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रूम ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें। ह्यूमिडिफायर कमरे से आर्द्रता को कम करता है तथा इस प्रक्रिया से होंठों तथा त्वचा को नमी मिलती है। इससे होठ स्वस्थ रहते हैं तथा उन्हें नर्माहट भी प्राप्त होती है।

होंठों की खूबसूरती के लिए होंठों का एक्सफोलिएशन, यदि आवश्यक हो (Lips exfoliation is necessary)

जब भी ज़रुरत पड़े तो होंठों का एक्सफोलिएशन कर लें। बाज़ार में होंठों को एक्सफोलिएट करने के कई उत्पाद मिलते हैं। इनसे होंठों की मृत कोशिकाएं निकलती हैं तथा वे नरम मुलायम बनते हैं। ठण्ड में होंठ काफी बुरी तरह से फटते हैं। ऐसे में होंठों का ख्याल रखने के लिए त्वचा विशेषज्ञ की सलाह लें। उनसे अपने होंठों में लगाने वाले उत्पादों के सम्बन्ध में जानें। होंठों को सूट न करने वाले उत्पादों को ना चुनें।

होंठों की खूबसूरती के लिए सनबर्न से होंठों को बचाएं (Protecting the lips from sunburn)

अगर आप धूप में ज़्यादा समय तक रहती हैं, तो आपके होंठ सनबर्न काले होंठ का शिकार हो सकते हैं। धूप के हमले से होंठ आवश्यक मेलेनिन खो देते हैं। काले होंठ ऐसी स्थिति में आप सूरज से बचाने वाले बाम का प्रयोग कर सकती हैं। ये बाम कई शेड में आते हैं। इसका प्रयोग करके आप होंठों को सुरक्षित रखके उन्हें काफी आकर्षक बना सकती हैं।

महिलाओं के लिए होंठों की देखभाल के नुस्खे

होठों की देखभाल के लिए ज़्यादा मैट से होंठों को ख़तरा (More matte can damage the lips)

अगर आप अपने होंठों को सुन्दर बनाए रखना चाहती हैं तो मैट वाली लिपस्टिक का प्रयोग न करें। ये सूखे होते हैं तथा लम्बे समय तक प्रयोग करने पर होंठों की गुणवत्ता और नरमी को बिगाड़ सकते हैं। एक बार जब आप ये जान जाएं कि आपके होंठ बिलकुल सही हैं तथा उनमें आवश्यक मात्रा में तेल है तो आप मैट वाली लिपस्टिक का प्रयोग कर सकती हैं। आपके होंठों के सूखे होने की स्थिति में आप नमी देने वाले पदार्थों का प्रयोग कर सकती हैं। पहले लिप बाम का प्रयोग करें तथा उसके बाद हल्का या द्रव्य आधारित लिपस्टिक लगाएं। इन उत्पादों में ग्लिसरीन होता है जिससे होंठ बेहतरीन स्थिति में रहते हैं।

होठ लाल कैसे करे, होंठों को अच्छे से लाइन करें (Lining the lips perfectly)

एक बार होंठों की गुणवत्ता पता चल जाने पर उनकी लाइनिंग पर ध्यान दें। लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों को मार्क करके उनपर लाइनिंग करें। लाइनर का रंग लिपस्टिक के रंग से गाढ़ा होना चाहिए। बाहरी लाइन बनाते समय कि यह ठीक से बने जिससे की होंठ अच्छे से दिखें। लिपस्टिक लगाने के समय बीच से शुरुआत करें। इसके बाद किनारों पर जाएं। इस प्रक्रिया में पूरे होंठों को शामिल करें और ध्यान रखें कि बाहरी रेखा से बाहर ना जाएं।

होठ लाल कैसे करे, होंठों की त्वचा उखड़ने का उपचार (Curing the sort of peeling lips condition)

बहुत सी महिलाएं होठों का फटना, होंठों की त्वचा उखड़ने की समस्या का शिकार होती हैं। यह एक एलर्जिक समस्या है तथा गलत टूथपेस्ट, लिपस्टिक, किसी पेय पदार्थ या भोजन की वजह से हो सकती है। किसी दवा की वजह से भी होंठों की त्वचा उखड सकती है। एक्युटेन एक ऐसी दवाई है जो होंठों की गुणवत्ता बिगाड़ देती है। संक्रमण की वजह से होंठों पर रैशेस पड़ती हैं तथा इससे खुजली भी हो सकती है। इसके उपचार के लिए किसी त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें जो आपको टोपिकल हाइड्रोकॉर्टिसोन का मिश्रण लगाने की सलाह देगा। इससे होंठों की खुजली ठीक हो जाती है।

होंठों को कलर करने के नुस्खे

होंठों की सुरक्षा कैसे करें? (How to protect your lips?)

  • धूम्रपान करने से होंठों को काफी नुकसान पहुँचता है, अतः धूम्रपान छोड़ना ही आपके लिए हितकारी साबित होगा। धूम्रपान करने से होंठों के रंग और स्वरुप पर काफी फर्क पड़ता है और इन्हें इनके असल रूप में लाने में काफी समय लग जाता है।
  • अपने होंठों को नमी प्रदान करने के लिए प्राकृतिक लिप बाम (natural lip balm) का प्रयोग करें। सोने से पहले लिप बाम का प्रयोग अवश्य करें।
  • हवाएं आपके होंठों को एक मिनट में सुखा देती हैं। होंठों को चाटते रहें, पर ऐसा ज़्यादा देर ना करें क्योंकि यह भी होंठों के लिए हानिकारक होता है। हमेशा होंठों को लिप बाम से नमी प्रदान करें।

ठण्ड एक ऐसा मौसम है जब आपको अपने होंठ नमीयुक्त रखने चाहिए। एक ऐसा लिप बाम चुनें जिसमें नमी प्रदान करने वाले कारकों की मात्रा काफी ज़्यादा हो और जो लम्बे समय तक चले। इससे आपके होंठ लम्बे समय तक नमीयुक्त रहेंगे। इस बात को सुनिश्चित करें कि आपके लिप बाम में SPF की मात्रा हो, क्योंकि बाहर निकलते समय यह आपको फायदा पहुंचाएगी।

होंठों को सुरक्षा प्रदान करने के घरेलू नुस्खे (Homemade tips to keep lips protected)

एलोवेरा (Aloe vera se honton ke liye tips)

एलोवेरा में जलनरोधी और एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण होते हैं, जो त्वचा को हर प्रकार के संक्रमण से बचाते हैं। एलोवेरा जेल का प्रयोग अपने होंठों पर करें। यह आपके होंठों को राहत प्रदान करने और उनमें नमी का संचार करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जोजोबा का तेल (Jojoba oil)

होंठों के देखभाल लिए घरेलू स्क्रब

थोड़ी सी मात्रा में जोजोबा के तेल का प्रयोग अपने होंठों पर करें। यह आपके होंठों को पोषण प्रदान करता है और इनमें काफी मात्रा में नरमाहट लाता है।

नारियल का तेल (Coconut oils se honth ki dekbhal)

नारियल का तेल रूखे होंठों एवं खुजलीयुक्त त्वचा की समस्या को ठीक करने में पूरी तरह सक्षम साबित होता है। थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर अपने होंठों पर लगाएं और अपने होंठों को चिकना और नरम मुलायम बनाकर रखें।

विटामिन ए और डी (Vitamin A and D)

ये फैटी एसिड्स (fatty acids) से युक्त होते हैं तथा आपकी त्वचा में आसानी से समा जाते हैं। ये प्रो एक्टिव विटामिन काम्प्लेक्स (pro-active vitamin complex) होते हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और त्वचा को प्रभावी रूप से राहत देने में काफी मुख्य भूमिका निभाते हैं।

ग्लिसरीन (Glycerin se gulabi lips tips in hindi)

ग्लिसरीन त्वचा को नरम मुलायम बनाने का काफी असरदार प्राकृतिक तत्व है जो नमी प्रदान करने वाले कारकों को इकठ्ठा करके आपकी त्वचा को स्वस्थ और नरम मुलायम बनाकर रखता है।

शे मक्खन (Shea butter se honthon ki dekbhal)

यह सूरज की हानिकारक किरणों से आपको बचाने में आपकी सहायता करता है और त्वचा की मरम्मत का काम काफी अच्छे से करता है। यह एक बेहतरीन उत्पाद है जो आपको  ज़्यादातर लिप बाम में उपलब्ध मिलता है। यह आपके होंठों को काफी मात्रा में राहत प्रदान करता है।

विटामिन इ (Vitamin E se homemade tips to make lips pink)

पतले होंठों के लिए मेकअप कैसे करे?

विटामिन इ में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) के गुण होते हैं, जो त्वचा को नमी देने वाले कारकों की तरह भी कार्य करते हैं। यह आपके होंठों को सूरज के हानिकारक प्रभाव से बचाकर रखते हैं।

बीज़वैक्स (Beeswax se lips care tips in hindi)

बीज़वैक्स एलर्जी (allergy) से रहित त्वचा को नरम मुलायम बनाने वाला एक तत्व है, जो आपकी त्वचा को नमी देने और पोषण प्रदान करने के काम आता है। इसमें जलनरोधी और एंटी बैक्टीरियल कारक मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा की ठण्ड के मौसम में रक्षा करते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday