Make up tips your friends wouldn’t share with you – मेकअप करने के कुछ बेहतरीन नुस्खे

महिलाएं हमेशा सुन्दर दिखना चाहती हैं, पर इसके लिए बेहतरीन मेकअप करना कोई आसान काम नहीं है। मेकअप से जुड़े नुस्खों की बदौलत वे फैशन की दुनिया के बारे में और ज़्यादा जान सकती हैं। ऐसा मेकअप (make up) करना काफी आवश्यक है जो कि आपके चेहरे के आकार के साथ जंचता हो।

मेकअप कैसे करे, सुन्दर मेकअप (make up) वाला लुक पाने के लिए सिर्फ ज़्यादा पैसे खर्च करने से बात नहीं बनती। मेकअप इस तरह लगाया जाना चाहिए कि वह बिलकुल प्राकृतिक दिखे। इस मामले में खुद की त्वचा से मेल खाने वाले आई शैडो तथा ब्लश और सही कपडे पहनने से ही बात बनती है। मेकअप करने के तरीके :-

बेहतरीन मेकअप के कुछ नुस्खे (Makeup tips in Hindi)

चेहरे के आकार का पता लगाना (Determination of face shape)

मेकअप (make up) करने से पहले चेहरे का आकार जानना काफी आवश्यक है। अगर आप चेहरे के आकार से परिचित नहीं हैं तो किसी भी ब्यूटिशियन के पास जाकर इसका पता लगा सकती हैं। इस बारे में जानने के बाद ही आप उस अनुपात में चेहरे पर ब्रश लगा पाएंगी। अगर आपका चेहरा गोल है तो ब्लश लगाना काफी आवश्यक है। यह आपके गाल की हड्डियों (cheek bones) में उभार लाता है।

आँखों के नीचे मेकअप करने के तरीके (Under eye makeup)

हममें से कई महिलाओं की आँखों के नीचे के मेकअप (make up) के बारे में जानकारी सही नहीं है। हम मेकअप (make up) के नाम पर सिर्फ आँखों के नीचे कंसीलर का प्रयोग करते हैं। पर अगर आप अपनी आँखों को हाईलाइट करना और इसे एक अलग लुक देना चाहती हैं तो सबसे पहले आँखों की परतों (creases) को हाईलाइट करें और इसके बाद गहरे शेड्स का प्रयोग करें।

कॉन्टूरिंग मेकअप टिप्स

मेकअप टिप्स, मस्कारा लगाने के नुस्खे (Mascara fixing tips)

लम्बे समय तक मस्कारा लगे रहने के बाद वह सूख जाता है और इसकी गांठें बनने लगती हैं। कुछ महिलाओं की मस्कारा को पंप करने की आदत होती है, पर यह बिलकुल गलत तरीका है। मस्कारे को पंप न करें। इसके बजाय हर 3 से 4 महीने में मस्कारे को बदल लें।

आँखों का सही आकार बनाए रखना (Creating perfect eye shape)

जब आप आई शैडो का प्रयोग करें तो इसका सही जगह पर लगना काफी आवश्यक है। आई शैडो सही प्रकार से आँखों पर लगाने से एक प्रकार का भ्रम पैदा होता है।

लाइनर का प्रयोग (Application of liner)

एक बेहतरीन लाइनर का इस्तेमाल करने से आप दुनिया को यह बताने में सफलता हासिल करते हैं कि आपने किसी प्रकार का मेकअप (make up) नहीं लगाया है। पर असल में आपको लाइनर इस तरह लगाना चाहिए कि आप सबसे अलग दिखें।

नकली आईलैश (Artificial eye lash se makeup karne ka tarika in hindi)

काफी कम लोगों की पलकें घनी और आकर्षक होती हैं। अगर आपकी पलकें पतली हैं तो आपके लिए नकली पलकें लगाना सही रहेगा। इसे आँखों पर लगा लेने से ये काफी सुन्दर दिखेंगी।

आईलैश इफ़ेक्ट (Effects in lash)

अगर आपकी पलकें काफी सीधी हैं तो इसे हल्का सा घुमाने पर ये काफी आकर्षक लगेंगी। इसके लिए यह काफी आवश्यक है कि आप अपने लैश कर्लर में 2 से 3 सेकंड तक गर्मी पैदा करें या ब्लोवर का प्रयोग करें।

सही मस्कारा लगाने का तरीका (Trick of applying perfect mascara)

मेकअप के लिए लिक्विड फॉउंडेशन्स

पलकों पर मस्कारा लगाते वक़्त पलकों के पीछे एक बिज़नेस कार्ड लगाकर रखें, जिससे कि ये आपकी त्वचा को ना छुए।

ढांचा देने के प्रभाव (Effect of contouring)

सही प्रकार से कॉन्टूरिंग करने से आपके चेहरे, खासकर आपके गालों पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। यह आपको एक बेहतरीन नाक, गाल और काफी सुन्दर जबड़ों से नवाज़ता है। आपको इस स्थिति में ब्रोंज पाउडर के इस्तेमाल की भी ज़रुरत होगी।

मेकअप करने के तरीके, होंठों का सही आकार (Perfect lip shape)

काफी कम लोगों के होंठों का आकार सही होता है। किसी के होंठ काफी मोटे होते हैं तो किसी के काफी पतले। पर मेकअप (make up) की सहायता से आप खुद को एक बेहतरीन होंठों का आकार प्रदान कर सकती हैं। सबसे पहले लिप लाइनर की मदद से होंठों के आकार को अंकित करें जो आपकी होंठों की रेखाओं से परे जाता हो। इसके बाद उस जगह पर लिपस्टिक लगाएं। प्राकृतिक लुक के लिए थोड़ा सा ग्लॉस लगाएं।

त्वचा के साथ मेल खाती भौंहें (Matching eyebrows with facial shape)

हमारी भौंहें हमारे चेहरे के आकार को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। जब आप अपनी भौंहों को निकाल रही होती हैं, तो अपने चेहरे को बार बार देखकर भौंहों को उसके अनुसार ढालने की कोशिश करें।

आई लिफ्ट इफ़ेक्ट (Eye lift effect se makeup karne ke tips in hindi)

मेकअप (make up) से कई बार एक तरह का भ्रम पैदा होता है और आई लिफ्ट भी ऐसा ही एक भ्रम है। सबसे पहले हाइलाइटर से अपनी भौंहों के ऊपर एक आर्च (arch) बनाएं और इसे उँगलियों की मदद से मिलाएं। इससे ऐसा भ्रम पैदा होगा कि आपकी आँखें उठी हुई या लिफ्टेड हैं।

साफ़ पलकें (Clean and clump free lashes)

आपके रोज़ाना के मेकअप के सौंदर्य उत्पाद

अगर आप सालों पुराना मस्कारा लगा रही हैं तो कृपया उसका प्रयोग न करें। इससे आपकी पलकों के ऊपर गांठें पैदा होंगी।

आँखों का सौम्य प्रभाव (Softness in the eye)

मेकअप (make up) इस तरह से करना चाहिए कि आँखों पर एक सौम्य प्रभाव पैदा हो। आई लाइनर का प्रयोग इस तरह से होना चाहिए कि इससे आँखों में एक सौम्य निखार आए। मैटेलिक ब्राउन शेड से ये प्रभाव निखरकर सामने आएगा।

पलकों के विभिन्न प्रकार (Variety of eyelashes)

सही आई लैशेस चुनें जिससे आपकी आँखों को सही आकार और सुंदरता मिल सके। इससे आपकी आँखें काफी अलग लगेंगी।

मेकअप की एक्सपायरी डेट देख लें (See the makeup expiry date)

दवाइयों की तरह मेकअप (make up) किट के भी खराब होने की एक तिथि होती है, अतः आपको बार बार यह जांच करनी पड़ेगी कि आपका किट कहीं खराब तो नहीं हो गया है। खराब किट से मेकअप (make up) करना आपकी त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

होंठों पर 3 D प्रभाव (3 D effect on the lips)

आप सही मेकअप की मदद से अपने होंठों पर 3 डी का प्रभाव भी पैदा कर सकती हैं। इसके लिए सिर्फ आई शैडो या फ्रॉस्टेड ब्लश (eye shadow or frosted blush) का प्रयोग करें और इससे अपने होंठों के बीच के तथा ऊपरी भाग को अच्छे से रगड़ें। इससे आपके होंठों को 3 डी प्रभाव प्राप्त होगा।

लम्बा रहने वाला लिप कलर (Lasting lip color se face makeup karne ka tarika)

लिपस्टिक लगाकर महिलाएं इसे लम्बे समय तक रखना भी चाहती हैं। इसके लिए हमेशा किसी बड़े ब्रांड कीलिपस्टिक ही खरीदें। यह लम्बे समय तक चलेगी।

पतले होंठों के लिए मेकअप कैसे करे?

दाग धब्बे हटाना (Removal of blemishes)

कुछ महिलाओं के चेहरे पर पहले से मुहांसों के धब्बे तथा अन्य कई तरह के दाग धब्बे होते हैं, जिन्हें बेहतरीन और सटीक मेकअप की मदद से आसानी से दूर करने में सफलता पाई जा सकती है। जी हाँ, कंसीलर (concealer) ऐसा एक ख़ास तत्व है, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने दाग धब्बों को ढक सकती हैं।

ब्रश अच्छे से धोएं (Washing winds)

आप अपनी आँखों की पलकों पर अलग अलग प्रभाव उत्पन्न करने के लिए कई तरह के मस्कारा ब्रश (mascara brush) प्रयोग में ला सकती हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना काफी ज़रूरी है कि आप इन ब्रशों को अच्छे से साफ़ कर लें तथा इन्हें संभालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

प्राकृतिक लुक वाला फाउंडेशन मेकअप (Natural look foundation se makeup karne ka tarika hindi me)

आप शायद हमेशा फाउंडेशन का प्रयोग करना पसंद नहीं करती होंगी क्योंकि इसे एक तरह का भारी मेकअप माना जाता है। आप अब अपने चेहरे पर बिना मेकअप के प्राकृतिक सुंदरता पाने के लिए BB+ का प्रयोग कर सकती हैं।

मेकअप करने के नुस्खे सही स्ट्रोक्स (Proper strokes)

जब आप अपने चेहरे पर मॉइस्चराइज़र या फाउंडेशन (moisturizer or foundation) के रूप में मेकअप का प्रयोग कर रही हों तो स्ट्रोक्स नीचे से ऊपर की ओर लेकर जाएं। इससे आपकी त्वचा को उभार मिलेगा एवं वह तनी रहेगी तथा आप ढीली त्वचा से बचे रहेंगे।

लाइनर बचाकर रखें (Save your liner)

लाइनर को भी अच्छे से तथा इस तरह प्रयोग में लाएं कि इसके खराब होने की संभावना ना के बराबर हो जाए। बाज़ार में कई तरह के धब्बे रहित लाइनर्स (smudge free liners) उपलब्ध हैं जो आपके लिए आदर्श साबित होंगे।

त्वचा के लिये मेकअप किट में सौंदर्य उत्पाद

आँखों को उभारने का राज़ (Eye lifting secret)

आपको अपनी भौंहों के नीचे एक हलके रंग के हाइलाइटर (highlighter) की मदद से एक छोटा एवं गहरा आई शैडो बनाना चाहिए। इससे आपकी आँखों में उभार आएगा और एक नशीला भ्रम उत्पन्न होगा।

सही फाउंडेशन (Perfect match of foundation)

जब आप अपनी त्वचा के लिए फाउंडेशन खरीदने जाएं तो आपके लिए यह जानना काफी आवश्यक होगा कि यह आपकी त्वचा के टोन (tone) से मेल खा रहा भी है या नहीं। अगर आप बिना इस बात की जांच किये अपना फाउंडेशन खरीदती हैं तो इससे आपकी त्वचा बदसूरत भी लग सकती है।

आँखों की पलकों का कर्लिंग प्रभाव (Curling effect of eyelashes)

आप आई लैश कर्लर (eye lash curler) की मदद से अपनी आँखों को एक अलग स्वरुप भी प्रदान कर सकती हैं। अगर आप डबल कर्ल सीक्वेंस (double curl sequence) को अपना सकें तो यह काफी आदर्श साबित होगा। डबल कर्ल भी काफी लम्बे समय तक रहता है।

आई शैडो का बेहतरीन प्रभाव (Popping effect of eye shadow)

आपके लिए सिर्फ आँखों पर आई शैडो लगाना ही काफी नहीं है, बल्कि आपको इसे दुनिया की नज़रों में भी लाना पड़ेगा। यह काफी ज़रूरी है कि आप आई शैडो पर एक सफ़ेद बेस (base) का प्रयोग करें जिससे कि चमकीले रंग लोगों की नज़रों में आ सकें।

बड़ी आँखों का प्रभाव (Bigger eyes view)

बड़ी आँखें प्राप्त करना कई महिलाओं के लिए काफी प्राकृतिक बात होती है। पर ज़रा उन महिलाओं के बारे में भी सोचिए जिनकी आँखें बड़ी नहीं होती। पर आज के दौर में वे भी मेकअप की सहायता से बड़ी आँखें प्राप्त कर सकती हैं। आँखों पर आई लाइनर (eye liner) का प्रयोग करने के बाद सिर्फ अंदरूनी रेखाओं पर सफ़ेद लाइनर का प्रयोग करें। इससे आपकी आँखें काफी बड़ी लगेंगी।

छोटी आंखों के लिए मेकअप के नुस्खे

होंठों का एक्सफोलिएशन (Lip exfoliation)

आपके होंठ हमेशा ही लिपस्टिक (lipstick) लगाने के लिए तैयार नहीं रहते। आपके होंठों के ऊपर धारीदार त्वचा की परतें भी हो सकती हैं। इसके लिए एक्सफोलिएशन काफी आवश्यक है, जिसे आप एक बेबी ब्रश (baby brush) की सहायता से भी कर सकती हैं।

आँखों का हाइलाइटर (Eye highlighter)

अपनी आँखों के कोनों, भौंहों के नीचे आदि भागों पर सही हाइलाइटर का प्रयोग करें। इससे आपकी आँखों पर हाइलाइटिंग का प्रभाव आएगा।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday