Best lip make up tips in Hindi for beautiful lips – खूबसूरत होठों के लिये मेकअप टिप्स

आपके चेहरे के मेकअप पर जब ध्यान दिया जाता है तो होठों का मेकअप आवश्यक हो जाता है। अगर आप प्राकृतिक तरीके से इसकी देखभाल करती है तो यह सदैव गुलाबी दिखेंगे। होठों को साफ करने के बाद मॉइस्चराइज़र अवश्य लगायें, इसके लिये जैतून तेल और नींबू आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

अगर आपके होठों पर पपड़ी या सूखापन रहता है तो आपको अपने होठों की देखभाल करने की आवश्यकता है। होठों पर लिप्स्टिक और अन्य उत्पाद को लगाना एक मात्र उपाय नहीं है। बहुत से प्रकार की लिप क्रीम उपलब्ध हैं। अगर आप इनका नियमित उपयोग कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि वह ब्रांडेड और हर्बल हो।

आजकल ना सिर्फ महिलाएं, बल्कि पुरुष भी अपने होंठों को स्वस्थ बनाकर रखना चाहते हैं। प्राकृतिक नुस्खे खूबसूरत होंठ प्राप्त करने का सबसे बेहतरीन तरीका साबित होता है। तकनीकी तौर पर अगर देखा जाए तो हमारे होंठों में कोई एक्रिलिक (acrylic) ग्रंथियां नहीं होती हैं और इसीलिए ये साज सज्जा के लिए हम पर निर्भर रहते हैं।

एक बार जब आपको लिप बाम का प्रयोग करने की आदत पड़ जाएगी तो आपको होंठों के सूखेपन का सामना नहीं करना पड़ेगा। मेकअप करने के तरीके :-

खूबसूरत होठों के टिप्स – होंठ के आकार को परिभाषित करने के विचार (Ideas Intended for Defining Lips Shapes)

अपने होठों के क्षेत्र को बड़ा दिखाने के लिये लिप लाइनर का उपयोग कर सकते हैं। होठों की बाहरी रेखा होठ के रंग को बहने से रोकता है। सबसे आसान और स्वास्थ्यवर्धक तरीका, जिससे आप अच्छे होठ पा सकते हैं, खूब सारा पानी पीना है। पानी में नमी का गुण फटे और पपड़ीदार होठों से छुटकारा देता है।

खूबसूरत होठों के टिप्स, आप अपने चेहरे की तरह होठों से अपपर्णन कर सकते हैं। इसके लिये आपको लिप साल्ट या अपना खुद का बनाया अपपर्णक चाहिये। इसके लिये कुछ मात्रा चीनी की जैतून के साथ मिलाकर अपने होठों पर रगड़िये।

आप विटामिन ई युक्त होठों के बाम को चुन सकते हैं। आप बादाम तेल के साथ मक्खन को मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं। रातभर इनको लगाना, सुबह आपको कोमल और चिकने होठ देगा।

काले होंठों का रंग हल्का करने के घरेलू उपाय

ब्यूटी टिप्स – खूबसूरत होठों के लिये लिप्स्टिक, लिप लाइनर और लिप शाइन का उपयोग कैसे करें (How to Use Lipstick, Lips liner As well as Lip Shine)

मेकअप कैसे करे, जब आप लिप्स्टिक को लगाती है तो लिप ग्लॉस को लगाना न भूलें। यह चमकता है, रंगों को उभार देता है और आपके होठों को दोहरी सुरक्षा देता है। उचित होठ के रंग का चुनाव अच्छा होगा। अंतिम निर्णय लेने से पहले अपनी हथेली के पिछले भाग पर इसका परीक्षण करें।

लिप्स्टिक पॉलिशड, मैट्टी, फोमी या फ्रॉस्ट फिनिश की हो सकती है। जो आपके अपने होठों के लिये उचित हो केवल उसी का प्रयोग करें। सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि पहली बार लगाकर टिश्यू पेपर पर अपने होठ दबायें इसके बाद फिर इसे लगायें।

यह भी आवश्यक होगा कि आप लिप्स्टिक का प्र्योग किस समय पर कर रहे हैं। लाल रंग के होठ किसी पार्टी के लिये तो अच्छे हो सकते है लेकिन किसी व्यावसायिक मीटिंग में यह पेशेवराना नहीं लगेगा। इसलिये हल्के रंग का शेड ऐसे मौकों पर ज्यादा अच्छा होगा।

ब्यूटी टिप्स – खूबसूरत होठों के लिये शीर्ष मेकअप सलाह (Best tips for beautiful lips)

गुलाबी होठों – शहद (Honey se gulabi honth kaise paye)

शहद एक प्राकृतिक पदार्थ है जिसमें कवक और जीवाणु विरोधी गुण पाया जाता है। यह आपके होठों पर एल्रर्जी संक्रमण को रोकता है और नमी को रोककर आपके होठों को मांसल और खूबसूरत बनाता है।

जैतून तेल उपचार (Olive oil treatment se hontho ki dekhbhal)

होठों के देखभाल लिए घरेलु स्क्रब

जैतून के तेल में विटामिन ई होता है। यह आपकी त्वचा की सतह से सभी प्रकार के ऑक्सीडेंट को बाहर निकाल देता है और उन्हें प्राकृतिक और स्वास्थ्यवर्धक एंटीऑक्सीडेंट से बदल देता है। इस दिन के समय किसी भी वक्त लगा सकते है और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धुल दें।

गुलाबी होठों – टमाटर (Tomatoes se honthon ki sundarta)

लम्बे समय से महिलायें अपनी त्वचा से सूर्य के प्रभाव को हटाने के लिये टमाटर का उपयोग करती आ रहीं है। होठ के गहरे रंग को हटाने के लिये भी टमाटर का उपयोग किया जा सकता है। दिन के समय किसी भी वक्त तुरंत लाभ पाने के लिये आप इसका उपयोग कर सकते हैं। यह आपको कुछ खुजलाहट दे सकता है लेकिन घबड़ायें नहीं यह बताता है कि यह आपकी त्वचा पर कार्य कर रहा है।

मेकअप करने का तरीका – उचित होंठ बनाने के लिये सलाह (Perfect lip makes up tips)

मेकअप कैसे करे, अगर आप अपने होठों को खूबसूरत रखना चाहते हैं तो निम्न चरणों को अपनाना आपके लिये लाभकारी होगा।

चरण 1- सबसे पहले अपने होठों पर होंठ को अलग करने वाली रेखा खींचे जिससे की लिपस्टिक बाहर न निकले।

चरण 2- सम्पूर्ण होठों के मेकअप को लगाने से 2मिनट पहले लिप बाम को लगायें।

चरण 3- एक उचित तरीके से छिले लिप पेंसिल का उपयोग करके ऊपरी और निचले होठ के केंद्र को मिलायें।

चरण 4- सावधानीपूर्वक होठों के किनारों और चारों तरफ की रेखाओं को बनायें जिससे कि होठ के रंग बाहर न जायें।

चरण 5- ऊपर और नीचे दोनों रेखाओं को अच्छे से मिला दें।

पेट्रोलियम जेली फटे होठों का उपाय

चरण 6- अब पहले नीचे और फिर ऊपर लिप्स्टिक को लगा लें।

चरण 7- लिप ग्लॉस को लगाकर इसे और अधिक उभार सकते हैं। मैट रूप पाने के लिये बिना ग्लॉस वाला होठ रंग उचित होगा।

होंठों के सुंदर मेकअप के लिए टिप्स (Tips to get beautiful lip makeup)

विटामिन युक्त लिपस्टिक (Vitamin rich lipstick)

आपके होंठ आमतौर पर काफी जल्दी सूख जाते हैं। इसका मुख्य कारण यह होता है कि उनमें विटामिन और नमी की मात्रा काफी कम हो जाती है। अगर आप अपने होंठों की देखभाल नहीं करेंगी तो आपके साथ भी ऐसा हो सकता है। पर आजकल बाज़ार में विटामिन युक्त लिपस्टिक आसानी से उपलब्ध हैं, जिन्हें लगाने के बाद आपके होंठों में विटामिन की कमी आसानी से पूरी हो जाएगी। इसका प्रयोग रोज़ाना करने का प्रयास करें और अपने होंठों को स्वस्थ बनाएं।

होंठों को बॉर्डर करें (Honton ki khubsurti ke liye border your lips)

होंठों पर लिपस्टिक का प्रयोग करने से पहले इन्हें एक सही आकार दे दें। कुछ महिलाओं के होंठ चौड़े होते हैं, वहीँ कई महिलाओं के होंठ पतले होते हैं। लाइनर (liners) की मदद से एक ऐसी रेखा का निर्माण करने में मदद मिलती है, जिसके अंदर आप लिपस्टिक का प्रयोग कर सकती हैं। सबसे पहले एक हल्के रंग के लाइनर का प्रयोग करें और होंठों के भागों को बॉर्डर करें, जिससे कि ये सही आकार में रहें।

होंठों को पतला दिखाने के लिए (For thinning lips)

अगर आप अपने चौड़े होंठों को पतला दिखाना चाहती हैं तो बॉर्डर के बाहर फाउंडेशन (foundation) का प्रयोग करें, जिससे होंठों का रंग ना दिख पाए। इसके बाद होंठों पर लिपस्टिक का प्रयोग करें और इस बात की जांच करें कि यह आप पर कैसा लग रहा है। एक बार जब आप अपने होंठों के आकार और दिखावट को लेकर संतुष्ट हो जाएं तो गहरे रंग के लाइनर का प्रयोग करें।

होंठों को चौड़ा दिखाने के लिए (For broadening lips)

अगर आप अपने होंठों को चौड़ा दिखाने के प्रति इच्छुक हैं तो इसके लिए सिर्फ इतना करें कि लाइनर का प्रयोग अपने होंठों की असल त्वचा के नीचे से करें। बॉर्डर बनाने के लिए एक हल्के रंग के लाइनर का प्रयोग करें। इसके बाद होंठों को भरने के लिए लिपस्टिक का प्रयोग करें। अब आईने में खुद को निहारें और इस बात का फैसला करें कि होंठों का यह चेहरा स्वरुप आप पर फब रहा है या नहीं। एक बार जब आपने इस बारे में निश्चय कर लिया तो आपको गहरे रंग के होंठों के लाइनर के प्रयोग की आवश्यकता पड़ेगी।

होंठों को अंतिम स्वरुप प्रदान करना (For sundar honth finishing look of lips)

सिर्फ एक बार लिपस्टिक लगा लेने भर से ही आपका श्रृंगार पूरा नहीं हो जाता। बल्कि आपको अपने होंठों का मेकअप किसी और तरीके से करना पड़ेगा। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि अपने होंठों पर लिप ग्लॉस (lip gloss) का प्रयोग करना है जो आपके असल लिपस्टिक को ढककर रखेगा। यह आपके होंठों के रंग की रक्षा करेगा और इसे एक अलग ही चमक भी प्रदान करेगा। पर ऐसी कई महिलाएं हैं, जो अपने होंठों को चमकदार नहीं बनाना चाहती। उनके लिए विटामिन युक्त लिप गार्ड ज़्यादा अच्छा होता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday