Best mehandi designs on the sole of foot – पैर के तलवों के लिए बेहतरीन मेहंदी डिज़ाइन

पैरों के तलवों में मेहंदी लगाना एक आम बात तो नहीं है लेकिन कुछ भारतीय रीति रिवाजों में यह एक खास परंपरा है जिसका निर्वहन कई जगह किया जाता है। अगर आप भी किसी खास समारोह के लिए या शौकिया अपने पैरों के तलवों में मेहंदी डिज़ाइन बनवाना चाहती हैं तो यहाँ कुछ खास मेहंदी डिज़ाइन दी जा रही है जिसके माध्यम से आप अपने लिए खूबसूरत और आकर्षक मेहंदी डिज़ाइन चुन सकती हैं।

हाथ फूल मेहंदी डिज़ाइन (Hath-phool shaped mehndi design with dangling chains – Best foot mehndi design in Hindi)

यह खूबसूरत मेहंदी डिज़ाइन का नाम हाथ फूल मेहंदी डिज़ाइन है, पैर के नीचे के हिस्से में बीच के भाग को पूरी तरह कवर करने वाली यह मेहंदी डिज़ाइन बहुत आकर्षक लग रही है। इसमें चेन की तरह की डिज़ाइन भी बनाई गई है एड़ियों पर मेहंदी से जाली वर्क किया गया है। फ्लोरल पैटर्न के साथ इस मेहंदी डिज़ाइन में उँगलियों पर फूल बने हुये हैं। यह खूबसूरत डिज़ाइन पैरों के तलवों को बहुत खूबसूरत बना रही है।

रोज़ मेहंदी डिज़ाइन – पैर के तलवे के लिए ऐसे लगाएँ मेहंदी (Rose mehndi design for the sole of foot)

इस मेहंदी डिज़ाइन में खास तौर पर गुलाब के फूल की आकृति आकर्षण का केंद्र लग रही है। इसमें पूरे तलवे पर बहुत ही सामान्य और सरल सी डिज़ाइन है लेकिन बीच में एक गुलाब का फूल बना कर इसे एक सुंदर रूप दिया गया है जो सिंपल दिखने के साथ खूबसूरत भी है। इस मेहंदी डिज़ाइन में पैर की उँगलियों को खाली छोड़ दिया गया है।

विभाजित किए हुये मेहंदी की डिज़ाइन – पैर की मेहंदी डिज़ाइन हिन्दी में (Disjoint mehndi design for the sole of foot)

यह पैरों के तलवे में दो हिस्सों में बँटी हुई मेहंदी की डिज़ाइन है जो बहुत खूबसूरती के साथ बनाई गई है। यह डिज़ाइन ‘V’ शेप में है। एड़ी को जाली वर्क से डिज़ाइन किया गया है और पैर की उँगलियों में छोटे छोटे फूलों वाली आकृति बनाई गई है। यह भी एक सुंदर और आसानी से बनाई जा सकने वाली मेहंदी डिज़ाइन है।

बेस्ट मेहंदी डिज़ाइन हिन्दी में – फुल जाली वर्क मेहंदी डिज़ाइन (Full jali work mehndi design with curved border)

यह मेहंदी डिज़ाइन तलवे के पूरे हिस्से में फैली हुई है और पूरे निचले हिस्से को एक जालीदार डिज़ाइन में कवर कर रही है। इसमें बीच बीच में मोटी बूटियों से जालीदार डिज़ाइन को हाइलाइट किया गया है इसके साथ ही बार्डर में एक अन्य तरह की फ्री हैंड डिज़ाइन बनाई गई है। बॉर्डर की यह डिज़ाइन पैरों की उँगलियों में भी मौजूद है।

दोहरे फूलों वाली मेहंदी डिज़ाइन (Double flower mehndi design for the sole of foot)

यह एक बहुत ही सिंपल मेहंदी डिज़ाइन है जिसमें दो फूल बने हुये हैं और तलवों का अधिकांश हिस्सा खाली दिखाई दे रहा है। एड़ी के किनारे और तलवों के किनारों पर भी कोणीय आकार में डिज़ाइन बनी हुई है, उँगलियों पर पत्तियाँ और बेलों का आकार बना हुआ दिखाई दे रहा है। अगर आप एक सिंपल मेहंदी को अपने तलवों में सजना चाहती हैं तो यह डिज़ाइन आपके लिए उपयुक्त रहेगी।

क्लस्टर फ्लोरल डिज़ाइन – पैर के तलवों के लिए मेहंदी डिज़ाइन (Decorative clustered floral design for the sole)

इस मेहंदी डिज़ाइन में बहुत ही छोटे हिस्से पर मेहंदी डिज़ाइन बनाई गई है, जिसमें काफी डॉट्स या बिन्दुओं का इस्तेमाल किया गया है। इसमें महीन रूप से की गई फ्लोरल क्लिस्टर डिज़ाइन बहुत खास और आकर्षक लग रही है, अगर आप केवल किसी रीति रिवाज को पूरा करने के उद्देश्य से तलवों में मेहंदी लगाने जा रही है और आपको मेहंदी लगाना ज़्यादा पसंद नहीं तो इस तरह की डिज़ाइन आपके पैरों की शोभा बढ़ा सकती है।

फ्लोरल बॉर्डर वाली मेहंदी तलवों के लिए (Easy sole mehndi design – Floral bordering mehndi design for the sole)

यह फूलों वाली डिज़ाइन आपको ज़रूर पसंद आएगी जिसे लगाने के बाद आपके पैर के तलवे बहुत खास रूप से सुंदर दिखेंगे। इस डिज़ाइन में केवल फूल और पत्तों वाली डिज़ाइन बनी हुई है इसमें और किसी अन्य तरह की कोई डिज़ाइन नहीं है। तलवों का भीतरी हिस्सा खाली छोड़ दिया गया है और केवल किनारों पर फैले हुये रूप में मेहंदी डिज़ाइन बनाई गई है।

loading...